Tuesday 6 December 2016

पीएम मोदी बने टाइम पत्रिका के पर्सन ऑफ़ दि ईयर
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टाइम पर्सन ऑफ़ दि ईयर का ऑनलाइन चुनाव जीत लिया है. 2016 में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में पीएम मोदी ने विश्व के अनेक नेताओं, कलाकारों और राजनेताओं को पछाड़ा.
ii. मोदी ने लोकप्रिय वोट जीता है लेकिन टाइम पत्रिका के संपादक, पर्सन ऑफ़ दि ईयर तय करेंगे. लेकिन ऑनलाइन मतों ने एक अनुमान दिया है कि दुनिया इन हस्तियों को कैसे देखती है. इस सर्वे में मोदी ने कुल मतों का 18% अपने नाम किया.



विश्व मिट्टी दिवस : 5 दिसम्बर
i. विश्व मिट्टी दिवस प्रतिवर्ष 5 दिसम्बर को मनाया जाता है. इस वर्ष (2016) इसकी थीम “मिट्टी और दालें, जीवन के लिए एक सहजीवन” है.
ii. वर्ष 2016 WSD का थीम मिट्टी के गुण में दालों के सकारात्मक योगदान पर केंद्रित है, ऐसे वातावरण में नाइट्रोजन फिक्सिंग के रूप में हैं और इसकी जैव विविधता, उर्वरता और संरचना में सुधार के रूप में है.




अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस : 5 दिसम्बर
i. अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (IVD) प्रतिवर्ष पूरे विश्व में 5 दिसम्बर को मनाया जाता है. इस वर्ष इसकी थीम "Global Applause – give volunteers a hand" है.
ii. इस वर्ष की थीम दुनिया भर में स्वयंसेवकों और शांति एवं सतत विकास को साकार करने में उनके प्रयासों को मान्यता देता है.



क्राउन प्रिंस महा वजीरालोंगकर्ण थाईलैंड के नए राजा बने
i. राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के निधन के 50 दिन बाद, 01 दिसम्बर, 2016 को थाईलैंड के क्राउन प्रिंस महा वजीरालोंगकर्ण को वहां का नया राजा बनाया गया.
ii. सफेद कपड़े पहने, राजकुमार वजीरालोंगकर्ण राष्ट्रीय विधानसभा (NLA) के अध्यक्ष के आमंत्रण पर अपने महल में थाई मीडिया की उपस्थिति में सिंहासन पर चढ़े.


पहली बार मानव विचारों को मापा गया 
i. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पहली बार, तेजी से अस्थिर होती मस्तिष्क की गतिविधियों को इमेजिंग कर मानव सोच को ट्रैक किया है. यह फ़ास्ट फंक्शनल मैग्नेटिक रेजोनेंस (तेजी से कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद - FMRI) के प्रयोग से संभव हो सका है, जो उच्च क्रम के मस्तिष्क कार्यों के साथ जुड़े रक्त ऑक्सीजन में परिवर्तन को मापता है.
ii. यूएस नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ बायोमेडिकल इमेजिंग एंड बायोइंजीनियरिंग द्वारा आयोजित यह नई खोज मानव के संज्ञानात्मक कार्यों जैसे धारणा, ध्यान, और जागरूकता को मापने में एक महत्वपूर्ण कदम है.



न्यूज़ीलैंड के पीएम जॉन की ने दिया इस्तीफ़ा
i.न्यूज़ीलैंड के प्रधान मंत्री जॉन की ने अपने इस्तीफे की घोषणा की है. 'जॉन फिलिप की' न्यूज़ीलैंड के 38वें प्रधान मंत्री हैं जिन्होंने 2008 में यह पद संभाला था.
ii. उनका इस्तीफ़ा 12 दिसम्बर से प्रभावी होगा जब राष्ट्रीय संसद सदस्य नए नेता के चुनाव के लिए एकत्र होंगे.





