Wednesday 21 December 2016

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना
i. लोकसभा ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2016 पारित कर दिया है. यह बिल इसलिए प्रस्तुत किया गया था क्योंकि वर्तमान आयकर अधिनियम, 1961 के कुछ प्रावधानों का संभवतः काला धन छुपाने के लिए दुरूपयोग किया जा सकता था.
ii. नए बिल में अघोषित आय के संबंध में टैक्स और जुर्माना की एक उच्च दर को लागू करने का प्रयास किया गया है.



दरवाजे पर नगद उपलब्ध कराने हेतु यस बैंक का ओला से करार 
i. भारत के निजी क्षेत्र के पांचवे सबसे बड़े बैंक यस बैंक ने, ग्राहक के दरवाजे पर मांग-पर-नगद उपलब्ध कराने के लिए, परिवहन के सबसे प्रसिद्ध एप में से एक, ओला के साथ साझेदारी की है.
ii. ग्राहक ओला एप से एक कैब की बुकिंग करा सकेंगे और उसके साथ ही ‘दरवाजे पर नगद’ का विकल्प चुन सकेंगे जो यस बैंक द्वारा संचालित पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) मशीनों के प्रयोग से निकाली जा सकेंगी.





सभी तक बिजली की पहुँच सुनिश्चित करने हेतु पीयूष गोयल ने गर्व-II एप शुरू की
i. ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, देश के सभी छह लाख गांवों में से वास्तविक समय डाटा उपलब्ध कराने के लिए, मंत्रालय ने एक नए एप गर्व-II की शुरुआत है.
ii. इस सुविधा के तहत, सभी राज्यों द्वारा घर के विद्युतीकरण के लिए प्रदान बेस लाइन डाटा गांव-वार; बस्ती वार शामिल किया गया है..



जनवरी 2017 में वाइब्रेंट गुजरात सम्मिट का अनावरण पीएम मोदी करेंगे
i. द्विवार्षिक वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन (VGGS) 2017 में हिस्सा लेने के लिए 10 जनवरी, 2017 को लगभग 25-30 वैश्विक सीईओ और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुख गुजरात पहुंचेंगे. यह VGGS का आठवां संस्करण है.
ii. वैश्विक सीईओ की संख्या के बराबर ही भारतीय कॉर्पोरेट दिग्गज उनके साथ रहेंगे, जो ग्लोबल सीईओ राउंड टेबल में भाग लेंगे, जिसका अनावरण प्रधान मंत्री नरेंद्र करेंगे.





आयुष मंत्रालय द्वारा ‘स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम’ शुरू
i. केंद्रीय आयुष (आयुर्वेद, योग और  नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होमियोपैथी) मंत्रालय ने गांवों में स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम’ की शुरुआत की है.
ii. इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRAS), केंद्रीय होमियोपैथी अनुसंधान परिषद (CCRH), केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRUM) और केंद्रीय सिद्धा अनुसंधान परिषद (CCRS) द्वारा की गई है. इसका उद्घाटन अक्टूबर 2015 में आयुष मंत्रालय द्वारा किया गया था.





डिजिटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने डेबिट कार्ड से भुगतान पर शुल्क घटाया
i. डिजिटल भुगतान को अधिक से अधिक लोगों द्वारा अपनाने को प्रोत्साहित करने के क्रम में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक विशेष उपाय की घोषणा की है जो 1 जनवरी 2017 और 31 मार्च 2017 के बीच अपनाया जाएगा.
ii. आरबीआई ने बैंकों और प्रीपेड भुगतान उपकरण जारी करने वाली संस्थाओं को, तत्काल भुगतान सेवा, USSD आधारित *99# और एकीकृत भुगतान इंटरफेस सिस्टम के माध्यम से 1000 रु तक के लेनदेन पर कोई भी शुल्क नहीं लगाने के लिए कहा है.




पर्टो रिको की 19 वर्षीय स्टेफनी डेल वेले बनीं मिस वर्ल्ड 2016
i. पर्टो रिको की 19 वर्षीय स्टेफनी डेल वेले को अमेरिका के मेरीलैंड में हुए एक कार्यक्रम में मिस वर्ल्ड 2016 का ताज पहनाया गया.
ii. प्रतियोगिता में मिस डोमिनिकन रिपब्लिक यारित्ज़ा मिगुएलीना  पहली रनर अप रहीं जबकि इंडोनेशिया की नताशा मैनुएला दूसरी रनर अप रहीं.
iii. 1975 में विल्नेलिया मर्सड के बाद, डेल वेले पर्टो रिको की दूसरी महिला हैं जिन्होंने यह ख़िताब जीता है. भारत की प्रियदर्शिनी चटर्जी टॉप 20 में अपनी जगह बना सकीं.




पेरिस में खुला दुनिया का सबसे बड़ा अस्थायी इनडोर आइस रिंक
i. हाल ही में फ़्रांस के पेरिस में ग्रांड पैलैस में एक 2,700-वर्ग-मीटर का स्केटिंग स्पेस खोला गया है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा अस्थायी इनडोर आइस रिंक माना जा रहा है.
ii. इस आइस स्केटिंग रिंक का निर्माण 100 से अधिक मजदूरों ने मिलकर किया है जो 02 जनवरी 2017 तक खुला रहेगा.
iii. इस रिंक का उद्घाटन 'ग्रैंड पैलेस दि ग्लेसस' त्योहार के हिस्से के रूप में स्केटिंग स्टंट और कलाबाजी के प्रदर्शन के साथ किया गया.


योजना आयोग के पूर्व सदस्य सौमित्र चौधरी का निधन
i. योजना आयोग के पूर्व सदस्य सौमित्र चौधरी का 18 दिसम्बर को दिल्ली के करोल बाग स्थित सर गंगाराम अस्पताल में निधन हो गया है. वह फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे.
ii. प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, चौधरी जून 2009 में योजना आयोग में सदस्य के रूप में शामिल हुए थे.




बेल्जियम को 2-1 से हराकर भारत ने हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप जीता
i. 18 दिसम्बर 2016 को लखनऊ में बेल्जियम को हराकर भारत ने 2-1 से हॉकी जूनियर वर्ल्ड कप जीता. यह भारत का दूसरा विश्व ख़िताब है. भारत ने अपना पहला विश्व ख़िताब 2001 में ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में जीता था.
ii. 1997 में, इंग्लैंड के मिल्टन कीन्स में हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से हारकर, रजत पदक जीतते हुए भारत उपविजेता रहा था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...