Saturday 24 December 2016



पीएम ने कानपुर में कौशल विकास परियोजनाओं की शुरुआत की
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 दिसम्बर 2016 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में देश के पहले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल्स की आधारशिला रखी.
ii. प्रधान मंत्री ने उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए कौशल प्रदर्शनी (skill exhibition) का भी उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने युवाओं के लिए, प्रधानमंत्री कौशल केंद्र एवं ड्राइवर्स ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट समेत कौशल विकास पहल सरणी (array) की भी शुरुआत की.



जस्टिस जे एस खेहर भारत के नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्त 
i. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मंजूरी के बाद जस्टिस जे एस खेहर को भारत का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. वे जस्टिस टीएस ठाकुर का स्थान लेंगे.
ii. 64 वर्षीय जस्टिस खेहर, मुख्य न्यायाधीश बनने वाले सिख समुदाय के पहले व्यक्ति हैं. वे 4 जनवरी को शपथ लेंगे और 27 अगस्त 2017 तक लगभग सात महीनों का उनका कार्यकाल होगा.





आरबीआई महात्मा गाँधी सीरीज में 50 रु के नए नोट जारी करेगा
i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 19 दिसम्बर 2016 को बताया कि महात्मा गाँधी सीरीज-2005 में, दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर ‘L’, ‘R’ के साथ आरबीआई के नए गवर्नर डॉ उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर के साथ 50 रु के मूल्यवर्ग के नए नोट जारी किये जायेंगे और इसका छपाई का वर्ष ‘2016’ होगा.
ii. ये बैंक नोट नंबर पैनलों में अंकों के आरोही आकार में और सील मुद्रण के बिना होता है. नए बैंकनोट, इससे पूर्व महात्मा गाँधी सीरीज-2005 के तहत जारी 50रु के नोट के समान ही होंगे.



कारपोरेशन बैंक को स्कॉच पुरस्कार दिया गया
i. पिछले तीन वित्तीय वर्षों से भारतीय जीवन बीमा निगम का नंबर 1 चैनल पार्टनर के स्थान पर बने रहने के लिए कारपोरेशन बैंक को स्कॉच सिल्वर अवार्ड दिया गया है. इसके साथ ही बैंक को योग्यता क्रम में तीन अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार दिया गया.
ii. बैंक के महाप्रबंधक सीके गोपाल ने आईआरडीएआई के सदस्य निलेश साठे और स्कोच फाउंडेशन के चेयरमैन समीर कोचर की उपस्थिति में नई दिल्ली में यह पुरस्कार ग्रहण किया.





साइबर ट्रिब्यूनल को TDSAT के साथ विलय पर सरकार कर रही विचार  
i. समान कार्यों से बचने के लिए कुछ न्यायाधिकरणों को बड़ी संस्थाओं में विलय करने की योजना के तहत, सरकार साइबर अपीलीय न्यायाधिकरण (CyAT) और TDSAT को मिलाने पर विचार कर रही है.
ii. सरकारी सूत्रों के अनुसार, CyAT का विलय दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) के साथ प्रस्तावित है और इस संबंध में एक कैबिनेट नोट जल्द ही लाया जाएगा.





ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 17 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर घटाकर 8.65% की
i. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 4 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए, इस वित्तीय वर्ष में ईपीएफ जमाओं पर ब्याज कम करके 8.65% करने का निर्णय लिया है जो वित्तीय वर्ष 2015-16 में 8.8% थी. EPFO की सर्वोच्च निर्णयात्मक निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने यह निर्णय किया.





भारत-नेपाल लोक शिल्प महोत्सव काठमांडू में शुरू
i. दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए, पांच दिवसीय भारत-नेपाल लोक शिल्प महोत्सव (INCF-2016) 19 दिसम्बर 2016 को काठमांडू के नेपाल में शुरू हुआ.
ii. INCF-2016 में भारत और नेपाल के लोक शिल्प पर केन्द्रित 70 से अधिक थीम आधारित पवेलियन प्रदर्शित किये जायेंगे. साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम, शिल्पियों द्वारा सीधा प्रदर्शन और डिजाईन वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा.




सभी अंतर्राज्यीय जल विवादों को निपटाने के लिए एकल स्थायी न्यायाधिकरण
i. केंद्र सरकार ने, सभी राज्यों के बीच नदी जल विवाद पर निर्णय करने के लिए मौजूदा अधिकरणों को एक नियम के तहत लाते हुए, एक एकल, स्थायी न्यायाधिकरण की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है. यह एक कदम है जिसका उददेश्य त्वरित ढंग से राज्यों की शिकायतों को हल करना है.
ii. अधिकरण के अलावा, जरुरत पड़ने पर विवादों को निपटाने के लिए, अंतर्राज्यीय जल विवाद अधिनियम, 1956 में संशोधन करके कुछ बेंचों को प्रारंभ करने का प्रस्ताव दिया है. ट्रिब्यूनल के विपरीत, विवादों के समाधान हो जाने के बाद ये पीठ समाप्त हो जायेंगी.


प्रियंका चोपड़ा असम की ब्रांड एम्बेसडर बनीं
i. बीजेपी के नेतृत्व वाली असम सरकार ने बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को राज्य पर्यटन का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है. वे 'Awesome Assam' की ब्रांड इकाई को बढ़ावा देंगी.
ii. चोपड़ा 24 दिसम्बर को असम का दौरा करेंगी और एक अंतर्राष्ट्रीय टूर ऑपरेटर्स मीट को संबोधित करेंगी.




विश्व का सबसे पुराना पानी का नमूना 2 अरब वर्ष पुराना मिला
i. टोरंटो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सबसे पुराना पानी का नमूना खोजा है जो लगभग दो अरब साल पुराना है जो इससे पूर्व पुराने प्राप्त नमूने से 500 मिलियन वर्ष पुराना है.
ii. पानी का यह पूल कनाडा की एक खदान में लगभग 3 किलोमीटर की गहराई पर मिला था. यह खोज अन्य ग्रहों की सतह के नीचे के जीवन रूपों के बारे में सुराग दे सकता है.



केरल ब्लास्टर्स को 5-4 se हराकर 2016 हीरो इंडियन सुपर लीग एत्लेटिको डी कोलकाता ने जीता
i. केरल ब्लास्टर्स को हराकर एत्लेटिको डी कोलकाता (ATK) ने हीरो इंडियन सुपर लीग (ISL) ख़िताब पर पुनः कब्ज़ा कर लिया है. केरल ब्लास्टर्स 5-4 से हारे.
ii. इंडियन सुपर लीग के तीसरे सीजन का फाइनल कोच्चि में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में हुआ.




एंडी मरे रिकॉर्ड तीसरी बार बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ़ दि ईयर बने
i. अपना दूसरा विंबलडन ख़िताब जीतने के बाद और पहला एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल जीतने के बाद, विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने रिकॉर्ड तीसरी बार बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ़ दि ईयर का पुरस्कार जीता है.
ii. इससे पूर्व 2012 लन्दन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद और 2015 में विंबलडन जीतने के बाद मरे ने यह पुरस्कार 2013 और 2015 में जीता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...