Saturday 22 April 2017


वेंकैया नायडू 3 दिवसीय राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

i. केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम तीन दिवसीय राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया.
ii. यह देश के बच्चों के लिए सबसे बड़ा फिल्म समारोह है जो दर्शकों को गुणवत्तापूर्ण और स्वस्थ मनोरंजन प्रदान करेगा. फिल्म महोत्सव का उद्देश्य बच्चों को गुणवत्ता सिनेमा में प्रदर्शित करना और फिल्मों से परे उपन्यास तत्वों का परिचय देना है.

तमिलनाडु में नियुक्त भारत का पहला ट्रांसजेंडर पुलिस अधिकारी
i. 25 वर्षीय के प्रथिका यशिनी, भारत में एक पुलिस अधिकारी बनने वाले पहले ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं, जिन्हें तमिलनाडु में नियुक्त किया गया है.
ii. सामाजिक सिद्धांत और लिंग पूर्वाग्रह से जूझने के बाद, उसने हाल ही में तमिलनाडु के धरमपुड़ी में एक पुलिस उप-निरीक्षक बनने के लिए आवेदन किया. चेन्नई में एक अदालत ने, मद्रास ने अब उसके पक्ष में शासन किया है.

जर्मनी बना साइबर कमांड लॉन्च करने वाला  पहला नाटो सदस्य
i. बढ़ते हमलों से आईटी और हथियार प्रणालियों को ढालने के लिए 'आत्मनिहित' साइबर कमांड इकाई लॉन्च करने वाला लेह उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) राज्य जर्मनी है.
ii. उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) दुनिया के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में से एक है. यह यूरोप और उत्तरी अमेरिका के 28 सदस्य देशों का राजनीतिक और सैन्य गठबंधन है.


➧ध्यान देने योग्य बिंदु-


विशाखापत्तनम में 3 दिवसीय राष्ट्रीय बाल फिल्म समारोह का उद्घाटन
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री मपपरापूं वेंकैया नायडू हैं
आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती है और मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू हैं
एपी के गवर्नर ईएसएल नरसिमहान हैं
विशाखापत्तनम में 3 दिवसीय राष्ट्रीय बाल फिल्म समारोह का उद्घाटन

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...