Thursday 15 December 2016


1.जापान ने टन तक अंतरिक्ष कबाड़ हटाने के लिए 'अंतरिक्ष जंक' को लांच किया है.

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी, जाक्सा ने पृथ्वी के वायुमंडल की ओर अंतरिक्ष कबाड़ हटाने वाली एक बड़ी चुंबकीय अंतरिक्ष कबाड़ कलेक्टर को ले जाते हुए अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लांच किया है, जाक्सा ने एक मत्स्य-जाल कंपनी की मदद से 'अंतरिक्ष जंक' कलेक्टर बनाया है.
मानव अंतरिक्ष अन्वेषण के अनुमान के अनुसार  50 साल से अंतरिक्ष में खतरनाक कबाड़ कक्षा के 100 लाख से अधिक टुकड़े है, जो भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक बढ़ता हुआ खतरा है.

2.राजेंद्र कुमार को नए सीबीडीटी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया. 


वरिष्ठ भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी राजेंद्र कुमार को,  आयकर विभाग के नीति के लिए बने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नए सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है
1980 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी,कुमार की नियुक्ति का आदेश, मंत्रिमंडल की नियुक्त समिति द्वारा जारी किया गया था.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड एक सांविधिक केन्द्रीय राजस्व बोर्ड है जो अधिनियम, 1963के अधीन कार्य करता है.सीबीडीटी चेयरमैन और इसके छ: सदस्यों की अध्यक्षता में किया गया हैं. इसका ,मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

3.इंटेल ने जल, वायु गुणवत्ता प्रणाली की निगरानी के लिए सरकार के समझौता किया.

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभाग(डीएसटी) और प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनी इंटेल ने जल और वायु प्रदूषण की निगरानी पर अनुसंधान का संचालन करने के एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी का गठन किया है.
इस पहल का उद्देश्य संवेदन, संचार और सदा / लंबे समय रहते सेंसर नोड के स्वायत्त नेटवर्क से एकत्र बड़े पैमाने पर डेटा के विश्लेषण,वास्तविक समय में पानी और हवा की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एकीकरण और तैनाती से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का है.
4. नोट पर दिखने वाली पहली कनाडाई महिला वियोला डेसमंड 

एक काले नागरिक अधिकारों की नेता, जो 1940 के दशक में कनाडा में विरोधी काले अलगाव और नस्लवाद के खिलाफ एक संघर्ष का नेतृत्व कर रही थी वह औरत एक नोट पर दिखने वाली पहली कनाडाई महिला होंगीवियोला डेसमंड कनाडा $ 10 बिल पर दिखाई देंगी - वे देश के प्रथम प्रधानमंत्री जॉन ए मैक-डोनाल्ड की जगह पर नज़र आएँगी एवं जॉन ए मैक-डोनाल्ड एक उच्च बिल पर नज़र आयेंगे- जिसका संचालन 2018 में होगा.
डेसमंड, कनाडा में मानव अधिकारों और स्वतंत्रता आंदोलन के एक आइकन, जिन्हें कनाडा अधिनियम के बैंक के अनुसार वित्त मंत्री मोर्नाऊद्वारा पांच प्रतिष्ठित कनाडा महिलाओं की सूची में से चुना गया था.

5. सिविल इंजीनियर इकबाल सैयद श्री ओलंपिया में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने 

मुंबई के इकबाल सायेद, जो रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर और मुंबई मेट्रो के साथ एक सिविल इंजीनियर के रूप में काम करते हैं, श्री ओलंपिया घटना में रजत पदक जीतने के बाद श्री ओलंपिया वाले पहले भारतीय बने. सैयद ओलंपिया शौकिया एशिया 2016 की क्लासिक शरीर सौष्ठव श्रेणी में दूसरे खत्म करने के लिए 20 देशों के प्रतिभागियों को हराया.

6. विराट कोहली तीन डबल शतक मारने वाले सबसे पहले भारतीय कप्तान बने 

विराट कोहली 11 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के विरुद्ध एक वर्ष में तीन डबल शतक मारने वाले पहले भारतीय बने. इनका इस वर्ष का पहला शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ पूरा हुआ था और दूसरा न्यू-ज़ीलैण्ड के खिलाफ. एक वर्ष में तीन डबल शतक बनाने वाले केवल तीन बल्लेबाज हैं और एक एकल बल्लेबाज हैं जिन्होंने 4 डबल शतक मारा है.

7सबसे पहले भारत चीन थिंक टैंक फोरम नई दिल्ली में आयोजित किया गया

सबसे पहले भारत-चीन थिंक टैंक फोरम जो 9 दिसंबर, 2016 को शुरू किया था, 10 दिसंबर, 2016 को नई दिल्ली में संपन्न हुआ. दो दिन मंच संयुक्त रूप से चीनी अध्ययन संस्थान, विश्व मामलों की भारतीय परिषद, और चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी के द्वारा आयोजित किया गया था.
फोरम विदेश मंत्रालय, भारत और चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर किए गए हस्ताक्षर का एक हिस्सा, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2015 चीन का दौरा किया था. फोरम  ‘एक भारत-चीन की करीबी साझेदारी' के ऊपर आधारित था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...