Saturday 24 December 2016



साहित्य अकादमी पुरस्कार : 2016 
i. मुंबई स्थित लेखक जेरी पिंटो, तमिल लेखक वन्नाधसन, हिंदी लेखिका नासिर शर्मा समेत 24 व्यक्तियों को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2016 दिया जाएगा.
ii. शर्मा के उपन्यास पारिजात, पिंटो के Em and the Big Hoom और वन्नाधसन के Oru Sru Isai के कारण इन सबको ये साहित्यिक सम्मान मिलेगा.



BOB फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप इंडिया 2017 का पहला राष्ट्रीय प्रायोजक बना 
i. फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप इंडिया 2017 के लिए अब 10 महीने से अधिक का समय बचा है और बैंक ऑफ बड़ौदा राष्ट्रीय प्रायोजक के रूप में हस्ताक्षर करने वाला पहला बैंक या कोई भारतीय कंपनी बन गई है.
ii. यह भारत में अब तक का पहला फीफा कार्यक्रम है जो अक्टूबर 2017 में शुरू होना निर्धारित है और जिसमें 24 देश भाग लेंगे तथा 6 विभिन्न शहरों में मैच खेले जायेंगे.





फेमा नियमों के उल्लंघन के लिए आरबीआई ने 5 विदेशी बैंकों पर जुर्माना लगाया 
i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 21 दिसम्बर 2016 को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम 1999 (फेमा) की रिपोर्टिंग आवश्यकताओं पर उसके निर्देशों के उल्लंघन के लिए, डच बैंक और स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक सहित 5 विदेशी बैंकों पर जुर्माना लगाया.
ii. तीन अन्य बैंक हैं : बैंक ऑफ़ अमेरिका, बैंक ऑफ़ टोक्यो-मित्सुबिशी और दि रॉयल बैंक ऑफ़ स्कॉटलैंड.



कैबिनेट ने भारतीय उद्यम विकास सेवा (IEDS) के निर्माण की मंजूरी दी
i. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय के विकास आयुक्त कार्यालय में सरकार ने कैडर समीक्षा और भारतीय उद्यम विकास सेवा (IEDS) के निर्माण को मंजूरी दे दी है.
ii. यह न केवल संगठन को मजबूत करेगा बल्कि स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और मेक इन इंडिया कार्यक्रमों में भी सहायक होगा.






भारत और किर्गिस्तान ने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए  
i. 20 दिसम्बर 2016 को भारत और किर्गिस्तान ने द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 6 समझौतों/सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
ii. किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अल्माज्बेक अताम्बये की राजकीय भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए.






ब्रिक्स से 525 मिलियन युआन के लोन के लिए चीन ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये
i. अपने देश में एक सौर परियोजना के लिए, ब्रिक्स द्वारा स्थापित न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) से 525 मिलियन युआन के लोन की मंजूरी के लिए चीन ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. शंघाई के लिंगैंग औद्योगिक क्षेत्र में 100 मेगावाट की कुल क्षमता की फोटोवोल्टेक पॉवर प्लांट, चीन में इस बैंक की पहली परियोजना है.





ईरान सरकार ने 'अधिकार विधेयक' प्रस्तुत किया
i. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने एक ऐतिहासिक 'अधिकार विधेयक' को प्रस्तुत किया जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, विरोध, निष्पक्ष परीक्षणों (ट्रायल्स) और गोपनीयता की गारंटी देता है.
ii. रूहानी ने कहा कि यह सिद्धांतों की पहली स्पष्ट सूची उपलब्ध कराता है जो राज्य के संस्थाओं का प्रदर्शन जांचने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.




जापान ने सफलतापूर्वक ठोस प्रणोदक रॉकेट प्रक्षेपित किया
i. जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने Epsilon-2 नाम के एक 26 फुट लंबे राकेट के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण की घोषणा की, जो एक उपग्रह, जो कक्षा में विकिरण बेल्ट के अध्ययन में सहायता करेगा, ले गया है.
ii. Epsilon-2, नई पीढ़ी के ठोस प्रणोदक रॉकेट का एक हिस्सा है जो प्रक्षेपण की लागत को एक तिहाई कम कर सकता है.




यूक्रेन ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक ‘PrivatBank’ का राष्ट्रीयकरण किया
i. देश की वित्तीय प्रणाली की रक्षा के लिए और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से एक आवश्यक बेलआउट लोन को बचाने के लिए, यूक्रेन के सबसे बड़े निजी बैंक, Privatbank, का राष्ट्रीयकारण किया जा रहा है.
ii. यूक्रेन में मंदी और संदिग्ध ऋणों के कारण इसके पास पैसों की बेहद कमी है, केन्द्रीय बैंक ने बताया कि इस बैंक के 97% कॉर्पोरेट लोन उन कंपनियों को दिए गए हैं जो इस बैंक के शेयरधारकों से संबंधित हैं.





अर्जुन भाटी ने किड्स गोल्फ वर्ल्ड चैंपियनशिप जीता
i. किड्स गोल्फ वर्ल्ड चैंपियनशिप में मलेशिया में तीन-स्तरीय फाइनल मैच में, दक्षिण अफ्रीका के मैथु डेनिश को हराकर भारत के अर्जुन भाटी ने यह ख़िताब अपने नाम कर लिया है.
ii. अर्जुन ने कुल 234 पॉइंट्स बनाये जिसके बाद 236 और 239 पॉइंट्स के साथ दक्षिण अफ्रीका और मलेशिया क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...