Saturday 20 May 2017

एसएससी सीजीएल नौकरी जिम्मेदारियां, कर्तव्यों और कार्य की प्रकृति (विभिन्न पदों के लिए)

प्रिय छात्रों, एसएससी सिजिएल 2017 की  अधिसूचना जारी कर दी गई है,out and Now It is time to shed a light on all the posts of SSC CGL Exam. ज्यादातर छात्र  नौकरी प्रोफ़ाइल और नौकरी की प्रकृति से अवगत नहीं हैं जिसके कारण वे गलत वरीयताओं को भर देते हैं. इसलिए, यह लेख आपके मौलिक जीवन के एक या दो साल बचा सकता है. इन वर्षों में हमें यह महसूस हुआ कि नौकरी प्रोफाइल के बारे में उम्मीदवारों के लिए बहुत कम जानकारी उपलब्ध है. जो भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है वह या तो बहुत चित्ताकर्षक या बहुत विषादपूर्ण है. और वे वास्तविक दृश्य पेश नहीं करते हैं. प्रत्येक काम के लिए खुद को फिट करने के विचार करने के लिए, पहले आपको उस पोस्ट के पेशेवरों और विपक्ष को जानना चाहिए और फिर उन्हें अपने व्यक्तित्व, आवश्यकता, पारिवारिक जीवन आदि के अनुसार मूल्यांकन करना चाहिए. ध्यान रखें कि विशिष्ट पेशेवरों और विपक्षों का मूल्य भी व्यक्तिगत रूप से परिवर्तित होता है. उदाहरण के लिए, सभी लोगों के लिए एक्सपोजर का मूल्य समान नहीं हो सकता है. इसी तरह, गृह राज्य में पोस्टिंग का मूल्य सभी के लिए समान नहीं हो सकता है. तो, प्रत्येक पद से संबंधित पेशेवरों और अनुष्ठानों का मूल्यांकन करें और फिर सावधानीपूर्वक निर्णय करें. गलत चुने गयी पदों के कारण उन्हें अगले वर्ष परीक्षा में बैठना होगा

इस अनुच्छेद में, एसएससी द्वारा प्रस्तुत पोस्ट / नौकरी के लिए विस्तृत विवरण प्रदान किया जाएगा
केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) 
निरीक्षक (परीक्षक),
निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क) और
केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के तहत निरीक्षक (निवारक अधिकारी)

ग्रेड पे: सभी तीन पदों के लिए 4600. 

सीबीईसी के तहत तीन पद हैं जो अप्रत्यक्ष करों के संग्रह के लिए जिम्मेदार हैं/ये तीन पद हैं:  

1. इंस्पेक्टर (परीक्षक)
2. निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क)
3. निरीक्षक (निवारक अधिकारी)


हालांकि वे एक ही विभाग के तहत काम करते हैं और करों को संग्रहित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, फिर भी ये पद प्रत्येक पहलू में एक्सपोजर को बढ़ावा देने से काफी अलग हैं. इस लेख में, हम इन पदों की तुलना करने और वरीयताओं को भरने से पहले नौकरी की बेहतर समझ के लिए जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे. 

1. निरीक्षक (परीक्षक)

सीबीईसी के तहत यह सबसे अधिक मांग वाली नौकरी है. ऐसा क्यों है?
इसमें जल्दी प्रमोशन होता है, और आपके परिवार को आप पर गर्व होता है की आप देश के एक बेहतर विभाग में कार्य कर रहे हैं और कर इकठ्ठा कर्र्के देश के विकास में सहयोग दे रहे हैं. इसके बाद, पद उच्च प्रदर्शन के अवसर प्रदान करता है, आप प्रशिक्षण के पूरा होने और एक महीने की अवधि के पूरा होने के तुरंत बाद बहुत ही प्रारंभिक चरण में प्राधिकरण पर हस्ताक्षर करेंगे.
  
हर जगह स्थितियों के पास दो तरह के पोस्टिंग हैं -
(a) संवेदनशील (परीक्षा) 
(b) गैर-संवेदनशील (कार्यालय). 

