Thursday 18 May 2017

Weekly Current Affairs Capsule May 2017 IInd Week

1. विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस: 8 मई
विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रेसेंट मूवमेंट के सिद्धांतों का वार्षिक उत्सव है।
विश्व रेड क्रॉस व रेड क्रिसेंट दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है।
यह तारीख अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति (आईसीआरसी) के संस्थापक और प्रथम नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हेनरी डुनेंट (जन्म 8 मई 1828), की जन्मतिथी है।
इस साल का विषय "कम ज्ञात रेड क्रॉस कहानियां" है
2. रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती के लिए भारत द्वारा मिस्र में पर्व का आयोजन
भारत प्रसिद्ध भारतीय कवि रबींद्रनाथ टैगोर की 156 वीं जयंती के लिए मिस्र में एक सांस्कृतिक पर्व का आयोजन कर रहा है। 
टैगोर महोत्सव जो कि मौलाना आजाद भारतीय संस्कृति केंद्र (एमएसीआईसी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है, 8-12 मई तक काहिरा में भारतीय दूतावास की सांस्कृतिक शाखा में नृत्य शो, फिल्म स्क्रीनिंग, एक नाटक और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित होगी।
8 मई को हेमेन गुप्ता द्वारा निर्देशित फिल्म 'काबुलीवाला' को हानागेर सिनेमा, ओपेरा हाउस कॉम्प्लेक्स में प्रदर्शित किया जाएगा।
यह फिल्म काबुल के एक आप्रवासी के बारे में टैगोर के एक उपन्यास पर आधारित है जो भारत में एक युवा लड़की के साथ एक बंधन बनाता है जो उन्हें अफगानिस्तान में अपनी बेटी की याद दिलाता है।
टैगोर महोत्सव मिस्र के संस्कृति मंत्रालय, काहिरा ओपेरा हाउस, सांस्कृतिक उत्पादन सेक्टर, डांसर गिल्ड और मिस्र में भारतीय समुदाय एसोसिएशन के सहयोग में आयोजित किया गया है।
स्मरणीय बिंदु
रबींद्रनाथ टैगोर को 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार मिला।
उनके कविताओं के संग्रह 'गीतांजलि' के लिए वे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय थे।
3. जॉर्डन, अमेरिका ने सैन्य अभ्यासईगर लॉयनका शुभारंभ किया
जॉर्डन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने वार्षिक सैन्य अभ्यास ईगर लॉयन का शुभारंभ किया जिसमें 20 से ज्यादा देशों के लगभग 7,400 सैनिक हिस्सा लेंगे।
अमेरिका और जॉर्डन के अधिकारियों ने कहा कि युद्धाभ्यास में सीमा सुरक्षा, साइबर रक्षा और आतंकवाद खतरों के जवाब में समन्वय को बढ़ाने के लिए “आदेश और नियंत्रण” अभ्यास शामिल होंगे।
जॉर्डन सेना ने एक बयान में कहा है कि यूरोप, एशिया, अफ्रीका और अरब खाड़ी क्षेत्र के सैनिक 18 मई तक चलने वाले अभ्यास में भाग ले रहे हैं, जिसमें ब्रिटेन, जापान, केन्या और सऊदी अरब शामिल हैं।
4. भारत सर्वसम्मति से संयुक् राष्ट्र- पर्यावासका अध्यक्ष निर्वाचित
भारत को 10 वर्षों के लम्‍बे अंतराल के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र संगठन (यूएनओ) की एक इकाई संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास का अध्‍यक्ष सर्वसम्‍मति से चुन लिया गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास विश्‍व भर में सामाजिक एवं पर्यावरणीय दृष्टि से टिकाऊ मानव बस्तियों को बढ़ावा देता है।
संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास अपनी रिपोर्ट संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के समक्ष पेश करता है।
इस निर्वाचन के साथ ही आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन मंत्री एम. वेंकैया नायडू केन्‍या के नैरोबी में आयोजित की जा रही संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास की 58 सदस्‍यीय शासी परिषद की चार दिवसीय बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।
नायडू अगले दो वर्षों तक संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास की शासी परिषद की बैठक में होने वाली चर्चाओं की अध्‍यक्षता करेंगे।
वर्ष 1978 में संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास के अस्तित्‍व में आने के बाद भारत को केवल तीन बार ही इस महत्‍वपूर्ण संगठन का अध्‍यक्ष निर्वाचित किया गया है। भारत को इससे पहले वर्ष 1988 और वर्ष 2007 में संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास का अध्‍यक्ष निर्वाचित किया गया था।
5. भारत, ऑस्ट्रेलिया अगले महीने द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास करेंगे
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट पर अगले महीने भारत और ऑस्ट्रेलिया अपना दूसरा द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास करेंगे।
बहरहाल, बंगाल की खाड़ी में सितंबर, 2015 में पहली बार यह अभ्यास, जिसे औंसइंडेक्स कहा जाता है, आयोजित किया गया था।
ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान भी इस बात पर बल दिया कि द्विपक्षीय संबंधों में लगातार ऊंचाई देखी गई है और प्रधान मंत्री मैल्कम टर्नबुल की हाल की यात्रा ने रिश्ते में एक ताजा गति डाल दी है।
6. 29वीं भारत-इंडोनेशिया को-ऑर्डिनेटेड पेट्रोल (कॉर्पेट) की शुरुआत
भारत-इंडोनेशिया कॉरपेट की 29वीं श्रृंखला 9 से 25 मई 17 को आयोजित की जाएगी जिसका उद्घाटन समारोह अंडमान निकोबार कमान के तत्वावधान में पोर्ट ब्लेयर में 09-12 मई 17 को आयोजित किया जाएगा।
इन्डोनेशियाई नौसेना पोत केआरआई सूतेडी सेनोपुत्र आईएनडी-ईंडो कॉरपैट की 29 वीं श्रृंखला की शुरुआत के लिए पोर्ट ब्लेयर के हड्डो वार्फ में पहुंचा हैं।
कॉरपेट का समापन समारोह 22 - 25 मई 17 को बेलवान, इंडोनेशिया में आयोजित किया गया है।
इस रणनीतिक साझेदारी के व्यापक दायरे के तहत, इंडोनेशियन नौसेना (टीएनआई एएल) और भारतीय नौसेना वर्ष 2002 से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास वर्ष में दो बार समन्वित गश्त का संचालन करती है ताकि हिंद महासागर क्षेत्र के इस हिस्से को शिपिंग और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वाणिज्य के लिए सुरक्षित रखा जा सके।
7. विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 10 मई
विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2017, 10 मई 2017 को मनाया गया।
इसका उद्देश्य लोगों और प्रकृति, और अधिक विशिष्ट रूप से लोगों और प्रवासी पक्षियों की परस्पर निर्भरता को उजागर करना है, क्योंकि वे समान ग्रह और समान सीमित संसाधनों का हिस्सा हैं।
विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2017 का विषय "उनका भविष्य हमारा भविष्य है - प्रवासी पक्षियों और लोगों के लिए एक स्वस्थ ग्रह"।
8. बेंगलुरु विश्व का सबसे सस्ता तकनीकी शहर
सेविल्स टेक शहर सूचकांक में बेंगलुरू को दुनिया के सबसे सस्ते तकनीकी शहर का नाम दिया गया है।
भारतीय टेक्नोलॉजी हब 22 शहरों में सबसे सस्ता है, जिन्हें विभिन्न मानदंडों के आधार पर वर्गीकृत किया गया था।
जबकि शहर में प्रति सप्ताह का किराया 236 डॉलर (करीब 15,000 रुपये) है, जबकि वैश्विक औसत 368 डॉलर (लगभग 24,000 रुपये) है। हालांकि ओवरऑल शहर 20 वें स्थान पर है।
टेक्सास स्थित ऑस्टिन पहले स्थान पर रहा जबकि "बिजनेस एन्वायरमेंट" श्रेणी में न्यूयॉर्क सबसे आगे रहा।
9. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई
अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (आईएनडी) 12 मई (प्रत्येक वर्ष फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की सालगिरह) को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो नर्सों के समाज के लिए योगदान को मान्यता प्रदान करता है।
इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (आईसीएएन) 1965 से हर वर्ष इस दिन को मनाती है।
इस वर्ष का विषय "नर्सेज: ए वॉइस टू लीड, अचीविंग द सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल्स"
10. भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग का 19वां सत्र आयोजित
भारत-इटली संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग का 19वां सत्र रोम में 11 से 12 मई, 2017 को आयोजित किया गया।
संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग मंत्री कार्लो कैलेंडा ने इटली की तरफ से सत्र की सह-अध्यक्षता की जबकि भारत की ओर से वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने सह-अध्यक्षता की।
दोनों पक्षों ने बातचीत को आसान बनाने और आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के माध्यम से द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार संबंधों के विकास की दिशा में जेसीईसी के महत्व को दोहराया।
11. प्रधान मंत्री ने डिकोया में अस्पताल का उद्घाटन किया
प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीलंका के केंद्रीय प्रांत डिकोया में एक अस्पताल का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय सहायता से बनाया गया है।
प्रधान मंत्री मोदी ने नॉरवुड में भारतीय मूल के तमिलों के एक बड़े सम्मेलन को संबोधित किया।
प्रधान मंत्री ने सीलोन वर्कर्स कांग्रेस के प्रतिनिधियों और तमिल प्रगतिशील गठबंधन से भी मुलाकात की।
इससे पहले, प्रधान मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय वैशाख दिवस समारोह में भाग लिया और सीमा मालका मंदिर का दौरा भी किया।
12. चीन 14 मई को OBOR शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा
चीन व्यापार मार्गों- एक बेल्ट, वन रोड (OBOR) के नेटवर्क का निर्माण करने के लिए 14 मई से एक दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है जिसमें यह अपनी योजनाओं का प्रदर्शन करेगा जिनसे एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोप को जोड़ा जाएगा।
लगभग 65 देशों शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, हालांकि केवल 20 के ही प्रमुख उपस्थित होंगे।
चीन अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना की व्यापक मंजूरी दिखाने के लिए दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के अंत में संयुक्त वक्तव्य जारी करने की योजना बना रहा है।
भारत और जापान ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अनिच्छा दिखायी है। जबकि जापान एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, भारत ने किसी भी प्रतिनिधि को भेजने से इनकार कर दिया है।
13. भारतीय मिशन, वेदांता ने यूके में उजाला योजना को अपनाया
लंदन में भारतीय उच्चायोग और मेटल व्यवसायी अनिल अग्रवाल का वेदांता ग्रुप ने यूके में पुराने बल्बों की जगह ऊर्जा बचाने वाले एलईडी बल्बों के साथ भारत की उजाला योजना को अपनाने की पहल की है।
ऊर्जा, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने यूके में एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की विस्तार योजनाओं के शुभारंभ के दौरान उन्हें एलईडी बल्ब का पहला सेट भेंट किया, जिसे ‘यूके जॉइंस अफोर्डेबल एलईडीज फॉर ऑल’ के रूप में ब्रांडेड किया गया है।
जनवरी 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एलईडी कार्यक्रम लॉन्च किया था।
इस योजना के तहत उपभोक्ता मासिक बिजली बिल या आईडी कार्ड दिखाकर 20 रुपये प्रत्येक की दर से पांच एलईडी बल्ब खरीद सकता है।
14. 100 से अधिक देश वानाक्राई रेंसमवेयर से प्रभावित
वानाक्राई रेंसमवेयर अटैक- जिसे आज तक का सबसे बड़ा साइबर हमला माना जा रहा है, 24 घंटों बाद अब कुछ धीमा होता दिखाई प्रतीत हो रहा है लेकिन अब तक 104 देशों में हजारों कंप्यूटर प्रणालियों को बंद कर चुका है।
ब्रिटेन के एक सुरक्षा शोधकर्ता 'मैलवेयरटेक' द्वारा आक्रमण को रोकने के लिए 'किल स्विच' की खोज किये जाने के बाद यह कुछ धीमा हुआ है।
अवस्ट के अनुसार इस हमले से रूस सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है क्योंकि सभी संक्रमित कंप्यूटरों के 60 प्रतिशत रुस देश में स्थित है।
स्मरणीय बिंदु  
 वानाक्राई, रेंसमवेयर का एक रूप है जो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रभावित करता है।
जब कोई सिस्टम संक्रमित हो जाता है, तो एक पॉप अप विंडो दिखाई देती है, जिससे विंडो के बाईं ओर उलटी गिनती वाले टाइमर के साथ तीन दिनों के भीतर अपनी सभी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए फिरौती मांगी जाती है।
यदि आप उस समय के भीतर भुगतान करने में असफल रहते हैं, तो शुल्क दोगुना हो जाएगा, और यदि आप सात दिनों के भीतर भुगतान नहीं करते हैं, तो आप हमेशा के लिए फाइल खो देंगे।
भुगतान केवल बीटकोइन मुद्रा में स्वीकार किया जाता है
रेंसमवेयर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर का एक रूप है जो आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को लॉक करता है, उन्हें एन्क्रिप्ट करता है और अपनी फ़ाइलों को वापस प्राप्त करने के लिए भुगतान की मांग करता हैं।
15. वर्ल्ड बैंक की बिजली रैकिंग में भारत 73 स्थान उछलकर 26वें नंबर पर आया
ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत बिजली सुविधा के मामले में वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में 2014 के 99वें स्थान से अब 26वें स्थान पर आ गया है।
बिजली को सभी तक पहुंचाने के बारे में मंत्री ने कहा कि 11 मई को आयोजित विएना एनर्जी फोरम में, हर कोई वास्तव में भारत से प्रभावित था, जो वास्तव में वैश्विक परिवर्तन की चुनौती को हल करने के लिए अपने प्रयासों से प्रेरित करता है।
सरकार का ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है, कुल 18,452 में से 13,000 से अधिक गांवों में विद्युतीकरण किया गया है और यह कार्य लक्षित 1,000 दिनों के भीतर पूरा होने की कगार पर है।
16. चार जिलों में नौका एम्बुलेंस शुरू करेगा ओडिशा
ओडिशा चार जिलों में नौका एम्बुलेंस सेवा शुरू करेगा जहां लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
नौका एम्बुलेंस सेवा कोरापुट, मलकानगिरी, केंद्रपाड़ा और कालाहंडी जिलों में उपलब्ध होगी, जहां लोगों को नदियों और बांधों जैसे बड़े जल निकायों के कारण सड़क संचार में बाधा होने के चलते 108 एम्बुलेंस सेवा प्राप्त करने में समस्याएं आ रही हैं।
राज्य सरकार ने राज्य निधियों में से इन क्षेत्रों के लिए छह नौका एम्बुलेंस को मंजूरी दे दी है और यह 108 एम्बुलेंस सेवा का ही हिस्सा है।
यह राज्य सरकार और ज़िक्वित्ज़ा हेल्थ केयर के बीच समझौता ज्ञापन का हिस्सा है।
17. डीआईपीपी और डब्ल्यूआईपीओ प्रौद्योगिकी और नवाचार सपोर्ट केंद्र स्थापित करेंगे
औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्लूआईपीओ) ने प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
