Sunday 11 December 2016

मानव अधिकार दिवस: 10 दिसम्बर
i. प्रतिवर्ष दुनिया भर में 10 दिसम्बर को मानव अधिकार दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उददेश्य मानव अधिकार दिवस को बढ़ावा देना और इसके प्रति जागरूकता पैदा करना है.
ii. मानव अधिकार दिवस 1948 में स्थापित किया गया था, और तब से अब तक यह सुनिश्चित करता है कि दुनिया भर में हर मानव के अधिकारों की रक्षा हो और इसके लिए यह प्रमुख रूप से खड़ा होता है.


केरल द्वारा हरित केरल मिशन शुरू
i. केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने 08 दिसम्बर 2016 को तिरुवनंतपुरम में हरित केरल (Haritha Keralam) मिशन शुरू किया.
ii. इस अवसर पर विजयन ने इस कार्यक्रम, जो स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण और कृषि को बढ़ावा देने पर केन्द्रित है,  के क्रियान्वयन में सरकार के सामने आने वाली चुनौतियों की ओर ध्यान दिलाया लेकिन आशा व्यक्त की है कि स्कूलों, कॉलेजों, कदम्बश्री के स्वयंसेवकों, स्थानीय निकायों और आम लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ यह मिशन सफल होगा.






हिमाचल प्रदेश उदय योजना में शामिल होने वाला 18वां राज्य बना
i. हिमाचल प्रदेश उदय में शामिल होने वाला 18वां राज्य बन गया है. उदय, कर्ज से दबी बिजली वितरण कंपनियों के पुनरुद्धार के लिए एक केंद्रीय योजना है.
ii. डिस्कॉम के परिचालन और वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए, भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश सरकार और राज्य के डिस्कॉम से उज्जवल डिस्कॉम आश्वासन योजना (UDAY) के तहत एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं.


भारत-वियतनाम ने परमाणु सहयोग करार समेत तीन अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किये
i. एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत और वियतनाम ने एक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगा.
ii. विमानन लिंक को बढ़ाने के लिए, संयुक्त रूप से ऊर्जा दक्षता और संसदीय सहयोग को बढ़ावा देने के क्षेत्र में काम करने के लिए - दोनों देशों ने तीन अन्य समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए.



भ्रष्टाचार से लड़ाई के लिए केरल ने दो मोबाइल एप्लीकेशन लांच किये
i. लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ भ्रष्टाचार से लड़ने के उददेश्य से, केरल सरकार ने दो मोबाइल एप्लीकेशन शुरू की हैं जिनका उपयोग भ्रष्टाचार के बारे में जानकारी अपलोड करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
ii. मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस के अवसर पर एक समारोह में 'ArisingKerala' और 'Whistle Now' एप्लीकेशन की शुरुआत की. एप का उपयोग करके, लोग अपने चारों तरफ भ्रष्टाचार से संबंधित वीडियो और ऑडियो अपलोड कर सकते हैं.





21वां केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव  शुरू
i. 21वां केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 09 दिसम्बर 2016 को थिरुवनंतपुरम में शुरू हुआ. इसकी शुरआत नवीद महमूदी के निर्देशन में बनी पहली फिल्म 'Raftan' से हुई जो ईरान से यूरोप में प्रवास करने की कोशिश कर रहे एक दंपत्ति की कहानी बयान करती है.
ii. केरल सांस्कृतिक विभाग की ओर से केरल राज्य चलचित्र अकादमी इस आठ-दिवसीय महोत्सव की मेजबानी कर रहा है. इसमें 62 देशों की 184 फिल्में दिखाई जायेंगी.



विस्तार ने पूर्व सेबी प्रमुख सीएस भावे को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया
i. एमएसएमई-केन्द्रित वित्तीय फर्म, विस्तार फाइनेंसियल सर्विसेज ने, पूर्व सेबी प्रमुख सी बी भावे को अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष एवं स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है.
ii. सेबी से पूर्व, भावे ने, राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया था.




पाकिस्तान ने भारत से ओटी हुई कपास के आयात पर अघोषित प्रतिबंध हटाया
i. पाकिस्तान ने भारत से ओटी हुई कपास के आयात पर "अघोषित" प्रतिबंध को वापस ले लिया है. 23 नवंबर से पूर्व, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और अनुसंधान मंत्रालय के पौध संरक्षण विभाग (DPP) ने लदान के दौरान पादप स्वच्छता शर्तों को पूरा नहीं करने के कारण वाघा और कराची बंदरगाह द्वारा भारत से आयात को प्रतिबंधित कर दिया था.




कोका-कोला के सीईओ मुहतर केंट ने त्यागपत्र दिया
i. मुहतर केंट ने घोषणा की है कि वे मई 2017 में कोका-कोला के सीईओ के पद से त्यागपत्र दे देंगे और कंपनी के अध्यक्ष और सीओओ जेम्स रोबर्ट बी. क्विंसी उनका स्थान लेंगे. मुहतर, जो 2008 से कंपनी के सीईओ हैं, वे चेयरमैन बने रहेंगे.
ii. जेम्स रोबर्ट एक ब्रिटिश बिज़नेस एग्जीक्यूटिव हैं और वर्तमान में वे कोका-कोला कंपनी के प्रेसिडेंट एवं मुख्य संचालन अधिकारी हैं.




पीटर गिलक्रिस्ट ने 2016 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स लॉन्ग अप ख़िताब जीता
i. सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट ने 08 दिसम्बर 2016 को बेंगलुरु में सौरव कोठारी को हराकर 2016 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स लॉन्ग अप ख़िताब जीता है. पीटर ने 1500-617 अंक प्राप्त किये और सौरव को 883 पॉइंट्स से हराया.
ii. भारत के रुपेश शाह और ध्वज हरिया संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे. इससे पहले टूर्नामेंट में, सौरव कोठारी ने सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए ध्वज Dhvaj हरिया को हराया था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...