उनके बीच नियमित आवर्तन आवधिक है. उदाहरण के लिए, मुंबई कस्टम्स में आपको पोस्टिंग दोनों पोस्टिंग में 6 महीने के लिए वैकल्पिक रूप से पोस्ट किया जाएगा. इसका मतलब है कि अगर अप्रैल-अक्टूबर में संवेदनशील पोस्टिंग में पोस्ट किया जाता है तो आपको अक्टूबर-अप्रैल के लिए ऑफिस पोस्टिंग में पोस्ट किया जाएगा (इस समय की अवधि अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग है, किसी अन्य क्षेत्र में संवेदनशील या गैर-संवेदनशील के लिए एक साल हो सकती है) 
परीक्षक की ज़िम्मेदारी:
संवेदनशील पोस्टिंग में, आपको आयात करने या निर्यात करने के लिए माल की जांच करनी होगी और निर्यातक और आयातक द्वारा शुल्क का भुगतान करना होगा. संवेदनशील पोस्टिंग में वर्कलोड अधिक है और आपको पर्याप्त समय नहीं मिल सकता है. संवेदनशील पोस्टिंग पर काम करते समय आपको अपने सामान्य समय से परे भी काम करना पड़ सकता है. अगर उसे पता चला कि कोई गलत सूचना है या दस्तावेज नियमों के अनुसार नहीं हैं तो वह माल गाडी को रोक भी सकता है. जैसा कि आप एक अधीनस्थ अधिकारी हैं, तो आपको सीमा के भीतर काम करना होगा और आपको ग्राहकों (निर्यातक और आयातक) को परेशान नहीं करना चाहिए. इन दिनों यह अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अब सरकार ट्रेडों के नियामक की तुलना में एक सुविधाकर्ता की तरह अधिक कार्य करती है. फ्री ट्रेडों की दुनिया में, सीमा शुल्क अधिकारी की भूमिका सीमित है. तो, व्यावहारिक में आपके पास बहुत सीमित शक्तियां हैं. 

गैर-संवेदनशील या ऑफिस पोस्टिंग में आपको सभी काम करना होगा जो सीएसएस में एक सहायक (सहायक अनुभाग ऑफिसर) करता है, अर्थात पत्र लिखना, नोट पत्र लिखने, मासिक या विज्ञापन-हॉक रिपोर्ट बनाना. 
इसके अलावा, आपको कुछ समय (6 महीने या 1 वर्ष) के लिए जांच शाखा में पोस्ट किया जा सकता है जहां आपको खोज जब्ती और निरोध की तरह काम करना है.
आपको कार्मिक और प्रतिष्ठान विभाग (एचआर विभाग) में भी पोस्ट किया जा सकता है जहां आपको पोस्टिंग, पदोन्नति, आरटीआई, प्रशासन संबंधी कार्य का काम करना है.

परीक्षक का मुख्य कार्य (शामिल होने के समय दिए गए पुस्तिका के अनुसार) मंजूरी देना है, उसके पास सामानों का उपयोग और जांच करना, नमूना लेना, अन्य देशों को निर्यात या आयत होने वाले माल की जांच करना और उस शिपमेंट पर शुल्क (शुल्क) लगाना. माल की जांच करने के बाद, निरीक्षक एक सूची बनाता है,जब्त माल के बाजार मूल्यों की जांच करता है, माल की लोडिंग और अनलोडिंग की जांच चाहे आम तौर पर या विशेष रूप से, एक कस्टम्स क्षेत्र से दूसरे तक सामान अनुरक्षण (विशेष रूप से सोने और अन्य कीमती सामग्री के मामले में) की जांच करना, और सीमा शुल्क के आयुक्त द्वारा किसी भी अन्य सीमा शुल्क के लिए उसे अधिकृत किया गया है. इसके अलावा, एक परीक्षक को माल के नीलामी में अधिकारियों की मदद करने की भी आवश्यकता है.

काम करने की जगह: 
यह एक तटीय सीमा नौकरी है. आप अपने पद और वरीयता और सीटों की उपलब्धता के अनुसार शहरों में से किसी एक पर तैनात किया जाएगा. शहर / क्षेत्र मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, गोवा, विजाग, कोच्चि हैं. 
यह एक समान पोस्ट नहीं है.

पदोन्नति (कैरियर विकास):
मुख्य कारणों में से एक यह माना जाता है कि एसएससी सीजीएल परीक्षा द्वारा की जाने वाली सबसे अच्छी नौकरी सीएजी के अन्य पदों की तुलना में तेज प्रोन्नति है. CBEC (केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड) के अंतर्गत आपको एक परीक्षक के रूप में रखा जाने के बाद आप एक असाधारण अच्छी तरह से कैरियर के विकास की अपेक्षा कर सकते हैं.
कैरियर की प्रगति को निम्नलिखित तरीके से देखा जा सकता है.