डब्ल्यूआईपीओ का प्रौद्योगिकी और नवाचार समर्थन केंद्र (टीआईएससी) कार्यक्रम विकासशील देशों में स्थानीय स्तर पर आधारित उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी जानकारी और संबंधित सेवाओं तक पहुंच के साथ-साथ उनकी बौद्धिक संपदा (आईपी) बनाने, उनकी रक्षा करने और उन्हें प्रबंधित करने का अधिकार देता है।
18. एनबीए ने भारत में अपनी पहली अकादमी खोली
राष्ट्रीय बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) ने भारत में अपनी पहली अकादमी खोली है तथा उसे विश्वास है कि यह खेल को इस देश में बढ़ने में मदद करेगी।
एक बास्केटबॉल प्रशिक्षण केंद्र जेपी ग्रीन इंटिग्रेटेड खेल परिसर ग्रेटर नोएडा में आधिकारिक तौर पर देश के पुरुष और महिला प्रतिभा के लिए खोल दिया गया है। 
एनबीए अकादमी भारत में तीन-महीने की प्रतिभा खोज के बाद चुने गए इक्कीस पुरुष प्रतिभाओं को छात्रवृत्ति और प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
19. न्यायाधीश सीएस कर्णन को उच्चतम न्यायालय द्वारा जेल में 6 महीने की सजा
सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सी एस कर्णन को तत्काल 6 महीने के लिए जेल भेज दिया गया क्योंकि उनकी कथित टिप्पणियों से अदालत की अवमानना हुई है।
यह पहली बार है कि एक पदासीन जज को जेल भेज दिया गया है।
न्यायमूर्ति कर्णन ने मद्रास उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के कई न्यायाधीशों के खिलाफ आरोप लगाए और आरोपों को वापस लेने से इनकार कर दिया।
चीजों को और बदतर बनाते हुए, उन्होंने सातवीं न्यायाधीश बेंच के खिलाफ आदेश पारित कर दिए थे, जो उनके अवमानना मामले की सुनवाई कर रही थी।
सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर भी कर्णन द्वारा दिए गए आदेशों की सामग्री प्रकाशित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
20. गार्ड के बिना ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ईओटीटी प्रणाली उपयोग करेगा
भारतीय रेलवे गार्ड के बिना 1,000 ट्रेन चलाने के लिए परिष्कृत उपकरण प्राप्त करने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक की वैश्विक निविदाएं देगा।
एंड ऑफ ट्रेन टेलीमेट्री (एओटीटी) उपकरण लोकोमोटिव चालक और ट्रेन के अंतिम वैगन के बीच संचार स्थापित करने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ट्रेन पूरी तरह से एक कोच के रूप में चल रही है।
ट्रेन के पीछे से डिब्बों या वैगनों के अलग होने के मामले में उपकरण चालक को संकेत देकर गार्ड की तरह कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
ईओटीटी डिवाइस के प्रत्येक सेट पर लगभग 10 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है।
21. 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट होगा पेपरलैस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली योजना लॉन्च की है। इसके तहत अदालतों में मुकदमों को भी पेपरलैस कर उसका डिजीटलीकरण कर दिया जाएगा। 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से डिजीटल हो जाएगा।
इस कार्यक्रम में जस्टिस खेहर ने कहा कि इस बात की जानकारी उन्हें कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक पत्र के माध्यम से दी गई थी। इस में जानकारी दी गई थी कि भारत सरकार 2,130 करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च कर रही है।
एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली के तहत, एक बार याचिका अदालत में दायर करने के बाद, प्रत्येक अपीलीय अदालत में कागजी काम को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
22. राजनाथ ने नक्सली हिंसा के लिए 'समाधान' का प्रस्ताव दिया
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों (एलडब्ल्यूई) की बैठक को संबोधित किया।
गृह मंत्री ने समाधान सिद्धांत के तहत कुशल नेतृत्व, आक्रामक रणनीति, प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण, कारगर खुफियातंत्र, कार्ययोजना के मानक, कारगर प्रोद्यौगिकी, प्रत्येक रणनीति की कार्ययोजना और नक्सलियों के वित्तपोषण को विफल करने की रणनीति को शामिल करने की जरूरत बताई है।
23. डीआईपीएएम ने ऑनलाइन निवेशक सुविधा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया
आगामी विनिवेश संबंधी मुद्दों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक निवेशक सुविधा प्लेटफार्म स्थापित किया है जो सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के शेयरों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।
निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) द्वारा स्थापित मंच सभी निवेशकों, निवेश बैंकों, कानून फर्मों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और प्रशासनिक मंत्रालयों सहित सभी हितधारकों के लिए एक इंटरैक्टिव फोरम होगा जो कि हिस्सेदारी बिक्री में शामिल हैं।
प्रधान डाटाबेस द्वारा विकसित प्लेटफॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करना होगा, जिसे बाद में DIPAM द्वारा अधिकृत किया जाएगा।
24. रोजगार डेटा की गणना करने के लिए सरकार ने टास्क फोर्स स्थापित की
सरकार ने देश में समय पर रोज़गार डेटा की गणना करने के लिए एक उच्च स्तरीय कार्य बल स्थापित किया है, यह एक कदम है जो सरकार नीति बनाने में मदद करने और देश में रोजगार पैदा करने के लिए कदम उठाएगा।
नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरिया की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें श्रम सचिव सथियावती के साथ टीसीए अनंत, नीती कार्यक्रम के पुलक घोष और मनीष सभरवाल भी सदस्य होंगे।
25. चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय संपर्क केंद्र शुरू किया
चुनाव आयोग ने मतदाताओं की चुनाव संबंधी की शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन सेवा 1800111950 शुरू की है।
इसके जरिए देश का कोई भी नागरिक किसी भी क्षेत्र से अंग्रेजी अथवा हिन्दी में चौबीसों घंटे फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
इस नंबर पर चुनाव की प्रक्रिया, तारीख, वोटर कार्ड, मतदाता सूची, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी ली जा सकेगी। इसी तरह लोग इस नंबर पर फोन कर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे।
आयोग ने इसे राष्ट्रीय शिकायत निवारण व्यवस्था सोफ्टवेयर से जोड़ दिया है।
यह हेल्पलाइन ई-मेल, एसएमएस, वेबसाइट आदि के जरिए जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनके लिये एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म है। 
26. कृषि एवं किसान मंत्री ने - कृषि संवाद इंटरफेस का लोकापर्ण किया
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने ई- कृषि संवाद का लोकापर्ण किया ।
सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह किसानों को एक विशिष्‍ट इंटरनेट आधारित ऑनलाईन मंच प्रदान करेगा जिससे हितकारी सीधे, प्रभावी एवं सुगम संवाद कर अपनी समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त कर सकते है।
लोग अपनी समस्‍याओं का समाधान, संस्‍थानों के विषय वस्‍तु विशेषज्ञों से सीधे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् की वेबसाइट जाकर इंटरनेट एवं SMS के द्वारा प्राप्‍त कर सकते हैं।
हितधारक पशुपालन एवं मछली इत्‍यादी के बिमारियों से संबंधित फोटो को अपलोड कर, संबंधित विषय विशेषज्ञों से निदान एवं उपचार की जानकारी तुरन्‍त प्राप्‍त कर सकते हैं।
