Friday 9 December 2016



टाइम पत्रिका ने यूएस राष्ट्रपति-डोनाल्ड ट्रंप को पर्सन ऑफ़ दि ईयर 2016 चुना
i. टाइम पत्रिका ने नव निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पर्सन ऑफ़ दि ईयर 2016 नामित किया है और उन्हें 'अमेरिका के विभाजित राज्यों' का राष्ट्रपति कहा है.
ii. ट्रंप ने, रिकॉर्ड 26 लाख मत से पोपुलर वोट हारने के बावजूद, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीता है. डोनाल्ड जॉन ट्रंप एक अमेरिकी व्यवसायी राजनीतिज्ञ और अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति हैं. वो 20 जनवरी, 2017 को अपना पद संभालेंगे.


भारत की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी स्थापित करने के लिए IOC, BPCL, HPCL ने हाथ मिलाया
i. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन ने पश्चिमी तट पर $30 बिलियन की लागत से भारत की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी स्थापित करने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. तीन फर्मों ने महाराष्ट्र में एक वर्ष में 60-मिलियन टन रिफाइनरी के लिए IOCBSE के साथ करार किया है, जो 2.78 % के साथ इस सह-व्यवस्था का प्रमुख है. इस परियोजना में IOC की हिस्सेदारी 50% है जबकि BPCL और HPCL दोनों का 25-25 % हिस्सा है.




महिला ई-हाट ने भारतीय डाक और एसबीआई से करार किया
i. "महिला ई-हाट" महिला उद्यमियों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफार्म हैमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भारतीय डाक और एसबीआई के साथ एक करार किया है.
ii. यह, "महिला ई-हाट" से ख़रीदे उत्पादों की शिपिंग आसान बनाने और खरीददारों को भुगतान के अधिक विकल्प देगा. "महिला ई-हाट" महिला उद्यमियों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफार्म है.


कर्णाटका बैंक को पुरस्कार
i. कर्णाटका बैंक लिमिटेड को एसोचैम द्वारा ‘सर्वश्रेष्ठ MSME बैंक पुरस्कार (निजी क्षेत्र) 2016’ का पुरस्कार मिला है.
ii. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी ने यह पुरस्कार प्रदान किया. कर्णाटका बैंक लिमिटेड, तटीय शहर मंगलुरु में स्थित एक बड़ा बैंकिंग संस्थान है.



न्यायमूर्ति मियान साकिब निसार पाकिस्तान के अगले मुख्य न्यायाधीश नियुक्त 
i. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति मियान साकिब नासिर पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गए हैं. वो 31 दिसम्बर को अपना कार्यभार संभाल लेंगे.
ii. जस्टिस निसार, जस्टिस अनवर ज़हीर जमाली का स्थान लेंगे, जो  30 दिसम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस निसार पाकिस्तान के 25वें मुख्य न्यायाधीश होंगे.





हिंदी भाषा 10 सबसे अधिक ताकतवर भाषाओँ में
i.विश्व आर्थिक फोरम (WEF) ने इस गृह पर 10 सबसे अधिक ताकतवर भाषाओँ में हिंदी को 10वें स्थान पर रखा है. इस सूची में इंग्लिश सबसे ताकतवर भाषा है और उसके बाद मंडारिन है.
ii. सूचकांक में आम सहमति के लिए भूगोल, अर्थव्यवस्था और कूटनीति सहित विभिन्न कारकों को शामिल कर आवेदन लिए गए.
iii. डब्ल्यूईएफ ने 2050 के लिए पूर्वानुमानित सूची में, एक स्थान चढ़ाई के साथ हिन्दी को नौवें स्थान पर बताया है.




वैश्विक शिक्षा रैंकिंग में सिंगापुर सबसे ऊपर
i. गणित, पाठन और विज्ञान में सिंगापुर के किशोरों द्वारा शीर्ष स्थान प्राप्त करने के साथ यहाँ अंतरराष्ट्रीय शिक्षा रैंकिंग प्राप्त करने वाले विद्यार्थी सबसे अधिक हैं.
ii. आर्थिक सहयोग और विकास संगठन, ओईसीडी द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी मूल्यांकन के लिए प्रभावशाली कार्यक्रम, पीसा रैंकिंग, 70 से अधिक देशों में 15 वर्ष के बच्चों द्वारा दी गई परीक्षा पर आधारित है.




