Tuesday 30 May 2017

पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की स्मृति में 21 मई आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया
i. पूरे भारत में, 21 मई को पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की स्मृति में आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिनका आज के दिन निधन हो गया.
ii. इसी दिन 1991 में, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या आतंकवादी हमलों में की गयी. 21 मई 1991 को एक आत्मघाती हमलावर ने तमिलनाडु में श्रीपेरंबुदुर (चेन्नई के निकट स्थित) में चुनाव अभियान के दौरान भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी को हत्या कर दी थी.


स्थैतिक तथ्य-

  • राजीव रत्न गांधी (20 अगस्त 1 9 44 - 21 मई 1 99 1), जो 1984 से 1989 तक भारत के प्रधान मंत्री के थे.
  • 1984 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्होंने सबसे कम आयु में भारतीय प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया.

अरुणाचल की अंशु जमशेप्पा ने माउंट एवरेस्ट की 5 दिनों में दो बार चढाई की
i. अरुणाचल प्रदेश पर्वतारोही अंशु जमशेप्पा दुनिया की पहली महिला बन गई है, जिन्होंने पांच दिनों में माउंट एवरेस्ट की दो बार चढाई की.
 ii. अरुणाचल प्रदेश की निवासी अंशू जामसेन्पा ने रेकॉर्ड 5वीं बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर एक नया इतिहास रचा है. 



स्थैतिक तथ्य-
  • माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 8,848 मीटर है
  • 1 9 53 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति सर एडमंड हिलेरी और तेनज़िंग नोर्गे हैं.
नासा ने दिवंगत अब्दुल कलाम के सम्मान में बैक्टीरिया को नामित किया 

i. नासा के वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है. .
ii.नासा की प्रयोगशाला ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के फिल्टरों में इस नए जीवाणु को खोजा और भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया. 




स्थैतिक तथ्य-
  • डॉ कलाम 25 जुलाई 2002 को भारत के 11 वें राष्ट्रपति बने
  • ए पी जे कलाम को भारत का मिसाइल मैन भी कहा जाता है और उनका पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाबदेन अब्दुल कलाम है
  • भारत का पहला स्वदेशी उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (एसएलवी -3) को डॉ एपीजे कलाम ने इसरो के लिए विकसित किया था.
  • नासा का मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी. अमरीका में है
मुंबई-गोवा मार्ग पर तेज़स एक्सप्रेस का शुभारंभ
i. भारत की अत्याधुनिक हाई स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, जोकि 200 किमी प्रति घंटे की गति तक चल सकती हैं, का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई और करमारीली, उत्तरी गोवा के बीच यात्रा का शुभारंभ किया गया.
iii. इस 15-कोच की ट्रेन में टू क्लास चेयर और एग्जीक्यूटिव कुर्सी कार और इसमें सिक्योर्ड गैंगवेज़, स्वचालित दरवाजे, एलसीडी स्क्रीन, वाई-फाई, चाय-कॉफी वेंडिंग मशीन, मैगज़ीन, जैव शौचालय, हैण्ड ड्रायर आदि सुविधाएं हैं.

स्थैतिक तथ्य-
  • भारत के रेल मंत्री सुरेश प्रभु हैं
  •  स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री जॉन मथाई हैं

टाटा सन्स ने सौरभ अग्रवाल को ग्रुप सीएफओ के रूप में नियुक्त किया
i. Tटाटा सन्स ने सौरभ अग्रवाल को नियुक्त किया है, जो एक निवेश बैंकर है और पहले  आदित्य बिड़ला समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्यरत थे. वह जुलाई 2017 से कंपनी में शामिल होंगे. अग्रवाल, भारत के सबसे सफल निवेश बैंकरों है, पूंजी बाजार में उन्हें दो दशकों से अधिक का अनुभव है.


स्थैतिक तथ्य-
  • टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन है
  • टाटा के संस्थापक जमशेतजी टाटा हैं और 1868 में इसे स्थापित किया गया था.