27. राजनाथ सिंह ने सीएपीएफ जवानों के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों के शिकायत निवारण के लिए गृह मामले मंत्रालय (एमएचए) मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया।
इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने बीएसएफमाईऐप भी लांच किया।
राजनाथ सिंह ने कहा कि इस ऐप ने जवानों को उनकी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए एक “डिजिटल विकल्प” दे दिया है तथा वे मात्र एक क्लिक के जरिये उनसे संपर्क कर सकते हैं।
राजनाथ सिंह ने कहा कि वह हर महीने ऐप के डैशबोर्ड की समीक्षा करेंगे और शिकायतों के निवारण का स्टेटस जांचेंगे। उन्होंने कहा, गृह मंत्रालय, जहां भी आवश्यक हो, हस्तक्षेप करेगा।
28. समग्र विकास के लिए उत्तर प्रदेश के साथ भागीदारी करेगा नीति आयोग
पिछली प्रथाओं को खत्म करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में और सहकारी संघवाद की भावना को ध्यान में रखते हुए, नीति आयोग के उपाध्यक्ष, डॉ अरविंद पनगडिया के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश की विकास संबंधी चुनौतियों पर चर्चा की।
प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मुलाकात की और यह सहमति हुई कि नीति आयोग राज्य में किसानों की आय को दुगूना करने, आजीविका अवसर, उद्यम, निवेश और विकास जैसे क्षेत्रों में भागीदारी करेगा।
29. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई
11 मई 1998 को भारत ने पोकरण, राजस्थान में परमाणु परीक्षणों की एक श्रृंखला आयोजित की थी।
परीक्षण सफल रहे और उस दिन से प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र में भारत को 'चंद्रयान' एक साथ 104 उपग्रहों के प्रक्षेपण जैसे क्षेत्रों में भारी सफलताएं मिलीं है।
इन उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारत 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है।
30. भारत मैत्री की जगह एक नया स्थायी अनुसंधान केंद्र बनायेगा
भारत ने अगले तीन-चार वर्षों में अंटार्कटिका में मैत्री अनुसंधान केंद्र की जगह एक स्थाई अनुसंधान केंद्र बनाने का निर्णय लिया है।
देश अंटार्कटिका में अपने हितों की रक्षा के लिए कानूनों का प्रारूप तैयार कर रहा है और यह सबसे ठंडे महाद्वीप में अपनी शोध गतिविधियों को विस्तारित करने के लिए तैयार है।
भारत में अंटार्कटिका के लिए कानून नहीं हैं और वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय कानूनों द्वारा शासित हैं।
31. सेना ने कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिये सीएएसओ को फिर शुरु किया
भारतीय सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ अपना अभियान कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (सीएएसओ) को स्थाई रूप से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। करीब 15 साल पहले इस ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था।
दक्षिण कश्मीर में कुलगाम, पुलवामा, त्राल, बुडगाम और शोपियां के आतंकवादी हमलों वाले इलाकों में सीएएसओ को फिर से शुरु किया जाएगा।
स्थानीय आबादी के कड़े विरोध के बाद सेना ने सीएएसओ को पहले बंद कर दिया था।
32. मिड-डे मील पर नज़र रखने के लिए यूपी सीएम ने 'माँ ' समिति गठित की
'माँ' समितियां अब उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों के लिए दी गयी मिड-डे मील पर नजर रखेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सकें कि स्वास्थ्य संबंधी परिस्थितियों में पोषक भोजन तैयार हो।
'माँ' समिति में समाज के सभी वर्गों से, जिनके छात्र उस स्कूल में पढ़ रहे हैं, से छह माताएं होगी।
वे रसोई में सफाई से लेकर बच्चों के भोजन की गुणवत्ता तक नजर रखेंगी।
33. 26 मई, 2017 को नागपुर में भारत की पहली इलेक्ट्रिक रेडियो कैब शुरु होगी
केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 26 मई, 2017 को भारत में पहली विद्युत रेडियो कैब का उद्घाटन करेंगे।
पायलट परियोजना गडकरी के निर्वाचन क्षेत्र, नागपुर से 200 ई-टैक्सियों के साथ शुरू की जाएगी।
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नागपुर सरकार को विद्युत रेडियो कैब आपूर्ति की है, जबकि इन वाहनों को चार्ज करने के लिए बुनियादी ढांचा स्थानीय प्रशासनिक निकाय द्वारा प्रदान किया जाएगा।
34. उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शनिवार को 'नो स्कूल बैग'
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 1-12 के छात्रों को शनिवार को अपने स्कूल बैग लाने की जरूरत नहीं है।
छात्रों के बीच अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रयास में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने रचनात्मक गतिविधियों में बच्चों को शामिल करके शनिवार को एक 'फन-डे' बनाने का फैसला किया है।
35. जम्मू-कश्मीर, असम, मेघालय में आईटीआर, पैन के लिए आधार अनिवार्य नहीं
राजस्व विभाग ने असम, जम्मू और कश्मीर, मेघालय और 80 वर्ष से अधिक के नागरिकों को पैन कार्ड प्राप्त करने और टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार के अनिवार्य उद्धरण से छूट दी है।
इस संबंध में एक अधिसूचना सरकार द्वारा जारी की गई है।
यह एक ऐसे वक्त में आया है जब पैन (स्थायी खाता संख्या) और आयकर रिटर्न (आईटीआर) के लिए आधार के अनिवार्य उपयोग को चुनौती देने वाला मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है।
वित्त मंत्रालय की अधिसूचना "उन व्यक्तियों को छूट देती है, जो असम, जम्मू और कश्मीर और मेघालय के हैं और् उनके पास आधार संख्या या नामांकन आईडी नहीं है।
यह छूट 80 वर्ष या उससे अधिक के व्यक्तियों, गैर-निवासियों और गैर-नागरिकों के लिए भी है।
36. सार्वजनिक मामले सूचकांक में केरल सबसे आगे, बिहार सबसे पीछे
दो दक्षिण भारतीय राज्यों केरल और तमिलनाडु ने राज्यों में शासन की 2017 सार्वजनिक मामले सूचकांक (पीएआई) में लगातार दूसरे वर्ष पहली और दूसरी रैंकिंग हासिल की है।
चुनावबद्ध गुजरात ने 2016 में पांचवीं रैंक से बढ़कर दो रैंक का सुधार करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।
2016 में तीसरे स्थान पर रहा कर्नाटक 2017 में चौथे स्थान पर रहा, जबकि महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर रहा।
थिंक टैंक पब्लिक अफेयर्स सेंटर (पीएसी) बेंगलुरु के नवीनतम सर्वेक्षण पता चला है कि बड़े राज्यों के बीच अंतिम चार स्थितियों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। पिछले वर्ष की तरह, बिहार (18वें), झारखंड (17वें), ओडिशा (16वें) और असम (15वें) स्थान के साथ पीएआई में तालिका के निचले स्तर पर हैं।
37. प्रधान मंत्री मोदी असम में एशिया के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे 
ब्रह्मपुत्र पर एशिया के सबसे लंबे पुल, जो असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच यात्रा के समय को चार घंटे तक कम करेगा, का 26 मई को नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर उद्घाटन किया जायेगा।
60-टन के युद्धक टैंक के वजन को सहन करने में सक्षम 9.15 किमी लंबे ढोला-सादिया पुल, अरुणाचल प्रदेश में अनिनी तक रणनीतिक स्थानों पर नागरिक और सैन्य वाहनों की आवाजाही में सुधार करेगा।
