Friday 9 December 2016



भारत अमेरिका का "प्रमुख रक्षा साथी" बना
i. भारत और अमेरिका ने अपने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विस्तार की शपथ ली. निवर्तमान अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने नई दिल्ली में अपने समकक्ष मनोहर पर्रिकर से रिकॉर्ड सातवीं बार मुलाक़ात की.
ii. कार्टर ने नई दिल्ली को एक "प्रमुख रक्षा साथी" बताया.


रेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय रेल योजना, 2030 की वेबसाइट शुरू की
i. देश भर में यात्रा और माल ढुलाई की सेवा देने के मामले में भारतीय रेल का विकास करने के लिए, रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 8 दिसम्बर, 2016 को नई दिल्ली स्थित रेल भवन में राष्ट्रीय रेल प्लान, 2030 (NRP-2030) की वेबसाइट लांच की.
ii. यह वेबसाइट है - http://www.nationalrailplan.in.








IDFC ने वीणा मानकर को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया
i. IDFC बैंक के निदेशक बोर्ड ने गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में वीणा मानकर की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है, जो 09 दिसम्बर, 2016 से प्रभावी मानी जाएगी. वे 26 जुलाई, 2018 तक इस पद पर रहेंगी. यह नियुक्ति भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदन के अधीन है.
ii. वे 26 जुलाई, 2018 तक इस पद पर रहेंगी. यह नियुक्ति भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदन के अधीन है.
iii. वे अनिल बैजल का स्थान लेंगी जिन्होंने गैर-कार्यकारी अध्यक्ष दस्ते से अपने कार्यकाल के समाप्त होने पर 8 दिसंबर, 2016 को बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.


ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस पर भारत-यूके सम्मलेन का उद्घाटन नई दिल्ली में
i. ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस पर भारत-ब्रिटेन के सम्मेलन का उद्घाटन, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सचिव रमेश अभिषेक और ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमिनिक अस्क्विथ द्वारा संयुक्त रूप से नई दिल्ली में किया गया.
ii. यह सम्मलेन भारत में केंद्र एवं राज्य के अधिकारियों को यूके के विशेषज्ञों के साथ लायेगा. इसमें चर्चा में विनियामक सुधार, निरीक्षण सुधार, कर प्रशासन और व्यापार सुविधा पर चर्चा शामिल है.



अमेज़न की 2016 में बेस्टसेलिंग पुस्तकों की सूची में हैरी पोटर शीर्ष पर
i. एक ऑनलाइन पुस्तक विक्रेता के रूप में शुरू हुए अमेज़न ने, "Harry Potter and the Cursed Child" को वर्ष 2016 की सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक घोषित की है.
ii. जेके रोलिंग, जैक थोर्न और जॉन टिफ़नी द्वारा लिखी गई ये पटकथा, इस वर्ष की 'सबसे ज्यादा मांग की जाने वाली' और 'सबसे ज्यादा उपहार में दी गई' पुस्तक भी बनी.





खाड़ी राष्ट्रों में सबसे बड़े बैंक के रूप में अबू धाबी के दो बैंकों का विलय
i.सभी खाड़ी देशों में सबसे बड़ा बैंक बनने के लिए ‘नेशनल बैंक ऑफ़ अबू धाबी’ (NBAD) और ‘फर्स्ट गल्फ़ बैंक’ (FGB) के हिस्सेदारों ने $178 बिलियन संपत्ति के साथ दोनों बैंकों के विलय को अपनी मंजूरी दे दी है.
ii. विलय पूर्ण होने के बाद संयुक्त कंपनी का नाम NBAD होगा. FGB के हिस्सेदार, FGB के प्रत्येक शेयर के लिए NBAD का 1.254 शेयर प्राप्त करेंगे और नए बैंक में FGB हिस्सेदारों का स्वामित्व 52% होगा.




भारत, मिस्र की अल-अजहर यूनिवर्सिटी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा
i. भारत और मिस्र के मध्य शिक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए, केंद्र सरकार ने अल-अजहर यूनिवर्सिटी, जो मिस्र की सबसे पुरानी और सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है, में ‘सूचना प्रैद्योगिकी में उत्कृष्टता केंद्र’ खोलने का निर्णय लिया है.
ii. मिस्र में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने बताया कि भारत अगले वर्ष की शुरुआत में यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग विभाग में यह केंद्र स्थापित करेगा. फिलहाल इस विश्वविद्यालय में 150 भारतीय छात्र भी अध्ययन कर रहे हैं.




पृथ्वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी जॉन ग्लेन का निधन
i. NASA के पूर्व एस्ट्रोनॉट और ऑहियो से डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर, जॉन ग्लेन (John Glenn) का 95 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है.
ii. 20 फरवरी, 1962 को, नासा मिशन फ्रेंडशिप 7 में उड़ान भरकर, ग्लेन, पृथ्वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी व्यक्ति बन गये थे.




गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट बनी फार्च्यून कंपनी ऑफ़ दि ईयर
i. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) को फार्च्यून पत्रिका द्वारा अपने वार्षिक ब्ल्यू रिबन रैंकिंग में कंपनी ऑफ़ दि ईयर का तमगा दिया गया है.
ii. ये सूची उन "बेस्ट ऑफ़ दि बेस्ट" संगठनों की पहचान करती है जो 2016 में फार्च्यून की 4 या अधिक सूचियों जैसे 'फार्च्यून 500' और 'सर्वाधिक प्रशंसित कंपनियां' में शामिल रहे हैं. ब्ल्यू रिबन सूची में नाइके और एप्पल क्रमशः तीसरे और सातवें स्थान पर हैं.




माइक्रोसॉफ्ट ने SME के लिए व्यवसाय समाधान की शुरुआत की

i. माइक्रोसॉफ्ट ने केरल में छोटे और मध्यम व्यापारों के व्यापार जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापार समाधान पेश किया है.
ii. माइक्रोसॉफ्ट के ISV साझेदार स्मार्टर SMB और IDOS द्वारा निर्मित, ये समाधान ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) और वित्तीय लेखांकन जैसे प्रमुख क्षेत्रों के लिए काम करेंगे और संगठनात्मक दक्षता को बढ़ाएंगे. ये समाधान माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड पर काम करेंगे और बेहद कम कीमत पर उपलब्ध होंगे.




पीआर श्रीजेश भारतीय जूनियर हॉकी टीम के गोलकीपिंग मेंटर नियुक्त

सीनियर राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान और विश्व के बेहतरीन हॉकी गोलकीपरों में से एक, पीआर श्रीजेश, 08 दिसम्बर 2016 से भारत की अंडर-21 हॉकी टीम के गोलकीपिंग मेंटर नियुक्त किये गए हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...