Sunday 13 November 2016



चीन के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी मेंग होंगवेई इंटरपोल प्रमुख नियुक्त

i. चीन के गृह और जनसुरक्षा उपमंत्री मेंग होंगवेई को अंतरराष्ट्रीय अपराध विरोधी पुलिस संगठन (इंटरपोल) का प्रमुख चुना गया है. जन सुरक्षा उप मंत्री मेंग होंगवेई इस प्रतिष्ठित पद पर पहुंचने वाले प्रथम चीनी हैं.
ii. होंगवेई ने बाली में इंटरपोल की 85वीं महासभा में अपने पूर्वाधिकारी फ्रांस के मिरेल बलेस्त्राजी से यह पदभार ग्रहण किया.

यूएस हाउस में जाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला बनीं प्रमिला जयपाल
i. भारत में जन्मी प्रमिला जयपाल, 09 नवंबर को वाशिंगटन राज्य की सीनेट सीट जीतकर, यूएस के हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेतिव्स में चुनी जाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला बन गई हैं.
ii. 51 वर्षीय जयपाल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हैं.






जी. महालिंगम सेबी के नए पूर्णकालिक सदस्य
i. गुरुमूर्ति महालिंगम ने 10 नवंबर को सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में कार्यभार संभाल लिया है.
ii. वे एकीकृत निगरानी विभाग, निवेश प्रबंधन विभाग, प्रवर्तन विभाग (ED), विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों एवं संरक्षकों, सामूहिक निवेश योजनाओं, और आर्थिक और नीति विश्लेषण विभाग का काम देखेंगे.





महाराष्ट्र-कनाडा, शहरी अधोसंरचना & स्मार्ट सिटी पर कार्य करेंगे
i. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में शहरी अधोसंरचना विकास के लिए कनाडा के साथ एक संयुक्त कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. शहरी विकास और राज्य के नेतृत्व वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए, महाराष्ट्र-कनाडा कार्य योजना कंपनियों को पेश करना, समाधान और उत्तर अमेरिकी देशों से  वित्त प्राप्त करने पर कार्य करेगी.




रोजर फेडरर ने जीता स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्समैनशिप अवार्ड
i. विश्व के पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी रोजर फेडरर ने गुरूवार को एटीपी अवार्ड्स में, अपने करियर में 12वीं बार स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्समैनशिप अवार्ड जीता.
ii. यह पुरस्कार उन खिलाडियों को दिया जाता है जो कोर्ट पर "खेल भावना" का प्रदर्शन करते हैं.



अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार हिंदी को जगह 
i. 08 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारतीयों के दबदबे की बानगी देखने को मिली. पहली बार मतदान के बाद दिए जाने वाली धन्यवाद पर्ची पर हिंदी को स्थान मिला.
ii. अंग्रेजी, फ्रेंच और चीनी भाषा के साथ-साथ इस बार हिंदी को भी इसमें जगह दी गई थी.



टाटा केमिकल के निदेशक भास्कर भट्ट ने इस्तीफ़ा दिया
i. भास्कर भट्ट, जो टाटा केमिकल्स लिमिटेड के बोर्ड में गैर-कार्यकारी और स्वतंत्र निदेशक हैं, उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है.
ii. भट्ट ने अध्यक्ष के रूप में मिस्त्री की निरंतरता पर नाराजगी व्यक्त की थी. शुक्रवार को, स्वतत्र निदेशकों ने मिस्त्री को टाटा केमिकल्स बोर्ड के चेयरमैन बने रहने पर एकमत से समर्थन

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...