भारत और ब्रिटेन के बीच संयुक्त समुद्री अभ्यास 'कोंकण 16' शुरू हुआ
i. वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास कोंकण 16 भारतीय नौसेना और रॉयल नेवी (ब्रिटिश नौसेना) के बीच मुंबई, महाराष्ट्र में शुरू हुआ. अभ्यास का 2016 संस्करण (05 से 16 दिसंबर 2016) समुद्री अंतराकर्षण में एक महत्वपूर्ण अध्याय होगा.
ii. यह दोनों देशों के नौसेनाओं को एक दूसरे के नियोजन प्रक्रियाओं से परिचित कराएगा और पुनः तथा अन्तर संचालन प्रक्रिया को बढ़ाएगा.




भारत वियतनाम के सुखोई लड़ाकू पायलटों को प्रशिक्षित करेगा
i. वियतनाम के साथ अपने बढ़ते रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के क्रम में भारत दक्षिण पूर्व के इस देश के सुखोई -30 लड़ाकू पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए सहमत हो गया है.
ii. इस हेतु समझौते पर हस्ताक्षर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और उनके वियतनामी समकक्ष, जनरल नेगो जुआन लीच के बीच नई दिल्ली में द्विपक्षीय विचार विमर्श के दौरान किया गया.




RXIL को पहली व्यापार प्राप्तियां एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी

i. भारतीय रिजर्व बैंक ने एमएसएमई, खरीददारों और फाइनेंसरों के लिए देश के पहले व्यापार प्राप्तियां एक्सचेंज प्लेटफॉर्म शुरू करने के लिए सिडबी और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) द्वारा प्रवर्तित ‘रिसीवबल्ज़ एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (RXIL)’ को  अधिकृत किया है.
ii. सिडबी द्वारा प्रवर्तित एमएसएमई और एनएसई के वित्तपोषण और संवर्धन के लिए शीर्ष वित्तीय संस्थान, RXIL के पास एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, एसबीआई कैप्स, और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज जैसे अन्य निवेशक हैं.




प्रसिद्ध व्यंग्यकार, थिएटर व्यक्तित्व और पत्रकार चो रामास्वामी का निधन

i. प्रसिद्ध राजनीतिक व्यंग्यकार, संवाद लेखक, थिएटर में काम करने वाले, फ़िल्मी दुनिया में हस्तक्षेप रखने वाले, वकील और तुगलक पत्रिका के संस्थापक संपादक, श्रीनिवास अय्यर रामास्वामी जो, 'चो रामास्वामी' के रूप में लोकप्रिय थे, का 07 दिसंबर 2016 को चेन्नई के एक अस्पताल में हृदयाघात के कारण निधन हो गया. 
ii. वह बयासी वर्ष के थे. वे तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के एक सलाहकार थे.



आरबीआई ने रेपो रेट 6.25% पर बरक़रार रखा
i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी नीतिगत दर, रेपो रेट (RR) में कोई बदलाव नहीं करते हुए 6.25 % ही बनाये रखा है. दो महीने पूर्व अपने गठन के बाद से यह मौद्रिक नीति समिति (MPC) की दूसरी बैठक है. इस वर्ष 06 सितम्बर को आरबीआई गवर्नर बनने के बाद यह उर्जित पटेल की दूसरी मौद्रिक समीक्षा है.
ii. भारतीय रिज़र्व बैंक ने नकद आरक्षित अनुपात में 100% की वृद्धि वापिस ले ली है. बढ़ाया गया अनुपात 26 नवंबर से शुरू हुए पखवाड़े से प्रभावी था, विमुद्रीकरण के कारण बैंकिंग तंत्र से अतिरिक्त तरलता को अवशोषित करने के लिए आरबीआई ने यह अस्थायी उपाय किया था. इस कदम से अतिरिक्त तरलता का 3.24 लाख करोड़ रुपये को अवशोषित करने का अनुमान लगाया गया था.
RBI की नीतिगत दरें :
रेपो रेट
6.25%
रिवर्स रेपो रेट
5.75%
सीमांत स्थायी सुविधा दर
6.75%
बैंक दर
6.75%
सीआरआर
4%
एसएलआर
20.75%


माइकल जॉर्डन सर्वकालिक सर्वाधिक भुगतान पाने वाले एथलीट : फोर्ब्स
i. पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन को, $1.7 बिलियन की आय के साथ, फोर्ब्स द्वारा सर्वकालिक सबसे ज्यादा भुगतान किया जाने वाला एथलीट बताया गया है.
ii. 15 सत्रों में उनका संचयी वेतन $93 मिलियन है, इसके साथ ही नाइके (Nike) ने जॉर्डन ब्रांड के लिए इस वर्ष उन्हें $100 मिलियन से अधिक का भुगतान किया है.
iii. टाइगर वुड्स, लियोन मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी उच्चतम भुगतान किये जाने वाले एथलीटों में शामिल हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...