अनिनी चीन की सीमा से केवल 100 किमी की दूरी पर है।
38. 2018-19 में भारत की विकास दर 7.7% रहेगी: आईएमएफ
आईएमएफ ने कहा है कि 2017-18 वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 7.2% और 2018-19 में 7.7% रहने की उम्मीद है।
रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया की विकास दर 2016 की 5.3% की तुलना में 2017 में 5.5% तक पहुंचने का अनुमान है।
अक्टूबर 2016 के विश्व आर्थिक दृष्टिकोण की तुलना में चीन और जापान में वृद्धि दर 2017 के लिए बढ़ी है।
39. झारखंड सरकार का बुनियादी आईटी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए ओरेकल के साथ करार
अपनी आईटी अवसंरचना को बढ़ाने की कवायद में, झारखंड सरकार ने नागरिकों को सेवाओं की डिलीवरी बढ़ाने के लिए यूएस-आधारित प्रौद्योगिकी प्रमुख ओरेकल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और साथ ही राज्य को स्टार्टअप के लिए और अधिक आकर्षक बना दिया है।
झारखंड के मुख्यमंत्री ने राज्य में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर विकास केंद्र खोलने का विकल्प तलाशने के लिए भी ओरेकल से कहा है।
पारदर्शी शासन प्रदान करने में राज्य की सहायता करने के लिए ओरेकल की क्लाउड सेवाओं का उपयोग किया जाएगा।
40. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार अगले वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7.5% रहेगी
यूएन इकोनॉमिक एंड सोशल कमिशन फॉर एशिया एंड द पैसिफिक (ईएससीएपी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि खपत पुनरुत्थान और उच्च बुनियादी सुविधाओं के खर्च के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था अगले साल 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।
संयुक्त राष्ट्र के क्षेत्रीय विकास शाखा ने कहा कि 2017 के लिए भारत का आर्थिक विकास 7.1 प्रतिशत पर स्थिर रहने का अनुमान लगाया गया है, जो कि अगले साल में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
वहीं, मनीला-स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक के अनुसार 2017-18 में वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 7.6 प्रतिशत रहेगी।
41. आरबीआई ने आईडीबीआई बैंक पर भर्ती करने, शाखाएं खोलने पर प्रतिबंध लगाया
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईडीबीआई बैंक पर 'तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई' की शुरुआत की है, जो बैंक को नई भर्ती करने, शाखाएं खोलने और बड़े ऋण देने से प्रतिबंधित करेगा।
आरबीआई के निर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बैंक खर्चों को कम करके और समस्याग्रस्त ऋणों को ठीक करके अपने घाटे में कटौती करने के उपाय करे।
दिसंबर तिमाही 2016 में बैंक को 2,255 करोड़ रुपये का ऐतिहासिक नुकसान हुआ था, क्योंकि उसे बुरे ऋणों के लिए भारी प्रावधान करना था।
जब बैंक के बुरे ऋण 6% से ऊपर हो, यह लगातार दो वर्षों के लिए घाटे की रिपोर्ट करती है और नियामक द्वारा निर्धारित न्यूनतम पूंजी से कम हो जाती है, तो 'शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई' शुरू हो जाती है, ।
42. आंध्र प्रदेश में मेगा बीज पार्क स्थापित करेगा आयोवा विश्वविद्यालय
आंध्र प्रदेश में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा एक मेगा बीज पार्क की स्थापना और आयोवा राज्य के साथ एक ज्ञापन सहयोग (एमओसी) मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू और उनकी टीम की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान प्रमुख उपलब्धि रही।
विज्ञान, कृषि और जीव विज्ञान में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने आयोवा विभाग के कृषि और भूमि प्रबंधन, आयोवा राज्य के साथ एमओसी पर हस्ताक्षर किया।
एमओसी बीज उत्पादन और शोध को बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे फसल उत्पादन में वृद्धि होगी।
43. सेबी ने -वॉलेट के माध्यम से एमएफ योजनाओं की सदस्यता की अनुमति दी
सिक्युरिटीज बाजार नियामक सेबी ने 8 मई को ई-वॉलेट के माध्यम से म्यूचुअल फंड (एमएफ) योजनाओं के लिए सदस्यता की अनुमति दी है।
"डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, एमएफ / एएमसी (म्यूचुअल फंड / एसेट मैनेजमेंट कंपनियों) ई- वॉलेट, प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) के माध्यम से निवेशक द्वारा निवेश स्वीकार कर सकते हैं," सेबी ने एक परिपत्र में कहा।
सेबी के दिशानिर्देशों के मुताबिक, निवेशक ई- वॉलेट के माध्यम से प्रति वित्तीय वर्ष 50,000 रुपये प्रति म्यूचुअल फंड तक निवेश कर सकते हैं।
स्मरणीय बिंदु
एक म्यूचुअल फंड एक पेशेवर रूप से प्रबंधित निवेश योजना है, जिसे आमतौर पर एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी द्वारा चलाया जाता है जो लोगों के समूह को एक साथ लाता है जो स्टॉक, बांड और अन्य प्रतिभूतियों में पैसे का निवेश करते है।
सभी म्यूचुअल फंड सेबी के साथ पंजीकृत होते हैं
44. LIC हाउसिंग फाइनेंस ने गृह सिद्धि स्कीम लॉन्च की
LIC हाउसिंग फाइनेंस ग्राहकों के लिए ने उत्पाद गृह सिद्धि नाम से एक नई स्कीम लॉन्च की है।
इस स्कीम के तहत अब मकान के निर्माण, खरीद तथा मौजूदा आवास के मरम्मत अथवा पुनरूद्धार के लिए आसानी से कर्ज मिल जाएगा।
वेतनभोगी व्यक्तियों को यह लोन 30 साल की अवधि या सेवानिवृति की आयु तक के लिये जबकि अन्य लोगों को 25 साल की अवधि के लिये मिलेगा।
इस स्कीम में महिलाओं को 25 लाख रुपए तक का कर्ज 8.35 फीसदी के ब्याज पर दिया जाएगा।
नए उत्पाद के तहत कर्जदाताओं को 25 लाख रुपए तक का कर्ज 8.40 फीसदी के ब्याज पर दिया जाएगा। वहीं, एक करोड़ रुपए  के कर्ज पर ब्याज दर 8.50 फीसदी होगा।
45. आरबीआई ने यूको बैंक के बिजनैस पर प्रतिबंध लगाया
भारतीय रिजर्व बैंक ने यूको बैंक के ऋण देने और शाखा विस्तार योजनाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि बैंक  संपत्ति की गुणवत्ता पर गंभीर तनाव के बीच दो लगातार वित्त वर्षों से शुद्ध घाटा दर्शा रहा है।
प्रबंधन के वेतन और निर्देशकों की फीस पर जांच होगी और साथ ही साथ नियामक ने बैंक के लिए तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) लागू की है, जो जिसका लक्ष्य बैंक को वसूली पथ पर वापस लाना है।
व्यापार प्रतिबंधों का सामना करने वाला यूको दूसरा ऋणदाता बन गया है। आरबीआई ने पिछले महीने पीसीए ढांचे को संशोधित करने के बाद आईडीबीआई बैंक पर भी ऐसे ही प्रतिबंध लगाये हैं।
46. डब्ल्यूपीआई, आईआईपी के आधार वर्ष को 2011-12 किया गया
सरकार ने थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आधार वर्ष को वर्ष 2004-05 से संशोधित करके 2011-12 किया गया है।
डब्ल्यूपीआई को 1942 के बाद से अब तक छह बार बदला गया है और यह 7 वां संशोधन है।
आईआईपी आधार वर्ष को भी यह सुनिश्चित करने के लिए बदल दिया गया है कि यह चालू वर्ष में अधिक प्रासंगिक रहे।
स्मरणीय बिंदु
एक आधार वर्ष एक व्यावसायिक गतिविधि या आर्थिक सूचकांक के माप में तुलना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
47. एच एन सिनोर ने बैंक बोर्ड ब्यूरो से इस्तीफा दिया
वरिष्ठ बैंकर एच एन सिनर ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रशासन को बेहतर बनाने के लिए अप्रैल 2016 में स्थापित बोर्ड बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) से इस्तीफा दे दिया है।
