Saturday 6 May 2017

आज की पोस्ट में रक्त से संबंधित सभी रोग हैं.

DISEASE
रक्तगुल्म: शरीर के ऊतकों के अंदर रक्त का संग्रह. आंतरिक रक्तस्राव अक्सर एक हेमटोमा का कारण बनता है.

लेकिमिया: रक्त कैंसर का एक रूप, जिसमें श्वेत रक्त कोशिकाओं को असामान्य रूप से गुणा जाता है और रक्त के माध्यम से फैलता है. शरीर की ऊतकों में अत्यधिक बड़ी संख्या में सफेद कोशिकाएं जमा होती हैं, जिससे क्षति होती है.

एकाधिक मायलोमा: ल्यूकेमिया के समान प्लाज्मा कोशिकाओं के रक्त कैंसर का एक रूप है. एनीमिया, गुर्दा की विफलता और उच्च रक्त कैल्शियम का स्तर कई मायलोमा में आम है.

लिंफोमा: रक्त कैंसर का एक रूप है, जिसमें सफेद रक्त कोशिकाएं लिम्फ नोड्स और अन्य ऊतकों के अंदर असामान्य रूप से गुणा करती हैं. विस्तारित ऊतकों, और रक्त के कार्यों के विघटन, अंततः अंग की विफलता का कारण हो सकता है.

रक्ताल्पतारक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की एक असामान्य रूप से कम संख्या. थकान और सांस लेने में परेशानी होती है, हालाकिं इसके कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं होते(इसके लक्षणों का पता नहीं चलता).

हेमोक्रोमैटोसिस: एक विकार जिसमें रक्त में लोहे का अत्यधिक स्तर होता है. जिगर, अग्न्याशय और अन्य अंगों में लौह जमा, जिससे यकृत की समस्याएं और मधुमेह होता है.

सिकल सेल रोग: एक आनुवंशिक स्थिति जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं की समय-समय पर उनकी उचित आकृति खो जाती है (डिस्क्स के बजाए सिकल की तरह दिखती है). विकृत रक्त कोशिकाओं के ऊतकों में जमा होती है, जिससे दर्द और अंग क्षति होती है.

जीवाणुरक्तता: रक्त के जीवाणु संक्रमण. रक्त संक्रमण गंभीर होते हैं, और अक्सर नसों में अस्पताल में भर्ती और लगातार एंटीबायोटिक आयन की आवश्यकता होती है.

मलेरिया: प्लास्मोडमियम द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं का संक्रमण, मच्छरों द्वारा प्रेषित परजीवी. मलेरिया में प्रासंगिक बुखार का कारण बनता है, ठंड लगना, और संभवतः अंग क्षति.

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया: खून में असामान्य रूप से कम प्लेटलेट्स. गंभीर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया से खून बह रहा हो सकता है.
क्षाररागीश्वेतकोशिकाल्पता: रक्त में असामान्य रूप से कम सफ़ेद रक्त कोशिकाएं.ल्यूकोपेनिया संक्रमण के संक्रमण में कठिनाई का कारण बन सकता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...