Thursday 4 May 2017

स्वच्छ सर्वेक्षण 2017: इंदौर सबसे साफ शहर है
i. 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2017' के सर्वेक्षण के परिणाम हाल ही में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने घोषित किए. इस सर्वेक्षण में भारत के कुल 434 शहरों का सर्वेक्षण किया गया. 'स्वच्छ सर्वेक्षण -2017' के अनुसार, मध्य प्रदेश में इंदौर भारत का सबसे साफ शहर है जबकि उत्तर प्रदेश में गोंडा 'सबसे ज्यादा गंदा शहर  है.
ii. सर्वेक्षण में, महाराष्ट्र में भुसावल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. इस सूची में शीर्ष 50 स्वच्छ शहरों में अधिकतम गुजरात के 12 शहर हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश 11 और आंध्र प्रदेश में आठ शहर है.
2017 में भारत के शीर्ष 10 शहरों हैं:
  1. इंदौर (मध्य प्रदेश)
  2. भोपाल (एमपी)
  3. विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश)
  4. सूरत (गुजरात)
  5. मैसूर (कर्नाटक)
  6. तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु)
  7. नई दिल्ली नगर परिषद (नई दिल्ली)
  8. नवी मुंबई (मुंबई)
  9. तिरुपति (आंध्र प्रदेश)
  10. वडोदरा (गुजरात).
2017 में भारत के शीर्ष 5 सबसे गंदे शहर (रैंक के साथ) हैं:

  1. गोंडा (यूपी)- 434,
  2. भुसावल (महाराष्ट्र)- 433,
  3. बगाहा (बिहार))- 432,
  4. हरदोई (उत्तराखंड)- 431,
  5. कटिहार (बिहार)- 430.
    एसबीआई पीओ परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2017' की घोषणा की
  • मध्य प्रदेश में इंदौर भारत का सबसे साफ शहर है
  • उत्तर प्रदेश में गोंडा सबसे गंदा शहर है
  • शीर्ष 50 स्वच्छ शहरों में गुजरात के अधिकतम 12 शहर हैं.
भारत में जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे बड़े रेलवे पुल का निर्माण होगा
i. अब से लगभग दो वर्ष के भीतर, जम्मू और कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे बड़े रेलवे पुल का निर्माण किया जायेगा, जो पेरिस के एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर लंबा होने की उम्मीद है. यह पूल बड़े आर्क-आकार का स्ट्रक्चर का बनाया जायेगा जोकि लगभग 1,100 करोड़ रुपये की लागत से नदी से 359 मीटर ऊपर बनाया जायेगा .
ii. इस पुल का निर्माण 260 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं का सामना करने के लिए बनाया गया है, यह 1.315 किमी लम्बा "इंजीनियरिंग मार्वल" है जो बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा. यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर की दूरी की एक महत्वपूर्ण कड़ी है, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है.
iii. इस पुल को 63 मिमी मोटी विशेष विस्फोट प्रूफ स्टील का बनाया जाएगा क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार आतंकवादी हमलों की संभावना है. इसका ठोस खंभे विस्फोटों का सामना करने के लिए तैयार किये जायेंगे.

कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए विजयवाड़ा हवाईअड्डा को मंजूरी दी
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में विजयवाड़ा हवाई अड्डे को मंजूरी दी. इस कदम से राज्य की कनेक्टिविटी में सुधार होगा और हवाई यात्रियों के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों पर सेवा का व्यापक विकल्प उपलब्ध होगा.
ii. इससे आंध्र प्रदेश के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. यह निर्णय आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के प्रावधानों के अनुसार लिया गया है

गडकरी ने "द हाईवे सागा, सृष्टि" प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
i. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में विज्ञान भवन में दो प्रदर्शनियों  'द हाईवे सागा: पास्ट,प्रेसेंट एंड फ्यूचर' और सेफ रोड एंड इंटर-स्टेट हाईवे ट्रांस्फोर्मिंग इंडिया' का उद्घाटन किया.
ii. द हाईवे सागा प्रदर्शनी में भारत में सड़क परिवहन के विकास का वर्णन किया गया है. यह प्रदर्शनी तीन दिवसीय भारत एकीकृत परिवहन और रसद समिट (आईआईटीएलएस) का हिस्सा हैं जोकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 3 से 5 मई, 2017 तक आयोजित किया गया है.
iii. द हाईवे सागा प्रदर्शनी भारत में सड़क परिवहन के विकास का चित्रण करने वाली एक प्रदर्शनी है और सड़क सुरक्षा पर तैयार किया गया मंच सृष्टि का उद्देश्य लोगों में सड़क सुरक्षा के विषयों के बारे में जागरूकता फ़ैलाने की कोशिश करना है.

भारत को इस वर्ष 7.1% की वृद्धि की उम्मीद: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट
i. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर होने की संभावना है क्योंकि फिर से मुद्रीकरण उपभोग को पुनर्स्थापित किया जा चूका है और बुनियादी सुविधाओं के खर्च में बढ़ोतरी हुई है.
ii. एशिया और प्रशांत महासागर के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग ने अपनी वार्षिक प्रमुख रिपोर्ट 'आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण एशिया और प्रशांत 2017' जारी की है. 
iii. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में भारत का विकास दर 7.5 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. हालांकि, इस रिपोर्ट में यह चेतावनी भी दी गयी है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में डूबत ऋणों से संबंधित जोखिम बढ़े हैं.