बैंक बोर्ड ब्यूरो भारत सरकार का एक स्वायत्त निकाय है जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के शासन में सुधार करने, सरकार के स्वामित्व वाली बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के चयन की सलाह देता है और बैंकों को रणनीति विकसित करने और पूंजी जुटाने की योजनाओं में मदद करने के लिए कार्य करता है।
विनोद राय मुंबई स्थित ब्यूरो के चेयरमेन हैं।
48. एसबीआई आंध्रप्रदेश के लिए अलग अमरावती सर्कल की स्थापना करेगा
एसबीआई तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अपने कार्यों को अलग करते हुए आंध्र प्रदेश के लिए विशेष रूप से एक सर्कल स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसे अमरावती सर्कल के रूप में जाना जाएगा।
मुख्य महाप्रबंधक मणी पालवेसन ने बताया कि एक अलग प्रशासनिक इकाई ने 24 अप्रैल से अमरावती में काम करना शुरू कर दिया है लेकिन अमरावती सर्कल के रूप में इसे अधिसूचित करने से पहले औपचारिकताओं को पूरा करने में थोड़ा और समय लगेगा।
49. अमूल चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को प्रायोजित करेगा
गुजरात स्थित डेयरी प्रमुख अमूल इंग्लैंड में 1 जून से शुरू हो रही आगामी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का प्रमुख प्रायोजक होगा।
न्यूजीलैंड के खिलाडी टूर्नामेंट के दौरान अपनी छाती पर अमूल लोगो के साथ एक नई जर्सी के साथ खेलेंगे।
50. आईआईटी खड़गपुर का वाराणसी को स्मार्ट सिटी में बदलने हेतु ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ करार
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने वाराणसी को एक स्मार्ट सिटी बनाने के लिए ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ करार किया है।
वाराणसी में भूविज्ञान के तीन आयामी भौगोलिक मॉडलिंग तैयार होंगे ताकि नए परिवहन और सेवा के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सुधार के लिए सहायता मिल सके।
इसके अलावा, पुरातात्विक स्थलों के संरक्षण और बाढ़ के खतरों के प्रबंधन और पानी की आपूर्ति की स्थिरता की विधी भी शुरू की जाएगी।
51. सोहेल महमूद होंगे भारत में पाकिस्तान के नए राजदूत
भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के रूप में पाकिस्तान के राजनयिक सोहेल महमूद की नियुक्ति को सरकार ने मंजूरी दे दी है।
महमूद को इस महीने अब्दुल बासित के स्थान पर पदभार ग्रहण करने के लिए वीजा दिया गया है।
महमूद वर्तमान में तुर्की में पाकिस्तान के राजदूत के रूप में काम कर रहे हैं।
52. सीबीडीटी प्रमुख सुशील चंद्र का कार्यकाल एक साल बढा
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ नौकरशाह सुशील चंद्र को मई 2018 तक एक साल का कार्यकाल विस्तार दिया गया है।
यह पहली बार है कि सीबीडीटी प्रमुख के कार्यकाल को निर्धारित अवधि से परे एक विस्तार दिया गया है।
उन्होंने पिछले साल 1 नवंबर को आयकर विभाग की सर्वोच्च नीति बनाने वाली संस्था सीबीडीटी के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था।
स्मरणीय बिंदु
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केन्द्रीय राजस्व अधिनियम, 1963 के तहत काम करता है।
सीबीडीटी का एक अध्यक्ष होता है और अधिकतम छह सदस्य हो सकते हैं।
53. वेनु राजामोनी नीदरलैंड में भारत के राजदूत नियुक्त
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के प्रेस सचिव और वरिष्ठ राजनयिक वेणु राजमोनी को नीदरलैंड्स में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है।
राजामोनी हैग स्थित रासायनिक हथियारों की रोकथाम के लिए संगठन में भी भारत के स्थायी प्रतिनिधि होंगे।
उन्होंने हांगकांग में भारतीय मिशन में काम किया है और बीजिंग में भारतीय दूतावास में दो कार्यकाल के लिये भी चुने गये थे।
54. मून जे-इन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति चुने गये
दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति चुनाव उदारवादी नेता मून जे इन ने जीता है, जो उत्तर कोरिया के लिये एक खुली नीति का समर्थन करता है।
राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार मून को निर्वासित राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हाई की जगह विजेता घोषित किया गया था।
आयोग ने कहा कि 100% वोटों की गिनती के साथ, मून ने 41.08% के साथ चुनाव जीता।
स्मरणीय बिंदु
दक्षिण कोरिया, आधिकारिक तौर पर कोरिया गणराज्य, पूर्वी एशिया में एक संप्रभु राज्य है, जो कोरियाई प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग का गठन करता है।
दक्षिण कोरिया, ताइवान, सिंगापुर और हांगकांग (चीन) के साथ चार उच्च तकनीक औद्योगिक विकसित देशों में से एक है जिन्हें अक्सर चार एशियाई आर्थिक ड्रेगन कहा जाता है।
आज, यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी उन्नत अर्थव्यवस्था है और जी -20 के सबसे बड़े बजट अधिशेष के साथ पांचवीं सबसे बड़ी निर्यातक अर्थव्यवस्था और पूर्वी एशिया में किसी भी देश की सबसे ज्यादा क्रेडिट रेटिंग इसकी ही है।
इसके दुनिया के 75% देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते हैं और चीन, यूएस और यूरोपीय संघ तीनों के साथ मुक्त व्यापार करने वाला एकमात्र जी -20 देश है।
55. ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कहा है कि इसने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री निदेशक नियुक्त किया है।
सिंह पहले भारत में ट्विटर के विज्ञापनदाताओं के लिए बिक्री और मार्केटिंग सपोर्ट के लिए जिम्मेदार थे।
अपनी नई भूमिका में, सिंह एक एकीकृत व्यापार रणनीति चलाकर और क्रॉस-फ़ंक्शनल सहयोग की अगुवाई करके टीम का नेतृत्व करेंगे।
56. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने ली नाक-यॉन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया
नव-निर्वाचित दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे- इन ने दक्षिण जियोला प्रांत के गवर्नर ली नाक-योन को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है।   
मून ने सुह हुन को दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी और इम जोंग-सिओक को राष्ट्रपति स्टाफ के प्रमुख के रूप में भी नियुक्त किया हैं।
57. संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव बने
सड़क और परिवहन सचिव संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव होंगे।
1982 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी मित्रा, जी मोहन कुमार का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो जाएगा।
58. मार्क लोकॉक संयुक्त राष्ट्र ह्यूमनिटेरियन के प्रमुख नियुक्त
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस ने ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग के प्रमुख मार्क लोकॉक को संयुक्त राष्ट्र ह्यूमनिटेरियन का प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है।
54 वर्षीय सिविल सेवक लोकॉक स्टेफन ओ'ब्रायन की जगह लेंगे, जिन्होंने दो साल तक वह पद संभाला था जिसे संयुक्त राष्ट्र के सबसे अधिक सम्मानित पद में से एक के रूप में देखा जाता है।
