Wednesday 24 May 2017

Weekly Current Affairs Capsule May 2017 IIIrd Week

1. मुंबई दुनिया का सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाई अड्डा

जीवीके ग्रुप द्वारा संचालित मुंबई हवाई अड्डा, वित्तीय वर्ष 2017 में प्रतिदिन औसतन 837 उड़ानों या प्रति 65 सेकंड में एक उड़ान के साथ लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़कर, जहां से प्रति दिन 757 उड़ानें होती है, दुनिया का सबसे व्यस्ततम एकल रनवे हवाई अड्डा बनाया गया है।
यात्रियों की संख्या के संदर्भ में, 2017 वित्तीय वर्ष में 45.2 मिलियन लोगों के आवागमन के साथ मुम्बई हवाई अड्डा सबसे ऊपर है, जबकि गेटविक हवाई अड्डे से इस दौरान 44 मिलियन लोगों का आवागमन हुआ है।
गौरतलब है कि, दुनिया के किसी भी बड़े शहर में सिर्फ एक हवाई अड्डा, वह भी एकल रनवे के साथ नहीं है।
2. बंडारू दत्तात्रेय G-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे
श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय, G-20 श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो कि 18-19 मई, 2017 को जर्मनी के बेड न्युनेहर में आयोजित होगी।
वर्ष 2017 के लिए जी-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की अध्यक्षता जर्मनी के पास है।
इस मीटिंग के अंत में एक जी -20 श्रम और रोजगार मंत्रालयिक घोषणा को अपनाया जा सकता है, जिसे 7-8 जुलाई, 2017 को हैम्बर्ग, जर्मनी में भागिदार देशों के नेता / प्रमुख के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
3. भारत दूसरा सबसे आकर्षक अक्षय ऊर्जा निवेश गंतव्य: ईवाई
ब्रिटेन की एकाउंटेंट कंपनी ईआई द्वारा की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत अमेरिका से आगे निकल कर अक्षय ऊर्जा निवेश के लिए चीन के बाद दूसरा सबसे आकर्षक देश बन गया है।  
दुनिया भर में शीर्ष 40 नवीकरणीय ऊर्जा बाज़ारों की वार्षिक रैंकिंग में, चीन को शीर्ष स्थान मिला, जिसके बाद भारत का स्थान है।
पिछले साल की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहा अमेरिका तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।
अमेरिका और चीन के पीछे पिछले वर्ष के ईवाई अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक (आरईसीएआई) में भारत तीसरे स्थान पर था।
4. जीवन प्रत्याशा सूचकांक में जापान सबसे आगे: डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की नवीनतम विश्व स्वास्थ्य जांच के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया जापान, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड के के बाद जीवन प्रत्याशा में "विश्व के नेताओं" में से एक है।
सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि इसके आकलन के लिये 194 डब्लूएचओ सदस्यों के आंकड़ों को लिया गया।
5. भारत की हेल्थकेयर रैंक बांग्लादेश और श्रीलंका से नीचे: अध्ययन
चिकित्सा के क्षेत्र में विशाल छलांग लगाने के बावजूद, भारत स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और पहुंच के मामले में देशों की रैंकिंग में काफी नीचे रहा है।
लैंसैट में प्रकाशित नए अध्ययन वैश्विक ग्लोबल बर्डेन के अनुसार जहां दक्षिण कोरिया, तुर्की, पेरू, चीन और मालदीव ने 1990 के दशक के बाद से स्वास्थ्य देखभाल गुणवत्ता में काफी सुधार किया है, भारत, स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों को पाने में असफल रहा। 
195 देशों की सूची में भारत 44.8 के स्कोर के साथ 154वें स्थान पर रहा।
चीन सूचकांक में 74 अंकों के साथ भारत से काफी आगे 82वें स्थान पर है। श्रीलंका का स्कोर 73 जबकि ब्राजील और बांग्लादेश का क्रमशः 65 और 52 रहा हैं।
एंडोरा इंडेक्स में सबसे आगे (94.6) रहा जबकि मध्य अफ्रीकी गणराज्य सबसे पीछे (28.6) रहा।
6. अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन सूचकांक में भारत की रैंकिंग बेहतर
यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ की परिभाषा के मुताबिक, अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटकों के आगमन (आईटीए) में दो अवयव यथा विदेशी पर्यटकों का आगमन (एफटीए) और अनिवासी देशवासियों का आगमन शामिल हैं।
यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ ने अपने बैरोमीटर में आईटीए के लिहाज से विभिन्‍न देशों की रैंकिंग की है।
भारत में अब तक केवल एफटीए के आंकड़ों का ही संकलन होता रहा है। हालांकि, भारत ने अब अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के आगमन के आंकड़ों का भी संकलन शुरू कर दिया है।
मार्च, 2017 के लिए नवीनतम यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ बैरोमीटर के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के आगमन के लिहाज से भारत की रैंकिंग 2014 और 2015 दोनों ही वर्षों में 24वीं रही, जबकि इन दोनों वर्षों में भारत की पिछली रैंकिंग क्रमश: 41 और 40 थी।
इसे शामिल करने के बाद आईटीए में भारत की हिस्‍सेदारी भी वर्ष 2015 में 0.68 फीसदी (एफटीए पर आधारित) से बढ़कर 1.12 फीसदी हो गई है।
7. जॉर्डन का अज़राक शरणार्थी शिविर सौर ऊर्जा पर चलने वाला पहला शिविर
जॉर्डन में एक शरणार्थी शिविर अक्षय ऊर्जा से संचालित होने वाले दुनिया का पहला शिविर बन गया है।
अजराक के रेगिस्तान शिविर में लगभग 20,000 सीरियाई शरणार्थियों रहते हैं जो सौर संयंत्र द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग कर सकेंगे।
9.6 मिलियन डॉलर का दो मेगावाट का सौर प्लांट इकिया फाउंडेशन के द्वारा बनाया गया है और इससे एक साल में 1.5 मिलियन डॉलर बचाने की उम्मीद है, जिसे संयुक्त राष्ट्र शरणार्थियों उच्चायुक्त स्वच्छता, आश्रय और अन्य गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करेगा।
8. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा 18 मई को हर साल आयोजित किया जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2017 का विषय “Museums and contested histories: Saying the unspeakable in museums” है।
9. फिनलैंड 2017 आर्कटिक एनर्जी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा
फिनलैंड ने अपनी आर्कटिक काउंसिल की अध्यक्षता, जो 2017 से 201 9 तक रहेगी, में पहले मुख्य ईवेंट के रूप में 2017 आर्कटिक एनर्जी शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए सहमति व्यक्त की है।
आर्कटिक एनर्जी समिट 2015 में फेयरबैंक में आयोजित किया गया था।
फिनलैंड में, शिखर सम्मेलन पिछले काम परध्यान देगा तथा फिनलैंड की अध्यक्षता और 100वीं वर्षगांठ पर प्रकाश डालेगा।
शिखर सम्मेलन फिनलैंडिया हॉल में 18-20 सितंबर 2017 को होगा।
10. लंदन में हुई जयपुर साहित्य उत्सव की शुरुआत 
