Saturday 26 November 2016


जायडस कैडिला के सीएमडी पंकज पटेल फिक्की के नए अध्यक्ष नियुक्त





पंकज आर पटेल, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड (जायडस कैडिला) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को वर्ष 2017 के लिए भारतीय परिसंघ के वाणिज्य एवं उद्योग (फिक्की) के नए अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है. पटेल 16 और 17, दिसंबर 2016 को होने वाले फिक्की AGM के आयोजन के दौरान  हर्षवर्धन नेवतिया, अंबुजा नेवतिया समूह के अध्यक्ष, का स्थान ग्रहण करेंगे.

अक्षय मुकुल ने शक्ति भट्ट पुरस्कार जीत

वरिष्ठ पत्रकार अक्षय मुकुल को उनकी पुस्तक "गीता प्रेस और हिंदू भारत का निर्माण" के लिए शक्ति भट्ट पहली पुस्तक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
न्यायाधीशों और लेखकों सामंथ सुब्रमण्यम, महेश राव और जेनिस परिरत ने कहा है कि उन्होंने मुकुल की पुस्तक को इसकी "आंखें खोलने और एक समानांतर साहित्यिक संस्कृति में मनोरम अन्वेषण से अकसर अंग्रेजी बोलने वाले महानगरीय भारत से  एक बढ़ा निराकरण महसूस होने " के लिए चुना है.


थाई राजकुमारी सिरिनधोर्न  को पहले 'विश्व संस्कृत अवार्ड' से सम्मानित किया गया


थाईलैंड की राजकुमारी महा चकरी सिरिनधोर्न को, 21 नवंबर 2016 को पहले ‘विश्व संस्कृत पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया. उन्हें वर्ष 2015 में, संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के क्रम में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया.
दूसरी ओर अमेरिकी भाषाविद् और भारतविद प्रोफेसर जॉर्ज कार्डोना को भी वर्ष 2016 के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राजकुमारी सिरिनधोर्न और प्रोफेसर कार्डोना को  नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया

आयरिश उपन्यासकार विलियम ट्रेवर का 88 वर्ष की आयु में निधन



आयरिश उपन्यासकार और नाटककार विलियम ट्रेवर 88 साल की उम्र में निधन हो गया. ट्रेवर ने व्हाइटब्रेड पुरस्कार तीन बार जीता और उन्हें बुकर पुरस्कार के लिए पांच बार नामांकित किया गया था. उन्हें साहित्य की सेवा के लिए मानद नाइटहुड पुरस्कार प्राप्त हुआ.


प्रख्यात हिंदी और भोजपुरी लेखक डॉ विवेकी राय का निधन



प्रख्यात हिंदी और भोजपुरी लेखक और साहित्यकार का निधन  वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हो गया. वह 92 वर्ष के थे. उनकी रचनायें मुख्य रूप से भारत के ग्रामीण जीवन को दर्शाती है. उनकी पहली कहानी तत्कालीन लोकप्रिय अखबार ‘आज’  में 1945 में प्रकाशित की गयी थी. उन्होंने कई लेख और कॉलम विभिन्न पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में लिखे.

इंडियन होल्डिंग स्विस बैंक खातों की जानकारी स्विट्जरलैंड 2018 से साँझा करेगा 


विदेशों में जमा काले धन से लड़ने की दिशा में सरकार को एक बड़ी सफलता मिली. स्विट्जरलैंड सितंबर 2018 से भारतीयों के स्विस बैंक खातों की जानकारी भारत के साथ स्वत: साँझा करने के लिए सहमत हो गया है. यह संयुक्त घोषणा सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्स के चेयरमैन सुशील चंद्रा और भारत में स्विस दूतावास के उप प्रमुख गिल्लेस रोदित द्वारा हस्ताक्षर कर की गयी.

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री  एंटोनियो कोस्टा 14 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मलेन के मुख्य अतिथि



एंटोनियो कोस्टा भारतीय मूल के पुर्तगाल गणराज्य के प्रधानमंत्री, 14 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे. यह सम्मलेन जनवरी में आयोजित किया जायेगा. कोस्टा 7 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे और तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन 8 जनवरी को प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे.

प्रख्यात भौतिक विज्ञानी और पूर्व इसरो प्रमुख प्रोफेसर एम.जी.के. मेनन का 88 वर्ष की आयु में निधन.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रख्यात भौतिक विज्ञानी और पूर्व अध्यक्ष , प्रोफेसर एम.जी.के मेनन का 22 नवंबर को, 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया. पद्म विभूषण से सम्मानित, मेनन ने 3वर्ष की आयु  में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के निदेशक के रूप में भी काम किया था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...