लोकॉक ने 2011 से ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग में स्थायी सचिव के रूप में सेवा की है और 1985 में वहां से अपना कैरियर शुरू करने के बाद से विभाग में कई वरिष्ठ पदों पर रहे।
59. लीना नायर ने जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाला
सुश्री लीना नायर ने नई दिल्‍ली में जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाला।
सुश्री नायर तमिलनाडु कैडर के 1982 बैच की आईएएस अधिकारी हैं।
इस नियुक्ति से पहले सुश्री नायर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव के तौर पर कार्यरत थीं।
60. अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त
भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हैपेटाइटिस बी जागरुकता कार्यक्रम के लिये डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था।
हेपेटाइटिस महामारी को समाप्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए वरिष्ठ अभिनेता को नियुक्त गया है।
अभिनेता सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों को अपना समर्थन गेंगे व आवाज उठायेंगे, जिसका लक्ष्य रोग निवारक उपायों को बढ़ाना है और बीमारी के बोझ को कम करने के लिए वायरल हेपेटाइटिस के शुरुआती निदान और उपचार को बढावा देना है।
61. न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल फीफा शासन समिति के चेयरमेन बने
न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुल मुदगल बहरीन की राजधानी मनामा में विश्व फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के 67 वें अधिवेशन में फीफा की प्रशासन समिति के प्रमुख के रूप में चुने गए हैं।
रूसी अधिकारी विटाली मुट्को को सत्तारूढ़ कौंसिल में अपनी सीट को बनाए रखने से रोकने में कथित तौर पर भूमिका के लिए मिगुएल मेडुरो को हटा देने के बाद फीफा काउंसिल द्वारा गवर्नेंस चीफ के रिक्त पद के लिए जस्टिस मुदगल का नाम प्रस्तावित किया गया था।
62. विनय मोहन क्वात्रा फ्रांस में भारत के नए राजदूत नियुक्त
वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
1988 के बैच के एक विदेशी सेवा अधिकारी, क्वात्रा मोहन कुमार की जगह पद संभालेंगे, जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे संयुक्त राष्ट्र संगठनों से का अनुभव होने के अलावा, उन्होंने चीन और अमेरिका में भारतीय राजनयिक मिशनों में भी काम किया है।
63. बहामास ने ह्यूबर्ट मिनिस को नया प्रधान मंत्री चुना
स्थानीय मीडिया के अनुसार, बहामास ने अपने नए नेता के रूप में फ्री नेशनल मूवमेंट (एफ एन एम) के ह्यूबर्ट मिनिस को चुना है, जिन्होनें पेरी क्रिस्टी की प्रगतिशील लिबरल पार्टी को 34-5 से हराया है।
क्रिस्टी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपना दूसरा गैर-लगातार कार्यकाल पूरा किया है, लेकिन उनके दावे कि "भगवान भी उन्हें रोक नहीं सकता" की घोर आलोचना की गई है।
अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों जैसे कैरेबियाई समुदाय, राष्ट्रमंडल राष्ट्र, अमेरिकी राज्यों और संयुक्त राज्य अमेरिका संगठन द्वारा चुनाव पर बारीकी से नजर रखी गई।
स्मरणीय बिंदु
बहामास, जिसे आधिकारिक तौर पर बहामास राष्ट्रमंडल के रूप में जाना जाता है, लुकायन द्वीपसमूह के भीतर एक आधिकारिक राज्य है।
नासाउ बहामास की राजधानी है जबकि डॉलर इसकी मुद्रा है।
64. वी के सरस्ववत जेएनयू के चांसलर नियुक्त
वैज्ञानिक और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व महानिदेशक वी के सारस्वत को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया है।
सारस्वत इसरो पूर्व के अध्यक्ष के कस्तुरीरंगन की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल 30 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा कर लिया था।
सारस्वत को पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।
दहन अभियांत्रिकी में पीएचडी, सारस्वत ने देश के पहले तरल प्रणोदन इंजन, डेविल के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
65. SAFE ने बीएसई के सीईओ आशिष कुमार चौहान को चेयरमैन नियुक्त किया
बीएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान को दक्षिण एशियाई विनिमय संघ (SAFE) के नए चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है।
SAFE, पूंजी बाजार के विकास के उद्देश्य से बनाया गया 28 सदस्य देशों का एक मंच है और यह प्रौद्योगिकियों का सामूहिक रूप से साझा व विनिमय करता है और उन्हें बढ़ावा देता है।
इस मंच में सार्क देशों, बांग्लादेश, मालदीव, अफगानिस्तान, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान के अलावा संयुक्त अरब अमीरात और मॉरीशस जैसे अन्य देश भी शामिल हैं।
66. पहला 'जेंडरलैस' पुरस्कार एम्मा वाटसन को
हॉलीवुड अभिनेत्री एम्मा वाटसन ने एमटीवी मूवी और टीवी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ एक्टर वर्ग के लिए पहली बार जेंडरलैस अभिनय पुरस्कार जीता है।
डिज्नी की ब्यूटी एंड द बीस्ट की लाइव-ऐक्शन रीमेक में वॉटसन के प्रदर्शन ने सर्वश्रेष्ठ एक्टर के लिए पुरस्कार जीता। यह एक ऐसी श्रेणी है जिसमें पुरुष और महिलाओं दोनों को एक साथ नॉमिनेट किया गया था।
67. मुक्ति भवन ने न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में विशेष उल्लेख करने के बाद, मुक्ति भवन ने अब न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल (एनआईआईएफ़एफ) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता है।
अपने पिता के साथ वाराणसी की यात्रा पर आने वाले एक आदमी के चारों ओर घूमती फिल्म एक ऐसी फिल्म है जो सभी की तारीफ हासिल कर रही है।
68. चंदा कोचर वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित
आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ग्लोबल कॉर्पोरेट सिटीजनशिप के लिए प्रतिष्ठित वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।
55 वर्षीय कोचर, ने वार्षिक पुरस्कार प्राप्त किया जिसे 1998 में प्रतिष्ठित विल्सन केंद्र द्वारा स्थापित किया गया था।
वह पूर्व भारतीय प्राप्तकर्ताओं - पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम और आईटी दिग्गज नारायणमूर्ति की लीग में शामिल हो गई है।
69. विक्रम मल्होत्रा ने 5वां पीएसए खिताब जीता
भारत के स्क्वैश खिलाड़ी विक्रम मल्होत्रा ने मिस्र के यूसुफ इब्राहिम को अबू धाबी ओपन के फाइनल में हराकर अपना पांचवें पीएसए खिताब जीता।
यूएस-आधारित भारतीय ने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 6-11 11-4 11-3 9-11 13-11 से जीत दर्ज की।
सेमीफाइनल में उन्होंने पाकिस्तान के ख्वाजा आदिल मकबूल को हराया, जो दो गेम में पीछे रहने के बाद तीसरे गेम में रिटायर हो गए।
70. शिव थापा ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता
भारतीय मुक्केबाज शिव थापा (60 किग्रा) ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में चोट से मजबूर होने के कारण रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।
हालांकि, इस पदक के साथ थापा इस इवेंट में तीन बैक-टू-बैक पदक का जीतने वाले पहले भारतीय बने।
एशियाई मुकाबले में भारत का आखिरी स्वर्ण पदक शिव के माध्यम से ही 2013 में आया था, जब वह बैंटमवेट डिवीजन में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।
इससे पहले एम सुरंजय सिंह (52 किग्रा) ने चैंपियनशिप के 2009 संस्करण में स्वर्ण पदक जीता था।
