Saturday 24 December 2016

पीएम मोदी 2017 के लिए भारत सरकार के कैलेंडर पर चित्रित 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 2017 के लिए भारत सरकार के कैलेंडर पर चित्रित किया गया है. कैलेंडर पर प्रत्येक महीने के पृष्ठ पर उन चित्रों को रखा गया है जिन मुद्दों पर पीएम मोदी ने कार्य किया है.
ii. ये तस्वीरें स्वच्छ भारत, सशक्त नारी, सशक्त भारत और एमएसएमई; भारत की आर्थिक रीढ़ सहित विभिन्न अभियानों में प्रधान मंत्री की भागीदारी दर्शाती हैं.





भारत ने सफलतापूर्वक लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का परीक्षण किया 
i. खुद को प्रौद्योगिकी का मेजबान साबित करते हुए और देश के शस्त्रागार में महत्वपूर्ण अंतर को भरते हुए, भारत ने देश में निर्मित पहली सबसोनिक क्रूज मिसाइल, निर्भय, का ओड़िशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से लगभग 1000 किमी की दूरी के लिए सफलतापूर्वक टेस्ट फायर किया गया.
ii. यह इस मिसाइल का दूसरा उड़ान परीक्षण था क्योंकि पहला परीक्षण पिछले साल मार्च में मध्य रास्ते में ही निरस्त हो गया था जब मिसाइल अपने रास्ते से भटक गई थी.





दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने इस्तीफ़ा दिया 
i. दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने भारत सरकार को अपना इस्तीफ़ा दे दिया है. जंग ने 9 जुलाई 2013 को ये पद संभाला था और उनका कार्यकाल 2018 तक था.
ii. उपराज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, जंग, जो जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के 13वें वाईस-चांसलर थे, वे अब  पठन पाठन में जाना चाहते हैं.



वेंकैया ने लॉन्च किया गूगल टॉयलेट लोकेटर एप, जानें कहां है शौचालय
i. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा शहरी विकास और आवास मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को 'स्वच्छता अभियान' के तहत "गूगल टॉयलेट लोकेटर" मोबाइल एप लॉन्च किया, जो लोगों को बताएगा कि कहां-कहां पर शौचालय उपलब्ध है.







नाइक ने पूर्वोत्तर आयुर्वेद और होम्योपैथी संस्थान की शुरुआत की 
i. केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने पूर्वोत्तर आयुर्वेद और होम्योपैथी संस्थान (NEIAH) की शुरुआत की, जिसका उददेश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र और सिक्किम के लोगों को वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल की सेवा प्रदान करना और आयुष, विशेषकर आयुर्वेद और होमियोपैथी के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन का उत्पादन करना है.





ऋतिक रोशन सर्वाधिक कर देने वाले बॉलीवुड अभिनेता बने
i. ऋतिक रोशन सर्वाधिक कर देने वाले बॉलीवुड अभिनेता बन गए हैं. उन्होंने 15 दिसम्बर 2016 को 80 करोड़ रु का अग्रिम कर भुगतान किया है जो पिछले वर्ष 50 करोड़ रु था.
ii. ऋतिक के बाद आमिर खान हैं जिन्होंने 74 करोड़ रु कर भुगतान किया है. रणबीर कपूर, जिन्होंने दिसम्बर तक 37 करोड़ रु कर भुगतान किया है, वे तीसरे स्थान पर हैं.





फोर्ब्स लिस्ट: कमाई मामले में सलमान टॉप पर, फेम के मामले में कोहली
i. फोर्ब्स इंडिया मैगज़ीन की 100 हस्तियों की 2016 की सूची में 50 वर्षीय अभिनेता सलमान खान 270.33 करोड़ रु की कमाई के साथ पहले नंबर पर हैं. वहीं, शाहरुख खान 221.75 करोड़ की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं. यह लिस्ट मनोरंजन से कमाई और फेम के आधार पर बनाई गई है.
ii. फेम के लिहाज़ से क्रिकेटर विराट कोहली पहले नंबर पर जबकि सलमान दूसरे और शाहरुख तीसरे नंबर पर हैं. फेम के मामले में कॉमेडियन कपिल शर्मा 7वें नंबर पर हैं.




आर अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर
i. अंतररष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्र (आईसीसी) पुरस्कारों में भारतीय आल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने इस साल का आईसीसी 'क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर' पुरस्कार और 'टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर' का पुरस्कार अपने नाम किया.
ii. टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 गेंदबाज और आल-राउंडर अश्विन ने इस साल टेस्ट में 612 रन बनाये और 8 बार पांच विकेट हासिल करते हुए कुल 72 विकेट लिए.




