Thursday 11 May 2017


विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 10 मई

i. विश्व प्रवासी पक्षी दिवस प्रत्यके वर्ष 10 मई को मनाया जाता है. 
ii. WMBD 2017 का विषय  “Their Future is Our Future – A Healthy Planet for Migratory Birds and People” है. 




सुप्रीम कोर्ट कागज रहित, डिजिटल अदालत बना 
i. सुप्रीम कोर्ट ने कागज रहित, डिजिटल अदालत बनने की दिशा में अपना पहला कदम उठाया है.
ii. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में एक समारोह में डिजिटल फाइलिंग सिस्टम का उद्घाटन किया,जहां एकीकृत केस प्रबंधन प्रणाली सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट से जुड़ी होगी.इस कार्यक्रम में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश भी शामिल होंगे

राजनाथ सिंह ने शुरू करी एक नहीं पहल : SAMADHAN 
i. वाम-विंग अतिवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता में, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने माओवादियों के खिलाफ एक नई रणनीति की घोषणा की जिसक नाम समाधान(SAMADHAN) है.
ii. मंत्री ने इसे S-smart leadership(स्मार्ट नेतृत्व), A-aggressive strategy(आक्रामक रणनीति), M-motivation and training(प्रेरणा और प्रशिक्षण), A-actionable intelligence(कार्रवाई योग्य बुद्धि), D-dashboard-based (डैशबोर्ड आधारित) KPIs (key performance indicators)(मुख्य निष्पादन संकेतक) और KRAs (key result areas)(प्रमुख परिणाम क्षेत्र), H-harnessing technology(दोहन तकनीक), A-action plan for each theatre(प्रत्येक थिएटर के लिए कार्य योजना) और N-no access to financing(वित्तपोषण तक कोई पहुंच नहीं) के संक्षिप्त रूप में समझाया है.

DIPAM ने ऑनलाइन निवेशक सुविधा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया
i. आगामी विनिवेश संबंधी मुद्दों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए इच्छुक, वित्त मंत्रालय ने एक निवेशक सुविधा प्लेटफार्म स्थापित किया है जो सार्वजनिक क्षेत्र के इकाइयों के शेयरों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा.
ii.निवेश विभाग और सार्वजनिक आस्ति प्रबंधन (DIPAM) द्वारा स्थापित, मंच सभी निवेशकों, निवेश बैंकों, कानून फर्मों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और प्रशासनिक मंत्रालयों सहित सभी हितधारकों के लिए एक इंटरैक्टिव फोरम होगा जो कि हिस्सेदारी बिक्री में शामिल हैं.

कार्ड-लिंक ऑफ़र लॉन्च करने के लिए येस बैंक ने Cashkaro.com के साथ करार किया
i. बैंकिंग के, नकद-रहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के सरकार के अभियान के साथ के रूप में,कैशबैक पोर्टल Cashkaro.com ने YES Bank के साथ अपने दोनों ऑफ़लाइन और ऑनलाइन खरीदारों के लिए अपने निष्ठा कार्यक्रम के भाग के रूप में कार्ड-लिंक किए गए ऑफ़र लॉन्च करने  का करार किया है. 
ii. ऑफ़र वर्तमान में सभी येस बैंक डेबिट कार्ड पर उपलब्ध है,और निकट भविष्य में येस बैंक के अन्य सभी भुगतान उत्पादों तक पहुंच जाएगा.

ओरेकल ने भारत के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा की शुरूआत की
i. प्रौद्योगिकी विशालकाय ओरेकल ने भारत के लिए अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा शुरू की है, जिसका उद्देश्य सरकार के जीएसटी रोलआउट को जुलाई में समर्थन देना है और देश में डेटा केंद्र खोलने की योजना है.
ii. भारत में कर शासन को सरल बनाने और कर कानूनों के साथ उच्च अनुपालन सुनिश्चित करने के प्रयास में, ओरेकल के ईआरपी समाधान का उद्देश्य जीएसटी नेटवर्क एकीकरण, वैधानिक रिपोर्टिंग, भुगतान प्रसंस्करण, दूसरों के बीच समर्थन प्रदान करना है.जीएसटी शासन में, कंपनियों को अपने ईआरपी सिस्टम को अपग्रेड करना होगा.

मून जेई-इन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में अपना पांच वर्ष का कार्यकाल शुरू किया 
i. दक्षिण कोरिया के उदारवादी नेता मून जेई-इन ने,देश को उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक मनमुटाव का खतरा बढ़ने से देश को चलाने के कार्य के साथ राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.
ii. राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग ने कहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के मून ने 41.1 प्रतिशत वोट हासिल किए थे, पने सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी रूढ़िवादी हॉंग जून-पायो के 24.03 प्रतिशत वोट से बहुत अधिक हैं.
झुलन गोस्वामी वनडे में विश्व की सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी बनी
i. भारतीय तेज गेंदबाज झुलन गोस्वामी, एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाडी बन गयी है, इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया के कैथ्रीन फिट्ज़पैट्रिक का 180 विकेटों का रिकॉर्ड था. 
ii. पूर्व भारतीय कप्तान झूलन ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका में चल रही महिलाओं की चार देशों की श्रृंखला के दौरान प्राप्त की. उन्होंने अब तक 153 मैचों में 21.76 की औसत से 181 विकेट हासिल की हैं, जिसमें दो मैचों में पांच विकेट और 4 मैचों में चार विकेट भी शामिल है. 
    उपरोक्त जीके अपडेट से परीक्षा उपयोगी तथ्य
  • 2017 आईसीसी महिला विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में होगा
  • 2013 का आईसीसी महिला विश्व कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता 
  • वर्ष 2010 और 2012 में, In 2010 and 2012, झुलन गोस्वामी को क्रमशः अर्जुन पुरस्कार और पदम श्री से सम्मानित किया गया.
  • मून जेई-इन ने पार्क गीन-हे की जगह ली है
  • दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल है और इसकी मुद्रा वोन (केआरडब्ल्यू) है
  • सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया सर्वोच्च न्यायिक मंच और अपील की अंतिम अदालत है
  • सुप्रीम कोर्ट 26 जनवरी 1950 को अस्तित्व में आया.
  • सुप्रीम कोर्ट के पहले मुख्य न्यायाधीश हरिलाल जेकेसुंडस कनानी थे.
  • भारत के केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं
  • राजनाथ सिंह ने माओवादियों के खिलाफ एक नई रणनीति की घोषणा की—SAMADHAN.
  • DIPAM का नेतृत्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली करते हैं
  • 27 मई, 2004 से, विनिवेश विभाग, वित्त मंत्रालय के तहत विभागों में से एक है
  • विनिवेश विभाग को 10 दिसंबर, 1999 को एक अलग विभाग के रूप में स्थापित किया गया था और इसे 6 सितंबर, 2001 से विनिवेश के रूप में नामकरण किया गया था.
  • 14 अप्रैल, 2016 से विनिवेश विभाग को निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन (डीआईएपीएएम) का नाम दिया गया है.
  • जीएसटी, जीएसटी परिषद द्वारा शासित है और इसके अध्यक्ष भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली हैं.
  • जीएसटी माल और सेवाओं के उपभोग पर गंतव्य आधारित कर है
  • यह केंद्रीय और राज्य करों की एक बड़ी संख्या को एक कर में एकीकरण कर रहा है
  • ओरेकल का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है.
  • येस बैंक के सीईओ और एमडी राणा कपूर हैं 
  • येस बैंक का मुख्यालय मुंबई में स्थित है
  • येस बैंक की टैगलाइन 'Experience our Expertise' है .

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...