दक्षिण एशिया की साहित्यिक धरोहर, मौखिक एवं प्रदर्शन कला, पुस्तकों एवं विचारों, संवाद एवं वाद-विवाद की वैभवशाली प्रस्तुति के लिए लंदन में जयपुर साहित्योत्सव (जेएलएफ) की शुरुआत हुई।
ब्रिटिश लाइब्रेरी, वस्तुओं की संख्या के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी ब्रिटेन-भारत संस्कृति वर्ष समारोह के तहत हर साल आयोजित की जाने वाली जेएलएफ की मेजबानी कर रही है।
ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा ने दुनिया की मशहूर लाइब्रेरी में दो दिवसीय साहित्योत्सव का उद्घाटन किया।  
11. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस: 22 मई
जैव विविधता के मुद्दों के प्रचार के लिए अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (विश्व जैव विविधता दिवस) संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत अंतर्राष्ट्रीय दिन है। यह 22 मई को आयोजित किया जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस संयुक्त राष्ट्र पोस्ट-2015 विकास कार्यसूची के सतत विकास लक्ष्यों के तहत आता है।
वर्ष 2017 के लिए थीम "जैव विविधता और सतत पर्यटन" है।
12. विश्व मैट्रोलोजी दिवस: 22 मई
20 मई, 1875 को 17 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद विश्व मैट्रोलॉजी दिवस एक वार्षिक आयोजन बन गया है।
कन्वेंशन ने औद्योगिक, वाणिज्यिक और सामाजिक अनुप्रयोगों सहित माप के विज्ञान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए रूपरेखा निर्धारित की थी।
वर्ल्ड मेट्रोलोजी दिवस 2017 का विषय “परिवहन के लिए मापन” है।
13. भारत आंतरिक विस्थापन में तीसरे स्थान पर: रिपोर्ट
संयुक्त राष्ट्र के एक निगरानी केंद्र ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि 2016 में भारत में लगभग 2.4 मिलियन लोग संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित हुए थे, जो विश्व स्तर पर तीसरे सबसे ज्यादा है।
आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र और नार्वे रिफ्यूजी काउंसिल ने एक नई रिपोर्ट जारी की, जिसने भारत को आपदाओं से संबंधित विस्थापन से प्रभावित देशों के बीच चीन और फिलीपींस के बाद तीसरे स्थान पर रखा।
यह कहा गया है कि संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण 2016 में 31.1 मिलियन नए आंतरिक विस्थापन हुए।
सबसे ज्यादा विस्थापन चीन में दर्ज किए गए, जहां 7.4 लाख लोग प्रभावित हुए, उसके बाद फिलीपींस (5.9 मिलियन), भारत (2.4 मिलियन) और इंडोनेशिया (1.2 मिलियन) का स्थान रहा।
14. तेलंगाना ने पहले विदेश संपर्क की मेजबानी की

तेलंगाना ने विदेश मंत्रालय के विदेश संपर्क के पहले कार्यक्रम की मेजबानी की है, ताकि राज्य सरकारें मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकें।
सम्मेलन 13 मई को हैदराबाद में आयोजित किया गया था जिसका उद्घाटन विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने किया।
स्मरणीय बिंदु
दक्षिण भारत में स्थित तेलंगाना भारत का 29 वां राज्य है। इसे जून 2014 में आंध्र प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग से अलग करके बनाया गया था।
कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव तेलंगाना के मुख्यमंत्री हैं जबकि ईएस एल नरसिमहन राज्यपाल हैं।
हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है।
15. राजनाथ सिंह ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर राष्ट्रीय मंच की बैठक का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण (एनपीडीआरआर) पर राष्ट्रीय मंच की दो दिवसीय दूसरी बैठक का उद्घाटन किया।
एनपीडीआरआर की दूसरी बैठक की थीम है ‘सतत विकास के लिए आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण: 2030 तक भारत को सुदृढ़ बनाना।’
एनपीडीआरआर केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता वाला एक बहु-हितधारक राष्ट्रीय मंच (प्लेटफॉर्म) है और यह आपदा प्रबंधन में भागीदारी वाले निर्णय को बढ़ावा देता है और हमारे देश की संघीय नीति को मजबूती प्रदान करता है।
16. भारत और फिलिस्तीन के बीच 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर
फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं।
संक्षिप्त वार्ता के बाद भारत और फिलिस्तीन ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
ये समझौता ज्ञापन राजनयिक पासपोर्ट धारक के लिये वीजा छूट, कृषि सहयोग, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग, स्वास्थ्य सेक्टर और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग पर थे।
स्मरणीय बिंदु
फिलिस्तीन, मध्य पूर्व में एक सार्वभौम राज्य है जिसे 136 संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा मान्यता प्राप्त है और 2012 के बाद से संयुक्त राष्ट्र में एक गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्य का दर्जा प्राप्त है।
रामी हमदल्लाह फिलिस्तीन के प्रधान मंत्री हैं।
यरूशलेम फिलिस्तीन की घोषित राजधानी है
फिलिस्तीन में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा इजरायल की नई शेकेल है। हालांकि यह मिस्र के पाउंड और जॉर्डन की दिनार का भी उपयोग करता है।
17. पानीपत में प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा
केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि पानीपत में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से 75 एकड़ जमीन पर एक प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा, जबकि एक फार्मा पार्क को करनाल में 100 एकड़ जमीन पर स्थापित किया जाएगा।
पानीपत में स्थापित प्लास्टिक पार्क 30,000 प्लास्टिक इंजीनियरों और तकनीशियनों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करेगा, करनाल के फार्मा पार्क का उद्देश्य दवा उत्पादन के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाना है और  उत्पादन लागत को 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फार्मा पार्क में सभी सामान्य सुविधाएं प्रदान करेगी।
18. मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में सबसे आगे
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चैंजर्स' सूची में सबसे आगे हैं जो अपने उद्योगों और दुनियाभर के अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।
फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में 25 "निडर व्यवसायी नेता" शामिल हैं, जो "यथास्थिति से असंतुष्ट" हैं और "अपने उद्योगों और विश्वभर में अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।"
60 वर्षीय अंबानी भारत के लोगों की इंटरनेट तक पहुंच बढाने लाने के प्रयासों के लिए सूची के शीर्ष पर है।
19. बंडारू दत्तात्रेय ने ईपीएफओ नागरिक चार्टर और ई-कोर्ट प्रणाली की शुरुआत की