शिवा ने एशियन ल्यूज चैंपियनशिप में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक
i. पांच बार शीतकालीन ओलंपिक्स में हिस्सा ले चुके भारत के शिवा केशवन ने शुक्रवार को जापान में एशियन ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया.
ii. इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह शिवा का तीसरा स्वर्ण पदक है. इसके अलावा उन्होंने इसमें वर्ष 2005 से चार रजत पदक और दो कांस्य पदक भी जीते हैं.





आईसीसी टेस्ट टीम 2016 में अश्विन एकमात्र भारतीय
i. शीर्ष टेस्ट क्रिकेट टीम भारत के आल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन 2016 की अंतररष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) टेस्ट टीम में शामिल किये गए एकमात्र भारतीय हैं.
ii. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलिस्टर कुक को तीसरी बार इस टीम का कप्तान बनाया गया है. इस टीम में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से 4-4 खिलाड़ी, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका से 1-1 खिलाड़ी शामिल हैं.



28 बार के पदक विजेता माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक से लिया सन्यास
i. सर्वाधिक 28 ओलंपिक पदक जीतने वाले खिलाड़ी माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक से सन्यास ले लिया है. 31 वर्षीय अमेरिकी तैराक फेल्प्स ने कहा, "सबसे मुश्किल बात यह होगी कि मैं अब अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकूँगा". अब तक पांच ओलंपिक में भाग ले चके फेल्प्स ने कुल 23 ओलंपिक स्वर्ण पदक अपने नाम किये हैं.



आईसीसी वनडे टीम 2016 के कप्तान चुने गए विराट कोहली
i. भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली अंतररष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) की इस साल की एकदिवसीय टीम के कप्तान चुने गए हैं. इस टीम में भारत से बल्लेबाज रोहित शर्मा और आल-राउंडर रवींद्र जड़ेजा भी शामिल हैं.
ii. यह लगातार तीसरे साल है जब कोहली ने इस टीम में  जगाह बनाई है. वहीं एबी डिविलियर्स इस टीम में लगातार छठी बार शामिल हुए हैं.




साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन (GCSS) की मेजबानी 2017 में भारत करेगा 
i. 2017 में साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन (GCSS) के पांचवे संस्करण की मेजबानी भारत करेगा जिसमें 100 से अधिक देशों के भाग लेने की संभावना है.


बेंगलुरु को मिला भारत का दूसरा रेशम उत्पादन केंद्र
i. केंद्र सरकार, बेंगलुरु में देश का दूसरा रेशम उत्पादन के लिए उत्कृष्टता केंद्र शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है.


अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने हज यात्रियों के लिए वेबसाइट शुरू की
i. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रियों से संबंधित तीन भाषाओँ वाली वेबसाइट www.haj.gov.in की शुरुआत की. यह वेबसाइट हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा में है.


राष्ट्रीय समाचारपत्र 'सांझी साँझ' का पहला अंक थावरचंद गहलोत ने जारी किया 
i. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने, वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित राष्ट्रीय समाचार पत्र "सांझी साँझ" का पहला अंक जारी किया.


गुजरात सरकार ने एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016 की घोषणा की
i. राज्य में एयरोस्पेस और रक्षा में डिजाइन, विकास और उत्पादन के क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए गुजरात सरकार ने ने एयरोस्पेस और रक्षा नीति-2016 की घोषणा की.


फेमा नियमों के उल्लंघन के लिए आरबीआई ने 5 विदेशी बैंकों पर जुर्माना लगाया
i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 21 दिसम्बर 2016 को फेमा की रिपोर्टिंग आवश्यकताओं पर उसके निर्देशों के उल्लंघन के लिए, डच बैंक और स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक सहित 5 विदेशी बैंकों पर जुर्माना लगाया.


BOB फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप इंडिया 2017 का पहला राष्ट्रीय प्रायोजक बना
i. फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप इंडिया 2017 के लिए अब 10 महीने से अधिक का समय बचा है और बैंक ऑफ बड़ौदा राष्ट्रीय प्रायोजक के रूप में हस्ताक्षर करने वाला पहला बैंक या पहली भारतीय कंपनी बन गई है.


पैंटीन की ग्लोबल एम्बेसडर बनने वाली प्रियंका पहली भारतीय
i. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, हेयर केयर ब्रांड पैंटीन की ग्लोबल एम्बेसडर नियुक्त होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.


जापान ने सफलतापूर्वक ठोस प्रणोदक रॉकेट प्रक्षेपित किया
i. जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने Epsilon-2 नाम के एक 26 फुट लंबे राकेट के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण की घोषणा की, जो कक्षा में विकिरण बेल्ट के अध्ययन में सहायता करने वाले उपग्रह को ले गया है.


नेत्रहीन बच्चों के लिए ऋतिक ने पुस्तक श्रृंखला की शुरूआत की
i. अभिनेता ऋतिक रोशन ने दृष्टिहीन बच्चों के लिए ब्रेल फॉर्मेट में लिखी गई पुस्तक श्रृंखला 'Tactabet' की शुरुआत की.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...