Monday 26 December 2016



1.
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर सुशासन दिवस मनाया जा रहा है
                      






 आज (25 दिसंबर 2016) को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 92वें जन्मदिन के अवसर पर, सुशासन दिवस मनाया जा रहा है.आज से,100 दिनों के लिए सुशासन अभियान शुरू  किया जाएगा जिसमें मंत्रियों और संसद सदस्य देश भर में यात्रा करते हैं और सरकार की महत्वपूर्ण पहल पर प्रकाश डालने वाले कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

सरकार का प्रयास डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और सभी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी क्रांति को आगे लाने के लिए वितरण प्रणाली में सुधार करने के लिए है.
2. श्रीलंका में दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम क्रिसमस ट्री बनाया गया

श्रीलंका में एक विशाल क्रिसमस वृक्ष का अनावरण किया , यह दावा करते हुए की इसने सबसे ऊंचा कृत्रिम क्रिसमस ट्री के लिए विश्व रिकॉर्ड को पार किया है73-मीटर (238 फुट)  ऊँचा पेड़, राजधानी कोलंबो में बनाया गया है,यह  मौजूदा रिकॉर्ड धारक की तुलना में  18 मीटर लम्बा है. पेड़ का इस्पात और तार फ्रेम एक प्लास्टिक शुद्ध प्राकृतिक पाइन शंकु के साथ सजा के कवर किया जाता है, सबसे ऊपर 6 मीटर ऊंचे (20 फुट)चमकते  सितारे के लिए  600,000 एलईडी बल्ब लगाये गये.
इस ट्री ने गुआंगज़ौ, चीन के शहर में पिछले साल (2015) में एक चीनी कंपनी के द्वारा आयोजित 55 मीटर (180 फुट) पेड़ के  मौजूदा गिनीज रिकॉर्ड को हराया.

3.डीआरडीओ ने स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड हथियार का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज ओडिशा तट से दूर अपने  स्मार्ट एंटी-एयरफील्ड वेपन (SAAW) का सफलतापूर्वक उड़ान का परीक्षण किया है.यह उच्च परिशुद्धता के साथ जमीन लक्ष्य को भेदने और 100 किलोमीटर की दूरी कवर करने में सक्षम है.SAAW 120 किलो वजन वाला परिशुद्धता निर्देशित बम एक स्वदेशी डिजाइन और विकसित वर्ग का  स्मार्ट हथियार है.
आरएम और डीजी (मिसाइल और सामरिक प्रणाली) के वैज्ञानिक सलाहकार, डीआरडीओ, डॉ जी सतीश रेड्डी, ने हथियार के डिजाइन और विकास की दिशा में उनके प्रयासों और निर्धारित समय सीमा के भीतर इसके निर्माण के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिक समुदाय की सराहना, 

4.गूगल इंडिया ने , उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के साथ ऑनलाइन उपभोक्ता संरक्षण के लिए हाथ मिलाया
ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लक्ष्य, गूगल इंडिया ने उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सहयोग से बेहतर  ऑनलाइन उपभोक्ता हित मदद की रक्षा के लिए एक बड़ा प्रयास के हिस्से के रूप में एक राष्ट्रव्यापी 'डिजिटल सुरक्षित उपभोक्ता अभियान की घोषणा की है
इस सहयोग के भाग के रूप में, उपभोक्ता मामलों के विभाग के साथ-साथ गूगल एक साल के लंबे उपभोक्ता संगठनों की क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए अभियान शुरू करेंगा, इंटरनेट सुरक्षा और संबंधित मुद्दों पर उपभोक्ता मामलों के विभाग के कर्मियों और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के सलाहकारों के साथ.

5.सरकार ने उपभोक्ता शिकायतों के शीघ्र निवारण प्रदान करने के लिए 'स्मार्ट कंज्यूमर' मोबाइल एप्प लांच किया. 

सरकार ने ऑनलाइन पहल के एक मेजबान के रूप में  मोबाइल एप्लिकेशन 'स्मार्ट उपभोक्ता' और उपभोक्ता की शिकायतों के शीघ्र निवारण प्रदान करने के लिए एक 'ऑनलाइन उपभोक्ता मध्यस्थता केंद्र (OCMC)' को लांच किया है
इस पहल का अनावरण राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस (24 दिसंबर 2016) के अवसर पर नई दिल्ली में एक समारोह में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान द्वारा किया गया.उपभोक्ता संबंधी शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन 14404 भी शुरू किया गया है.

6.ओबामा ने  618 बिलियन अमरीकी डालर के रक्षा विधेयक पर हस्ताक्षर किये ; भारत के साथ सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए.]

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 2017 के लिए 618 अरब डालर के  रक्षा बजट पर हस्ताक्षर किए है,जो भारत के साथ सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देगा और  पाकिस्तान के लिए धन का लगभग आधा देने की स्थित में यह हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ प्रत्यक्ष कदम है.
ओबामा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार अधिनियम (NDAA) 2017 पर हस्ताक्षर किएजो भारत, अमेरिका के "प्रमुख रक्षा साथी" के रूप में आवश्यक कदम उठाने के लिए रक्षा सचिव और राज्य के सचिव को साग्रह प्रदान करता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...