Monday 3 April 2017

23 मार्च : 86वें शहीद दिवस पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि 

आज 23 मार्च को 86वें शहीद दिवस पर देश स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है.
1931 में इसी दिन, ब्रिटिश शासन के खिलाफ क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए ब्रिटिश शासकों ने इन तीन क्रांतिकारियों को लाहौर में फांसी दी थी. जनता में उनकी लोकप्रियता और इस विषय पर जन भावनाओं से बचने के लिए उन्हें निर्धारित तारीख से एक दिन पहले ही फांसी दी गई थी. 

मजुली सभी भारत का पहला कार्बन तटस्थ जिला बनने के लिए तैयार हैं
i. असम के मुख्यमंत्री श्री सरबानंद सोनोवाल ने भारत की पहली कार्बन तटस्थ जिले और जैवविविधता विरासत के रूप में, दुनिया की सबसे बड़ी नदी द्वीप, मजूली को विकसित करने की पहल की शुरूआत की है - अभी तक आधिकारिक तौर पर जारी नहीं किया गया है.
ii. उन्होंने असम के समृद्ध वन और जैव विविधता के महत्व को मनाने के लिए "वन लाइव्स लाइव्स" अभियान चलाया.


मेजर रोहित सूरी कीर्ति चक्र से सम्मानित

पैराशूट रेजिमेंट के मेजर रोहित सूरी ने पिछले साल पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में एक सर्जिकल स्ट्राइक की सेना टीम का नेतृत्व किया था, उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दूसरे सबसे बड़े शांतिकाल के पुरस्कार कीर्ति चक्र प्रदान किया.
भारतीय वायु सेना के महाप्रबंधक गुरसेवक सिंह को पठानकोट हवाई अड्डे पर हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ बहादुर संघर्ष करने के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया. भारतीय सेना के नायब सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र प्रदान किया गया.

के टी इरफान ने एशियाई रेसवॉकिंग चैंपियनशिप में कांस्य जीता
पुरुषों के 20 किमी दौड़ में भारत के राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक, के टी इरफान ने जापान के एनमी, एशियाई रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता.

23 मार्च : विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2017


आज 23 मार्च 2017 को विश्व स्तर पर विश्व मौसम विज्ञान दिवस (WMD) मनाया जा रहा है. WMD 2017 का विषय (थीम) मौसम जलवायु और पानी के लिए बादलों के भारी महत्व को उजागर करने हेतु 'बादलों को समझना' है.
यह दिवस विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...