श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय ने बेंगलुरू में ईपीएफओ के नागरिक चार्टर 2017 और ई-कोर्ट प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की।
नागरिक चार्टर 2017 का उद्देश्‍य ईपीएफओ की ओर से होने वाले कामकाज में पारदर्शिता के साथ-साथ जवाबदेही सुनिश्चित करना है। इससे सेवा प्रदान करने से जुड़ी प्रणाली एवं शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था और बेहतर हो सकेगी जिससे इसके समस्‍त हितधारकों को वस्‍तुओं एवं सेवाओं को समयबद्ध ढंग से मुहैया कराया जा सकेगा। इसके तहत निर्धारित समय सीमा भी कम हो जायेगी, जो वर्तमान में 30 दिन है।
दावा निपटान के मामले में समय सीमा 10 दिन और शिकायत निवारण प्रबंधन के मामले में समय सीमा 15 दिन है।
सभी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कवरेज उपलब्‍ध कराने के विजन के साथ नागरिक या सिटीजन चार्टर को लांच किया गया है। इसका एक अन्‍य उद्देश्‍य सामाजिक सुरक्षा की पर्याप्‍त सहायता के साथ सभी हितधारकों के फायदे के लिए नीतियों को क्रियान्वित करना है।
ईपीएफओ की ई-कोर्ट प्रबंधन प्रणाली परियोजना का उद्देश्‍य एक पारदर्शी एवं इलेक्‍ट्रॉनिक मामला प्रबंधन प्रणाली सुनिश्चित करना है जो सभी हितधारकों यथा नियोक्‍ताओं, कर्मचारियों, याचिकाकर्ताओं और सीबीटी की अपेक्षाओं को पूरा करेगी।
20. राष्ट्रीय डेंगू दिवस: 16 मई
राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल 16 मई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा द्वारा मनाया जाता है।
इस दिन का उद्देश्य संक्रमण काल समाप्त होने तक जागरुकता, निवारक कार्रवाईयों को जारी रख कर डेंगू को नियंत्रित करना है।
स्मरणीय बिंदु
डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाला एक आम वायरल रोग है। यह एडिस एजेप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है।
यह दो रूपों में होता है पहला रूप है, क्लासिकल डेंगू बुखार जिसे ब्रेकबोन बुखार के रूप में भी जाना जाता है।
दूसरा रूप डेंगू हेमजेजिक फिवर है जो कि दर्दनाक ही नहीं बल्कि घातक भी है।
21. विशाखापटनम, ब्यास सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन
भारतीय रेलवे की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) द्वारा आयोजित एक ऑडिट के अनुसार, विशाखापटनम और ब्यास रेलवे स्टेशन देश के 407 स्टेशनों में से सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन हैं।
रेलवे स्टेशनों की ए-1 श्रेणी के तहत - विशाखापटनम (आंध्र प्रदेश) सबसे ऊपर है, जिसके बाद सिकंदराबाद (तेलंगाना) और जम्मू तवी (जम्मू और कश्मीर) का स्थान है। 
ए श्रेणी में, ब्यास (पंजाब) ने पहला स्थान हासिल किया, जिसके बाद खम्मम (तेलंगाना) और अहमदनगर (महाराष्ट्र) का स्थान है।
व्यस्त रेलवे स्टेशनों में बिहार का दरभंगा रेलवे स्टेशन सबसे गन्दा रहा।
22. बीएसएफ ने राजस्थान में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 'गर्म हवा' अभियान शुरू किया
बीएसएफ ने राजस्थान में पश्चिमी क्षेत्र में 'गर्म हवा' अभियान शुरू कर दिया है, जिसके तहत पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर निगरानी रखी गई है।
ऑपरेशन 23 मई तक जारी रहेगा।
गहन गर्मी की स्थिति के दौरान घुसपैठ की संभावना के चलते ऑपरेशन किया जा रहा है।
मुख्य उद्देश्य गर्मियों के दौरान सीमा पर बीएसएफ की सतर्कता को सुदृढ़ और मजबूत करना है।
23. भारत 7000 मेगावाट के स्वदेशी परमाणु संयंत्र स्थापित करेगा
बिजली, कोयला, अक्षय और खान मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत 7000 मेगावॉट के स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेगा।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दे दी है जो ऊर्जा पर आत्मनिर्भरता, स्वच्छ, कार्बन मुक्त शक्ति के स्रोत और भारत को परमाणु ऊर्जा देशों में उच्च स्थान देगा।
उन्होंने कहा कि इस फैसले से दबाव वाले ऊष्मा जल रिएक्टरों के लिए 70,000 करोड़ घरेलू ऑर्डर मिलेगा और 33,400 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे।
एक बार पूरा होने पर, प्रत्येक 700 मेगावाट क्षमता वाले 10 रिएक्टर घरेलू परमाणु उद्योग को ज्यादा उत्पादन उपलब्ध कराएंगे।
24. कैबिनेट ने असम में आईएआरआई की स्थापना को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने असम में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (एलएआरआई) की स्थापना को मंजूरी दी है।
इसके तहत सरकार द्वारा प्रदान की गई 587 एकड़ जमीन पर कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) / भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का प्रस्ताव, "भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (असम) - असम" की स्थापना की जायेगी।
आईएआरआई-असम कृषि शिक्षा में उच्च शिक्षा का स्नातकोत्तर संस्थान होगा।
25. एनडीसी, नई दिल्ली और एनडीसी, ढाका के बीच फैकल्टी एक्सचेंज को मंजूरी दी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, ढाका, बांग्लादेश के बीच फैकल्टी एक्सचेंज समझौते के लिए स्वीकृति दी है।
इस समझौते का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास और रणनीतिक अध्ययन के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से दो राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालयों के बीच नियमित विनिमय कार्यक्रमों को संस्थागत बनाना और स्थायी तंत्र स्थापित करना है।
26. दिव्यांगजनों के लिए राज्य आयुक्तों की 15वीं राष्ट्रीय बैठक का उद्घाटन
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्ली में दिव्यांगजन (समान अवसर, अधिकार संरक्षण तथा पूर्ण भागीदारी) अधिनियम 1995 के क्रियान्वयन समीक्षा के लिए दिव्यांगजनों के लिए राज्य आयुक्तों की 15वीं राष्ट्रीय बैठक का उद्घाटन किया।
दो दिन की यह बैठक सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन के लिए आयुक्त कार्यालय द्वारा आयोजित की गयी है।
27. नीति आयोग ने पहली समावेश बैठक आयोजित की
2022 तक प्रधान मंत्री के सपने के अनुसरण में, राष्ट्रीय संचालन समूह और अन्य ज्ञान भागीदारों की पहली बैठक 17 मई 2017 को नीति आयोग द्वारा सीईओ अमिताभ कांत, और प्रिंसिपल सलाहकार रतन पी वाटल की सह-अध्यक्षता में हुई ।
इस बैठक का उद्देश्य विकास प्रक्रिया को उत्प्रेरित करने के लिए 32 प्रमुख शैक्षिक और नीति शोध संस्थानों को एक साथ लाने, संस्थागत क्षमता विकास को बढ़ाने और न्यू इंडिया 2022 के लिए समुदाय के साथ एक क्षेत्र स्तर इंटरफ़ेस लाना है।
बैठक में नीतिगत अनुसंधान के लिए एक पारिस्थितिकी क्षेत्र बनाने के लिए नीति आयोग और प्रमुख विचारकों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
28. सरकार ने  नई कोयला लिंकेज नीति को मंजूरी दी
