Monday 26 December 2016



अमेज़न के अनुसार दिल्ली 2016 का सबसे ज्यादा अच्छा पढने वाला शहर 
i. अमेज़न के वार्षिक पढ़ना रुझान रिपोर्ट 2016 के अनुसार, दिल्ली लगातार चौथी बार देश का सबसे ज्यादा अच्छा-पढ़ने वाला शहर बनकर उभरा है. दिल्ली के बाद बेंगलुरु और मुंबई क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है.
ii. इस वर्ष पहली बार करनाल, वड़ोदरा और पटना जैसे शहर कोयम्बटूर, विशाखापत्तनम और लखनऊ से ज्यादा पुस्तकें खरीदकर शीर्ष 20 शहरों में शामिल हुए हैं.





वी के सिंह ने ट्विटर सेवा की शुरुआत की 
i. भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय ने "ट्विटर सेवा" के नाम से एक नई सेवा की शुरुआत की है जो बड़े स्तर पर रियल टाइम में नागरिकों के ट्वीटस पर पारदर्शी प्रतिक्रिया देगा.
ii. ट्विटर सेवा को 198 देशों के भारतीय दूतावास और 29 क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय अपनी सेवाएँ देंगे. 





सरकार ने 7,000-करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को मंजूरी दी 
i. रक्षा खरीद परिषद (DAC) ने 7000 करोड़ रु की रक्षा जरूरतों को अपनी मंजूरी दी. इसमें भारतीय तटरक्षक बल के लिए छह आधुनिक निगरानी विमान की खरीद भी शामिल है.
ii. DAC ने अमेरिका से एक और C-17 ग्लोबमास्टर एमके-III एयरक्राफ्ट की खरीद को भी मंजूरी दी.



नुस्ली वाडिया को टाटा केमिकल्स से बाहर करने के लिए वोट किया गया
i. नुस्ली वाडिया को टाटा केमिकल्स के स्वतंत्र निदेशक के पद से हटाने के लिए टाटा संस के एक संकल्प प्रस्ताव के समर्थन में टाटा केमिकल्स के 75.67% शेयरधारकों ने अपना मत दिया.
ii. टाटा केमिकल्स द्वारा एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, कंपनी के कुल 25. 48 करोड़ शेयर में से, 14.91 करोड़ शेयरों ने वोट किया. इसमें से, 11.28 करोड़ शेयर उन्हें हटाने के संकल्प के समर्थन में थे.






पासपोर्ट बनवाने के लिए अब जरुरी नहीं होगा जन्म प्रमाण-पत्र 
i. शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को और भी ज्यादा उदार और आसान बनाते हुए कई नए नियमों की घोषणा की है.
ii. अब आधार कार्ड में उल्लेखित जन्मतिथि को मान्यता दे दी गई है. आधार कार्ड के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल का प्रमाणपत्र या फिर मतदाता पहचान पत्र को भी जन्म तिथि के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा.
iii. साधु-सन्यासी पासपोर्ट आवेदन पत्र में अपने माता-पिता की नाम की जगह अपने धर्मगुरु का नाम दे सकते हैं, बशर्ते कि उन धर्मगुरु का नाम किसी सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हो जैसेकि फोटो आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड वगैरह.





प्रशंसित बंगाली कवि शंख घोष को दिया जाएगा 2016 ज्ञानपीठ पुरस्कार
i. बंगाली कवि साहित्यिक आलोचक शंख घोष को वर्ष 2016 का ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया जाएगा. 1965 में स्थापित किया गया यह पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए दिया जाता है.
ii. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले वे छठे बंगाली साहित्यकार हैं.





अर्जेंटीना ने जीता फीफा टीम ऑफ़ दि ईयर 2016 का ख़िताब
i. FIFA ने 2016 की अंतिम रैंकिंग जारी कर दी है जिसमें अर्जेंटीना ने बेल्जियम को पछाड़कर वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम का ख़िताब जीत लिया है और वह 1634 अंकों के साथ फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर है.
ii. भारत की ब्ल्यू टाइगर भी 31 स्थानों की ऊँची छलांग लगते हुए इस वर्ष 135वें स्थान पर पहुँच गया है जो उसके इतिहास में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.




मैरी कॉम-विकास कृृष्णन को मिला आइबा अवार्ड
i. आइबा की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्ण्न को आइबा अवार्ड से नवाजा गया है.
ii. पांच बार की विश्व चैंपियन और आलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम को उनके शानदार करियर के लिए लीजेंड्स अवार्ड से सम्मानित किया गया. जबकि विकास को एपीबी (आइबा प्रो मुक्केबाज) सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार की ट्रॉफी दी गई.




महिला U18 हॉकी एशिया कप 2016 में भारत ने कांस्य जीता
i. भारत ने दक्षिण कोरिया को 3-0 से हराकर चौथे महिला U18 एशिया कप 2016 हॉकी टूर्नामेंट में 22 दिसम्बर 2016 को बैंकाक में कांस्य पदक सुरक्षित किया.
ii. इस जीत के बाद, हॉकी इंडिया ने प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 1 लाख रु का इनाम घोषित किया है. साथ ही उसने सहायक स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए भी 50000 रु की घोषणा की है.





श्रीलंका को हराकर भारत ने एशिया कप अंडर-19 ख़िताब पर कब्ज़ा किया
i. भारत, जिस टीम के कोच राहुल द्रविड़ हैं, ने, कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में U-19 एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को हराकर इस ख़िताब पर अपनी बादशाहत कायम रखी है. 
ii. एशिया कप U-19 टूर्नामेंट में भारत का यह दूसरा ख़िताब है. इससे पहले वह 2013/14 में पाकिस्तान को 40 रनों से हराकर यह ख़िताब जीता था.



AIFF का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार जे जे को
iभारत के लिए फॉरवर्ड से खेलने वाले जेजे लालपेख्लुआ को 2016 का अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) का वर्ष का खिलाड़ी चुना गया हो.
ii. यह पुरस्कार देश के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी को दिया जाता है. मिज़ोरम के इस 25 वर्षीय खिलाड़ी को 2.5 लाख का पुरस्कार दिया गया.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...