Tuesday 13 December 2016



प्रणब मुखर्जी ने सत्यार्थी के "100 मिलियन के लिए 100 मिलियन" अभियान शुरू किया
i. अपने 81वें जन्मदिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने, बाल श्रम, बच्चों को गुलामी और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक अभियान शुरू किया.
ii. उन्होंने दि कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित "100 मिलियन के लिए 100 मिलियन अभियान" शुरू किया.



सीएम महबूबा मुफ़्ती ने घाटी में बच्चों की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई
i. जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने 11 दिसम्बर 2016 को बनिहाल में बच्चों के लिए विशेष रूप से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह इस तरह की पहली ट्रेन है जो क्वाज़ीगुंड, अनंतनाग, अवंतीपुर, श्रीनगर, बड़गाम, सोपोर और बारामूला से गुजरेगी.
ii. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट द्वारा बताया कि विभिन्न स्कूलों के लगभग 612 बच्चे ट्रेन में यात्रा करेंगे. सुरेश प्रभु के अनुसार रेल विभाग, जम्मू और कश्मीर के शिक्षा विभाग के साथ मिलकर, बच्चों के लिए इस विशेष ट्रेन को प्रत्येक महीने के दूसरे रविवार को चलाने की योजना बना रहा है.






पीडीएस को मजबूत करने हेतु यूपी सरकार और टाटा ट्रस्ट ने करार किया
i. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) को मजबूत करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपनाने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ करार किया.
ii. समझौते के अनुसार, उचित मूल्य पर आधार-सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली (AePDS) के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए टाटा ट्रस्ट लखनऊ के विभिन्न शहरी क्षेत्र की दुकानों में इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ़ सेल डिवाइसेस (ePOS) लगाएगा.


ऑनलाइन पायरेसी से लड़ने के लिए IAMAI ने समिति गठित की
i. भारत के इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन (IAMAI) ने ऑनलाइन पायरेसी से लड़ने के लिए और डिजिटल मनोरंजन उद्योग के लिए उपयुक्त व्यापार मानकों और सर्वोत्तम प्रथाओं का विकास करने के लिए एक समिति का गठन किया है.
ii. हॉटस्टार के अजीत मोहन इस समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि सेट इंडिया के उदय सोढ़ी और HOOQ के सलिल कपूर इस समिति के उपाध्यक्ष होंगे.



स्विट्ज़रलैंड में विश्व की सबसे लंबी रेल सुरंग खोली गई
i. ज्यूरिख को लुगानो से जोड़ने वाली प्रसिद्ध गोटहार्ड बेस टनल (GBT) अब खोल दी गई है. 57 किमी लंबी GBT का निर्माण 17 वर्षों में $11.8 बिलियन की लागत से हुआ है.
ii. जापान में 53.9 किलोमीटर की दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन सुरंग, सीकन सुरंग को भी GBT पार कर गई है.





तेल कीमतों में वृद्धि के लिए ओपेक, गैर-ओपेक देश तेल उत्पादन घटाने को सहमत
i. 10 दिसम्बर, 2016 को पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और गैर-ओपेक रूस, संयुक्त रूप से तेल की अतिरिक्त वैश्विक उपलब्धता को नियंत्रित करने के लिए तेल के उत्पादन को सीमित करने और इस तरह तेल की कीमतों को बढ़ाने के लिए, 2001 के बाद से अपने पहले सौदे पर एक आपसी समझौते पर पहुँचे.
ii. यह 15 साल में पहली बार है कि एक वैश्विक संधि को चोट पहुंची है.



बिल इंग्लिश न्यूज़ीलैंड के नए प्रधान मंत्री चुने गए
i. न्यूज़ीलैंड की सत्तासीन पार्टी 'नेशनल पार्टी' ने अनुभवी नेता बिल इंग्लिश को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है जो 12 दिसम्बर 2016 को जॉन की द्वारा प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद अपना कार्यभार संभालेंगे.
ii. राज्य सेवाओं के मंत्री पॉल बेनेट उप प्रधान मंत्री बनाये गए हैं. इससे पूर्व बिल इंग्लिश 2008 से 2016 तक उप प्रधान मंत्री थे. राजनीति में आने से पूर्व बिल एक किसान और लोक सेवक थे, वे 1990 में वालेस निर्वाचन-क्षेत्र से नेशनल पार्टी के सांसद चुने गए थे.




चीन ने विकसित मौसम उपग्रह Fengyun-4 प्रक्षेपित किया
i. चीन ने नयी पीढ़ी का अपना पहला मौसम उपग्रह Fengyun-4 प्रक्षेपित किया है. उपग्रह की नई तकनीक से सर्दियों के मौसम के लिए कम समय में मौसम के पूर्वानुमान सटीकता में सुधार होगा.
ii. यह चीन का दूसरी पीढ़ी का पहला प्रक्षेपित उपग्रह है साथ ही भू-स्थिर कक्षा में देश का पहला मात्रात्मक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...