सरकार ने एक नई नीति को मंजूरी दी है जिसके तहत बिजली क्षेत्र को ईंधन की आपूर्ति नीलामी के जरिए या टैरिफ की प्रतिस्पर्धी बोली के आधार पर बिजली खरीद समझौते से होगी।
सीसीईए ने मौजूदा लोओए-एफएसए प्रणाली को समाप्त करके बिजली क्षेत्र, एक नई और पारदर्शी कोयला आवंटन नीति 2017-SHAKTI  (स्कीम फॉर हार्नेसिंग एंड अलॉकेटिंग कोयला ट्रांसपेरेंटली इन इंडिया) का शुभारंभ किया है।
29. चेन्नई में देश का पहला ऑर्नामेंटल मछली पार्क अगस्त तक स्थापित होगा
चेन्नई में तीन महीने में भारत का पहला एक्वाटिक रेनबो टेक्नोलॉजी पार्क (एआरटीपी) स्थापित किया जाएगा।
पार्क, एक बहु-प्रजाति और लाइव फीड कल्चर इकाइयों से सुसज्जित सजावटी मछली के लिए एक अति-आधुनिक अनन्य सुविधा के साथ मछली के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उद्योग की एक प्रमुख आवश्यकता को पूरा करेगा।
फिशरीज कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, पोनेरी, इस सुविधा का विकास करेगा।
पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु सजावटी मछली का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है।
30. IIEST ने भारत का पहला स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट बनाया
 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टैक्नोलॉजी (IIEST) ने देश की पहली स्मार्ट ग्रिड परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जो ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों से बिजली पैदा करेगा।
इस परियोजना का जल्द ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उद्घाटन करेंगे, आईआईआईईएस के निदेशक अजेय कुमार रॉय ने कहा।
स्मार्ट ग्रिड को मौसम की स्थिति और अपशिष्ट उत्पादों की उपलब्धता के आधार पर सौर, पवन और वेजिटेबल कचरे के संसाधनों से बिजली उत्पन्न करने के लिए सिंक्रनाइज़ किया जाएगा।
यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है।
31. सिंगापुर गणराज्य एवं भारतीय नौसेना के बीच सिम्बेक्स -17 की शुरुआत
भारतीय नौसेना जहाज शिवालिक, सह्याद्री, ज्योति और कामोर्ता तथा एक पी8 -I समुद्री गश्ती और विरोधी पनडुब्बी वारफेयर विमान सिंगापुर गणराज्य और भारतीय नौसेना के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास "सिमबैक्स -17" में भाग ले रहे हैं।
सिम्बेक्स "सिंगापुर-इंडिया मैरीटाइम बाईलेटेरल एक्सरसाईजेज" के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।
सिंगापुर और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग को पहली बार औपचारिक रूप दिया गया था जब आरएसएन जहाज ने 1994 में भारतीय नौसेना के साथ प्रशिक्षण शुरू किया था।
दक्षिण चीन सागर में आयोजित सिम्बैक्स -17 का इस साल का संस्करण श्रृंखला में 24वां होगा और इसका उद्देश्य आरएसएन और आईएन के बीच अंतर-क्षमता बढ़ाने और साथ ही समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाएं विकसित करना है।
32. बोफोर्स घोटाले के 30 साल बाद सेना को मिली एम777 हॉवित्जर  
बोफोर्स घोटाले के बाद नई तोप बंदूक के लिए 30 साल का इंतजार करने के बाद, भारतीय सेना को 145 लॉंग रेंज की बंदूकों के ऑर्डर एक के भाग के रूप में अमेरिका से दो अल्ट्रा लाइट हावित्जर प्राप्त हुए हैं, जिन्हें चीन सीमा पर तैनात किए जाएंगे।
एम 777 ए-2 तोप बीएई सिस्टम ने तैयार की हैं। इन तोपों से 30 किमी दूर तक हमला किया जा सकता है। इन्हें जल्दी ही राजस्थान के पोखरण टेस्ट फायरिंग के लिए ले जाया जाएगा।
भारत ने पिछले साल नवंबर में करीब 5,000 करोड़ रुपये की लागत से 145 हॉवित्जर की आपूर्ति के लिए अमेरिका सरकार से करार किया था।
33. भारत एफएडीबी की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 मई को गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) की वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे।
एएफडीबी ग्रुप के इतिहास में पहली बार यह है कि भारत वार्षिक बैठक आयोजित करेगा।
इसका मुख्य विषय “Transforming agriculture for wealth creation in Africa” है।
बैठक 22 मई से 26 मई तक होगी
स्मरणीय बिंदु
अफ्रीकी विकास बैंक समूह (एएफडीबी), लास्तन एम द्वारा स्थापित एक बहुपक्षीय विकास वित्त संस्थान है जो अफ्रीकी देशों के आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति में योगदान करता है।
एएफ़डीबी की स्थापना 1964 में हुई और इसमें तीन संस्थाएं शामिल हैं: अफ्रीकी विकास बैंक, अफ्रीकी विकास निधि और नाइजीरिया ट्रस्ट फंड
इसका मुख्यालय अबिजान, आइवरी कोस्ट में है। एएफ़डीबी के 78 सदस्य देश हैं।
अकिंवूमी एडिसिना अफ्रीकी विकास बैंक के अध्यक्ष हैं।
34. राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी दिवस: 21 मई


राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी दिवस हर साल 21 मई को भारत में सभी वर्गों के लोगों के बीच आतंकवाद, हिंसा और लोगों पर इसके खतरनाक प्रभाव, समाज और पूरे राष्ट्र में खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
     इस दिन, 1991 में, पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में रैली में भाग लेने के दौरान, लिबरेशन ऑफ तमिल टाइगर्स ईलम (एलटीटीई) के एक आत्मघाती दस्ते ने हत्या कर दी थी।

35. टर्बो मेघा एयरवेज उड़ान लाइसेंस पाने वाली पहली निजी एयरलाइन
टर्बो मेघा एयरवेज, उड़ान योजना के तहत उड़ान भरने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली निजी एयरलाइन बन गई है। उड़ान क्षेत्रीय उड़ानों के लिए सरकार की सब्सिडी योजना है।
टर्बो मेघा एयरवेज जिसे ट्रूजेट भी कहा जाता है, उन पांच ऑपरेटरों में से एक है जिसे पास उड़ान योजना के तहत कुल 128 मार्ग दिये गये हैं।
एयरलाइन तीन एटीआर -72 विमान का उपयोग करेगा, तथा बाद में और अधिक विमानों को जोड़ देगा।
36. बेंगलुरु एयरपोर्ट बनेगा ग्रीन एयरपोर्ट
बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने केम्पेगौडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिसर में सौर फार्म का उद्घाटन किया है।
440kW की पहली परियोजना कार पार्क क्षेत्र में BIAL कॉर्पोरेट कार्यालय के सामने स्थापित की गई है, और दूसरी परियोजना एयरसाइड पर 2.5 मेगावाट सौर पैनल की है।
दोनों परियोजनाएं - संयुक्त रूप से - कार्बन उत्सर्जन को 3125 टन प्रति वर्ष (एयरसाइड में 3075 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन प्रति वर्ष और कार पार्क क्षेत्र में 550 टन) तक कम करेगी।
37. अरुणाचल की महिला ने 5 दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट फतेह किया
अरुणाचल प्रदेश की एक पर्वतारोही अंशु जमसेंपा ने पांच दिनों में माउंट एवरेस्ट को दो बार फतेह करके इतिहास रच दिया है।
दो बच्चों की मां जमसेंपा ने 16 मई को चौथी बार विश्व के सर्वोच्च शिखर को फतेह किया था।