71. ऑलिव रिडले एशियाई एथलेटिक्स का शुभंकर होगा
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर जुलाई में कलिंगा स्टेडियम में होने वाली 22 वीं एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की मेजबानी करने के लिए तैयार कर रही है, जिसमें लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुआ मेगा इवेंट के आकर्षण को बढ़ाएगा।
ओलिवे रिडले को इस आयोजन का शुभंकर का निर्णय ओडिशा के खेल मंत्री सुदाम मरंडी की अध्यक्षता वाली शासी निकाय की पहली बैठक में लिया गया था।
45 देशों के 20 विश्व चैंपियन सहित लगभग 600 एथलीट इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में भाग लेंगे।
प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए सरकार ने 14 विभिन्न समितियां बनाई हैं।
72. झुलन गोस्वामी एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी बनी
पूर्व भारतीय कप्तान झुलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक को पीछे छोड़कर महिला वनडे अंतर्राष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 153 मैचों में 181 विकेट लिए है।
34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा महिला चैंपियनशिप श्रृंखला में तीन विकेट लेते हुए मील का पत्थर हासिल किया।
271 अंतर्राष्ट्रीय विकेटों (टेस्ट, ओडीआई और टी 20 आई) के साथ, गोस्वामी, जो एक समय महिलाओं के क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंदबाज थी, 2002 में अपने पदार्पण से ही भारतीय महिला गेंदबाजी इकाई की मुख्य आधार रही है।
73. हरप्रीत सिंह ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता 
एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन हरप्रीत सिंह ग्रीको-रोमन 80 किग्रा श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए एकमात्र उमीद रहे।
हरप्रीत ने चीन के जूनजे ना को 3-2 से हराकर एशियाई चैंपियनशिप में अपना लगातार दूसरा कांस्य पदक जीता।
74. विनेश, साक्षी, दिव्या ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीते
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रितु फोगट के कांस्य पदक के बाद नई दिल्ली में केडी जाधव स्टेडियम में साक्षी मलिक, विनेश फागट और दिव्या काकरन ने भारत के लिये रजत पदक जीते हैं।
जहां रितु ने 48 किग्रा श्रेणी में कांस्य पदक जीता, विनेश और साक्षी ने क्रमशः 55 किग्रा और 60 किग्रा श्रेणी में देश के लिए ख्याति अर्जित की।
बाद में, काकरन ने 69 किग्रा श्रेणी में रजत पदक जीता।
75. एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: बजरंग पुनिया ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया
पुरुषों के 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल डिविजन के फाइनल में बजरंग पुनिया ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।
दूसरे और आखिरी दौर में हावी होने के साथ ही बजरंग ने शानदार 6-2 से जीत दर्ज की।
महिलाओं की 58 किलोग्राम श्रेणी में रजत पदक जीतकर सरिता ने बड़े पैमाने पर आई भीड़ को खुशी मनाने का एक और मौका दिया।
76. हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रां प्री जीती  
लुईस हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रां प्री को पोल पॉजिशन से जीता है। उन्होनें फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप का एक चौथाई सत्र संपन्न होने के बाद सेबैस्टियन वेट्टेल की बढत छह अंक तक कम कर दी है।
हालांकि, मर्सिडीज ड्राईवर की 55 वें कैरियर जीत काफी मुश्किल व तनावपूर्ण रही।
फेरारी के सेबस्टियन वेट्टल दूसरे स्थान पर रहे।
77. अर्जुन मैनी GP3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय रेसर
जेजर मोटरस्पोर्ट्स के लिए ड्राइवर अर्जुन मैनी ने स्प्रिंट रेस जीत ली है। वे जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय चालक बन गए हैं।
19 वर्षीय मैनी ने इन दो साल में अपनी पहली जीत हासिल की है। उन्होंने फ्रेंच डोरियन बॉक्लेकाची और इटली की टीममाती एलेसियो लोरंडी की छह सेकेंड की दूरी से मात दी।
78. नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर मैड्रिड ओपन जीता
राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को 7-6, 6-4 से हराते हुए तीसरा लगातार खिताब जीता और फ्रेंच ओपन में जाने से पहले अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा।
नडाल ने क्ले कॉर्ट पर अपनी लगातार 15 वीं जीत हासिल की और मास्टर्स 1000 में नोवाक जोकोविच के 30 कैरियर खिताब के रिकॉर्ड को बराबर किया।
अपने घरेलू टूर्नामेंट में जीत के साथ नडाल ने अपना 72 वां कैरियर का खिताब और क्ले कॉर्टपर 52वां खिताब जीता।
79. प्रसिद्ध पाकिस्तानी सितार वादक उस्ताद रईस खान का निधन
प्रसिद्ध पाकिस्तानी सितार वादक उस्ताद रईस खान का निधन हो गया है। वह 77 साल के थे।
1939 में मध्यप्रदेश में इंदौर में संगीतकारों के परिवार में जन्मे खान ने मंच पर प्रसिद्ध शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्ला खान के साथ काम किया।
उन्होंने फिल्म संगीतकारों के लिए सितार वादन किया।
80. फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति माउनो कोइविस्टो का 93 वर्ष की आयु में निधन
फिनलैंड के पहले वामपंथी राष्ट्रपति माउनो कोइविस्टो, जो देश को यूरोपीय संघ की सदस्यता के मार्ग पर ले गए थे, का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
1982 में वह नॉर्डिक देश के नौवें राष्ट्रपति बने और 1994 तक दो कार्यकाल पूरे किये।
उन्होंने पड़ोसी सोवियत संघ के पतन तथा देश में मंदी के दौरान अपने देश का नेतृत्व किया और 1992 में फिनलैंड की यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया। फिनलैंड 1995 में यूरोपीय संघ में शामिल हो गया।
81. पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री रामास्वामी का निधन
पांडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एस रामास्वामी का संक्षिप्त बीमारी के बाद उनके आवास पर निधन हो गया।
वह 1969 से 1973 तक डीएमके-सीपीआई गठबंधन मंत्रालय में गृह मंत्री थे।
1974 में एआईएडीएमके-सीपीआई गठबंधन में संक्षिप्त अवधि के लिए मुख्यमंत्री बने।
वह 1977 में अन्नाद्रमुक सरकार में भी मुख्यमंत्री बने, जो एक साल से कुछ ही ज्यादा समय तक चली थी।
82. हीरो - सचिन रमेश तेंदुलकर की जीवनी: देवेंद्र प्रभुदेसाई द्वारा लिखित
हीरो - सचिन रमेश तेंदुलकर की एक जीवनी नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है। यह खेल पत्रकार देवेंद्र प्रभुदेसाई द्वारा लिखी गई है।
यह पुस्तक भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास तथा एक चैंपियन के बनने की चित्ताकर्षक कहानी है।
83. "इंडियाज इंदिरा: सेंटेनिअल ट्रिब्यूट" नामक पुस्तक का शुभारंभ
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को नई दिल्ली में "इंडियाज इंदिरा: अ सेंटेनिअल ट्रिब्यूट" नामक किताब की पहली प्रति प्राप्त की है।
उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी द्वारा पुस्तक का विमोचन किया गया तथा प्रणब मुखर्जी ने पुस्तक में एक अध्याय भी लिखा है।
      वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने इस पुस्तक को संपादित किया है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...