मूल्यांकनकर्ता के पद को पदोन्नति के लिए 3 साल की योग्यता अवधि है; इसका अर्थ है कि परीक्षक के रूप में तीन वर्ष की सेवा पूरी होने से पहले उसे पद पर पदोन्नत नहीं किया जा सकता है. पुष्टि के लिए एक विभागीय परीक्षा होती है; जिसमे उत्तीर्ण हुए बिना आपको प्रमोट नहीं किया जा सकता.

ज़ोन से ज़ोन से प्रचार अवधि अलग-अलग है क्योंकि क्षेत्रीय वरिष्ठता. उदाहरण के लिए, चेन्नई क्षेत्र में, मूल्यांकने के लिए पदोन्नति सबसे तेज़ है, आम तौर पर 3 और आधे साल.मुंबई में लगभग 5 साल हैं
वेतन, वेतनमान और भत्ते - सीबीईसी के तहत जांचकर्ता: 
7 वें वेतन आयोग के बाद, परीक्षार्थी पद 4600-ग्रेड वेतन के अंतर्गत आता है और मूल वेतन लगभग 44900 के आसपास होगा.

इस आधारभूत वेतन के आधार पर, 7 वीं वेतन आयोग के बाद परीक्षार्थी का अनुमानित वेतन इस प्रकार है:

यहां हम आपको मुंबई के कस्टम डिस्प्ले में पोस्टर की मूल वेतन स्लिप प्रदान कर रहे हैं.
नोट: 24% एचआरए का भुगतान नहीं किया जा रहा है. हालांकि, अगले कुछ महीनों में इसे बकाया के रूप में भुगतान किया जाएगा.


स्थानांतरण: परीक्षक प्रोफाइल में, आप केवल तटीय क्षेत्र में ही रहेंगे, तो आपका गैर तटीय स्थानों पर हस्तांतरण नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, परीक्षक अपने कस्टम क्षेत्र में कहीं भी स्थानांतरित करने के लिए उत्तरदायी है. आपको उत्तरी भारत में अस्थायी प्रतिनियुक्ति (आमतौर पर 1 वर्ष) मिल सकती है लेकिन अन्यथा तटीय क्षेत्रों में ही रहना होगा.
2. निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क): EXCISE (इंस्पेक्टर)

EXCISE (इंस्पेक्टर) जिम्मेदारियां: सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि उत्पाद शुल्क वास्तव में क्या है.
सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी एक अप्रत्यक्ष कर है जो उन वस्तुओं पर लगाया जाता है जो भारत में निर्मित होते हैं और घर के उपभोग के लिए होती हैं. 
एक एक्साइज इंस्पेक्टर को या तो कर के आकलन (केन्द्रीय उत्पाद शुल्क कर, सेवा कर, कर की चोरी का पता लगाने से संबंधित कार्य) या गैर-मूल्यांकन (लिपिक प्रकार नौकरी) में पोस्ट किया जा सकता है.प्रशासनिक कारण के लिए, क्षेत्र को रेंज में विभाजित किया गया है,प्रत्येक श्रेणी का नेतृत्व एक अधीक्षक द्वारा किया जाता है जिसे 'रेंज अधिकारी' कहा जाता है. प्रत्येक रेंज अधिकारी के पास अपने आरोप में दो से चार निरीक्षक हैं. प्रत्येक निरीक्षक एक निश्चित संख्या में इकाइयों का प्रभार रखता है, जो सीमा से रेंज में भिन्न होता है. एक निरीक्षक का अधिकार क्षेत्र 'सेक्टर' कहलाता है.
संक्षेप में, उत्पाद शुल्क निरीक्षक को बहुत ही प्रारंभिक चरण में कुछ प्रकार की शक्ति दी जाती है. 
हालांकि उत्पाद शुल्क और सेवा कर आबकारी के अंतर्गत आते हैं लेकिन कुछ स्थानों पर जहां परीक्षक और निवारक अधिकारी की कमी है, उत्पाद शुल्क निरीक्षक एक परीक्षक और निवारक अधिकारियों के कर्तव्यों को संभालने और एक कस्टम अधिकारी की तरह काम करते हैं.यह नेपाल, बांग्लादेश आदि के साथ सीमाओं पर आम है.इसे आम भाषा में 'भूमि कस्टम' कहा जाता है. यह कुछ 'अज्ञात' कारणों के लिए कुछ एक्साइज इंस्पेक्टरों द्वारा पसंद किया गया है.

अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति भी बहुत आम है. इसके अलावा, वे डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) जैसे कस्टम इंटेलिजेंस एजेंसी में भी तैनात हैं, जहां अधिकांश कर्मचारी केंद्रीय उत्पाद शुल्क से संबंधित हैं. इस प्रकार, उत्पाद शुल्क निरीक्षक सीबीईसी के तीन निरीक्षकों में सबसे अनुभवी अधिकारी हैं.
काम करने की जगह:
यह नौकरी ग्रह राज्य में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों के मध्य लोकप्रिय है. जिन निरीक्षकों को तटीय क्षेत्रों पर तैनात किया जाता है वे अपनी नौकरी छोड़ देते हैं और Excise के रूप में जोइनिंग करते हैं जिससे वे अपने घर से पास कार्य कर सकते हैं, और इसके लिए उन्हें सर्वोतम रैंक लाने की आवश्यकता नहीं है.  

काम करने के घंटे:
वर्कलोड अधिक नहीं है, लेकिन बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली के कारण, आपको समय पर कार्यालय तक पहुंचाना होगा. इससे पहले कुछ स्वतंत्रता थी. 
वेतन: ग्रेड पे 4600. 
7 वीं वेतन आयोग के मुताबिक नई बेसिक 44900, जो शहरों के एक्स श्रेणी में लगभग 60,000 (सकल) और 55,000 (नेट) में परिवर्तित हो जाते हैं. 
प्रमोशन:
प्रथम संवर्धन रैंक ऑफ़ सुपरिंटेंट्स के लिए है जो राजपत्रित पद है. वर्तमान नियमों के अनुसार, आप 8 साल की सेवा के बाद पदोन्नति के लिए पात्र होंगे, लेकिन इसे 3 साल बनाने का प्रस्ताव है. प्रस्ताव स्वीकृति के अंतिम चरण में है. पदोन्नति की समग्र संभावना / निराशाजनक है लेकिन नए प्रस्ताव को स्वीकृति देने और सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने पर यह तेजी से बदल जाएगा. 

प्रमोशन का क्रम हैं:
1. अधीक्षक (समूह-बी राजपत्रित)
2. सहायक आयुक्त (समूह ए-आईआरएस)
3. उपायुक्त
4. संयुक्त आयुक्त
5. अपर आयुक्त
6. आयुक्त
आपको पदोन्नति पाने के लिए एक विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, लेकिन यह "स्क्रीनिंग" के लिए है, अन्यथा पदोन्नति वास्तव में आपके क्षेत्रीय वरिष्ठता के आधार पर दी गई है. 
वर्दी:  
यह एक वर्दी वाले नौकरी है(खाकी के साथ चेस्ट पर अशोक स्तम्भ और कंधे पर तीन सितारे) जो कई लोगों के लिए आकर्षण का एक बिंदु भी है, खासतौर पर ग्रामीण पृष्ठभूमि से अभ्यर्थी जहां खाकी (यूनिफ़ॉर्म) का अर्थ है शक्ति और प्रेस्टीज. लेकिन यह पहनने के लिए वैकल्पिक है. यह अक्सर गणतंत्र दिवस जैसे कुछ विशेष अवसर पर पहना जाता है.

स्थानांतरण नीति: 
आबकारी निरीक्षकों को रोटेशन पर दोनों संवेदनशील और गैर-संवेदनशील पोस्टिंग पर पोस्ट किया जाता है जो नवीनतम नियम के अनुसार दो वर्ष है. हालांकि, संवेदनशील स्थानों पर पोस्ट करते समय आपके कार्य की समीक्षा एक वर्ष के बाद की जाएगी और यदि आप वहां नहीं करेंगे तो आपको एक अन्य संवेदनशील पोस्टिंग में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

एसएससी से अंतिम चयन के बाद, आप को चुनने का विकल्प होगा / कमीशनर पसंद करेंगे जो आपके रैंक के अनुसार आपको आवंटित किया जाएगा. आप किसी भी आयुक्त के लिए आवंटित किए जाने के बाद कमीशनर में कोई कार्यकाल प्रणाली नहीं है जिसका अर्थ है कि आप किसी भी अन्य कमीशनर में स्थानांतरित नहीं किए जाएंगे जब तक कि आप चाहें या आपको पदोन्नत न हों.  