छत्तीसगढ़ ने सबसे महंगे चूना पत्थर ब्लॉक नीलाम किया गया
i. छत्तीसगढ़ ने अपनी तीसरी चूना पत्थर ब्लॉक, केस्ला-II को एक नीलामी में डालमिया सीमेंट को सफलतापूर्वक नीलाम कर दिया, जो सबसे ज्यादा बोली के साथ 23 घंटे दर्ज की गई, आईबीएम (भारतीय ब्यूरो ऑफ माइन्स) ने सबसे अधिक बोली 96.15% प्राप्त की जोकि तय कीमत से 20 गुना अधिक थी.
ii. केस्ला-द्वितीय ब्लॉक छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के तल्दा तहसील में स्थित है और लगभग 357 हेक्टेयर क्षेत्र में 43% सीएओ के औसत ग्रेड के साथ स्थित है
iii. आईबीएम की कीमतों के प्रतिशत के संदर्भ में, इस सौदे ने राजस्थान में नागौर जिले के चूना पत्थर ब्लॉक के लिए आईबीएम के 67.94 प्रतिशत के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

आंध्र प्रदेश पावर प्रोजेक्ट के लिए एआईआईबी ने 160 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया
i. चीन-प्रायोजित एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने हाल ही में आंध्र प्रदेश में एक बिजली परियोजना के लिए 160 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है, जो भारतीय परियोजना के लिए बैंक से पहला क्रेडिट है. एआईआईबी, जिसमें चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा शेयर धारक है, ने आंध्र प्रदेश में बिजली ट्रांसमिशन और वितरण प्रणाली को मजबूत करने के उद्देश्य से इस परियोजना को मंजूरी दी है.
ii. '24x7 पावर फॉर ऑल' परियोजना भारत सरकार के 'पावर फॉर आल प्रोग्राम का' का हिस्सा है जिसे 2014 में शुरू किया गया था ताकि कार्यान्वयन की शुरुआत से पांच साल के भीतर चयनित राज्यों के सभी उपभोक्ताओं के लिए एक कुशल, विश्वसनीय और सस्ती बिजली उपलब्ध हो सके.

ब्रज बिहारी कुमार आईसीएसएसआर के अध्यक्ष नियुक्त 
i. त्रैमासिक पत्रिका डायलॉग और चिंतन श्रीजन के संपादक ब्रज बिहारी कुमार को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया.
ii. वह प्रसिद्ध अर्थशास्त्री एस के थोरात के स्थान पर पद ग्रहण करंगें.थोरात अप्रैल 2011 से परिषद की अध्यक्षता कर रहे थे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तीन वर्षों की अवधि के लिए शीर्ष पद के लिए इनके नाम को अंतिम रूप देने के लिए निर्णय लिया.

      उपरोक्त जीके अपडेट से परीक्षा उपयोगी तथ्य

  • संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारत को इस वर्ष 7.1% की वृद्धि प्राप्त करने की उम्मीद है
  • 2018 में भारत का विकास 7.5 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा
  • एंटोनियो जीटरस संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख हैं
  • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दो प्रदर्शनियों द हाईवे सागा: पास्ट,प्रेसेंट एंड फ्यूचर' और सेफ रोड एंड इंटर-स्टेट हाईवे ट्रांस्फोर्मिंग इंडिया 'सृष्टि' का उद्घाटन किया 
  • सृष्टि (SRISHTI) का पूर्ण नाम सेफ रोड एंड इंटर-स्टेट हाईवे ट्रांस्फोर्मिंग इंडिया 
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी हैं
  • छत्तीसगढ़ ने भारत के सबसे महंगे चूना पत्थर ब्लॉक की नीलामी की
  • आईबीएम (इंडियन ब्यूरो ऑफ माइन्स) की  बोली में 96.15% कीमत प्राप्त हुई
  • आईबीएम का पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड राजस्थान में नागौर जिले के चूना पत्थर ब्लॉक की कीमत 67.94 प्रतिशत था
  • बिजली, कोयला, नई और नवीकरणीय ऊर्जा और खानों के राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल (स्वतंत्र प्रभार) हैं.
  • आंध्र प्रदेश पावर प्रोजेक्ट के लिए एआईआईबी ने 160 मिलियन डॉलर मंजूर किए.
  • यह भारतीय परियोजना के लिए इस बैंक का पहला क्रेडिट है
  • श्री जीन लीकून एआईआईबी के अध्यक्ष हैं
  • एआईआईबी का मुख्य कार्यालय बीजिंग, चीन में है.
  • ब्रज बिहारी कुमार को आईसीएसएसआर के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया 
  • आईसीएसएसआर का पूरा नाम इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च है
  • उन्हें 3 साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया
  • आईसीएसएसआर 1969 में देश में सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था.
  • विजयवाड़ा हवाई अड्डा को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की अनुमति दी गयी.
  • आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के प्रावधानों के अनुसार निर्णय लिया गया है
  • चंद्रबाबू नायडू एपी के मुख्यमंत्री हैं और इसका राज्यपाल ई. एल. नरसिमहान है.
  • भारत में 2 वर्षों में जम्मू-कश्मीर की चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे पुल का निर्माण किया जायेगा
  • यह पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर लंबा होने की उम्मीद है
  • इस पुल की लंबाई 1.315 किलोमीटर होगी
  • यह बक्कल (कटरा) और कौर (श्रीनगर) को जोड़ेगा

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...