Friday 16 December 2016



पीएम मोदी 9वें सबसे ताकतवर शख्स : फोर्ब्स
i. फोर्ब्स पत्रिका की विश्व के सबसे ताकतवर 74 लोगों की सूची में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 9वें स्थान पर रखा गया है.
ii. इस सूची में शीर्ष पर लगातार चौथी बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन हैं और दूसरे स्थान पर अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं. बराक ओबामा को इस सूची में 48वें स्थान पर हैं.



भारत-रूस द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास इन्द्रा नेवी 2016 शुरू
i. भारत और रूस के बीच इन्द्रा नेवी (INDRA Navy) नौसेना अभ्यास का 9वां संस्करण, 14 दिसम्बर 2016 को बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ. यह वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास 21 दिसम्बर 2016 तक चलेगा.
ii. इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच परस्पर अंतरसक्रियता बढ़ाने और समुद्री सुरक्षा अभियानों की आम समझ के विकास के लिए है.
iii. भारत और रूस के बीच इस समुद्री अभ्यास का पहला संस्करण 2003 में हुआ था.





पीएनबी का मोबाइल वॉलेट लांच
i. पंजाब नेशनल बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ उषा अनंतसुब्रमनियन ने सोमवार (12दिसम्बर 2016) को पीएनबी का  मोबाइल वॉलेट लांच किया. बैंक ने वॉलेट का नाम पीएनबी किटी रखा है.
ii. इसे स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर इससे वित्तीय लेन देन किये जा सकेंगे. यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.





नवंबर थोक मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति 3.15%
i. नवंबर 2016 में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मुद्रास्फीति पांच महीने के सबसे निचले स्तर 3.15% पर आ गई है, जो अक्टूबर महीने के 3.39% से कम है. सितम्बर WPI मुद्रास्फीति को 3.8% से 3.57% संशोधित किया गया था.
ii. WPI "थोक माल की प्रतिनिधि वस्तुओं की कीमत" होती है. भारत इस सूचकांक का प्रयोग अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति मापने के लिए करता है.





एमएसएमई परियोजना के अतिरिक्त वित्तपोषण के लिए भारत का IBRD के साथ समझौता
i. 3 दिसम्बर 2016 को एमएसएमई की परियोजना 'ऊर्जा दक्षता के लिए प्रोग्रामेटिक फ्रेमवर्क' पर अतिरिक्त वित्तपोषण के लिए भारत ने अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (IBRD) के साथ 5.19 मिलियन के एक अनुदान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव राज कुमार और IBRD की ओर से विश्व बैंक के निदेशक (भारत) जुनैद अली अहमद ने इस समझौते पर कियेआईबीआरडी वैश्विक पर्यावरण सुविधा के एक कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में कार्य करती है.





वीके शर्मा एलआईसी के नए चेयरमैन बने
i. सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के चेयरमैन पद पर 5 वर्षों के लिए वी के शर्मा को नियुक्त किया है.
ii. LIC में प्रबंध निदेशक, वीके शर्मा 16 सितम्बर 2016 से इस कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के रूप में काम कर रहे हैं. पूर्व चेयरमैन एस के रॉय ने जून 2016 में इस्तीफ़ा दे दिया था.




वीजी कन्नन भारतीय बैंक संघ के सीईओ नियुक्त
i. वी जी कन्नन ने 14 दिसम्बर 2016 को भारतीय बैंक संघ (IBA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कार्यभार संभाल लिया है.
ii. वे एम वी टंकसले का स्थान लेंगे जिन्होंने तीन साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद 9 अगस्त, 2016 को मुख्य कार्यकारी के रूप में पद छोड़ा था.



एलोन मस्क, इन्द्रा नूयी, ट्रंप के बिज़नेस काउंसिल में शामिल


i. टेस्ला मोटर्स के चेयरमैन एलोन मस्क, पेप्सिको की सीईओ इन्द्रा नूयी और उबर सीईओ ट्रेविस कैलानिक को डोनाल्ड ट्रंप के रणनीतिक एवं नीति फोरम में शामिल किया गया है.





एडीबी ने भारत की वृद्धि दर अनुमान घटाकर 7% किया


i. विमुद्रीकरण, कमजोर निवेश, और कृषि मंदी के कारण, एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 13 दिसम्बर 2016 को वर्ष 2016 के लिए भारत का वृद्धि अनुमान पूर्व के 7.4% से घटाकर 7% कर दिया है.





रियो को यूनेस्को विश्व विरासत स्थल का दर्जा
i. अद्भुत शहर या रियो डी जनेरियो अब अधिकारिक रूप से यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल सूची में शामिल कर लिया गया है.
ii. इसके बढ़ते ग्रेनाइट चट्टानों को मान्यता देने, शहरी वर्षावन और समुद्र तटों के कारण 2012 में इस शहर को यूनेस्को की सूची में स्थान देने की घोषणा की गई थी.




'ब्रेक्जिट' ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल
i. इस सप्ताह ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किये गए 1,500 नए शब्दों में ब्रेक्जिट भी एक है. इसे "(प्रस्तावित) यूनाइटेड किंगडम की यूरोपीय संघ से वापसी, और इसके साथ जुड़ी राजनीतिक प्रक्रिया" के रूप में परिभाषित किया गया है.
ii. जून में 28 सदस्य राष्ट्रों वाले यूरोपीय संघ को छोड़ने के लिए मतदान के बाद यह शब्द सामान्य प्रयोग में आ गया है.





19 मीटर ऊँची लहर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया : यूएन
i. संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने मंगलवार (13 दिसम्बर 2016) को बताया कि उत्तर अटलांटिक महासागर में 19 मीटर की ऊँची लहर, एक तैराक/पानी पर तैरने वाला चिन्ह (buor) द्वारा अब तक मापी गई सबसे बड़ी लहर बन गई है.
ii. यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है. एक छः मंजिला भवन से भी ऊँची, यह लहर इस क्षेत्र से गुजरे "एक बेहद ठन्डे वायुदाब" के बाद फरवरी 2013 में बनी थी. इससे पहले 18.275 मीटर ऊँची लहर का रिकॉर्ड है.




कतर ने विवादास्पद 'kafala' श्रम प्रणाली को समाप्त किया
i. क़तर के श्रम मंत्री, इस्सा बिन साद अल-जफाली अल-नुईमी ने 13 दिसम्बर 2016 को अपने विवादित “kafala” श्रम प्रणाली को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा की जो क़तर में अब तक का सबसे बड़ा श्रम सुधार था.





माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले आईएएस अधिकारी रविन्द्र कुमार ने प्रेरणादायक पुस्तक लिखी


i. एक आईएएस अधिकारी के रूप में माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले और भारत के पहले समुद्री नाविक रविन्द्र कुमार ने विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरणादायक किताब लिखी है जिसका लोकार्पण कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा ने किया.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...