Tuesday 23 May 2017

महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृति- मई 2017
i. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मंजूरी दी है और कुछ महत्वपूर्ण समझौतो को भी मंजूरी दी है. कैबिनेट की महत्वपूर्ण अनुमोदन निम्नानुसार हैं-

कैबिनेट द्वारा स्वीकृत है-

  • भारत द्वारा बेस एरोइजन और प्रॉफिट शिफ्फ्टिंग को रोकने के लिए तथा टैक्स संधि को लागू करने के लिए बहुपक्षीय कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किये गए.
  • भारत के स्वदेशी प्रेशरिज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर्स (पीएचडब्ल्यूआर) की 10 इकाइयों का निर्माण.
  • अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध के मुकाबले में सहयोग पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच समझौता ज्ञापन.
  • नेशनल डिफेन्स कॉलेज, नई दिल्ली और नेशनल डिफेंस कॉलेज, ढाका, बांग्लादेश के बीच फैकल्टी एक्सचेंज समझौता
  • पेन-इंडिया ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम का कार्यान्वयन किया - इसके तहत गर्भवती महिलाएं और लैक्टेटिंग मातायें जो इसकी पात्र है, को 5,000/- रुपये का नकद लाभ तीन किश्तों में प्राप्त होगा.
  • सीमा शुल्क मामलों में सहयोग और म्युचुअल सहायता पर भारत और ताजिकिस्तान के बीच समझौता.



जीएसटी दरें: समीक्षा
i. श्रीनगर में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) की बैठक के पहले दिन में कंपनियों की कमाई पर इसके प्रभाव के कारणों पर चर्चा ने बाज़ार का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है. सरकार ने 18% कर स्लैब के अंतर्गत बड़ी संख्या में वस्तुओं को रखा है.

ii. परिषद द्वारा नौ नियम को अंतिम रूप दिया गया जोकि संरचना, मूल्यांकन, संक्रमण, इनपुट कर क्रेडिट, चालान, भुगतान, धनवापसी, पंजीकरण और रिटर्न से संबंधित है. सरकार ने विभिन्न कर स्लैब के तहत 1211 वस्तुओं को वर्गीकृत किया. इनकी सूची इस प्रकार है -:

No tax
नो टैक्स के अंतर्गत ताजा मांस, मछली चिकन, अंडे, दूध, छाछ, दही, प्राकृतिक शहद, ताजे फल और सब्जियां, आटा, बेसन, रोटी, नमक, डाक टिकट, न्यायिक कागजात, मुद्रित किताबें, समाचार पत्र, चूड़ियाँ, हथकरघा आदि.

5%
फिश फिल्लेट, क्रीम, स्किम्ड मिल्क पाउडर, ब्रांडेड पनीर, जमी हुई सब्जियां, कॉफी, चाय, मसाले, पिज्जा रोटी, रास्क, साबूदाना, केरोसीन, कोयला, दवाइयां, स्टेंट, लाइफबोलेट जैसे आइटम पर 5% का कर होगा.

12%
जमे हुए मांस उत्पादों, मक्खन, पनीर, घी, पैक किए गए फॉर्म मेवे, पशु वसा, सॉसेज, फलों के रस, नमकीन, आयुर्वेदिक दवाएं, टूथ पाउडर, रंग भरने वाली किताबें, चित्रित किताबें, छतरी, सिलाई मशीन और सेलफोन 12% कर स्लैब में आते है.

18%
आधिकतर सामान इस कर स्लैब के अंतर्गत हैं जिसमें स्वाद युक्त परिष्कृत चीनी, पास्ता, कॉर्नफ्लक्स, पेस्ट्री और केक, संरक्षित सब्जियां, जाम, सॉस, सूप, आइसक्रीम, त्वरित भोजन मिक्स, खनिज पानी, नोटबुक, स्टील उत्पाद, मुद्रित सर्किट, कैमरा, स्पीकर और मॉनिटर आदि है.

