Monday 10 April 2017

Directions (1-10): नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बाँटा गया है जिन्हें (a), (b), (c) और (d) क्रमांक दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटि तो नहीं है। त्रुटि अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। अगर वाक्य ‘त्रुटिरहित’ है तो उत्तर (e) दीजिए।
Q1. सर्वोच्च न्यायालय ने बहुसंख्यक आरक्षण (a)/ के मुद्दे पर न सिर्फ केन्द्र सरकार को झटका दिया है बल्कि उन मुस्लिम अल्पसंख्यकों (b)/ का भी परोक्ष रूप से भला किया है, (c)/ जिन्हें सरकार ने 4.5 प्रतिशत आरक्षण का झुनझुना थमाकर अपना सियासी हित साधने की कोशिश की थी (d)/ त्रुटिरहित (e)  
Q2. सप्ताह में कुछ घंटे दूसरों को देने से (a)/ व्यक्ति समाज में ऐसी ख्याति अर्जीत (b)/ कर सकता है, जो किसी नौकरी के द्वारा (c)/ उसे नहीं मिल सकती (d)/ त्रुटिरहित (e)  
Q3. काले धन पर वित्त मंत्रालय द्वारा जारी श्वेत पत्र (a)/ की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि (b)/ देश में काले धन की मात्रा का कोई नवीनतम अनुमान (c)/ इसमें प्रस्तुत नहीं किया गया है। (d)/ त्रुटिरहित (e)  
Q4. जम्मू-कश्मीर समस्या के राजनीतिक समाधान के लिए (a)/ विभिन्न पक्षों से वार्ता हेतु केन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त तीन अधिकृत (b)/ सलाहकारों ने कई महत्त्वपूर्ण सुझाव (c)/ केन्द्र को प्रेषित अपनी रिपोर्ट में दिए हैं (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q5. अपने सभी ग्राहकों की पहचान के लिए (a)/ उन्हें विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित करने का (b)/ निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक ने (c)/ देश में कार्यरत सभी बैंकों को दिया है। (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q6. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों (a)/ को लाने ले जाने तथा वहाँ (b)/ आवश्यक साजोसामान की आपूर्ति के लिए (c)/ निजी कम्पनी के राकेट की सेवाएँ अमेरिका द्वारा ली जाएंगी। (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q7. विभिन्न वानस्पतिक तेलों को बायोडीजल (a)/ में परिवर्तित करने के लिए (b)/ वैज्ञानिकों के विकास हेतु देश में अनेक (c)/ अनुसंधान और विकास परियोजनाएँ चलाई गई हैं (d)/ त्रुटिरहित
Q8. बच्चों को एकदम छुटपन से ही मुँह (a)/ से या खिलौने से अजीबो-गरीब आवाजें (b)/ निकाल कर हम हँसाते हैं (c)/ और बच्चे बहल भी जाते हैं (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q9. मुगलकालीन स्थापत्य की मुख्य विशेषता (a)/ के अंतर्गत संगमरमर के पत्थरों पर हीरे-जवाहरात से की गई सजावट (b)/ एवं महलों तथा विलास भवनों में बहते पानी के उपयोग। इन (c)/ विशेषताओं को पित्रादुरा कहा गया था (d)/ त्रुटिरहित (e)
Q10. सीडी-रोम यानी कॉम्पैक्ट डिस्क (a)/ छोटे-से-छोटे आकार में होते हुए भी (b)/ बहुत बड़ी मात्रा में आँकड़ों एवं चित्रों को (c)/ ध्वनियों के साथ गृहीत करने में सक्षम होता है (d)/  त्रुटिरहित (e)   
Directions (11-15): नीचे कुछ वाक्यांश या शब्द समूह दिए गए हैं और उसके नीचे पाँच ऐसे शब्द दिए गए हैं जो एक ही शब्द में वाक्यांश का या उस शब्द का अर्थ प्रकट करते हैं। आपको पता लगाना है कि वह शब्द कौन-सा है जो वाक्यांश का सही अर्थ प्रकट करता है। वह विकल्प संख्या ही आपका उत्तर है। सबसे उचित विकल्प का चयन करें।
Q11. उचित से कम मूल्य लगाना______
(a) निर्मूल्यन
(b) अधिमूल्यन
(c) अवमूल्यन
(d) बहिर्मूल्यन
(e) इनमें से कोई नहीं
Q12. जिसमें संदेह न हो______
(a) विचारणीय
(b) असंदिग्ध
(c) संदिग्ध
(d) चिंतनीय
(e) प्रत्याशा
Q13. देवताओं पर चढ़ाने हेतु बनाया गया दही, घी, जल, चीनी और शहद का मिश्रण______ 
(a) मधुपर्क
(b) देवभोज
(c) देवभोग
(d) मिष्ठान
(e) भोग
Q14. जो सब स्थानों से सम्बन्धित हो______ 
(a) सार्वभौतिक
(b) सार्वकालिक
(c) सार्वजनिक
(d) सार्वभौमिक
(e) सर्वहारा
Q15. जिसे न देख सकें, न सुन सकें और न छू सकें______  
(a) अजन्मा
(b) अदृश्य
(c) निर्गुण
(d) निराकार
(e) अगोचर 

ANSWERS
S1. Ans. (a)
Sol. वाक्य खंड (1) में प्रयुक्त शब्द ‘बहुसंख्यक’ के स्थान पर ‘अल्पसंख्यक’ शब्द का प्रयोग होगा

S2. Ans. (b)
Sol. वाक्य खंड (2) में प्रयुक्त शब्द ‘अर्जीत’ की शुद्ध वर्तनी ‘अर्जित’ होगी जिसका अर्थ है – प्राप्त करना, कमाना, अर्जन करना आदि

S3. Ans. (b)
Sol. वाक्य खंड (2) में प्रयुक्त शब्द ‘विशेषता’ के स्थान पर ‘कमी’ शब्द का प्रयोग उचित होगा

S4. Ans. (c)
Sol. वाक्य खंड (3) में प्रयुक्त ‘सलाहकारों’ के स्थान पर ‘वार्ताकारों’ शब्द का प्रयोग उचित होगा

S5. Ans. (e)
Sol. कोई त्रुटि नहीं

S6. Ans. (e)
Sol. कोई त्रुटि नहीं

S7. Ans. (c)
Sol. वाक्य खंड (3) में ‘विकास’ से पूर्व ‘तकनीकी’ शब्द जोड़ना उचित रहेगा

S8. Ans. (c)
Sol. वाक्य खंड (3) में प्रयुक्त ‘हंसाते हैं’ के स्थान पर ‘बहलाते हैं’ शब्द का प्रयोग होगा

S9. Ans. (b)
Sol. वाक्य खंड (2) में प्रयुक्त ‘सजावट’ के स्थान पर ‘जड़ावट’ अधिक उपयुक्त है

S10. Ans. (d)
Sol. वाक्य खंड (4) में प्रयुक्त ‘गृहीत’ के स्थान पर ‘संग्रहीत’ शब्द का प्रयोग होगा

S11. Ans. (c)
S12. Ans. (b)
S13. Ans. (a)
S14. Ans. (d)

S15. Ans. (e)

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...