Tuesday 11 April 2017

पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग 2017 की मेजबानी भुवनेश्वर करेगा


इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) ने भुवनेश्वर को दो प्रमुख आयोजनों, दिसंबर 2017 में पुरुषों की हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल और 2018 में पुरुष विश्व कप के स्थल के रूप में पुष्टि की.
ओड़िशा सरकार द्वारा दो आयोजनों को प्रायोजित करने के लिए एफआईएच से समझौते के बाद, ओडिशा की राजधानी में कलिंगा स्टेडियम को इसके मेजबान के रूप में पुष्टि की गई.


आर अश्विन को मिली सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी


भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और साथ ही आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के लिए धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में गारफील्ड सोबर्स ट्राफी प्राप्त की.
इसके साथ ही, 2004 में राहुल द्रविड़ और 2010 में सचिन तेंदुलकर के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले अश्विन तीसरे भारतीय और कुल 12 वें खिलाड़ी बन गए हैं


चेनानी-नैशरी सुरंग : दक्षिण एशिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग

जम्मू और श्रीनगर के मध्य जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगभग 30 किलोमीटर लंबी, देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग, चेनानी-नैशरी सुरंग को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश को समर्पित करेंगे.
2 अप्रैल, 2017 को जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर 9.2 किमी लंबे जुड़वां ट्यूब सुरंग का उद्घाटन प्रधान मंत्री करेंगे. राजमार्ग पर 286 किलोमीटर लंबी चार लेन परियोजना के हिस्से वाली इस सुरंग पर 23 मई 2011 को निचले हिमालय पर्वत श्रृंखला में काम शुरू हुआ था और इसकी लागत 3,720 करोड़ रु है.



परियोजना NISAR पर संयुक्त काम कर रहे हैं नासा और इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और जेट प्रणोदन प्रयोगशाला (जेपीएल), नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) संयुक्त रूप से दोहरी फ़्रिक्वेंसी (एल एंड एस बैंड) के सिंथेटिक एपर्चर राडार इमेजिंग सैटेलाइट, नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर राडार (एनआईएसएआर) के विकास के लिए काम कर रहे हैं.
L-band SAR को जेपीएल/नासा द्वारा विकसित किया जा रहा है, जबकि इसरो S-band SAR विकसित कर रहा है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...