Saturday 20 May 2017

एसएससी सीजीएल 2017 आवेदन पत्र लिंक सक्रिय




प्रिय छात्र, एसएससी ने सीजीएल 2017 परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी की है. यह सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा मौका है. अब पल आ गया है, एसएससी ने 15 मई 2017 को आधिकारिक सूचना जारी कर दी है.

ऑन लाइन आवेदन सुविधा 16.05.2017 से 16.06.2017 (5:00 बजे तक) उपलब्ध होगी.

आवेदन की ऑनलाइन जमा वेबसाइट पर किया जा सकता है www.ssc.nic.in.
साइट पर निर्देश उपलब्ध हैं. उम्मीदवार को कोई प्रविष्टि करने या विकल्प चुनने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. 

फॉर्म भरने से पूर्व गलती से बचने के लिए सैंपल फॉर्म भरिये

 एसएससी सीजीएल 2017 को कैसे क्रैक करें: अध्ययन योजना और रणनीति

प्रिय पाठको !!



Study Plan and Strategy for SSC CGL 2017 Exam:

प्रिय एसएससी सीजीएल उम्मीदवारों, कर्मचारी चयन आयोग ने 15 मई 2017 को एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है. अब तस्वीर सभी के लिए स्पष्ट है,कि परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करना महत्वपूर्ण है यदि आप सच में समर्पित और पूर्णत: अध्ययन कर रहे हैं. लगभग, 75 दिन शेष हैं और आप सभी को इन शेष दिनों अधिक लाभकारी तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है. सभी उम्मीदवारों को अच्छे अंक स्कोर करने और परीक्षा प्रक्रिया के अंत में आसानी से नौकरी लेने के लिए प्रतिदिन 6-8 घंटे समर्पित करना होगा. इसे प्राप्त करने के लिए, आप सभी को सभी विषयों का अध्ययन करने और अपने सीजीएल टियर -1 परीक्षा तक कम से कम 3 बार अच्छी तरह से संशोधन(revision) करने की आवश्यकता है. 

सरकारी नौकरियो लिए प्रतियोगिता का स्तर हर आने वाली परीक्षा के साथ कठिन होता जा रहा हैं. जैसा कि आप जानते है  SSC CGL Tier-1 cut off  रिकॉर्ड तोड़ था. इसलिए, 2017 में सीजीएल टीयर -1 परीक्षा का कट-ऑफ, आप उतना ही कम या ज्यादा की उम्मीद कर सकते हैं. अब से, एसएससी ने टीयर -1 परीक्षा के लिए समय सीमा घटाकर 75 मिनट से 60 मिनट कर दी है.  और अब आप पहले से अधिक प्रतियोगिता के कठिन स्तर का अनुभव करेंगे.


प्रिय छात्रों, सभी सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी संभावित प्रयास कर रहे हैं. लेकिन, ऐसी चुनौतीपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको साधारण से कुछ असाधारण करने की आवश्यकता है.
तो, यहां हम आपको एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा को सुनिश्चित रूप से क्रैक करने के लिए रैंकिंग और टु-डू सूची प्रदान कर रहे हैं. हम आपको एक प्रभावी अध्ययन तंत्र विकसित करने की सलाह देंगे और इन शेष 75 दिनों को तीन चरणों की प्रारंभिक योजना में विभाजित कीजिये.

➤➤एसएससी सीजीएल टियर -1 परीक्षा प्रणाली के सभी चार वर्गों के लिए मूल बातें और मौलिक अवधारणा के निर्माण के लिए आपको 'प्रथम महीने' समर्पित होना चाहिए. एसएससी सीजीएल के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण विषय क्वांट और अंग्रेजी हैं. और इन दोनों वर्गों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और इनमे बहुत ऐसे विषय है जिन्हें सिखा जाना बहुत जरुरी है.  क्वांट में फार्मूला और ट्रिक जरुरी है, और अंग्रेजी में ग्रामर के नियम, इडियम/वन वर्ड सबसीटूट आवश्यक है. अपनी तैयारी के इस प्राथमिक चरण में, सभी महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स बनाये. ये नोट आपके अंतिम दिनों में संशोधन(revision) में मदद करेंगे और यह स्मार्ट प्लान का तीसरा चरण होगा.

➤➤अब अगले 30 दिन आपकी तैयारी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. इस महीने में आपको ऑनलाइन मोक परीक्षा के लिए समर्पित कर देना चाहिए. हर दिन, कम से कम दो ऑनलाइन मोक परीक्षा का प्रयास करें और अपनी तैयारी का आकलन करें. अपने सुधार पर नज़र रखें और यदि आप सुधार नहीं कर रहे हैं, तो स्टेज 1 पर वापस जाएं और कांसेप्ट को फिर से पढ़े और मोक परीक्षण अभ्यास पर वापस आयें. पिछले साल के कट ऑफ से अपने स्कोर की तुलना करें.  मोक परीक्षणों में आपको लगातार 150+ अंक स्कोर करने की आवश्यकता है. इस चरण में, आपके कांसेप्ट का निर्माण और अभ्यास असफल हुए बिना किया जाना चाहिए.