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को दो पुरस्कार प्रदान किये गए
i. कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को 2016-17 में परिचालन अधिशेष में सर्वाधिक वृद्धि तथा माल ढुलाई में भी तीसरी सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने को लेकर नौवहन मंत्रालय से दो सर्वश्रेष्ठ कार्यनिष्पादन पुरस्कार प्राप्त हुए.
ii. गोवा में एक कार्यक्रम में कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पी रवींद्रन और उपाध्यक्ष ए वी रमन्ना ने केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री नितिन गडकरी से ये पुरस्कार ग्रहण किए

स्थैतिक तथ्य-
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन और राज्यपाल पी सतशिवम हैं 
  • पेरियार टाइगर रिजर्व केरल में स्थित है.
भारत के प्रशांत रंगनाथन ने अमेरिका में शीर्ष इंटेल अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार जीता
i. एक भारतीय युवा ने दुनिया की सबसे बड़ी प्री-कॉलेज साइंस प्रतियोगिता जीती, यह प्रतियोगिता अमेरिका में इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर (इंटेल आईएसईएफ) में कीटनाशकों के बायो डिग्रेडेशन पर अपनी परियोजना के लिए पर्यावरण इंजीनियरिंग श्रेणी में जीती है.

ii. जमशेदपुर से 12 वीं कक्षा के छात्र प्रशांत रंगनाथन के साथ भारत के विभिन्न हिस्सों से 20 से अधिक उच्च-विद्यालय के छात्रों ने इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर में भाग लिया. उनके प्रोजेक्ट का नाम ' बायोडिग्रेडेशन ऑफ क्लोरीपीरिफोस उसिंग नेटिव बैक्टीरिया' था जोकि किसानों को कीटनाशकों का प्रयोग नहीं करना चाहिए, पर आधारित था..


स्थैतिक तथ्य-

  • इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग फेयर (इंटेल आईएसईईएफ) सोसाइटी फॉर साइंस एंड द पब्लिक (सोसाइटी) का एक कार्यक्रम है
  •  यह विश्व का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पूर्व-महाविद्यालय विज्ञान प्रतियोगिता है.
देवेश्वर, सौमित्र चटर्जी को बंगाल का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्रदान किया गया  
i. थेस्पियन सौमित्र चटर्जी और वाई सी देवेश्वर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पश्चिम बंगाल के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार बंगा सम्मान से सम्मानित किया गया.
ii. ममता बनर्जी के सत्ता में आने के बाद 2011 में बंगा सम्मान पुरस्कार की स्थापना की गई थी. प्रसिद्ध कलाकार, गायकों, खिलाड़ियों, फिल्म निर्माताओं, बुद्धिजीवियों को इन पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.
स्थैतिक तथ्य-
  • पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं और राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी हैं
  • बक्सा टाइगर रिजर्व पश्चिम बंगाल में स्थित है.
कर्नाटक बैंक ने एलआईसी के साथ समझौता किया
i. कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने एलआईसी के जीवन बीमा उत्पादों की बिक्री के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है.
 ii. बैंक ने कर्नाटक के मैंगलोर में एलआईसी के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए. बैंक इस एमओयू के साथ अपने सभी 769 शाखाओं में अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पादों का विशाल विकल्प प्रदान करने में सक्षम होगा.

स्थैतिक तथ्य-
  • श्री महाबलेश्वर एमएस कर्नाटक बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं
  • वी.के. शर्मा एलआईसी के मौजूदा अध्यक्ष हैं
  • एलआईसी का मुख्यालय मुम्बई में है.
हसन रोहानी फिर से ईरान के राष्ट्रपति निर्वाचित
i. ईरान के राष्ट्रपति चुनाव 2017 जीतने के बाद हसन रोहानी को ईरान के राष्ट्रपति के रूप में फिर से निर्वाचित किया. ईरान के राष्ट्रपति के रूप में उनका यह दूसरा कार्यकाल है. इससे पहले वह 2013 में ईरान के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए थे. 
iii. ईरानी राष्ट्रपति चुनाव में, हसन रोहनी ने अपने रूढ़िवादी प्रतिद्वंद्वी इब्राहीम रायसी को कुल सीटों का 57% जीतकर, हराया.



