Wednesday 23 November 2016


भारत CERN का सहायक सदस्य बना
i. भारत 21 नवंबर को दुनिया के सबसे बड़े परमाणु और कण भौतिकी प्रयोगशाला, यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन (European Organisation for Nuclear Research - CERN) का सदस्य बना.
ii. CERN डायरेक्टर जनरल ने कहा कि भारत की सदस्यता भारतीय उद्योगों को CERN परियोजनाओं में प्रत्यक्ष रूप से भागीदारी के लिए अवसर प्रदान करेगी.
iii. एक सदस्य राष्ट्र के रूप में, भारत CERN में वार्षिक रूप से लगभग 77 करोड़ का योगदान देगा.



मनोहर पर्रीकर ने विध्वंसक ‘आईएनएस चेन्नई’ को राष्ट्र को समर्पित किया
i. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने 21 नवंबर को कोलकाता क्लास की, देश में ही डिजाइन निर्देशित तीसरे मिसाइल विध्वंसक ‘आईएनएस चेन्नई’ को राष्ट्र को समर्पित किया. 164 मीटर लंबी और 7,500 टन की विस्थापन क्षमता वाला ‘INS Chennai’ भारतीय नौसेना के बेड़े में सबसे बड़े विध्वंसकों में से एक है.
ii. यह सतह से सतह में मार करने वाली सुपरसोनिक ब्रम्होस मिसाइल और सतह से हवा एन मार करने वाली लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइल से लैस है.




भारत ने ओड़िशा तट पर अग्नि-I बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया
i. भारत ने सफलतापूर्वक ओड़िशा तट से स्वदेशी निर्मित परमाणु-सक्षम अग्नि-I बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. मध्यवर्ती दूरी की मिसाइल 700 किलोमीटर दूर लक्ष्य पर मार करने में सक्षम है. इसे एक टन या इससे अधिक का पेलोड ले जाने के लिए बनाया गया है.
ii. अग्नि-I मिसाइल परिष्कृत नेविगेशन प्रणाली सुसज्जित है जो सटीकता और परिशुद्धता की एक उच्च डिग्री के साथ लक्ष्य तक पहुँच सुनिश्चित करता है.


मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नरेश यादव का निधन
i. मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल, राम नरेश यादव का 89 वर्ष की अवस्था में आज लंबी बीमारी के बाद लखनऊ में निधन हो गया.
ii. कांग्रेस के दिग्गज नेता यादव अगस्त 2011 से सितम्बर 2016 तक मध्यप्रदेश के राज्यपाल रहे थे. वे 1977 से 1979 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे थे.


ओडिशा से पृथ्वी-II मिसाइल का सफल प्रक्षेपण
i. भारत ने ओडिशा स्थित बालासोर जिले के चांदीपुर में 21 नवंबर को पृथ्वी-II मिसाइल का दोहरा सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. वर्ष 2003 में भारतीय सेना में शामिल यह मिसाइल परंपरागत और परमाणु, दोनों तरह के हथि‍यार ढोने में सक्षम है.
ii. 500 से 1000 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम यह मिसाइल भारत की पहली देश में निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल है. नौ मीटर लंबी पृथ्वी 2 ऐसी पहली मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत विकसित किया है.


इनफ़ोसिस साइंस फाउंडेशन ने इनफ़ोसिस पुरस्कार 2016 के 6 विजेताओं की घोषणा की
i. इनफ़ोसिस साइंस फाउंडेशन (ISF) ने इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस, मानविकी, जीव विज्ञान, गणितीय विज्ञान, शारीरिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान श्रेणी में वर्ष 2016 के लिए इनफ़ोसिस पुरस्कारों की घोषणा कर दी है.
ii. विजेताओं की सूची:
1. प्रोफ़ेसर कैवेन मुंशी (सामाजिक विज्ञान)
2. प्रोफ़ेसर सुनित अमृत (मानविकी)
3. डॉ गगनदीप गंग (जीव विज्ञान)
4. प्रोफ़ेसर अक्षय वेंकटेश (गणितीय विज्ञान)
5. डॉ अनिल भारद्वाज (शारीरिक विज्ञान)
6. प्रोफ़ेसर वी. कुमारन (इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस)


सागर में असाधारण बहादुरी के लिए राधिका मेनन को IMO पुरस्कार
i. कैप्टेन राधिका मेनन को  21 नवंबर 2016 को सागर में असाधारण बहादुरी के लिए, लन्दन स्थित IMO मुख्यालय में 2016 अंतर्राष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन (IMO) पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
ii. मेनन को यह प्रतिष्ठित सम्मान, जून 2015 में बंगाल की खाड़ी में एक डूबती नाव से सात मछुआरों को बचाने के लिए दिया गया है. इसके साथ हीकैप्टेन मेनन यह सम्मान प्राप्त करने वाली पहली महिला बन गई हैं.


गगनजीत भुल्लर ने इंडोनेशिया ओपन खिताब जीता
i. भारत के गगनजीत भुल्लर ने जीव मिल्खा सिंह को हराकर बैंक बीआरआई जेसीबी इंडोनेशिया ओपन खिताब तीसरी बार जीतकर 300000 डालर ईनामी राशि अपने नाम की. एशियाई टूर पर यह उनकी सातवीं जीत है और इस सत्र का दूसरा खिताब है.
ii. इस जीत के बाद भुल्लर थाईलैंड के थावोर्ने विराटचेंट, न्यूजीलैंड के फ्रेंक नोबिलो, फिलीपीन के फ्रेंकी मिनोजा और चीनी ताइपै के लू सि चुएन के बाद दो बार यह खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए.



नायडू ने 'आज़ादी 70 साल, याद करो कुर्बानी' मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
i. सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने देश की आज़ादी के 70 साल के उपलक्ष्य में, फिल्मों के माध्यम से चित्रण हेतु 'आज़ादी 70 साल, याद करो कुर्बानी' थीम पर आधारित एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.
ii. इस प्रदर्शनी का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (NFAI) द्वारा भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) गोवा में किया जा रहा है.


जगदीश सिंह खेहर को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त गया
i. भारत सरकार ने न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के नए कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है
ii. उन्होंने न्यायमूर्ति अनिल आर दवे, का स्थान लिया जो सर्वोच्च न्यायालय से सेवानिवृत्त हुए हैं






संगाई महोत्सव 2016 मणिपुर में शुरू हुआ
i. मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह द्वारा 10 दिवसीय 'संगाई महोत्सव 2016’ का उद्घाटन 21 नवम्बर 2016 को किया गया.
ii. 'गंतव्य मणिपुर' थीम के साथ यह 30 नवम्बर 2016 तक जारी चलेगा। इस महोत्सव को मनाने का मुख्य उद्देश्य मणिपुर को एक संभावित पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देना है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...