➤➤शेष दो सप्ताह में: आपको केवल अभ्यास पर ध्यान देना चाहिए, आपको नई अवधारणाओं का अध्ययन या सीखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपको नर्वस और भ्रमित करेगा. बस शांत रहें और सभी हस्त नोट्स का रिविजन करें. इस संपूर्ण प्रक्रिया में, आपको प्रेरित और आशावान रहने की आवश्यकता है. आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके अध्ययन और अभ्यास के समान ही महत्वपूर्ण है. 




उपयोगी टिप्स : आज से, एक दैनिक समाचार पत्र पढ़ो, चाहे आपका दिन कितना भी व्यस्त हो, हमेशा समाचार पत्र पढने के लिए समर्पित 30 मिनट खोजने का प्रयास करेंसमाचार पत्र एक पूर्ण पैकेज है और आपकी तैयारी के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण है. इससे आप सीखेंगे: शब्दावली, व्याकरण संरचना, वर्तमान मामलों और सबसे महत्वपूर्ण पढ़ने की आदत जो परीक्षाओं और जीवन के लिए महत्वपूर्ण है.
The Sun will shine for sure,
The Problems will fade away,
The Life will be good again,
Awake, Arise and Work Hard,
You will succeed For Sure!!!
फोकस कुंजी है: इस डिजिटल युग में, इतने सारे विकर्षण हैं, इसलिए उनसे बचने का प्रयास करें. आत्म-अध्ययन के लिए अपना सबसे अधिक समय समर्पित करें.नेट पर जब जाइए, जब आपको कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता हो, जितना संभव हो उतना फेसबुक और व्हाट्सएप से बचने का प्रयास करें. अपना मोबाइल Do not disturb मोड पर रखे. अपनी अधिकतम उर्जा परीक्षा की तैयारी के लिए प्रदान करें.
पहले परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को समझें: आपको सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखना है कि सभी 3 टियर सहित परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम समझें. पाठ्यक्रम का प्रिंट आउट लें और इसके अनुसार ही अपने अध्ययन की योजना बनाएं.

अच्छी अध्ययन सामग्री का चयन करें: परीक्षा के लिए बहुत सी किताबें हैं परन्तु उनमें से ज्यादातर सिर्फ पैसे और आपके मूल्यवान समय की बर्बादी  हैं. इसलिए, पुस्तकों का सावधानी से चयन करें और एक ही विषय पर कई पुस्तकें न पढ़ें. तीन अलग-अलग पुस्तकों को पढ़ने के बजाय तीन बार एक पुस्तक पढ़े. यह अधिक प्रभावी होगा. ऑनलाइन तैयारी करवाने वाले चैनलों और प्रौद्योगिकी का उपयोग करें. Adda247 YouTube चैनल आपको अच्छी अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवाता है. ADDA247 एप्प पर , आप सभी विषयों के लिए अपडेटेड अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते है.
अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं को जानिए: हम सभी में कुछ कमजोर और मजबूत बिंदु होते है. इसलिए, पाठ्यक्रम के संपूर्ण विश्लेषण के बाद, आप जिन विषयों को अच्छी तरह से जानते हैं और जो विषय आपके लिए अनजान है के बारे में जानिए, जिनमे आपको वास्तव में प्रयास करने की आवश्यकता है. अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को नोट करें और उस पर काम करना शुरू करें अपने मजबूत क्षेत्रों की सूची बढ़ाये.
एक प्रभावी योजना बनाएं और इसे शानदार ढंग से निष्पादित करें: सिर्फ कड़ी मेहनत ही नहीं बल्कि एक प्रभावी अध्ययन योजना भी अंतर लाती है. शेड्यूल ऐसा होना चाहिए जिससे आप अच्छे से तैयारी कर सके. यह निरंतर नहीं होना चाहिए, एक घंटे के बाद निरंतर ब्रेक होना चाहिए. इस तरह से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. 
सभी महत्वपूर्ण विषयों को जानें: अंग्रेजी और क्वांट अनुभाग को अधिक प्राथमिकता दें क्योंकि ये दोनों परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण वर्ग हैं. लेकिन जीएस भाग को पूरी तरह से अनदेखा न करें. अपना समय बांट लें कि आप जीएस में कम-से-कम 25 अंक स्कोर करने में सक्षम हों, अन्यथा यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है.

रिविजन-महत्वपूर्ण पहलू: रिविजन एकमात्र तरीका है, यदि आपको किसी विशेष विषय में कोई कठिनाई है तो उसे हल करने का. अपने मजबूत विषयों का रिविजन करते रहें, ये विषय आपको सबसे अधिक सटीकता से अधिकतम अंक प्राप्त करने में सहायता करेगा. और आपके कमजोर क्षेत्रों को और अधिक ध्यान देने की जरूरत है, उन्हें मास्टर करने के लिए लगातार रिविजन किया जाना चाहिए. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और आपकी सफलता और असफलता में एक सबसे महत्वपूर्ण तथ्य  रिविजन है.

"let there be hope, 
let there be courage, 
let there be effort, 
let there be Success."


No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...