Tuesday 6 December 2016

भारत और कतर के बीच वीजा, साइबरस्पेस, निवेश पर समझौते

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष कतर के प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद ऊर्जा, व्यापार, वीजा, साइबर स्पेस सुरक्षा और निवेश जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए. मोदी और कतरी प्रधानमंत्री ने अपनी पहली भारत यात्रा पर, नई दिल्ली में रक्षा और सुरक्षा सहयोग को बढ़ाने के बारे में चर्चा की, विशेष रूप से साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में और धन शोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के लिए संयुक्त कार्रवाई पर सहमति बनी. दोनों पक्षों ने वीजा, साइबर स्पेस और निवेश के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर सहित पांच क्षेत्रो में समझौते किये.


असम में हैलखंडी पहला जिला जो चाय श्रमिकों को बैंक खाते के माध्यम से भुगतान करेगा
हैलाकांडी, चाय बागान श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान अलग-अलग बैंक खातों के माध्यम से करने के लिए असम में पहला जिला बना गया है. 15 दिसंबर 2016, बागान श्रमिकों को बिना नकद लेनदेन के भुगतान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय सीमा निर्धारित की गयी है. बर्नी ब्रेस चाय बागान के कम से कम 504 श्रमिकों को बैंक खातों के माध्यम से उनकी मजदूरी प्राप्त दी गयी और भुगतान असम के पांच बैंकिंग कोर्रेसपोंडेंट्स (सीएसपी) के माध्यम से किया गया.


भारत फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी के लिए कतर पुलिस को प्रशिक्षित करेगा

भारत, क़तर में आयोजित होने वाले फीफा विश्व कप 2022 की सुरक्षा के लिए कतर पुलिस को प्रशिक्षित करेगा. प्रशिक्षण व्यवस्था पर, नई दिल्ली में कतरी प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बीच एक बैठक के दौरान पर सहमति बनी.



भारतीय प्रतियोगी श्रीनिधि शेट्टी ने मिस सुपरानेशनल ख़िताब जीता
    
भारत की प्रतिनिधि श्रीनिधि शेट्टी ने मिस सुपरानेशनल 2016, अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता का ख़िताब जीता. यह दूसरी बार है कि भारत ने यह ख़िताब जीता इससे पहले यह ख़िताब 2014 में आशा भट्ट ने जीता था.


भारतीय नौ सेना दिवस पर प्रधानमंत्री ने दी बहादुर जवानों को बधाई

भारतीय नौ सेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर नौसेना को बधाई दी. पीएम ने सभी नौसेना कर्मियों और उनके परिवार को इस दिवस पर बधाई दी. भारतीय नौसेना विश्व की पांचवी ताकतवर नौसेना है. 1971 में पाकिस्तान से हुए युद्ध में चार दिसम्बर के दिन ऑपरेशन ट्राईडेंट चलाकर कराची बंदरगाह में तीन पाकिस्तनी युद्धपोतो को नेस्तोनाबूद कर दिया था. इस मिशन में सफलता के बाद हर वर्ष यह दिन नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.  


एलोन मस्क प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे अधिक लोकप्रिय नेता
टेस्ला और स्पेस X के संस्थापक एलोन मस्क अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रशंसित  नेता नामित किया किये गए. एक सर्वेक्षण के अनुसार 700 से अधिक स्टार्टअप संस्थापकों में शामिल वीसी फर्म द्वारा किए गए सर्वे में एलोन मस्क सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में चुने गये. अमेज़न के जेफ बेजोस दूसरे सबसे प्रशंसित प्रौद्योगिकी के नेता चुने गये,  और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और एप्पल के स्टीव जॉब्स क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर चुने गये.


अमृतसर में ‘हार्ट ऑफ़ एशिया’ सम्मेलन की शुरुआत
‘हार्ट ऑफ़ एशिया’ के छठे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की शुरुआत  अमृतसर, पंजाब में 03 दिसंबर 2016 से से हुई. यह सम्मलेन अफगानिस्तान में शांतिसहयोग और आर्थिक विकास पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया है. लगभग 40 देशों के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में भाग लेंगे. इस सम्मेलन का इस वर्ष का विषय है 'चुनौतियों के समाधानसमृद्धि को प्राप्त’ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा संयुक्त रूप से मुख्य सम्मेलन का उद्घाटन किया गया. इस सम्मलेन में वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज(जो अस्वस्थ है) के स्थान पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...