जमसेंपा ने पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली महिला पर्वतारोही बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।
वह 21 मई को पांचवी बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी।
38. मोदी ने किया कांडला बंदरगाह की 993 करोड़ रपये की परियोजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांडला बंदरगाह के विकास से जुड़ी आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 993 करोड़ रुपये है।
जिन परियोजनाओं का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया उनमें एक सम्मेलन केंद्र का निर्माण भी शामिल है जो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम पर होगा।
मोदी ने यह सुझाव भी दिया कि कांडला बंदरगाह ट्रस्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया जाना चाहिए जो हमेशा समाज के हर तबके उत्थान के लिए खड़े रहे।
इन परियोजनाओं में दो मालवहन बर्थों का निर्माण, एक फ्लाईओवर, दो चलायमान हार्बर के्रन मशीनों का लगाया जाना और उवर्रक को संभालने की सुविधा विकसित करना शामिल है।
39. एचडीएफसी लाइफ ने कैथोलिक सीरियन बैंक के साथ वितरण टाई अप किया

एचडीएफसी लाइफ ने कैथोलिक सीरियन बैंक के साथ एक बैंकाशोरेंस करार में किया है ताकि बैंकनिजी ऋणदाता के ग्राहकों को अपने व्यक्तिगत जीवन बीमा उत्पादों को वितरित किया जा सके।
इस साझेदारी के साथ, एचडीएफसी लाइफ कैथोलिक सीरियन बैंक के 1.5 मिलियन उपभोक्ताओं को उसकी सभी शाखाओं में अपनी अलग-अलग जीवन बीमा, स्वास्थ्य और पेंशन उत्पादों की पेशकश करेगी।
स्मरणीय बिंदु
कैथोलिक सीरियन बैंक लिमिटेड (सीएसबी) भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय त्रिशूर, केरल में है।
यह 26 नवंबर, 1920 को स्थापित किया गया था।
सीवीआर राजेंद्रन कैथोलिक सीरियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।
40. अमरावती में शुरूआती क्षेत्र विकसित करने के लिए सिंगापुर फर्मों की नियुक्ति
सिंगापुर स्थित एस्केन्डस-सिंगब्रिज प्राइवेट लिमिटेड और सेम्बकॉर्प डेवलपमेंट लिमिटेड को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा आगामी राजधानी अमरावती में 1,691 एकड़ में फैले हुए प्रारंभिक क्षेत्र के लिए मास्टर डेवलपर के रूप में कार्य करने के लिए अनुबंध दिया गया ।
528 करोड़ रुपये की परियोजना तीन चरणों में 15 वर्षों के दौरान पूरा हो जाएगी।
एस्केन्डस-सिंगब्रिज और सेम्म्कोर्प अमरावती डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एडीसी) के साथ अमरावती डेवलपमेंट पार्टनर (एडीपी) का निर्माण करेंगे।
एडीपी स्टार्ट-अप क्षेत्र के विकास का कार्य करेगा, जिसे अमरावती में 900 एकड़ सरकारी कोर क्षेत्र के विकास के साथ बनाया जाएगा।
परियोजना के तेजी से कार्यान्वयन के लिए, एक उच्च स्तरीय संयुक्त कार्यान्वयन स्टीयरिंग कमेटी (जेएससी) का भी गठन किया जाएगा।
41. इंडिया रेटिंग ने आईडीबीआई बैंक को डाउनग्रेड किया
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने स्टेट-रन आईडीबीआई बैंक की एए + रैटिंग को एए तक डाउनग्रेड किया है और तनावग्रस्त परिसंपत्तियों और कमजोर पूंजी की स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों के कारण नकारात्मक दृष्टिकोण दिया है।
रेटिंग एजेंसी ने बैंक के विभिन्न ऋण साधनों को भी डाउनग्रेड किया है।
रिज़र्व बैंक ने हाल ही में उच्च एनपीए और परिसंपत्तियों पर नकारात्मक रिटर्न के कारण बैंक के लिए 'शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई' शुरू की है।
42. जीएसटी दरों की घोषणा; दूध, अनाज में छूट दी जाएगी
14वीं जीएसटी परिषद की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राज्यों के वित्त मंत्रियों, वित्त सचिवों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य कराधान अधिकारियों की मौजूदगी में श्रीनगर में आयोजित हुई।
माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने 1 जुलाई को नई अप्रत्यक्ष व्यवस्था के तहत विभिन्न कर स्लैब में लगभग सभी वस्तुओं के निर्धारण पर सहमति जताई है।
दूध, अनाज (अनपैकेज्ड और अनब्रांडेड), और गुड़ को जीएसटी से छूट दी जाएगी, जबकि चीनी, चाय, कॉफी (इंस्टैंट को छोड़कर) और खाद्य तेल पर 5% कर लगाया जाएगा।
साबुन, टूथपेस्ट और हेयर ऑयल जैसे सामान्य उपयोग वाली वस्तुएं, जो वर्तमान में 22-24% की कर दर में हैं, पर 18% कर लगाया जाएगा। वर्तमान में 11.7% कर के अधीन कोयला पर 5% जीएसटी दर लगेगी।
कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स 28% कर ब्रैकेट के अंतर्गत आयेंगे, जो वर्तमान में 30-32% की दर के अधीन है।
कैपिटल गुड्स और इंडस्ट्रीयल बिचौलियों पर 18% कर लगाया जाएगा।
छोटी पेट्रोल और डीजल कारों पर 28% पर टैक्स लगाया जाएगा, छोटी पेट्रोल कारों पर 1% सेस और छोटी डीजल कारों पर 3% सैस लगाया जाएगा।
लक्जरी कारों पर 28% जीएसटी के अतिरिक्त 15% सेस लगेगा।
350 सीसी बाइक पर 3% सैस लगेगा।
43. नई बैंक शाखाओं में से 25% ग्रामीण क्षेत्रों में खोली जाएगी: आरबीआई
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि एक वित्तीय वर्ष के दौरान खोले जाने वाले कुल 'बैंकिंग आउटलेट्स' का 25 प्रतिशत अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में होना चाहिए।
आरबीआई ने इसे अधिसूचना "शाखा प्राधिकरण नीति का तर्कसंगतीकरण-दिशानिर्देशों का संशोधन" में अनिवार्य किया है।
केंद्रीय बैंक ने अधिसूचना में कहा, "घरेलू अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (आरआरबी के अलावा) को टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में बैंकिंग आउटलेट खोलने के लिये आरबीआई की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उसे विशेष रूप से प्रतिबंधित नहीं किया जाता है"।
संशोधित नीति के अनुसार, आरबीआई ने “बैंकिंग आउटलेट” को परिभाषित करते हुए कहा “बैंक स्टाफ या बिजनैस कॉरेस्पोंडेंट द्वारा संचालित अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, भुगतान बैंक या लघू वित्त बैंक की निर्धारित सेवा इकाई जहां धन जमा, चेक का भुगतान, धन निकासी या ऋण प्रदान करने जैसी सेवाएं सप्ताह में पांच दिन के लिये प्रतिदिन न्यूनतम चार घंटे प्रदान की जाती है, वह सेवा इकाई “बैंकिंग आउटलेट कहलाएगी।
उन आउटलेट्स जो इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं उन्हें "पार्ट-टाईम बैंकिंग आउटलेट" कहा जाएगा।
44. टाटा सबसे मूल्यवान ब्रांड, एयरटेल नंबर 2 पर
ब्रांड वैल्यूएशन फर्म ब्रांड फाइनेंस के देश के शीर्ष 100 ब्रांड्स के वार्षिक अध्ययन में टाटा समूह ने 13.1 बिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ भारत के अग्रणी ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है।
