Monday 19 December 2016


1.लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत अगले सेना प्रमुख ; बी.एस धनोआ भारतीय वायुसेना के प्रमुख होंगे

आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत आर्मी स्टाफ के नए प्रमुख बनेंगे,जबकि एयर मार्शल बी एस धनोआएयर स्टाफ के अगले चीफ होंगे.वे दोनों इस महीने की 31 की दोपहर से पद संभालेंगे. 
लेफ्टिनेंट जनरल रावत जनरल दलबीर सिंह का स्थान लेंगे.लेफ्टिनेंट जनरल के पास पिछले तीन दशकों से युद्ध क्षेत्रों में और  भारतीय सेना में विभिन्न कार्यात्मक स्तरों पर सेवा करने का अनुभव है, उन्होंने पाकिस्तान के साथ LoC, चीन के साथ LAC, और उत्तर-पूर्व सहित,कई क्षेत्रों में विभिन्न परिचालन जिम्मेदारियों को संभाला है.एयर मार्शल धनोआ, जो एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल अरूप राहा का स्थान लेंगे,जून 1978 में वायु सेना के लड़ाकू धारा में साधिकारकिया गया था.उन्होंने विभिन्न स्क्वाड्रनों में वायुसेना मुख्यालय के खुफिया निदेशालय में भी सेवा की है, 

2.भारत, तजाकिस्तान ने आतंकवाद के मुद्दे के समाधान के लिए सहयोग को मजबूत करने हेतु चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये
भारत और ताजिकिस्तान ने दोहरे कराधान से बचाव, धन शोधन और आतंकवाद के क्षेत्रों सहित  चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ताजिकिस्तान के आगंतुक राष्ट्रपति इमोमाली रहमों विटनेसेडनई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद सहमति पत्रों के आदान-प्रदान के साक्षी बने.

3.स्टेट बैंक ने मोबीकैश मोबाइल वॉलेट लांच किया
वित्त  और कारपोरेट मामलों के मंत्री, अरुण जेटली और संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने संयुक्त रूप से एसबीआई और बीएसएनएल के एक उत्पाद के रूप में, स्टेट बैंक के मोबीकैश मोबाइल वॉलेट लांच किया.

इस सेवा का शुभारंभ करते हुए, वित्त मंत्री ने र्ट और फीचर फोन के लिए मोबाइल वॉलेट लाने के लिए एसबीआई और बीएसएनएल की व्यापक दृष्टि की सराहना करी.

4.राजीव जैन आईबी के अगले निदेशक , एके धस्माना रॉ के प्रमुख के रूप में नामित
झारखंड कैडर के आईपीएस अधिकारी राजीव जैन को खुफिया ब्यूरो(आईबी)  के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया.जबकि अनिल धस्माना बाह्य खुफिया एजेंसी  रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख होंगे.दोनों अधिकारियों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा.
जैन, जो वर्तमान में आईबी में विशेष निदेशक के रूप में उपस्थित  है,31 दिसंबर 2016 को दिनेश्वर शर्मा के  दो वर्ष के कार्यकाल के पूरा होने के बाद 1 जनवरी, 2017 से पदभार संभालेंगे.एक और नियुक्ति में,अनिल धस्माना रिसर्च एंड एनालिसिस विंग,देश की बाह्य खुफिया एजेंसी का के संगठन की बागडोर अपने हाथ में लेंगे.वह इस साल राजिंदर खन्ना, के कार्यकाल के सफलतापुर्वक समापन के बाद,अनिल धस्माना पदभार संभालेंगे.

5.हिमाचल प्रदेश 100% आधार संतृप्ति प्राप्त करने वाला भारत का छठा राज्य बना
हिमाचल प्रदेश ने वर्ष 2015 की जनसंख्या के आधार पर 100 प्रतिशत आधार संतृप्ति हासिल की है. इस के साथ, हिमाचल प्रदेश छठा राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों में देश बन गया है. 
इससे पहले, दिल्ली, तेलंगाना, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ ने यह मील का पत्थर हासिल किया.

6.विजेंदर सिंह ने बरकरार रखा अपना WBO-एशिया प्रशांत सुपर खिताब
भारतीय मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह ने WBO-एशिया प्रशांत सुपर मिडलवेट खिताब बरकरार रखने के लिए पूर्व विश्व फ्रांसिस चेका को कड़ी मात दीकल रात नई दिल्ली में पैक त्यागराज स्टेडियम में विजेंदर ने अपने खिताब की रक्षा करने के लिए तंजानिया के बॉक्सर को हराने में कम से कम 10मिनट का समय लिया. 
विजेंदर ने त्यागराज स्टेडियम में पूर्व विश्व चैंपियन चेका के खिलाफ दस राउंड के मुकाबले के तीसरे राउंड में ही जीत दर्ज की.

7.हिमाचल का पहला साइबर अपराध पुलिस थाना शिमला में खुला
हिमाचल प्रदेश में पहला साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन शिमला में राज्य पुलिस मुख्यालय पर खोल दिया गया है. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया था.
उप महानिरीक्षक सीआईडी और साइबर अपराध विनोद कुमार धवन, इस पुलिस स्टेशन का मुख्य उद्देश्य के अनुसार उच्च तकनीक अपराधियों द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग के आधार पर बढ़ती अपराध से निपटने के लिए है.

8.प्रियंका चोपड़ा ने आईएमडीबी के सबसे लोकप्रिय अभिनेता की सूची में डिकैप्रियो, जे लॉ को पीछे छोड़ा 
यहां प्रियंका चोपड़ा की झोली में एक और उपलब्धि है. उन्होंने अब आईएमडीबी के सबसे लोकप्रिय हस्तियों 'की सूची में अपनी जगह बना हैसंख्या 55 पर प्रियंका, जेनिफर एनिस्टन, एम्मा वाटसन, लियोनार्डो डि कैप्रियो, जॉनी डेप, स्कारलेट जोहानसन और दुसरे हॉलीवुड के बड़े नामों के आगे है.
इसी के साथ प्रियंका इस सूची में इकलौती भारतीय हैंसूची में नंबर एक सोफिया बौतेल्ला हैं: सीक्रेट सर्विस और अब टॉम क्रूज के साथ दी मम्मी में भी नजर आएंगी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...