Thursday 8 December 2016

1. जस्टिस जे एस खेहर भारत के अगले चीफ जस्टिस होंगे.


सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस जगदीश सिंह खेहर के अगले चीफ जस्टिस (सीजेआई) होंगे.उनका नाम दिसम्बर 6 को भारत के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के द्वारा प्रस्तावित किया गया है.जस्टिस जगदीश सिंह खेहर,जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पांच सदस्यीय संविधान बेंच का नेतृत्व किया ,भारत के 44 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किये गये.


2.शाहरुख खान इस वर्ष के किड्स आइकॉन के रूप में नामित किये गये 


भारतीय प्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान निकलोडियन के किड्स च्वाइस पुरस्कार में इस वर्ष के किड्स आइकॉन के रूप में नामित' किये गए. अभिनेता सलमान खान को अपनी फिल्म 'सुल्तान' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि दीपिका पादुकोण को उनकी ऐतिहासिक रोमांस फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. इसके साथ ही, अभिनेता वरुण धवन और आलिया भट्ट को निकलोडियन साल की 'कमाल की जोड़ी' के रूप में पुरस्कृत किया गया.

3.विजया बैंक को एसएमई पुरस्कार दिया गया


विजया बैंक को भारत के वाणिज्य और उद्योग के एसोसिएट चैंबर्स (एसोचैम) द्वारा 'एसएमई ऋण के लिए बेस्ट बैंक' घोषित किया गया है. बैंक के मैनेजिंग निदेशक और सीईओ, किशोर सांसी ने पुरस्कार स्वीकार किया.नई दिल्ली में चौथे एसएमई उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 'बेस्ट एसएमई ऋण' श्रेणी के तहत विजय बैंक को यह पुरस्कार दिया गया.विजया बैंक के बचत और चालू खाते, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऋण, बंधक आदि सहित व्यक्तिगत और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है.

4. अम्बेडकर जयंती को 'जल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा


14 अप्रैल पर डॉ बी आर अम्बेडकर की जयंती को  पूरे भारत में  'जल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा. यह दिवस देश के जल संसाधन प्रबंधन में अम्बेडकर के योगदान के रूप में मनाया जाएगा. जल संसाधन , नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने नेशनल सेमिनार में समावेशी विकास के लिए जल संसाधनों के प्रबंधन के पथ पर अग्रसर डॉ अम्बेडकर के विषय में संबोधित करते हुए यह घोषणा करी.

5.भारत, रूस संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित करेंगे


भारत-रूस इंद्र नौसेना-2016 नौसैनिक अभ्यास 14 से 21वीं दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा. अभ्यास विशाखापत्तनम शहर में और बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जाएगा. पहले भारतीय-रूसी नौसैनिक अभ्यास मई 2003 में आयोजित किया गया था.

6.इसरो ने श्रीहरिकोटा से दूरसंवेदी उपग्रह पीएसएलवी-C 36 का प्रक्षेपण किया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी C36) रिसोर्स सैट-2 को श्रीहरिकोटा में, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, आंध्र प्रदेश से लांच किया. यह उपग्रह वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए रिमोट सेंसिंग डाटा सेवाओं को जारी रखने का कार्य करेगा. इसरो भारत सरकार की अंतरिक्ष एजेंसी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरू में स्थित है, इसकी स्थापना 1969 में की गयी. इसके चेयरमैन ए एस किरण कुमार है.

7.लाइफ लाइन एक्सप्रेस में कैंसर के इलाज के लिए दो कोचों को जोड़ा गया
दुनिया का पहली अस्पताल ट्रेन लाइफ लाइन एक्सप्रेस में कैंसर के इलाज के लिए दो अतिरिक्त कोच जोड़े गए है. इस निर्णय की घोषणा 6 दिसम्बर 2016 को रेल मंत्रालय द्वारा गयी.
स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने संयुक्त रूप से अतिरिक्त कोचों के जुड़ने की  घोषणा की. इस ट्रेन में तीन ऑपरेशन थिएटर से सुसज्जित किया जाएगा.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...