Q1. निम्नलिखित में से कौन सा पद इस श्रंखला में सही नहीं है:
1CV, 5FU, 9IT, 15LS, 17OR
(a) 10FU
(b) 15LS
(c) 16IT
(d) 17OR
Q2. एक व्यक्ति दक्षिण की ओर 30मी चलता है. फिर वह दायें मुड़ता है और 30मी चलता है. फिर वह अपने बायें मुड़ता है और 20मी चलता है. वह दोबारा अपने बायीं ओर मुड़ता है और 30मी चलता है. वह अपने आरंभिक बिंदु से कितनी दूरी पर है:
(a) 20 मी
(b) 30 मी
(c) 60 मी
(d) इनमें से कोई नहीं
Directions: (3): इस प्रश्न में, :: के बायें वाले दो पदों के मध्य कुछ संबंध है और :: इसके दायें वाले शब्दों के मध्य भी समान संबंध है. अज्ञात पद ज्ञात कीजिये.
Q3. CLOSE : DNRWJ : : OPEN : ?
(a)PRHR
(b) PRJQ
(c) RPJB
(d) RZWR
Q4. लड़कों की एक पंक्ति में राजू बायें छोर से छठा है और विनय दायें छोर से दसवां है. यदि राजू और विनय के मध्य आठ लड़के हैं, तो पंक्ति में कितने लड़के हैं?
(a) 24
(b) 27
(c) 20
(d) 25
Q5. नीचे दिए गए प्रश्न में दी गई श्रंखला में एक पद गलत है, दी गई श्रंखला में गलत पद ज्ञात कीजिये.
10, 14, 28, 32, 64, 68, 132
(a) 32
(b) 64
(c) 68
(d) 132
Q6. यदि DIAMOND का कूट VQYMKLV है, तो FEMALE का कूट क्या होगा?
(a) TUMYNU
(b) UVNZOV
(c) UVNYNV
(d) TVNYNV
Q7. एक निश्चित कूट भाषा में, COMPUTRONE को PMOCTUENOR लिखा जाता है. तो उस कूट भाषा में ADVANTAGES को किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a)SEGATNAVAD
(b)AVDATNSEGA
(c)AVDATASEGN
(d)NAVDASEGAT
Q8. यदि ‘÷’ का अर्थ ‘>’, ‘×’ का अर्थ ‘+’, ‘+’ का अर्थ ‘÷’, ‘-’ का अर्थ ‘=’, ‘>’ का अर्थ ‘×’, ‘=’ का अर्थ ‘<’, ‘<’ का अर्थ ‘-’ तो निम्नलिखित में से कौन सा समीकरण सही है?
(a) 3 + 2 < 4 ÷ 6 > 3 × 2
(b) 3 × 2 < 4 ÷ 6 + 3 < 2
(c) 3 > 2 < 4 – 6 × 3 × 2
(d) 3 × 2 × 4 = 6 + 3 < 2
Directions (9-10) : नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक पद अज्ञात है, अज्ञात पद ज्ञात कीजिये?
Q9. 2, 3, 4, 6, 6, 9, ?, 12
(a) 10
(b) 8
(c) 9
(d) 11
Q10. 0, 3, 8, 15, ?
(a) 26
(b) 30
(c) 24
(d) 27
Directions (11): इस प्रश्न में, :: के बायें वाले दो पदों के मध्य कुछ संबंध है और :: इसके दायें वाले शब्दों के मध्य भी समान संबंध है. अज्ञात पद ज्ञात कीजिये.
Q11. Vegetable : Chop : : Body : ?
(a) Cut
(b) Amputate
(c) Peel
(d) Prune
Q12. एक महिला की ओर इशारा करते एक पुरुष ने कहा कि वह मेरे इकलौते पुत्र के पिता की पत्नी की सास हैं. वह महिला उस व्यक्ति से किस प्रकार संबंधित है?
(a) पुत्री
(b) डॉटर-इन-लॉ
(c) सिस्टर-इन-लॉ
(d) इनमें से कोई नहीं
Q13. यदि ACNE को 3, 7, 29, 11 के रूप में कूटित किया जा सकता है, तो LEMON को किस प्रकार कूटित किया जा सकता है?
(a) 25, 11, 13, 31, 29
(b) 21, 11, 27, 31, 29
(c) 25, 11, 27, 31, 29
(d) 25, 11, 27, 31, 17
Directions (14): नीचे
दिए गए प्रश्न में एक शब्द के वर्णों के स्थान में परिवर्तन कर दिया गया
है आपको उन वर्णों का सही क्रम ज्ञात करना है और उनसे एक अर्थपूर्ण शब्द का
निर्माण करना है.
Q14.
A E T T L N
1 2 3 4 5 6
(a) 1, 6, 2, 3, 4, 5
(b) 3, 1, 5, 2, 6, 4
(c) 4, 2, 3, 1, 6, 5
(d) 5, 6, 2, 3, 1, 4
Q15. दिए गए विकल्पों में से विषम का चयन कीजिये.
(a) 8 (145) 9
(b) 5 (169) 12
(c) 7 (170) 11
(d) 9 (270) 15
Solutions
S3. Ans.(a)
Sol.
The first, second, third, fourth, fifth, ….. letters of the first group
are moved one, two, three, four, five, ….. steps forward respectively to
obtain the corresponding letters of the second group.
S4. Ans.(a)
Sol. Clearly, number of boys in the row = (6 + 10 + 8) = 24.
S5. Ans.(d)
Sol. The correct pattern is + 4, × 2, + 4, × 2, ……
So, 132 is wrong and must be replaced by (68 × 2) i.e. 136.
S6. Ans.(a)
Sol. If in the word, a letter in the nth letter from the beginning of the English alphabet,then in the code the corresponding letter is the (n + 1)th letter from the end of the alphabet.
S7. Ans.(b)
Sol. The first four letters, the middle two letters and the last four letters of the words are written in
a reverse order to form the code.
a reverse order to form the code.
S8. Ans.(b)
Sol. After changing signs according to the question, the new equations will be:
Here,
(a) 3 ÷ 2 – 4 > 6 × 3 + 2
or, -2.5 > 20 (Incorrect)
(b) 3 + 2 – 4 > 6 ÷ 3 – 2
or, 1 > 0 (Correct)
(c) 3 × 2 – 4 = 6 + 3 + 2
or, 2 = 11 (Incorrect)
(d) 3 + 2 + 4 < 6 ÷ 3 – 2
Or, 9 < 0 (Incorrect)
From option (b),
3 + 2 – 4 > 6 ÷ 3 – 2 = 1 > 2 – 2 = 1 > 0
S11. Ans.(b)
Sol. Second is the act of cutting the first.
S14. Ans.(b)
Sol. TALENT
S15. Ans.(d)
Sol. In all other groups, the number inside the bracket is the sum of the squares of the numbers outside.
No comments:
Post a Comment