Friday 2 December 2016



विश्व एड्स दिवस : 1 दिसम्बर
i. विश्व एड्स दिवस, प्रतिवर्ष 01 दिसम्बर को दुनिया भर में मनाया जाता है. वर्ष 2016 विश्व एड्स दिवस की थीम ‘Hands Up for HIV Prevention’ है. यह दिवस, एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.
ii. इस दिन विभिन्न सरकारी संस्थाओं, एनजीओ, सिविल सोसाइटी एंड अन्य स्वास्थ्य अधिकारीयों एवं संस्थानों द्वारा एड्स से संबंधित या एड्स पर भाषण, सेमिनार, फोरम चर्चा करके मनाया जाता है.



फिल्म से थिएटर में राष्ट्र गान बजाना जरुरी : उच्चतम न्यायलय
i. उच्चतम न्यायालय ने 30 नवंबर, 2016 को एक फैसला देते हुए, देश भर में सिनेमा हाल में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रीय गान के वादन को अनिवार्य कर दिया है.
ii. न्यायमूर्ति दीपक मिश्र और अमिताव रॉय की पीठ ने कहा “लोगों को राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जरुर सम्मान प्रकट करना चाहिए और खड़े होकर राष्ट्र गान को सम्मान देना चाहिए.




तेंदुलकर की आत्मकथा "Playing it my way" बनी बुक ऑफ दि ईयर
i. भारत के महानतम क्रिकेटर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की आत्मकथा “Playing it my way” ने आत्मकथा श्रेणी में प्रतिष्ठित क्रॉसवर्ड बुक ऑफ़ दि ईयर का पुरस्कार जीता है. ये पुस्तक प्रसिद्ध क्रिकेट इतिहासकार और तेंदुलकर के गहरे मित्र बोरिया मजूमदार ने लिखी है.
ii. इससे पूर्व, फिक्शन और नॉन-फिक्शन दोनो श्रेणी में बेस्ट सेलिंग वयस्क हार्डबैक बनने के लिए, ये पुस्तक लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी प्रवेश कर चुकी है.




नवीन पटनायक ने गोपालपुर में टाटा स्टील के 55,000 TPA फेरो-क्रोम संयत्र का उद्घाटन किया
i. ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने, टाटा स्टील द्वारा 542 करोड़ रु की लागत से गंजाम जिले में अपने गोपालपुर औद्योगिक पार्क में स्थापित 55,000-टन प्रति वर्ष (TPA) ओडिशा फेरो क्रोम संयंत्र का उद्घाटन किया.
ii. यह संयंत्र विशिष्ट रूप से पर्यावरण के अनुकूल है और ETP (Effluent Treatment Plant) and STP (Sewage Treatment Plant) जैसे अत्याधुनिक प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों एवं तकनीक से युक्त है. Chrome ore fine agglomeration के ब्रिकेटिंग विधि का उपयोग करने वाला यह भारत में पहला संयंत्र है.




ग्लोबल एनाब्लिंग ट्रेड रिपोर्ट 2016 में भारत 102 स्थान पर : WEF 
i. विश्व आर्थिक फोरम (WEF) की ‘ग्लोबल एनाब्लिंग ट्रेड रिपोर्ट 2016’ के अनुसार, सीमा पार व्यापार को बढ़ावा देने के मामले में 136 अर्थव्यस्थाओं में भारत चार स्थानों के सुधार के साथ, सूची में अग्रणी सिंगापुर के साथ 102वें स्थान पर है.
iiजहाँ भारत चार स्थानों का सुधार कर 102वें स्थान पर आ गया है, दक्षिण अफ्रीका तीन स्थानों के सुधार के साथ 55वें स्थान पर है वहीँ चीन पिछले वर्ष 63 की रैंक में सुधार कर 61वें स्थान पर आ गया है.



पीएम की अपील के बाद हिमाचल प्रदेश राजभवन में अपनाई गयी कैशलेस प्रणाली
i. हिमाचल प्रदेश के राजभवन में सभी प्रकार के भुगतानों के लिए कैशलेस प्रणाली को अपनाया गया है.
ii. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शिमला में राजभवन के आधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सभी प्रकार के भुगतानों के लिए कैशलेस प्रणाली या चेक का उपयोग करें. यह निर्देश प्रधानमंत्री की अपील के बाद जारी किया गया था.



सरकार ने पाक अधिकृत कश्मीर से विस्थापित परिवारों के लिए 2,000 करोड़ रुपये को मंजूरी दी
i.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पाक अधिकृत कश्मीर और चाम्ब के क्षेत्रों से विस्थापित होने वाले 36,384 परिवारों को एक बार के व्यवस्थापन के लिए 2,000 करोड़ रुपये के विकास पैकेज को मंजूरी दी है.
ii. यह मंजूरी पिछले वर्ष नवंबर में जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री के विकास पैकेज की घोषणा के बाद दी गयी है.




जनवरी 2017 में इसरो 83 उपग्रह प्रक्षेपित करेगा
i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अगले वर्ष जनवरी 2017 में एक साथ 83 उपग्रह प्रक्षेपित करेगा जिसमें से 80 विदेशी होंगे. 500 किग्रा के वजन वाले 80 उपग्रह पांच देशो - इज्राइल, कजाकिस्तान, नीदरलैंड, स्विट्ज़रलैंड और अमेरिका के हैं.
ii. इसरो के अंतरिक्ष इतिहास में यह अपने तरह का पहला अभियान है. तीन भारतीय उपग्रह  में एक, प्राइमरी पेलोड के रूप में 730 किग्रा का कार्टोसैट-2 सीरिज़ का उपग्रह एवं अन्य दो कुल 30 किग्रा के INS-IA और INS-1B हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...