Wednesday 14 December 2016

एंटोनियो गुतेरस ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद की शपथ ली
i. पुर्तगाल के पूर्व प्रधान मंत्री एंटोनियो गुतेरस ने 12 दिसम्बर 2016 को संयुक्त राष्ट्र के 9वें महासचिव के रूप में शपथ ली. उन्होंने इस 71 वर्ष पुराने वैश्विक संगठन में बान-की-मून का स्थान लिया.
ii. 193 सदस्यों वाली यूएन महासभा की बैठक में, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने गुतेरस को पद की शपथ दिलाई.



साइरस मित्री टाटा इंडस्ट्रीज के निदेशक पद से हटाये गए
i. टाटा संस के चेयरमैन पद से बर्खास्त साइरस मिस्त्री को एक असाधारण आम बैठक या EGM में शेयरधारकों के मतदान के बाद 12 दिसम्बर 2016 को टाटा इंडस्ट्रीज के  निदेशक पद से हटा दिया गया है. इसके साथ ही वह कंपनी के चेयरमैन भी नहीं रह गए हैं.
ii. टाटा संस इस समूह की होल्डिंग कंपनी है. मिस्त्री को 24 अक्टूबर को टाटा संस के चेयरमैन पद से हटा दिया गया था और पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने उनकी जगह ली थी.
iii. अब इस माह समूह की विभिन्न कंपनियों के प्रस्तावित ईजीएम द्वारा मिस्त्री को समूह की 6 विभिन्न कंपनियों के चेयरमैन और निदेशक बोर्ड से हटाना प्रस्तावित है.






भारत इंडोनेशिया ने खेलों में सहयोग सहित तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये
i. भारत एवं इंडोनेशिया ने 12 दिसंबर 2016 को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोडो की भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में, दोनों देशों के मध्य बेहतर संबंध स्थापित करने के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये.
ii. इनमें आतंकवाद से मुकाबला करना, खेल एवं युवा सहयोग विशेष रूप से शामिल है. जोको विदोडो 12 दिसंबर को दो दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे हैं.




यूरोपीय संघ और क्यूबा के बीच राजनीतिक सहयोग पर पहले समझौते पर हस्ताक्षर
i. यूरोपीय संघ ने क्यूबा के एकमात्र लैटिन अमेरिकी देश होने के चलते व पहले इस प्रकार के समझौतों में कमी होने पर एक राजनीतिक संवाद और सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. यह समझौता यूरोपीय संघ की अपनी 1,996 की नीति के निरस्त होने के बाद किया गया है जिसमें कहा गया था कि क्यूबा को यूरोपीय संघ के साथ सामान्यीकरण वार्ता से पहले अपने मानव अधिकारों की स्थिति में सुधार करना होगा.




जुकरबर्ग बने अमेरिका के 40 वर्ष की कम आयु के सबसे अमीर उद्यमी
i. फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 50 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ, वर्ष 2016 की 40 वर्ष से कम आयु के अमेरिका के सबसे अमीर उद्यमियों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर हैं.
ii. जुकरबर्ग के बाद फेसबुक के एक और सह-संस्थापक डस्टिन मोस्कोविज़ और उबर के सह-संस्थापक गैरेट कैम्प हैं. स्नैपचैट के सह-संस्थापक इवान स्पीगेल और इंस्टाग्राम सह-संस्थापक केविन सिस्टोर्म भी इस सूची में शामिल हैं.





ले. जनरल नवीद मुख्तार आईएसआई के नये प्रमुख नियुक्त
i. पाकिस्तान ने लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को पाक की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस एजेंसी (आईएसआई) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है.
ii. नवीद मुख्तार, लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर का स्थान लेंगे. रिजवान अख्तर को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.
ii. लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर को चीफ ऑफ जनरल स्टाफ बनाया गया है. इसके अलावा कई बड़े पदों पर बदलाव किए गए हैं.


पाओलो जेंतीलोनी इटली के प्रधान मंत्री नामित
i. जनमत संग्रह में जबरदस्त हार के मद्देनजर सुधारवादी नेता मत्तेओ रेंजी (Matteo Renzi) के इस्तीफे के बाद, पाओलो जेंतीलोनी (Paolo Gentiloni) इटली के नए प्रधान मंत्री नामित किये गए हैं.
ii. जेंतीलोनी, जो रेंजी के अंतर्गत विदेश मंत्री थे, उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सेर्गियो मट्टारेल्ला (Sergio Mattarella) ने एक नयी केंद्र-वाम सरकार बनाने के लिए कहा है जो फरवरी 2018 में होने वाले चुनावों को संपन्न कराएगी.




अकबर इब्राहीम बने FMSCI के अध्यक्ष बने
i. सोमवार (13 दिसम्बर, 2016) को चेन्नई में, भारतीय मोटर स्पोर्ट्स क्लब महासंघ (FMSCI) की 43वीं आम वार्षिक बैठक में पूर्व दिग्गज रेसर और अनेक राष्ट्रीय चैंपियनशिप के विजेता अकबर इब्राहिम को FMSCI का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.
ii. उन्होंने ज्यान खान (Zyan Khan) का स्थान लिया है. जे पृथ्वीराज को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.




क्रिकेटर सुनील गावस्कर को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया
i. दिग्गज बल्लेबाज क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर एसजेएएम स्वर्ण जयंती लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार, मुंबई खेल पत्रकार संघ (एसजेएएम) ने संघ की स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर 11 दिसम्बर 2016 को यह पुरस्कार प्रदान किया.
ii. उन्हें यह पुरस्कार क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में पूर्व भारतीय कप्तान अजित वाडेकर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे ने प्रदान किया.




पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब जीता
i. 12 दिसंबर 2016 को बेंगलुरू में आयोजित, 11वीं विश्व बिलियर्ड्स (150 से अधिक के प्रारूप में) चैम्पियनशिप खिताब के फाइनल मुकाबले में कई वर्ल्ड चैंपियनशिप के विजेता, सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को हरा कर पंकज आडवाणी ने यह खिताब जीता.
ii. स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता खिलाड़ी, पुणे निवासी पंकज आडवाणी का यह कुल 16वां विश्व खिताब है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...