ट्रंप ने जनरल मोटर्स की सीईओ को अपने सलाहकर पैनल में नामित किया
i. अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मैरी बर्रा (Mary Barra) को अपने आर्थिक और नौकरी सृजन पैनल के लिए नामित किया है.
ii. यह पैनल, जिसकी पहली बैठक फरवरी में निर्धारित है, इसमें जेपीमॉर्गन चेस, वाल्ट डिज्नी, बोईंग और अन्य कंपनियों के सीईओ शामिल हैं.



हिंदी कवि लीलाधर जगूरी को गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार
i. प्रसिद्ध हिंदी कवि लीलाधर जगूरी को वर्ष 2015 के लिए प्रतिष्ठित गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस पुरस्कार के अंतर्गत अगले वर्ष जनवरी में संभलपुर विश्वविद्यालय में जगूरी को 50,000 रु नगद, एक शाल और एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा.
ii. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की स्थापना संभलपुर विश्वविद्यालय द्वारा 1989 में की गई थी. जगूरी इसे प्राप्त करने वाली 25वें व्यक्ति हैं.



दादरी बना हरियाणा का 22वां जिला, अधिसूचना जारी
i. हरियाणा राज्य का 22वां जिला चरखी दादरी अस्तित्व में आ गया है. सरकार ने शनिवार (03 दिसम्बर 2016) को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी. इसके साथ दो दिन पूर्व ही 10 नई तहसील और तीन नई उप तहसील बनाने की अधिसूचना जारी की गई थी.
ii. इस संबंध में राज्य सरकार ने एक उप समिति बनाई थी जो जिलों, तहसीलों, और उपसंभागों के पुनर्गठन पर काम कर रही है. इस उप समिति ने कुछ उपसंभागों को जिला बनाने की सिफारिश की है जिनमें गोहाना और हांसी भी शामिल है.


आगरा में यूपी का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय बर्ड फेस्टिवल संपन्न

i. उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के बाह तहसील के जरार स्थित चंबल सफारी लॉज में शुक्रवार (02 दिसम्बर 2016) को शुरू हुआ राज्य का दूसरा "अंतर्राष्ट्रीय बर्ड फेस्टिवल" 04 दिसम्बर 2016 को समाप्त हुआ.
ii. इस वर्ष बर्ड फेस्टिवल में यूके, स्पेन, इटली, फ़्रांस, जर्मनी, रूस, मलेशिया, चीन, फिलिपींस, अमेरिका, अफ्रीका, इंडोनेशिया, नेपाल, भूटान आदि देशों के साथ भारतीय बर्ड वाचर समेत 26 देशों के प्रतिनिधि भाग लेने पहुंचे थे.






एएफसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने प्रफुल्ल पटेल
i. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) का वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे अब तक एएफसी में दक्षिण पूर्वी क्षेत्र के उपाध्यक्ष के पद पर थे.
ii. इससे पूर्व गुरूवार (01 दिसम्बर 2016) को दुबई के अबूधाबी में हुए एएफसी के वार्षिक समारोह में एआईएफएफ को एएफसी का वर्ष का विकासशील सदस्य संघ का पुरस्कार मिला था. पटेल ने एएफसी उपाध्यक्ष अली कफाशियां से यह पुरस्कार प्राप्त किया था.

शायर एवं पूर्व सांसद बेकल उत्साही का निधन
i. कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद और मशहूर शायर बेकल उत्साही का मष्तिकाघात (ब्रेन हैमरेज) से शनिवार (03 दिसम्बर 2016) सुबह, 88 वर्ष की अवस्था में दिल्ली में निधन हो गया. उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के रहने वाले उत्साही का वास्तविक नाम मोहम्मद शफी खां था.
ii. 1952 में पंडित नेहरु ने उन्हें बेकल उत्साही नाम दिया था. साहित्य में उनके योगदान के लिए 1976 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 2015 में उन्हें राज्य सरकार के यश भारती सम्मान से नवाजा गया था.


पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी अंपायर फुलेल का निधन
i.पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी अंपायर और अनुभवी प्रशासक फुलेल सिंह सुजलाना का शुक्रवार (02 दिसम्बर 2016) को निधन हो गया. वह 1997 में मुंबई हॉकी के उपाध्यक्ष रहे फिर 2000-2004 तक सचिव पद पर कार्यरत रहे. वह बैंकाक में 1978 में एशियाई खेलों में अंपायर रहे.
ii. इसके बाद वह 1980 मास्को ओलंपिक खेलों के जज बने. फुलेल 1993 में ब्रुसेल्स में चार देशों के टूर्नामेंट में तकनीकी निदेशक का कार्यभार भी संभाल चुके हैं. वह भारतीय हॉकी संघ के अंपायर बोर्ड के 1985 से 1993 तक और 1985 में तकनीकी कमेटी के भी अध्यक्ष रहे थे.


यूनिवर्सल स्टूडियोज हॉलीवुड को 'बेस्ट अट्रैक्शन इन दि वर्ल्ड' से नवाजा गया
i. टिकट बेचने वाली वेबसाइट 'अट्रैक्शनटिक्स' द्वारा यूनिवर्सल स्टूडियोज हॉलीवुड को बेस्ट अट्रैक्शन इन दि वर्ल्ड से नवाजा गया है. 2016 'वर्ल्डवाइड अट्रैक्शन अवार्ड्स' 19 विभिन्न श्रेणियों में घोषित किये गए.
ii. वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो टूर को 'यूके में बेस्ट अट्रैक्शन' के लिए वोट किया गया जबकि वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड रिसोर्ट में मैजिक किंगडम पार्क को 'बेस्ट फॅमिली अट्रैक्शन' का पुरस्कार दिया गया.


पूर्व सीबीईसी प्रमुख बनीं एआईटीए की पहली महिला अध्यक्ष
i. वरिष्ठ नौकरशाह प्रवीण महाजन को अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया है. वह वरिष्ठ प्रशासक अनिल  खन्ना की जगह लेंगी.
ii. टेनिस समिति की कार्यकारी समिति ने बुधवार (30 नवंबर 2016) को सर्वसम्मति से भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की पूर्व अधिकारी महाजन को अगले चुनाव तक के लिए अध्यक्ष नियुक्त किया.
iii. वह केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की पहली महिला प्रमुख भी रह चुकी हैं.


मुकेश कुमार ने गोल्फ एशिया टूर में इतिहास रचा
i. 04 दिसम्बर, 2016 को दिल्ली गोल्फ क्लब में पैनासोनिक ओपन इंडिया जीतने के बाद भारतीय गोल्फर मुकेश कुमार एशियन टूर ख़िताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज गोल्फर बन गए हैं.
ii. 51 वर्षीय मुकेश, जिन्होंने 123 पीजीटीआई ख़िताब जीते हैं, उन्होंने फाइनल राउंड में 2-अंडर 70 अंक प्राप्त किये जिसने ट्राफी पर दावा करने के लिए उनका कुल स्कोर 10-अंडर 206 कर दिया.



विश्व ख़िताब जीतने के बाद निको रोसबर्ग ने रिटायरमेंट की घोषणा की
i. जर्मनी के पूर्व फार्मूला 1 कार ड्राईवर निको रोसबर्ग ने 02 दिसम्बर को फार्मूला वन रेस से अपने रिटायरमेंट की घोषणा की. उन्होंने यह घोषणा अपने पहले F1 वर्ल्ड चैंपियनशिप ख़िताब जीतने के ठीक 5 दिनों बाद की है.
ii. रोसबर्ग ने चौंकाने वाली यह घोषणा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिये की. उनकी इस घोषणा से एक महत्वपूर्ण प्रश्न खड़ा होगा कि अब मर्सिडीज टीम में कौन उनकी जगह लेगा.


सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रलियाई कप्तान में स्मिथ संयुक्त स्थान पर
i. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कप्तान स्टीव स्मिथ ने 04 दिसम्बर 2016 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 157 गेंदों पर 164 रन बनाये और रिकी पोंटिंग के, किसी ऑस्ट्रलियाई कप्तान बल्लेबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर की बराबरी की.
ii. इस दौरान, वे इस वर्ष एकदिवसीय मैचों में 1,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. एकदिवसीय मैच की एक पारी में 150+ का स्कोर करने वाले वे तीसरे ऑस्ट्रलियाई कप्तान हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...