2017 के लिए शीर्ष 10 की सूची में अन्य ब्रांडों में एयरटेल 7.7 बिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर है।
45. डीबीएस बैंक इंडिया ने बैंकश्योरेंस साझेदारी का विस्तार किया
डीबीएस बैंक इंडिया ने अवीवा इंडिया लाइफ के अतिरिक्त टाटा एआईए लाइफ और बिड़ला सन लाइफ में दो नए साझीदारों के साथ बैंकश्योरेंस भागीदारी की है।
इस कदम के साथ, सिंगापुर में मुख्यालय वाला डीबीएस बैंक भारत में पहला बैंक बन गया है जिसने एक ही मंच पर तीन जीवन बीमा कंपनियों के साथ एक नए ओपन आर्किटेक्चर मॉडल को अपनाया है।
यह इसके ग्राहकों को विश्लेषण चालित, समझ भरी और इंटरैक्टिव प्रक्रिया का उपयोग करने की स्वतंत्रता देगा।
46. फेडरल बैंक ने नया ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया
फेडरल बैंक ने जिओजित के सहयोग से ग्राहकों के लिए "सेल्फी" नामक एक नया व्यापार मंच लॉन्च किया है।
जियोजित द्वारा डिजाइन और प्रबंधित किया गया व्यापार मंच उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर अनुसंधान इनपुट के साथ अपने निवेशों पर पूर्ण नियंत्रण देगा ताकि वे अच्छे निवेश निर्णय ले सकें।
सेल्फ़ी ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की विशेषताओं में कई प्लेटफार्मों और उपकरणों और एक उन्नत चार्टिंग प्लेटफॉर्म पर एक समान अनुभव है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे चार्ट से व्यापार करने में सक्षम बनाती हैं।
47. कर्नाटक बैंक, एलआईसी के बीच करार
कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने एलआईसी के जीवन बीमा उत्पादों की बिक्री के लिए भारत जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है।
बैंक ने मंगलूरु में एलआईसी के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए।
बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महाबलेश्वर एमएस ने कहा कि इससे बैंक अपनी सभी 769 शाखाओं में अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पादों का विशाल विकल्प प्रदान करने में सक्षम होगा।
48. एचडीएफसी लाइफ ने भारत का पहला जीवन बीमा ईमेल रोबोट लॉन्च किया
भारत की अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक एचडीएफसी लाइफ ने भारत का पहला जीवन बीमा ईमेल रोबोट लॉन्च करने की घोषणा की है।
एसपीओके नामक ई-मेल रोबोट मिलीसेकंड्स में एचडीएफसी लाइफ़ को ग्राहकों द्वारा भेजे गए ईमेल स्वचालित रूप से पढ़, समझ, श्रेणीबद्ध और जवाब दे सकते हैं।
इस स्वचालन पहल से एचडीएफसी लाइफ उपयोगकर्ता के प्रश्नों का तेज़ और अधिक कुशलतापूर्वक और लगातार जवाब दे सकेगी।
49. मैक्रॉन ने फ्रांस के प्रधान मंत्री के रूप में फिलिप को नियुक्त किया

हाल ही में शपथ ग्रहण करने वाले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन ने प्रधान मंत्री के रूप में ले हावर शहर के 46 वर्षीय मेयर एडवार्ड फिलिप को नियुक्त किया है।
फिलिप सेंट्रल राईट लेस रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य है और एलेन जुप्पे के करीब है।
39 वर्षीय पूर्व निवेश बैंकर और अर्थव्यवस्था मंत्री मैक्रॉन ने फ्रांस के 25 वें और देश के इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की है।
50. यस बैंक ने स्वतंत्र निदेशक के रूप में देबजानी घोष को नियुक्ति करेगा

मध्य आकार के निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अपने बोर्ड में अतिरिक्त निर्देशक के रूप में कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी इंटेल के कार्यकारी उपाध्यक्ष देबजानी घोष की नियुक्ति की घोषणा की है।
घोष की गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति पर 6 जून को बैंक की आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा विचार किया जाएगा।
वह 1996 से इंटेल के साथ है और दक्षिण एशिया के लिए कंट्री प्रमुख और प्रबंध निदेशक सहित कई पदों पर रहीं है।
51. उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पद पर भारतीय नियुक्त

एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी को यूनाईटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के उप कार्यकारी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसके तहत पेरिस समझौते पर चर्चा की गई और अपनाया गया था।
57 वर्षीय ओवैस सरमाद को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरस द्वारा सहायक महासचिव- स्तर पर नियुक्त किया गया है।
सरमाद कनाडा के रिचर्ड किनले का स्थान लेंगे।
52. रेनु सत्ती पेटीएम पेमेंट्स बैंक की नई सीईओ
भारत के अग्रणी डिजिटल वॉलेट प्लेयर पेटीएम ने अपनी भुगतान बैंक इकाई के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त किया है।
इसके साथ ही अब नोएडा स्थित भुगतान बैंक के लिये 23 मई, 2017 को बहुप्रतीक्षित भुगतान बैंक परिचालनों के शुरु करने का रास्ता साफ हो गया है।
पेटीएम ने यह भी घोषणा की है कि इसकी लंबे समय से कार्यकारी और उपाध्यक्ष रेणु सती भुगतान बैंक की सीईओ होंगी।
53. राज कुमार एलआईसी-एमएफ के पूर्णकालिक निदेशक बने
एलआईसी म्यूचुअल फंड ने कहा है कि राजकुमार को 28 अप्रैल से पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया गया है।
कुछ समय पहले, सरोजिनी दिखले को कार्यकारी निदेशक, विपणन और उत्पाद विकास के रूप में एलआईसी में स्थानांतरित करने के बाद यह नियुक्ति की गई है।
54. विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार
विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन को अनिल दवे के निधन के बाद पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
वर्तमान पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का 18 मई को निधन हो गया।
जब नरेंद्र मोदी सरकार 2014 में सत्ता में आई थी तब डॉ हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिस पर वह 5 महीने तक रहे।
55. डीआरडीओ प्रमुख एस क्रिस्टोफर का कार्यकाल एक साल बढा
प्रख्यात वैज्ञानिक क्रिस्टोफर के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख के रूप में कार्यकाल को अगले साल मई तक एक साल का विस्तार दिया गया।
क्रिस्टोफर रक्षा विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास (डीडीडीडी) के सचिव भी हैं। वह एक और वर्ष के लिए दोनों पदों पर रहेंगे।
क्रिस्टोफर को मई 2015 में डीआरडीओ के महानिदेशक के रूप में दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया था।
56. हसन रूहानी को ईरान के राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल
आधिकारिक परिणाम के अनुसार ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी एक शानदार जीत के साथ फिर से निर्वाचित हुए हैं।
40 मिलियन से अधिक वोटों में से 57% वोट  प्राप्त करके उन्होंने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी,एक कंसर्वेटिव को हराया।