स्थैतिक तथ्य-

  • तेहरान ईरान की राजधानी है और इसकी मुद्रा ईरानी रियाल है
एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने नोवाक जोकोविच को हराकर इटालियन ओपन खिताब जीता 
i. Aजर्मन टेनिस खिलाड़ी एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने विश्व के नंबर-2 रैंकिंग के खिलाडी नोवाक जोकोविच को हराते हुए इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया. ज्वेरेव ने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता. इसका श्रृंखला का फाइनल रोम, इटली में आयोजित किया गया था
ii. यह शीर्षक ज्वेरेव की रैंकिंग में करियर-के शीर्ष नं 10 तक स्थानांतरित कर देगा और उसे फ्रांसीसी ओपन के लिए दावेदारों के बीच स्थान प्रदान करेगा.
iii. इटालियन ओपन महिला एकल शीर्षक 2017 यूक्रेन की इलिना स्वेटोलीना ने जीता था.

स्थैतिक तथ्य-
  • अलेक्जेंडर ज़ेरेव पेशेवर जर्मन टेनिस खिलाड़ी है
  • इटालियन ओपन को रोम मास्टर्स और इटालियन चैंपियनशिप के रूप में भी जाना जाता है
  • रोम, इटली की राजधानी शहर है
  • इटली की मुद्रा यूरो है.
बेंगलुरू एफसी ने फेडरेशन कप जीता
i. Tबेंगलूर एफसी ने मोहन बगान को 2-0 से हराकर, 38वां फेडरेशन कप फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब उड़ीसा के बाराबाती स्टेडियम  में जीता. 
ii. फाइनल मैच में कड़े मुकाबले में, अतिरिक्त समय के दूसरे चरण में सीके विनीत द्वारा दागे गए दो गोलों की सहायता से बेंगलुरू एफसी ने बाराबाती स्टेडियम में खेले गए फेडरेशन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में मोहन बागान को 2-0 से हरा दिया और दो प्रमुख खिलाड़ियों, सुनील छेत्री और कैमरन वाटसन की अनुपलब्धता के बावजूद प्रतिष्ठित खिताब जीता.


स्थैतिक तथ्य-
  • बेंगलुरू एफसी वर्तमान में मुंबई स्थित कंपनी जेएसडब्ल्यू समूह के स्वामित्व में है
  • यह क्लब जुलाई, 2013 में बनाया गया था
  • फेडरेशन कप की शुरुआत 1 9 77 में की गयी थी
मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता
i. क्रिकेट में, मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार 10 वीं इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी का ख़िताब जीता, हैदराबाद में इस श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ 1 रन से जीत दर्ज की. 
ii. मुंबई ने पूरी तरह से 129 रनों का बचाव किया और पुणे को 128/6 पर रोक दिया. मुंबई इंडियंस के कृनाल पंड्या को मैन ऑफ़ द मैच के रूप में घोषित किया गया.


स्थैतिक तथ्य-
  • आईपीएल 2017 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है इस टूर्नामेंट की कैप सनड्राइज हैदराबाद टीम से डेविड वार्नर को 641 रन बनाने के लिए दी गयी.
  • आईपीएल 2017  सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ को पर्पल कैप दी जाती है इस टूर्नामेंट में सनराइज हैदराबाद टीम के भुवनेश्वर कुमार को कुल 26 विकेट लेने के लिए दी गयी.
  • हैदराबाद टीम 2016 में 9वीं आईपीएल टूर्नामेंट की विजेता रही थी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...