28%
च्विंग गम, गुड़, चॉकलेट जिसमें कोको न हो, वेफल्स और वेफर्स, पान मसाल, वातित पानी, पेंट, डिओडोरेंट्स, शेविंग क्रीम,  शैम्पू, डाई, सनस्क्रीन, वॉलपेपर, सिरेमिक टाइल, वॉटर हीटर, डिशवॉशर, वज़न मशीन, वॉशिंग मशीन, एटीएम, वेंडिंग मशीन, ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, व्यक्तिगत उपयोग के लिए विमान, और नौकाओं को जीएसटी प्रणाली के तहत 28% कर स्लैब में रखा गया है .

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, असम में 26 मई को भारत के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को असम में भारत के सबसे लंबे पुल 'ढोल-सादिया पुल' का उद्घाटन करेंगे. 
ii. यह पूर्वोत्तर में सड़क संपर्क को बढ़ावा देगा क्योंकि पुल का उपयोग असम और अरुणाचल प्रदेश के लोगों द्वारा किया जाएगा और साथ ही रक्षा बलों को बड़े पैमाने पर सहायता प्रदान करेगा .

भारत के सबसे लंबे नदी पुल के बारे में महत्वपूर्ण बिंदु :
  1. ढोला-सादिया पुल की लंबाई 9.15 किमी है और असम के पूर्वी छोर पर लोहित नदी पर निर्माण किया गया है.
  2. ढोला-सादिया पुल, मुंबई में बांद्रा-वरली सागर लिंक को पीछे छोड़कर भारत का सबसे लंबा पुल बन गया है.
  3. लोहित तीन नदियों में से एक है - जिनमे अन्य दीवानग और सियांग हैं - जो पुल के स्थल पर ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे की तरफ मिलती है.
  4. यह पुल पर युद्ध-टैंक की भी आसानी से आवाजाही हो सकती है, दक्षिणी अरुणाचल प्रदेश के वालॉग-किबुत क्षेत्र में चीन के साथ सीमा पर सैनिकों की आवाजाही में मदद करेगा.
  5. यह परियोजना 2011 में शुरू हुई थी. यह लोगो की यात्रा का समय कम से कम आठ घंटे तक कम करेगा.
दुबई में स्टार्ट-अप इंडिया समिट का आयोजन
i. सीजीआई (भारत का वाणिज्य दूतावास) दुबई और अबू धाबी में भारत के दूतावास ने iSPIRIT के साथ भागीदारी में गैर-लाभकारी थिंक टैंक संयुक्त अरब अमीरात में 23 और 24 मई 2017 को दो-दिवसीय "स्टार्ट-अप इंडिया शिखर सम्मेलन" का आयोजन करेगा.
ii. दुबई के कॉन्सल जनरल, श्री विपुल ने कहा कि स्वास्थ्य, चिकित्सा, सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों से 17 स्टार्ट-अप कंपनियों इस दो दिवसीय आयोजन में हिस्सा लेगी. भारत वैश्विक रूप से तकनीकी नवाचार में अग्रणी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी पर्यावरण प्रणाली है, जबकि यूएई भविष्य में प्रौद्योगिकी के लिए विश्व केंद्र बनना चाहता है.

नीति आयोग ने पहली समावेश बैठक का आयोजन किया 
i. देश की विकास प्रक्रिया को उत्प्रेरित करने के लिए 32 प्रमुख शैक्षिक और नीति अनुसंधान संस्थानों को एक साथ लाने के उद्देश्य से, सरकार के नीति आयोग ने पहली समावेश बैठक का आयोजन किया.
ii. एक नया भारत 2022 के प्रधान मंत्री के आवाहन पर, बैठक की सह-अध्यक्षता श्री अमिताभ कांत, कार्यकारी अधिकारी, और श्री रतन पाल सिंह, नीति आयोग के प्रमुख सलाहकार द्वारा की गयी. इस बैठक निति आयोग और देश के प्रमुख विचारकों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए किया गया.


हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया
i. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.
ii. प्रधानमंत्री द्वारा दी गई सलाह के अनुसार भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने निर्देश दिया है कि डॉ हर्षवर्धन को अपने मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन का प्रभार सौंपा जाना चाहिए.

प्रधान मंत्री ने अफ्रीकी विकास बैंक की वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 मई, 2017 को अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) की वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे. एएफडीबी ग्रुप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि भारत, बैंक की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा.
ii. यह बैठक 22 मई से गुजरात में गांधीनगर में आयोजित की जाएगी. इस आयोजन का मुख्य विषय  "Transforming Agriculture for Wealth Creation in Africaहै
iii. इस मीटिंग में 81 सदस्य देशों के लगभग 3,000 प्रतिनिधियों के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में इकट्ठा होने की संभावना है.

बोफोर्स के करीब 30 साल बाद भारतीय सेना को अपनी पहली आधुनिक आर्टिलरी गन प्राप्त हुई 

i. भारतीय सेना को संयुक्त राज्य अमेरिका से बीएई सिस्टम्स से युक्त 155mm/39 कैलिबर अल्ट्रा लाइटवेट हॉवित्ज़ट आर्टिलरी गन प्राप्त हुई. 
ii. हाल ही में पोखरण, राजस्थान में सेना ने बंदूकें की जांच की थी. यह लगभग 30 साल बाद 1980 के दशक के अंत में बोफोर्स हॉजिटर्स के बाद प्रदान की गयी है.


जापान के सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में 9,000 करोड़ रुपये का निवेश किया

i. सॉफ्टबैंक ने मोबाइल पेमेंट प्रदाता पेटीएम में 9,000 करोड़ रुपये (1.4 अरब डॉलर) का निवेश किया जोकि अब तक का भारतीय डिजिटल उद्यम में सबसे बड़ा निवेश किया है.
ii. यह एक भारतीय निवेश में एकल निवेशक द्वारा सबसे बड़ा फंड इन्फ्र्यूशन है और भारत में एकल कंपनी में सॉफ्टबैंक का सबसे बड़ा निवेश है.


पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए सीईओ के रूप में रेनू सत्ती को नामित किया 
i. पेटीएम ने अपने कार्यकारी और उपाध्यक्ष रेणु सत्ती को पेटीएम भुगतान बैंक के सीईओ के रूप में घोषित किया
ii. भारत के अग्रणी डिजिटल वॉलेट प्लेयर पेटीएम ने हाल ही में अपने भुगतान बैंक इकाई के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त किया है.


उपरोक्त जीके अपडेट से परीक्षा उपयोगी तथ्य
  • संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत श्री नवदीप सूरी है
  • श्री विपुल ने हाल ही में दुबई के नए कॉन्सल जनरल के रूप में कार्यभार संभाला है
  • दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में एक शहर है.
  • नीति आयोग के अध्यक्ष भारत के प्रधान मंत्री है.
  • योजना आयोग के स्थान पर भारत सरकार ने नीति आयोग का गठन किया.
  • डॉ हर्षवर्धन विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वर्तमान मंत्री हैं.
  • अनिल माधव दवे पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री थे
  • अकिनूमी एडिसिना एएफडीबी के वर्तमान अध्यक्ष हैं.
  • बीएई सिस्टम्स एक एयरोस्पेस कंपनी है जो लड़ाकू वाहनों, गोला-बारूद, तोपखाने प्रणालियों, नौसेना बंदूकें और मिसाइल लांचरों का डिजाइन, विकास और उत्पादन करती है.
  • बीएई सिस्टम्स का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है
  • जनरल बिपिन रावत भारतीय सेना के 27 वें चीफ हैं.
  • पेटीएम एक One97 Communications ग्राहक ब्रांड है और इसका प्रधान कार्यालय नोएडा में है
  • पेटीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा हैं.
  • सॉफ्टबैंक के सीईओ और अध्यक्ष मासाओशी सन हैं और इसका मुख्यालय टोक्यो, जापान में है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...