Thursday 6 April 2017

राधा मोहन सिंह ने '50 Years – The Great Indian Milk Revolution' नामक पुस्तक का शुभारंभ किया
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) स्वर्ण जयंती वर्ष का स्मरणोत्सव पर “50 Years – The Great Indian Milk Revolution” नामक कॉफी टेबल बुक की शुरुआत की है.



अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ विश्व कप में डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीता

युवा भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को पराजित कर अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) के विश्व कप में डबल ट्रैप में अपने करियर का पहला विश्व कप स्वर्ण पदक जीता.
यह आयोजन आकापल्को, मेक्सिको में आयोजित किया गया था. अंकुर मित्तल ने 75 हिट्स के साथ अपना खेल समाप्त किया जो कि विल्लेट द्वारा नई दिल्ली में पिछले महीने की प्रतियोगिता में आयोजित वर्ल्ड रिकार्ड से मेल खाता था. हालांकि, इस बार 21 वर्षीय विलेट 73 हिट के साथ अपना खेल समाप्त किया.
अंकुर मित्तल ने पिछले महीने दिल्ली में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में पुरुष डबल ट्रैप में रजत पदक जीता था.



'अर्थ घंटा': 25 मार्च
i. प्रकृति के लिए विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) 'पृथ्वी घंटा' की 10 वीं वर्षगांठ मनाई गई थी, अर्थात 25 मार्च, 2017. 

ii. दुनिया भर में घटना हर साल आयोजित की जाती है जिसे व्यक्तियों को ग्रह के लिए अपनी वचनबद्धता के प्रतीक के रूप में स्थानीय समय 8:30 से 9: 30 बजे तक एक घंटे के लिए गैर-आवश्यक रोशनी बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. यह 2007 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में एक लाइट-ऑफ़ इवेंट के रूप में शुरू किया गया था.

नौसेना को डीआरडीओ से तीन नौसेना प्रणालियां मिली

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित, तीन नौसेना प्रणालियों को भारतीय नौसेना सौंपा.
भारतीय नौसेना को दी गई नौसेना प्रणाली में, USHUS-II पनडुब्बीय सोनार, पतवार घुड़सवार सोनार सरणी के लिए गियर निर्देशन और जहाज अनुप्रयोगों के लिए जरूरी नेविगेशन प्रणाली हैं. सोनार्स पानी पर या पानी के नीचे वस्तुओं का पता लगाता है और नवीनतम सिस्टम से नौसेना के नेविगेशन और संचार नेटवर्क को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने की उम्मीद है.
जीएसटी के अंतर्गत CBEC का नाम बदलकर CBIC किया जायेगा

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का पुनर्गठन किया जाएगा और इसे संसदीय अनुमोदन के बाद केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के रूप में नामित किया जाएगा.
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी के कार्यान्वयन के लिए सीबीईसी के क्षेत्रीय संरचनाओं के पुनर्गठन को मंजूरी दी है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...