Wednesday 12 April 2017



नॉर्वे

नॉर्वे (यूरोप में) एक स्कैंडिनेवियाई देश है जोकि पहाड़ों, ग्लेशियरों और गहरे तटीय क्षेत्रों से परिपूर्ण है. जिसकी राजधानी ओस्लो है जोकि हरियाली से परिपूर्ण और संग्रहालयों का शहर है. 9वीं सदी के संरक्षित वाइकिंग जहाजों को ओस्लो के वाइकिंग शिप म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाता है. बर्गन, रंगीन लकड़ी के घरों के साथ, नाटकीय सोगनेफ़जॉर के परिभ्रमण के लिए शुरुआती बिंदु है. नॉर्वे मछली पकड़ने, हाईकिंग और स्कीइंग के लिए भी जाना जाता है, विशेष रूप से लिलेहामर ओलिंपिक रिसोर्ट के लिए प्रसिद्ध है.


कैपिटल-ओस्लो
मुद्रा- नार्वेजियन क्रोन
प्रधान मंत्री- अर्नो सोलबर्ग
नॉर्वे के सेंट्रल बैंक- नोर्गेस बैंक
नोर्गेस बैंक के राज्यपाल- ओवेस्टेन ऑलसेन

नॉर्वे के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:
1. नॉर्वे एफएम रेडियो प्रसारण बंद करने वाला पहला देश बन गया है. 
2. 2015 के मानव विकास सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष पर स्थित है.

रूसरूस

रूस, दुनिया के सबसे बड़े देशो में से एक है, इसकी सीमाएं यूरोपीय और एशियाई देशों के साथ-साथ प्रशांत और आर्कटिक महासागरों से लगी हुई है. इसका लैंडस्केप टुन्ड्रा और जंगलों से लेकर उपोष्णकटिबंधीय समुद्र तट तक है. यह मॉस्को के बोल्शोई और सेंट पीटर्सबर्ग के मारिंस्की बैले कंपनियों के लिए प्रसिद्ध है. सेंट पीटर्सबर्ग, रूसी नेता पीटर द ग्रेट द्वारा स्थापित, बारोक विंटर पैलेस है, जोकि अब स्टेट हार्मिटेज म्यूज़ियम का भाग है.
राजधानी- मास्को
मुद्रा- रूसी रूबल
राष्ट्रपति-व्लादिमीर पुतिन
प्रधान मंत्री- दिमित्री मेदवेदेव
संसद- द फेडरेल असेंबली
सेंट्रल बैंक ऑफ रूस- बैंक ऑफ रूस
बैंक ऑफ रूस के राज्यपाल- एल्विरा नबीलीना
रूस के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:
1. रूसी रेलवे की सहायता से भारत के राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर अपनी यात्री गाड़ियों की गति प्रति घंटे 200 किमी प्रति घंटे तक बढ़ा सकते हैं.
2. क्षेत्रफल के आधार पर रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है.
3. रूसी बैंक वीटीबी ने नई दिल्ली, भारत में अपनी कस्टडी कम करने के लिए अपना पहला कार्यालय बंद करने का निर्णय लिया है लेकिन बैंक ने बताया कि वह भारत में काम जारी रखेगा.

सिंगापुर

सिंगापुर, दक्षिणी मलेशिया से एक द्वीप शहर-राज्य है, जोकि एक उष्णकटिबंधीय जलवायु और बहुसांस्कृतिक आबादी के साथ एक वैश्विक वित्तीय केंद्र है. इसका पैडंग मुख्य औपनिवेशिक केंद्र है, जोकि 1830 के दशक से एक क्रिकेट मैदान है और अब 18 कोरिंथियन कॉलम के साथ इसके निकट की इमारतों जैसे ग्रेट सिटी हॉल स्थित है. सिंगापुर के लगभग -1820  चाइना टाउन में, लाल और सोने के बुद्ध दांत अवशेष मंदिर स्थित है, जिसे बुद्ध के दांतों में से एक मदिर कहा जाता है.
राजधानी - सिंगापुर
मुद्रा- सिंगापुर डॉलर
संसद- सिंगापुर की संसद
प्रधान मंत्री: ली एचसियन लूंग
राष्ट्रपति- टोनी टैन
सिंगापुर के सेंट्रल बैंक - सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण

सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के अध्यक्ष- श्री थर्मन शानमगुर्तत्नम
सिंगापुर के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य: 
1. भारत 2015-16 में सिंगापुर से अधिकतम एफडीआई प्राप्त कर चुका है, जोकि मॉरीशस, अमेरिका, नीदरलैंड और जापान के बाद है.
2. सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड एक निवेश होल्डिंग कंपनी है जो सिंगापुर में स्थित है और प्रतिभूतियों और डेरिवेटिव व्यापार और अन्य लोगों से संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है.

भूटान

भूटान, आधिकारिक तौर पर भूटान राजतंत्र (भोटान्त) के रूप में जाना जाता है, यह एशिया में, पूरी तरह से हिमालय पर्वत श्रृंखला के भीतर स्थित सबसे छोटा देश है. यह पूर्वी हिमालय में स्थित है, इसकी सीमा उत्तर में चीन और दक्षिण में भारत से मिलती है. भारतीय राज्य सिक्किम के कारण भूटान की सीमा नेपाल के साथ और भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल और असम के कारण इसकी सीमा बांग्लादेश से नही मिलती है. भूटान भू-राजनीतिक रूप से दक्षिण एशिया में स्थित है और मालदीव के बाद सबसे कम आबादी क्षेत्र वाला दूसरा देश है.
राजधानी - थिंपू
राजा- जिग्मे खेसर नामग्याल वांग्चुक
प्रधानमंत्री- शेरिंग तोबगे
मुद्रा- भूटानी न्गुम्त्रुम
संसद- नेशनल असेंबली ऑफ़ भूटान 
भूटान का केंद्रीय बैंक - रॉयल मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ भूटान




संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात एक अरब प्रायद्वीप देश है, जो मुख्य रूप से फारसी (अरब) खाड़ी के साथ स्थित है. यह देश 7 अमीरातों का एक महासंघ है. द्वीप राजधानी आबू धाबी, शेख जायद मस्जिद का घर है, जिसमें क्रिस्टल झूमर और 40,000 पूजकों के लिए कमरे है. दुबई में अल्ट्रामोडर्न बुर्ज खलीफा टावर, विशाल शॉपिंग सेंटर और कई असाधारण मनोरंजन के आकर्षित स्थान स्थित है.

राजधानी - अबू धाबी
मुद्रा- संयुक्त अरब अमीरात दिरहम
राष्ट्रपति- खलीफा बिन जायद अल नाहयान
उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री- शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम
संयुक्त अरब अमीरात का सेंट्रल बैंक - संयुक्त अरब अमीरात का सेंट्रल बैंक

संयुक्त अरब अमीरात के सेंट्रल बैंक के गवर्नर- एच.ई. मुबारक राशिद खामिस अल मंसूरी.

संयुक्त अरब अमीरात के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:
1. दुनिया का सबसे बड़ी कृत्रिम संरचना बुर्ज खलीफा (2,722 फीट लंबी) दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है.
2. 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी डिप्लोमेट विपुल ने संयुक्त अरब अमीरात के नए कॉन्सल जनरल का प्रभार संभाला है.
3. संयुक्त अरब अमीरी के क्राउन प्रिंस ने हाल ही में संपन्न गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2017) समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में नई दिल्ली का दौरा किया.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...