Tuesday 6 December 2016



भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की 132वीं जयंती आज
i. आज 03 दिसम्बर 2016 को पूरा देश, भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की 132वीं जयंती मना रहा है. उनका जन्म 03 दिसम्बर 1884 को बिहार के सीवान जिला के जीरादेई गाँव में हुआ था.
ii. वे 26 जनवरी 1950 से 14 मई 1962 तक देश के राष्ट्रपति रहे. वे देश के स्वतंत्रता संग्राम के अगुआ नेताओं में से एक थे. 1934-35 तक राजेंद्र बाबू भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे.
iii. वे भारत के अब तक के अकेले ऐसे व्यक्ति हैं जो दो बार देश के राष्ट्रपति रहे. वर्ष 1962 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया.



आज 03 दिसम्बर को मनाया जा रहा है विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस
i. विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष 03 दिसम्बर को पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1992 से मनाया जा रहा है.
ii. विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2016 का थीम है : Achieving 17 Goals for the Future We Want, जो 17 सतत विकास लक्ष्यों और कैसे इन लक्ष्यों को विकलांग व्यक्तियों के लिए एक अधिक समावेशी और न्यायसंगत दुनिया बना सकते हैं, इस ओर ध्यान आकर्षित करता है.




RBI ने आधार-सक्षम उपकरणों की अनिवार्यता को टाला
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने आधार-सक्षम PoS (Point of Sale) उपकरणों की अनिवार्यता को 30 जून,2017 तक टाल दिया है. आरबीआई ने कहा कि, आधार-सक्षम सेवाओं को लागू करने के लिए बैंकों, अधिकृत कार्ड भुगतान नेटवर्क और वाइट-लेबल एटीएम ऑपरेटर्स के पास 30 जून, 2017 तक का समय है.
ii. केंद्रीय बैंक ने कहा कि उक्त आधार-सक्षम उपकरणों की मांग और आपूर्ति के बीच अंतर के कारण, बुनियादी ढांचे की तैनाती की दर धीमी है क्योंकि वर्तमान में ऐसे उपकरणों के उत्पादन की सीमित क्षमता है.




रूचि सोया, किसानों को बैंकिंग सहायता उपलब्ध कराएगी
i. खाद्य तेल फर्म रूचि सोया इंडस्ट्रीज ने SBI के साथ मिलकर किसानों को बैंकिंग सहायता उपलब्ध कराने की एक पहल "किसान कल्याण आयोजन" की शुरुआत की है. इसके अंतर्गत कंपनी किसानों को बैंक खाता खुलवाने में, सही कीमत पर किसानों से सीधे उपज की खरीद में सहायता करेगी और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किसानों को अपने भुगतान तुरंत सुनिश्चित करेगी.
ii. शुरुआत में, मध्य प्रदेश में इंदौर, सामवेर, मंगलिया और उज्जैन के सोयाबीन किसानों को बैंकिंग सहायता उपलब्ध करायी जाएगी. आगे, कंपनी की योजना देश भर के राज्यों जैसे महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और गुजरात में इस पहल का विस्तार करने की है.



UAE-स्थित भारतीय ने जीता अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार
i. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित 16 वर्षीय लड़की कहकशां बसु (Kehkashan Basu) ने, पर्यावरण क्षरण का मुकाबला करने हेतु जलवायु न्याय के लिए अपनी लड़ाई हेतु, अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार जीता है.
ii.  उन्हें यह पुरस्कार, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद युसूफ ने हेग में प्रदान किया. 12 वर्ष की आयु में, कहकशां ने अपने संगठन ग्रीन होप की स्थापना की थी जो अब 10 से अधिक देशों में कार्य करता है.


दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का 22वां सबसे संपर्कित हवाई अड्डा 
i. हवाई यात्रा सूचना कंपनी OAG के अनुसार, नई दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGT) दुनिया का 22वां सबसे संपर्कित हवाई अड्डा (most connected) है.
iiमुंबई हवाईअड्डा 28वें स्थान पर है जबकि OAG 2016 मेगाहब्स सूचकांक में शीर्ष पर अमेरिका का शिकागो एयरपोर्ट है. इसके साथ ही, अमेरिका के ही एटलांटा और डलास एयरपोर्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.


जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कोलकाता को सर्वश्रेष्ठ शहर का पुरस्कार
iविश्व के 10 अन्य शहरों के साथ, पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर को, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के उसके कार्यक्रम को मान्यता देते हुए 2016 के सर्वश्रेष्ठ शहर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
ii. मेक्सिको में हुई C40 मेयर्स सम्मिट में कोलकाता को यह सम्मान दिया गया. यह सम्मान जीतने वाला कोलकाता एकमात्र भारतीय शहर है. पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य शहरों में कोपेनहेगन, सिडनी और पेरिस हैं.



स्पेन के शहर ने एक दशक में तीसरी बार नाम बदला
i. स्पेन के एक शहर ने एक दशक में तीसरी बार अपना नाम बदलते हुए अपना नाम पाल्मा डी मलोरका (Palma de Mallorca) से अब पाल्मा (Palma) रख लिया है. 2008 में इस शहर को नया नाम पाल्मा दिया गया था लेकिन 2012 में इसका नाम पाल्मा डी मलोरका कर दिया गया.
ii. क्षेत्रीय सरकार ने यह दावा करते हुए नाम परिवर्तन के लिए वोट दिया कि "de Mallorca" टैग स्पेन के केंद्रवादी अतीत से बचे हुए होने का प्रतीक है.



 KIOCL शेयर बाजार NSE में सूचीबद्ध
i. केआईओसीएल (कुदरेमुख आयरन ओर कंपनी लिमिटेड) के शेयर को एनएसई प्लेटफार्म पर व्यापार प्रारंभ करने के उपलक्ष्य में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध करने का शुरूआती समारोह मुंबई में आयोजित किया गया.
ii. इस कार्यक्रम में अन्य प्रतिनिधियों के साथ एनएसई के अधिकारी, संस्थागत निवेशक, बैंकर शामिल हुए. KIOCL के सीएमडी मलय चटर्जी, निदेशक-वाणिज्यिक एमवी सुब्बा राव निदेशक-वित्त एसके गोराई और निदेशक (उत्पादन एवं परियोजना) एनविद्यानंद भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे.



Emirates ने विश्व के सबसे बड़े विमान में सबसे छोटी हवाई यात्रा शुरू की
i.Emirates ने एयरबस ए380 में विश्व की सबसे छोटी हवाई यात्रा सेवा, 80 मिनट में दुबई से दोहा की शुरुआत की है. 378-किलोमीटर का यह रूट विश्व का सबसे छोटा हवाई रूट है जिसमें विश्व के सबसे बड़े यात्री विमान एयरबस ए380 का प्रयोग किया जायेगा.
ii. इस डबल डेकर विमान में 14 प्रथम श्रेणी के सुइट्स हैं, 76 बिजनेस श्रेणी फ्लैट-बेड सीटें हैं और 429 इकॉनमी श्रेणी की सीटें हैं.



उसैन बोल्ट ने रिकॉर्ड छठी बार 'एथलीट ऑफ़ दि ईयर' पुरस्कार जीता
i. जमैका के धावक उसैन बोल्ट ने रिकॉर्ड छठी बार, एथलेटिक्स संघों के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ का मेल एथलीट ऑफ़ दि ईयर पुरस्कार जीता है. अंतिम बार बोल्ट को ये पुरस्कार 2013 में मिला था, जबकि पहली बार उन्होंने इस पर 2008 में प्राप्त किया था.
ii. बोल्ट ने इस सीजन में सभी दूरियों में अपने प्रतिद्वंदियों को हराया है. उन्होंने अगस्त में ओलंपिक गोल्ड प्राप्त करते हुए 100-मीटर, 200-मीटर और 4x100 मीटर का 'ट्रिपल-ट्रिपल' पूरा किया.


इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन को AFC पुरस्कार
i. अखिल भारतीय फुटबॉल संघ ने अबू धाबी में एशियन फुटबॉल काउंसिल का "डेवलपिंग मेम्बर एसोसिएशन ऑफ़ दि ईयर" का पुरस्कार जीता है.
ii. यह पुरस्कार पाठ्यक्रम, सेमिनार और प्रतियोगिताओं, जमीनी स्तर पर युवाओं के विकास और महिलाओं के कार्यक्रमों और विशेष परियोजनाओं के संगठन के आधार पर दिया जाता है. 2014 में, AIFF ने जमीनी स्तर पर फुटबॉल के लिए AFC President's Recognition Award जीता था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...