Monday 8 May 2017


➤➤सुरेश प्रभु ने 'विस्टाडोम' कोचों को हरी झंडी दिखाई 
i. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 'विस्टाडोम' कोचों में शीशे की छत, एलईडी लाइट्स और घूमने वाली सीटों वाली भारत की पहली ट्रेन का शुभारंभ किया.
ii. उन्होंने विशाखापत्तनम में मैकेनाइज्ड लांड्री की आधारशिला भी रखी, जिससे गाड़ियों में उपलब्ध कराए गए लिनेन की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा और जो यात्री की संतुष्टि को बढ़ाएगा.

➤➤पीएम मोदी ने SUANI योजना के लिंक-2 पाइपलाइन नहर का उद्घाटन किया
i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के बोताड जिले में महत्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (SAUNI) योजना के लिंक-2 पाइपलाइन नहर के चरण 1 का उद्घाटन किया.
ii.अगस्त 2016 में पीएम द्वारा लिंक-एक नहर के चरण 1 को जनता को समर्पित किए जाने के बाद, यह सुदूर सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों में नर्मदा जल पंप करने के लिए 12,000 करोड़ रुपये की परियोजना में दूसरा मील का पत्थर होगा. SAUNI योजना नर्मदा के बाढ़ के एक लाख एकड़ फुट पानी (एमएएफटी) को सौराष्ट्र क्षेत्र में हटाने और 1126 किलोमीटर लंबी विशाल पाइपलाइनों के नेटवर्क के माध्यम से सौराष्ट्र के 115 जलाशयों को भरने के लिए एक परियोजना है.

➤➤राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में केम्पेगौड़ा उत्सव का उद्घाटन किया

i. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में केम्पेगौड़ा उत्सव का उद्घाटन किया.
ii. यह उत्सव नादप्रभु केम्पेगौड़ा फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था.

➤➤गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में दो ख़िताब जीते

i. राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में सिंगल्स और युगल मुकाबले में दो पदक जीते हैं.
ii. गायत्री ने अंडर-15 एकल प्रतियोगिता में सामिया फारुकी को हराया और फिर सामिया के साथ अंडर-15 युगल खिताब में सीधे सेटों में केली लारिसा और शेलान्द्री व्योला की इंडोनेशियाई जोड़ी को हराया.



➧स्मरणीय बिंदु-



  • सुरेश प्रभु ने 'विस्टाडोम' कोचों में शीशे की छत, एलईडी लाइट्स और घूमने वाली सीटों वाली भारत की पहली ट्रेन का शुभारंभ किया.
  • यह ट्रेन विशाखापट्टनम और अराकू के बीच चलाई गयी.
  • प्रभु ने कोंकण रेलवे के महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में लाइफ लाइन एक्सप्रेस का उद्घाटन किया.
  • पीएम मोदी ने SUANI योजना के लिंक-2 पाइपलाइन नहर के चरण 1 का उद्घाटन किया.
  • SAUNI का फुल फॉर्म सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई है.
  • गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में दो ख़िताब जीते.
  • सामिया फारुकी उनकी युगल जोड़ीदार थीं.
  • गायत्री पुलेला, राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...