Sunday 13 November 2016

कॉलेज के 538 सदस्यों में से 276 सदस्यों का समर्थन प्राप्त करते हुए डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को हराया.
ii. राष्ट्रपति चुने गए ट्रंप अमेरिका के स्थापना दिवस 20 जनवरी, 2017 को औपचारिक रूप से ओवल ऑफिस का कार्यभार सँभालने के लिए शपथ लेंगे.




कल की मध्यरात्रि से 500 और 1000 रु के नोट अवैध हुए

i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘राष्ट्र को अपने संबोधन’ में भ्रष्टाचार और कालेधन के प्रति युद्ध की बात कही. कालेधन के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाते हुए, पीएम ने 08 नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 के मुद्रा नोटों के विमुद्रीकरण की घोषणा की.
ii. आरबीआई ने, अधिक विशेषताओं और बदले हुए आकार में 500 और 1000 रु के नए नोट जारी किये हैं.



रत्नेश कुमार बॉब कैपिटल मार्केट्स के एमडी और सीईओ नियुक्त
i. बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक निवेश बैंकिंग कंपनी, बॉब कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में रत्नेश कुमार को नियुक्त किया है.
ii. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने बताया कि कुमार ने 1993 में भारतीय वित्त बाजार और वित्तीय सेवाओं में अपना करियर शुरू किया था.




युवा सीरियाई को प्रेस प्रहरी ने “जर्नलिस्ट ऑफ दी ईयर” चुना
i. सीरिया में पांच वर्ष से चल रहे युद्ध में कुछ सबसे खतरनाक स्थानों से रिपोर्टिंग के लिए, 08 नवंबर 2016 को सीरिया के फ्रीलांस पत्रकार हादी अल अब्दुल्लाह को "रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स (RSF)-टीवी5 मोंड पुरस्कार" से पुरस्कृत किया गया.
ii. अब्दुल्लाह निम्न मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले एक सीरियाई सिटीज़न जर्नलिस्ट हैं.


बिजली वितरण सुधारने हेतु एडीबी, असम को देगा $48 मिलियन लोन
i. बिजली वितरण तंत्र सुधारने में असम की सहायता के लिए, 07 नवंबर 2016 को एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने $48 मिलियन की एक डील पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. असम बिजली क्षेत्र निवेश कार्यक्रम को वित्त उपलब्ध कराने के लिए, एडीबी बोर्ड द्वारा जुलाई 2014 में मंजूर किये गए बहु किस्ती 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर ऋण की यह दूसरी क़िस्त है.



अमिताव घोष को मिलेगा टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 
i. भारतीय साहित्य में, उनके उत्कृष्ट योगदान के सम्मान में, 60 वर्षीय, प्रशंसित भारतीय अमेरिकी कथा लेखक अमिताव घोष को, 2016 टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए नामित किया गया है.
ii. 20 नवंबर को होने वाले टाटा लिटरेचर लाइव! मुंबई साहित्य महोत्सव वार्षिक पुरस्कार समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.


जमनालाल बजाज पुरस्कार पाने वालों में ट्युनीशियाई नेता भी शामिल
i. प्रसिद्ध गांधीवादी और ट्यूनीशिया की एन्नाहदाह दल (Ennahdha Party) के अध्यक्ष, शेख़ रचेड घनौची (Sheikh Rached Ghannouchi) उन चार प्रमुख व्यक्तियों में शामिल हैं जिन्हें प्रतिष्ठित 39वें जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया.
ii. मोहन हीराबाई हीरालाल, बॉनबिहारी विष्णु निम्बकर, डॉ नन्नापनेनी मंगा देवी और चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट को विभिन्न क्षेत्रों में कार्य हेतु यह सम्मान दिया गया.


एलएनजी से चलने वाली भारत की पहली बस केरल में शुरू
i. तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) से चलने वाली, भारत की पहली बस केरल में शुरू की गई है.
ii. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने एक साथ पहली इको-फ्रेंडली बस को हरी झंडी दिखाई.




भाजपा उपाध्यक्ष अविनाश खन्ना का NHRC का सदस्य बनना तय
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय चयन समिति ने, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के सदस्य के रूप में भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है. NHRC के सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाले वो पहले सक्रिय राजनेता होंगे.


आरबीआई ने ECB की हेजिंग पर स्पष्टीकरण जारी किया
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बाह्य वाणिज्यिक उधार (ECB) की प्रतिरक्षा (hedging) पर स्पष्टीकरण जारी किया है.
ii. यह स्पष्टीकरण विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 की धारा 10(4) और 11(1) के अंतर्गत जारी किये गए हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...