रूहानी, जो ईरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए विश्व शक्तियों के साथ एक समझौते पर सहमत हुए, ने अपने वादे के साथ बने रहने का वचन दिया।
57. चामलिंग राष्ट्रपति द्वारा प्रथम बी एस शेखावत पुरस्कार से सम्मानित

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा लोक सेवा में प्रथम भैरों सिंह शेखावत लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया है।
राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रथम भैरों सिंह शेखावत स्मारक व्याख्यान के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
1994 में पहली बार सत्ता में आने वाले चामलिंग, ज्योति बसु को पीछे छोड़कर भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दर्ज करने वाले हैं।
लगभग छह लाख की आबादी वाला सिक्किम जिसे 'फूलों की भूमि' के रूप में जाना जाता है, भारत में पहले पूर्णतया जैविक राज्य के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहा है।
58. भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने डेन डेविड पुरस्कार जीता
खगोल विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता है।
वह पेसाडेना में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में खगोल भौतिकी और ग्रह विज्ञान के प्रोफेसर हैं।
$1 मिलियन का पुरस्कार, तेल अवीव विश्वविद्यालय के डेन डेविड फाउंडेशन द्वारा प्रदत्त एक संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है।
59. डेविड लेटरमैन को मार्क ट्वेन पुरस्कार
डेविड लेटरमैन को अमेरिकी ह्यूमर के लिए 2017 का मार्क ट्वेन पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार जॉन एफ कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स द्वारा सालाना दिया जाता है।
वह औपचारिक रूप से एक समारोह में पुरस्कार प्राप्त करेंगे जो 22 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।
मार्क ट्वेन पुरस्कार के पूर्व विजेताओं में बिल मरे, एडी मर्फी, जे लिनो, कैरोल बर्नेट और एलेन डीजेनेरेस शामिल हैं।
60. संजय गुब्बी और पूर्णिमा बर्मन ने प्रतिष्ठित व्हिटले पुरस्कार जीता
कर्नाटक के संजय गुब्बी और असम की पूर्णिमा बर्मन ने वन्यजीव संरक्षण में अपने प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित व्हिटले पुरस्कार जीता है, जिन्हें ग्रीन ऑस्कर नाम से भी जाना जाता है।
यू.के. में पंजीकृत चैरिटी व्हिटले फंड फॉर नेचर द्वारा पुरस्कारों की स्थापना की गई है, जो वन्यजीव और प्रकृति के संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों का समर्थन करती है।
जहां कर्नाटक में टाइगर कॉरिडोर की रक्षा के लिए गुब्बी को सम्मानित किया गया है, वहीं सुश्री बर्मन ने असम के ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और इसके आवास के संरक्षण के लिए पुरस्कार जीता है।
61. ब्रिटेन में भारतीय मूल के स्टील टाइकून को वैश्विक पुरस्कार
ब्रिटेन के भारतीय मूल के इस्पात उद्योगपति संजीव गुप्ता ने अपने सफल अधिग्रहण और ब्रिटेन, भारत और अन्य देशों में स्टील उद्योग को बदलने के अपने अभियान के लिए एक शीर्ष वैश्विक पुरस्कार जीता है।
लिबर्टी हाउस ग्रुप के कार्यकारी चेयरमैन गुप्ता को लंदन के प्रतिष्ठित प्लाट्स ग्लोबल मेटल्स अवार्ड्स में 'सीईओ ऑफ द ईयर' का खिताब मिला।
62. दो भारतीयों को मिलेगा संयुक्त राष्ट् मेडल
दो भारतीय समेत 117 सैन्य, पुलिस एवं असैन्य कर्मियों को फर्ज की अदायगी में साहस के प्रदर्शन और कुर्बानी के लिए मृत्योपरांत प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र मेडल से सम्मानित किया जाएगा।
लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन (एमओएनयूएससीओ) में सेवा देते समय शहीद हुए राइफलमैन ब्रजेश थापा और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में तैनाती के दौरान शहीद हुए रवि कुमार को 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक दिवस पर डेग हमारशोल्द मेडल से सम्मानित किया जाएगा।
63. कलाम के सम्मान में नासा ने बैक्टीरिया का नाम उन पर रखा
नासा के वैज्ञानिकों ने उनके द्वारा खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है।
अभी तक यह नया जीव -जीवाणु की एक किस्म- सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में ही मिलता था। यह पृथ्वी पर नहीं पाया जाता था।
नासा की प्रयोगशाला ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के फिल्टरों में इस नए जीवाणु को खोजा और भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया।
64. भारतीय ने अमेरिका में शीर्ष इंटेल विज्ञान पुरस्कार जीता
एक भारतीय लड़के प्रशांत रंगनाथन ने कीटनाशकों के बायोडिग्रेडेशन पर अपनी परियोजना के लिए पर्यावरण इंजीनियरिंग श्रेणी में अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा प्री-कॉलेज साइंस कंपिटीशन जीता है।
जमशेदपुर से 12 वीं कक्षा के प्रशांत रंगनाथन ने भारत के विभिन्न हिस्सों में 20 से अधिक उच्च विद्यालय के छात्रों सहित इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग मेले में भाग लिया।
65. रिलायंस जियो को 'डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ ईयर अवार्ड'
रिलायंस जियो को टीएम फोरम का 'डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड' 2017 प्राप्त हुआ है।
टीएम फ़ोरम उद्योग उद्योग संगठन है जो संचार उद्योग के डिजिटल व्यवसाय परिवर्तन पर नजर रखता है।
रिलायंस जियो को चार महीनों में 90 मिलियन ग्राहक प्राप्त करने के चलते यह पुरस्कार मिला।
66. 13 वर्षीय भारतीय लड़की ने एशिया योग चैम्पियनशिप जीती
भारत की तेरह वर्षीय वैष्णवी ने सैकड़ों प्रतिद्वंद्वियों को हराकर पहली एशिया स्तरीय योग प्रतियोगिता जीती है।
प्रतियोगिता में पांच देशों की पांच टीमों के बीच 13 मई और 14 मई को थाईलैंड में आयोजित की गई थी।
21 जून का अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग है। यू.एन. ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर इसे योग दिवस घोषित किया, जो लोगों को “अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना को खोजने में सक्षम बनाता है”।
67. जैकलिन फर्नांडीज ने ब्रिटेन का मानवतावादी पुरस्कार जीता
बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज ने अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी पुरस्कार और लेखक जेफ्री आर्चर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है।
एक प्रमुख ब्रिटिश एशियाई न्यूजवीकली एशियन वॉयस द्वारा संचालित "चैरिटी ऑफ़ द ईयर" पुरस्कार Anxiety  यूके को प्रस्तुत किया गया था, जो चिंता संबंधी विकार वाले लोगों की सहायता करने के लिए काम करती है।
