Monday 28 November 2016



चीन ने Tianlian I-04 उपग्रह का प्रक्षेपण किया 
चीन ने सफलतापूर्वक दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से Tianlian I-04 उपग्रह का प्रक्षेपण किया है.इस डेटा उपग्रह का एक लांग मार्च -3 सी वाहक रॉकेट से प्रक्षेपण किया गया था.Tianlian I-04 के प्रक्षेपण ने  चीन के लांग मार्च रॉकेट की श्रृंखला का 241 मिशन दर्ज किया .

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जल वितरण जाँच पोर्टल की शुरूआत की


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू 'स्मार्ट जल वितरण की जाँच'  वेब पोर्टल शुरू किया है. जोकि जनता को पीने के पानी के टैंक की स्थिति की जानने की सुविधा प्रदान करेगा. 
जल वितरण की जाँच पोर्टल वेबसाइट ourvmc.org पर उपलब्ध है. पोर्टल सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा अधिग्रहण (स्काडा) प्रणाली है जोकि पानी के अपव्यय को कम करने में मदद करता है और साथ ही परिवारों को निर्बाध पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करता है
मेघालय में आदिवासियों ने  वान्गाला फसल त्यौहार का जश्न मनाया

अपने खेतों से एक अच्छा उत्पादन के लिए इच्छुक किसानों के लिए परिश्रम की अवधि के समय के लिए अंत के रूप में मेघालय के गारो आदिवासी लोगों ने फसल कटाई का त्योहार वान्गाला मनाया. फसल का त्यौहार, वान्गाला मेघालय में मनाया जाता है.त्योहार के पहले दिन लोग सूर्य देवता को उनकी कृषि उपज की पेशकश करते हैं, जबकि दूसरे दिन या ककक्ट पर वे वान्गाला नृत्य करते है.

उन्नत जगुआर डरिन III विमान आईओसी को प्राप्त हुआ 


उन्नत जगुआर डरिन III दोहरा सीट विमान 24 नवंबर 2016 को प्रारंभिक आपरेशन क्लीयरेंस (आईओसी) को प्राप्त हुआ.आईओसी भारत के सैन्य उड्डयन क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.डरिन III के लिए आईओसी पूरा होने की घोषणा भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख, एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा की गई थी. हालही में, उन्होंने बेंगलुरू में एचएएल हवाई अड्डे पर विमान में उड़ान भरी.विमान और प्रणालियों की परीक्षण स्थापना के परीक्षण पायलट,विंग कमांडर वी प्रभाकरण उनके सह पायलट थे.
सरकार ने 62 जवाहर नवोदय विद्यालय को मंजूरी दी


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने  23 नवंबर, 2016 को 62 ऐसे जिलों में जवाहर नवोदय विद्यालय के उद्घाटन के लिए मंजूरी दी है जो इसके अंतर्गत नहीं थे. सरकार ने इसके लिए 2,871 रुपये की राशि का आवंटन किया गया है.

महिलाओं के प्रति हिंसा के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 नवंबर


महिलाओं के प्रति हिंसा के उन्मूलन का 2016 अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष 25 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. इस वर्ष के लिए विषय है 'ऑरेंज विश्व - धन महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए बढ़ा ". विषय में रंग नारंगी व्यापक मानव अधिकारों के उल्लंघन के बिना एक बेहतर भविष्य का प्रतीक है जो सारे विश्व में 3 में 1 महिलाओं और लड़कियों को प्रभावित करता है .

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...