अंतरण भी पति या पत्नी के आधार पर किया जाता है. 
3.निरीक्षक (निवारक अधिकारी):

सीबीईसी के तहत निरीक्षक (निवारक अधिकारी) एक साहसी और मोटे तौर पर वर्गीकृत नौकरी माना जाता है. विभाग के आकलन / ग्राहक के साथ बातचीत करने वाले आप सबसे पहले हैं.  यह एक समान पोस्ट है जो इसे सीजीएल की सबसे आकर्षक अधिकारी बनाती है क्योंकि वर्दी सफेद है (भारतीय नौसेना के अधिकारियों की तरह) छाती पर अशोक स्तम्भा के साथ कंधे पर 2 पीली पट्टियां हैं. नियमित रूप से ड्यूटी पर वर्दी पहनना होगा. सामाजिक पहचान भी बहुत अधिक है और आपको एक उच्च प्रोफ़ाइल वाली नौकरी माना जा सकता है क्योंकि आपको विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों और प्रमुख समुद्री बंदरगाहों में पोस्ट किया जाएगा. 

कस्टम ड्यूटी ऑफिसर की जिम्मेदारीs:
निवारक अधिकारी विभाग के सबसे गतिशील अधिकारी हैं. आपको विभिन्न स्थानों पर पोस्ट किया जाएगा और आपकी भूमिका तदनुसार बदल जाएगी. आपको आमतौर पर हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारी के रूप में, गेट अधिकारी के रूप में समुद्री बंदरगाह पर जांच विभाग में, मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष में नियंत्रण कक्ष अधिकारी के रूप में पोस्ट किया जाएगा. अगर किसी भी कारण से उस स्थान पर परीक्षार्थी की कमी हो तो आपको एक परीक्षक के रूप में काम करने का मौका दिया जा सकता है. 
कार्यालय की पोस्टिंग में, आपको लिपिक काम करना होगा उदाहरण रिपोर्ट बनाना, डॉट नॉटिंग, ड्राफ्टिंग . विभाग के कर्मचारियों के शामिल होने, स्थानांतरण और प्रचार मामलों को संभालने के लिए उन्हें कार्मिक और प्रतिष्ठान विभाग (एचआर विभाग) में तैनात किया जा सकता है.
हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारी के रूप में, आपका मुख्य काम विदेश से आने वाले यात्रियों से कस्टम ड्यूटी जमा करना होगा. आप एक पद के प्रभारी होंगे, जहां वास्तविक कार्य हेड कांस्टेबल्स और उप-निरीक्षकों द्वारा किया जाएगा और आप एक पर्यवेक्षी अधिकारी होंगे. आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि हवाई अड्डे पर कोई तस्करी नहीं है. 
गेट ऑफिसर्स का काम है कि वे किसी भी कंटेनर को समुद्रतट बंदरगाहों में किसी भी कंटेनर या किसी अन्य अधिकारी को दिए गए प्रभारी की वास्तविकता का पता लगाना.
आयुक्तों के लिए प्रोटोकॉल अधिकारी के रूप में, आपको सदस्यों, अध्यक्ष और मंत्रियों आदि की यात्रा पर विशेष प्रोटोकॉल से संबंधित कुछ कार्य सौंपा जा सकता है.  
जहाजरानी पर गश्त अधिकारी के रूप में, आपको बिग शिप्स का अनुभव करने का मौका मिलेगा. यह अनुभव बहुत जीवंत है और आप एक वास्तविक कस्टम अधिकारी की तरह महसूस करेंगे.
नियंत्रण कक्ष अधिकारी का काम फोन पर या बाहरी तरीकों से बाहरी व्यक्ति द्वारा मांगी गई जानकारी प्रदान करना है.
सीबीईसी के सभी तीन निरीक्षकों के बीच एक पीओ को कम से कम फ़ाइल काम करना पड़ता है.
संक्षेप में, कोर नौकरी के लिए हवाई अड्डे पर तस्करी को रोकने और कर्तव्यों को जमा करना है.