फर्नांडीज ने मानवता के लिए हैबिटेट चैरिटी के साथ मिलकर काम किया है।
वर्षों तक विभिन्न चैरिटी संगठनों की सेवाओं के लिए आर्चर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।
68. सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन के लिये कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को मिले दो पुरस्कार
कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को 2016-17 में परिचालन अधिशेष में सर्वाधिक वृद्धि तथा माल ढुलाई में भी तीसरी सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने को लेकर नौवहन मंत्रालय से दो सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन पुरस्कार मिले हैं।
कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पी रवींद्रन और उपाध्यक्ष ए वी रमन्ना ने केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री नितिन गडकरी से ये पुरस्कार ग्रहण किए।
कोचीन पोर्ट ट्रस्ट ने 2016-17 में 127.72 करोड़ रूपये का परिचालन लाभ हासिल किया जो उसके पिछले वित्त वर्ष के 70.89 करोड़ रूपये से 80 फीसदी अधिक है।
वर्ष 2014-15 में परिचालन लाभ 19.55 करोड़ रूपये था।
69. आईपीएल 10: मुंबई इंडियंस ने पुणे सुपरजायंट को हराकर ट्रॉफी जीती
मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ हार के मुंह से छीनकर एक रन से अविश्वसनीय जीत हासिल करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 10 ट्रॉफी जीत ली।
यह 10 संस्करण में मुंबई इंडियंस की तीसरा आईपीएल ट्राफी है और उनके कप्तान रोहित शर्मा के लिए और अधिक विशेष, जो तीन बार खिताब जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। रोहित ने वास्तव में चार आईपीएल खिताब जीते हैं(एक बार 2009 में डेक्कन चार्जर्स)।
स्मरणीय बिंदु
ऑरेंज कैप: डेविड वार्नर (641 रन)
पर्पल कैप: भुवनेश्वर कुमार (26 विकेट)
सत्र के उभरते खिलाड़ी: बासिल थम्पी
फेयरप्ले पुरस्कार: गुजरात लायंस
सत्र का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी: बेन स्टोक्स
मैन ऑफ द फाइनल: क्रुनाल पंड्या
70. ज्वेरेव ने जोकोविच को हराकर इटालियन ओपन जीता
अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने टेनिस एलीट क्लब में अपने आगमन को दर्शाते हुए इटालियन ओपन जीतने के लिए नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-3 से पराजित किया।
20 वर्षीय ज्वेरेव एक मास्टर्स 1000 ईवेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।  
इससे पहले, यूक्रेन की इलिना स्वितोलिना ने सिमोना हालेप को 4-6, 7-5, 6-1 से हराकर महिला एकल वर्ग का खिताब जीत लिया।
71. फेडरेशन कप: बैंगलोर एफसी ने मोहन बागान को 2-0 से हराकर खिताब जीता
कटक में बाराबाटी स्टेडियम में मोहन बागान को 2-0 से हराकर बेंगलूर एफसी ने हीरो फैडरेशन कप के 38वें संस्करण को जीत लिया है।
बेंगलुरू एफसी के दबदबे वाले फाइनल में, सीके विनीत के 107 वें और 119 वें मिनट में किये गये गोल ही दोनों पक्षों के बीच मुख्य अंतर रहे।
स्मरणीय बिंदु
फेडरेशन कप, जिसे प्रायोजक कारणों के चलते हीरो फेडरेशन कप भी कहा जाता है, 1977 में शुरू एक सालाना नॉकआउट स्टाइल क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट है।
मोहन बागान ने सर्वाधिक 14 बार फेडरेशन कप जीता है।
72. अभिनेत्री रीमा लागु का निधन
वयोवृद्ध अभिनेत्री रीमा लागु, जो कि हम आप ही हैं कौन और कल हो ना हो जैसी फिल्मों में अपने प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं, का हृदयाघात के कारण निधन हो गया। वह 59 वर्ष की थीं।
कई टीवी शो करने के अलावा, लागु मराठी और हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दी।
रीमा लागु ने सुपरहिट फिल्मों मैने प्यार किया, साजन, वास्तव, कुछ कुछ होता है और हम साथ साथ है जैसी फिल्मों में काम किया है, जबकि उनके लोकप्रिय टीवी धारावाहिकों में तु तू में में और श्रीमान श्रीमती शामिल हैं।
73. पर्यावरण मंत्री अनिल दवे का निधन
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का निधन हो गया है। वह 60 साल के थे।
पिछले साल पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के स्वतंत्र प्रभार मंत्री दवे ने शपथ ग्रहण की थी।
उन्होंने मध्य प्रदेश से थे और राज्यसभा सदस्य थे।
74. मथुनी मैथ्यूज उर्फ 'टोयोटा' सनी का निधन
मथुनी मैथ्यूज जिन्हें लोकप्रिय रूप से 'टोयोटा' सनी के नाम से जाना जाता है, जो कुवैत में आधे से एक सदी तक भारतीय प्रवासी समुदाय के एक स्तंभ थे, का कुवैत के कदिसिया में उनके निवास पर निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे।
1990 में सद्दाम हुसैन की इराकी सेना द्वारा कुवैत पर हमला करने के बाद मैथ्यूज ने अमीरात से 1.7 लाख भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
वह प्रमुख ऑटोमोबाइल डीलर अल-साइयर ग्रुप के आजीवन सहयोगी रहने के बाद 'टोयोटा' सनी के रूप में प्रसिद्ध हुए।
बॉलीवुड फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ मथुनी मैथ्यूज से ही प्रेरित थी जिसमें अक्षय कुमार ने रंजीत कात्याल को चित्रित किया था।
75. राष्ट्रपति ने प्रोफेसर मुखोपाध्याय की पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त की
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को प्रो अमल कुमार मुखोपाध्याय की ‘मेटाफिजिक्स, मोराल्स एंड पोलिटिक्स' शीर्षक वाली पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त हुई है।
यह समारोह राज भवन में आयोजित किया गया था, जहां तत्कालीन प्रेसीडेंसी कॉलेज, अब प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के पूर्व प्रिंसिपल मुखोपाध्याय ने अपनी किताब की प्रति राष्ट्रपति को प्रदान की।
76. प्रधान मंत्री ने एमएस स्वामीनाथन पर 2 भाग की पुस्तक श्रृंखला जारी की
प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ एम.एस. स्वामीनाथन पर दो भाग की पुस्तक श्रृंखला जारी की है।
श्रृंखला का शीर्षक है- एम.एस. स्वामीनाथन: द् क्वेस्ट फोर अ वर्ल्ड विदाउट हंगर। इस अवसर पर कई केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
प्रो स्वामीनाथन के समर्पण और प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने उन्हें “कृषि वैज्ञानिक – एग्रीकल्चर साइंटिस्ट” की बजाय “कृषि वैज्ञानिक” - फार्मर्स साइंटिस्ट” के रूप में वर्णित किया।
77. केंद्रीय गृह मंत्री ने 'इंडिया 2017 ईयरबुक' किताब जारी की
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि द्वारा लिखित 'इंडिया 2017 ईयरबुक' पुस्तक जारी की है।
इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत भी उपस्थित थे।
पुस्तक को मैक्ग्रा हिल एजुकेशन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...