Tuesday 6 December 2016



यूनेस्को ने योग को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किया
i. स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए भारत की प्राचीनतम प्रथाओं में से एक, योग को, यूनेस्को की मानवता के लिए अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया है.
ii. इथोपिया के अदीस अबाबा में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए आयोजित अंतर सरकारी समिति के 11वें सत्र में इसे सूची में स्थान दिया गया.
iii. 24 सदस्सीय समिति ने 'योग:मानव का एक खजाना' घोषणा को सर्वसम्मति से अपना समर्थन दिया.



145 तोपों के लिए $750-मिलियन की डील पर हस्ताक्षर
i. भारत ने 145 M-777 अल्ट्रा-लाइट होवित्ज़र तोपों के लिए अमेरिका के साथ, $750 मिलियन की सरकार-से-सरकार डील पर हस्ताक्षर किये हैं. यह डील अमेरिका के विदेशी सैन्य विक्रय कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षरित की गई है.
ii. 1980 के बोफोर्स घोटाले के बाद, कई वर्षों के मोल-भाव के बाद हुई यह पहली तोपिं की बड़ी डील है. दोनों देश BAE Systemsकी M777 अल्ट्रा-लाइट वेट तोप खरीदने के लिए 2012 से बातचीत कर रहे थे.




Nihonium एशिया का पहला पीरियाडिक टेबल तत्व बना
i. भौतिकी के सर्वोच्च गेटकीपर ने तत्वों के लिए नए प्रस्तावित नाम 113(Nihonium), 115(Moscovium), 117( Tennessine) और 118(Oganesson) को अपनी मंजूरी दे दी है.
ii. पीरियाडिक टेबल तत्व Nihonium (Nh) जिसकी अणु संख्या 113 है, वह किसी एशियाई देश द्वारा खोजा जाने वाला पहला तत्व है जिसे  अधिकारिक रूप से इंटरनेशनल यूनियन ऑफ़ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) ने मान्यता दी है.




कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने हेतु आंध्र के सीएम नायडू की अध्यक्षता में समिति गठित
i. नकदीरहित (कैशलेस) अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार के बैनर तले, नीति आयोग ने 30 नवंबर 2016 को एक 13 सदस्सीय समिति का गठन किया है. इस समिति के अध्यक्ष आंध्र प्रकाश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हैं.
ii. यह समिति देश भर में डिजिटल भुगतान तंत्र का परीक्षण करने और बढ़ावा देने के संबंध में काम करेगी. समिति, मुख्य रूप से डिजिटल भुगतान पर आधारित अर्थव्यवस्था को लागू करने के लिए विश्व की सर्वोच्च अभ्यासों की पहचान करेगी.



पाक-चीन ने डायरेक्ट रेल और माल ढुलाई सेवा शुरू की
i. चीन और पाकिस्तान ने, चीन के दक्षिणपश्चिम युन्नान प्रांत से 500 टन के माल से लदे पहली कार्गो ट्रेन भेजकर डायरेक्ट रेल और समुद्री माल ढुलाई सेवा की शुरुआत की.
ii.  चीन-पाकिस्तान ने चीन के कुनमिंग और पाक के कराची के बीच यह सेवा शुरू की है जो परिवहन लागत को 50% कम कर देगा. यह सेवा चीन के समुद्री सिल्क रोड पहल का एक भाग है, जिसमें $ 46 बिलियन का चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) परियोजना भी है.


फेसबुक, भारतीय फैशन स्टार्टअप CoutLoot को $40,000 की सहायता देगा 
i. एक एंड-टू-एंड फैशन रि-कॉमर्स प्लेटफार्म, CoutLoot, फेसबुक के डेवलपर-केन्द्रित "FbStart" प्रोग्राम के लिए चुना गया है. यह सोशल नेटवर्किंग दिग्गज की $40,000 कीमत के क्रेडिट और अन्य सेवाओं तक पहुँच प्राप्त करेगा.
iiपिछले वर्ष शुरू हुआ "FbStart" फेसबुक टीम के साथ शामिल होकर वैश्विक स्तर पर, डेवलपर्स को कीमती उपकरण और सेवाओं का लाभ देकर इवेंट्स और अवसर देकर उन्हें अपने स्टार्टअप को विकसित करने का अवसर देता है.



भेल ने पुलिचिंतला जलविद्युत परियोजना की पहली इकाई लोकार्पित की
i. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने आंध्रप्रदेश के तेलंगाना में 4x30 MW पुलिचिंतला जलविद्युत परियोजना की पहली इकाई का लोकार्पण किया.
ii. परियोजना की स्थापना TS Genco द्वारा कृष्णा नदी पर की गई है. भेल ने परियोजना कार्य को अपने अंतर्गत किया था जिसमें डिजाईन, निर्माण, 30 मेगावाट की खड़ी कापलान टरबाइन और संबंधित सहायक के साथ-साथ जनरेटर केचार सेटों की निर्माण और आपूर्ति करना शामिल था. ये उपकरण भेल के भोपाल, झाँसी, रुद्रपुर और बेंगलुरु में निर्मित किया गया है.



केटी पेरी को यूनिसेफ का मानवतावादी पुरस्कार
i.गायिका केटी पेरी को यूनिसेफ के गुडविल एम्बेसडर के रूप में यूनिसेफ में उल्लेखनीय योगदान हेतु 01 दिसम्बर को 'Audrey Hepburn Humanitarian Award' से सम्मानित किया गया.
ii. केथरीन एलिज़ाबेथ हडसन जो व्यवसायिक रूप से केटी पेरी के नाम से प्रसिद्ध हैं, वे एक अमेरिकी गायिका और गीत लेखिका हैं.




Aissel Technologies को कर्नाटक स्टार्टअप अवार्ड
i. हुबली स्थित Aissel Technologies को स्टार्टअप कर्नाटक टॉप टेक 25 अवार्ड्स 2016 का विजेता चुना गया है. Aissel Technologies एक क्लाउड सॉफ्टवेयर कंपनी है.
ii. इसकी चिकित्सा की सोच वाली नेता प्रबंधन समाधान, अग्रणी वैश्विक जीवन विज्ञान कंपनियों में तैनात किए गए हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...