काम करने के घंटे:
सामान्य काम के घंटे. काम का बोझ के अनुसार बढाया जा सकता है. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर काम के घंटे 24 * 7 के रूप में आपको पाली में काम करना होगा. हालांकि, आपको बदलाव में केवल 8 घंटे काम करना पड़ेगा और यदि आप लगातार आगे बढ़ते हैं तो आपको इसके लिए मुआवजा मिलेगा. दरअसल, अधिकांश अधिकारी एक बदलाव में 12 घंटे का कर्तव्य करना पसंद करते हैं ताकि वह लंबे समय तक घर पर रह सकें और परिवहन असुविधा से बच सकें. 

काम करने की जगह:
यह पोस्ट केवल 6 क्षेत्रों में है, अर्थात् कोलकाता, कोच्चि, चेन्नई, विशाखापट्टनम, मुंबई और गोवा.
क्षेत्र के भीतर पोस्ट करने के लिए एक रोटेशन है और आपको रोटेशन के आधार पर दोनों संवेदनशील और गैर-संवेदनशील पोस्ट पर पोस्ट किया जाएगा. संवेदनशील पोस्टिंग को फ़ील्ड पोस्टिंग भी कहा जाता है. रोटेशन कुछ स्थानों पर 6 महीनों के बाद और कुछ स्थानों पर 1 वर्ष के बाद किया जाता है. 
वेतन: 
उन्हें 4,600 रुपये के ग्रेड पे के साथ वेतन बैंड 9,300-34,800 में पोस्ट किया गया है. मौजूदा वेतनमानों के अनुसार, हाथ से वेतन में, क्लास A में 50हजार के आसपास होगा, क्लास-B में 45हजार और क्लास-C में 42 हजार के आसपास होगा. सभी आंकड़े अनुमानित और पूर्णांक है.
प्रमोशन:
प्रथम संवर्धन रैंक ऑफ़ सुपरिंटेंट्स के लिए है जो राजपत्रित पद है. इसमें लगभग 8-10 वर्ष या उससे भी ज्यादा समय लगता है. वर्तमान नियमों के अनुसार, आप 8 साल की सेवा के बाद पदोन्नति के लिए पात्र होंगे, लेकिन इसे 3 साल बनाने का प्रस्ताव है. प्रस्ताव स्वीकृति के अंतिम चरण में है. पदोन्नति की समग्र संभावना / निराशाजनक है लेकिन अगर कोई नया प्रस्ताव स्वीकृत हो और इसे सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाए तो यह तेजी से बदल जाएगा. 

पुष्टि के लिए आपको पहले दो वर्षों में पुष्टिकरण परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा. यह बहुत आसान है और इसमें लगभग 100% सफलता दर है. हालांकि, पदोन्नति किसी भी परीक्षा पर नहीं बल्कि ज़ोनल वरिष्ठता पर आधारित है. 
प्रमोशन का क्रम हैं:
1. अधीक्षक (समूह-बी राजपत्रित)
2. सहायक आयुक्त (आईआरएस)
3. उपायुक्त
4. संयुक्त आयुक्त
5. अपर आयुक्त
6. आयुक्त

स्थानांतरण: 
एसएससी से अंतिम चयन के बाद आपको एक क्षेत्र आवंटित किया जाएगा और आपकी पोस्टिंग केवल विभिन्न कार्यालयों / स्थानों पर ही होगी जो कि केवल उस क्षेत्र में आते हैं. आप किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित नहीं किए जाएंगे जब तक आपका प्रमोशन नहीं होता. यहां तक कि अगर आप अपने आप को किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित करना चाहते हैं तो अंतर-क्षेत्रीय स्थानान्तरण करना आसान नहीं है और यह स्थानांतरित करने के अधिकार पर निर्भर है. प्राधिकरण उस क्षेत्र में रिक्तियों की उपलब्धता पर विचार करेगा जो आपने आवेदन किया था और कई अन्य कारक प्रकाश में आये हैं. हालांकि, जब कुछ पति या पत्नी जमीन और बीमारी पर स्थानान्तरण करने की बात आती है, तब कुछ छूट होती है.

पीओ का प्रशिक्षण संबंधित क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान में किया जाता है, जिसे आप के लिए चुना जाएगा. प्रशिक्षण का समय लगभग 1 महीने का है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...