Monday 28 November 2016




विमुद्रीकरण के बाद RBI के पास बैंक जमा रिकॉर्ड स्तर पर

i. विमुद्रीकरण के मद्देनजर, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की बैंक जमा मई 2009 के 1.7 ट्रिलियन रु के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 4.3 ट्रिलियन रु के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई है.
ii. आरबीआई जमानत के रूप में सरकारी प्रतिभूतियों की पेशकश के द्वारा विभिन्न बैंकों से पैसा स्वीकार करता है. 18 नवंबर को भारतीय बैंकिंग तंत्र ने 5.12 ट्रिलियन रु की जमा एकत्र की.

भारतीय पत्रकार को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता अवार्ड
i. पत्रकार संरक्षण समिति (सीपीजे) द्वारा भारतीय पत्रकार मालिनी सुब्रमण्यम समेत चार पत्रकारों को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता अवार्ड से सम्मानित किया गया है. मालिनी को यह पुरस्कार नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में रिपोर्टिंग के लिए दिया गया है.
ii. समाचार वेबसाईट स्क्रोल (Scroll) में खबर भेजने वाली मालिनी ने बस्तर क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों के अत्याचार, यौन हिंसा, किशोरों की गिरफ्तारी, सुरक्षा के नाम पर होने वाली हत्याएं और पत्रकारों को मिलने वाली धमकी को उजागर किया है.


भारत किंबर्ली प्रॉसेस सर्टिफिकेट स्कीम 2018 का उपाध्यक्ष चुना गया
i. भारत 19 नवंबर 2016 को किंबर्ली प्रॉसेस सर्टिफिकेट स्कीम (केपीसीएस) 2018 का उपाध्यक्ष और 2019 के लिए केपीसीएस का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. इससे पहले, भारत 2008 में केपी चेयर (केपी का अध्यक्ष) बना था.
ii. किंबर्ली प्रॉसेस सर्टिफिकेशन स्कीम के तहत सदस्य देशों को अपरिष्कृत हीरे के जहाज पर लदान हेतु प्रमाणपत्र देने में सक्षम होने हेतु कई प्रकार की आवश्यकताओं को पूरा करना होता है.
iii. भारत किंबर्ली प्रॉसेस सर्टिफिकेशन स्कीम (केपीसीएस) के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

13वां वर्ल्ड रोबोट ओलिंपियाड पहली बार भारत में
i. 13वां वर्ल्ड रोबोट ओलिंपियाड का आयोजन पहली बार भारत में 25 नवंबर से 27 नवंबर 2016 तक होगा. इसका आयोजन संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में NCSM और इंडिया स्टेम फाउंडेशन (ISF) द्वारा ग्रेटर नॉएडा में एक्सपो मार्ट में किया जाएगा.
ii. रोबोट तकनीकी के प्रयोग से अपशिष्ट को कम करने, प्रबंधन और पुनर्चक्रण हेतु अभिनव तरीके खोजने के लिए 54 देशों के 2000 से अधिक छात्र इस आयोजन में हिस्सा लेंगे.


डोनाल्ड ट्रम्प ने यूएन के दूत के रूप में भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को चुना
i. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना की भारतीय-अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र (UN) में अपना राजदूत नियुक्त किया है.
ii. हेली ट्रंप के प्रशासन में शामिल होने वाली पहली महिला हैं. यूएन में अगले राजदूत के रूप में वे सामंथा पॉवर का स्थान लेंगी.

सन फार्म खरीदेगी रूस की बायोसिंटेज 
i. देश की दिग्गज दावा कंपनी सन फार्मा ने रूस की जेएससी बायोसिंटेज को खरीदेगी. रुसी दवा कंपनी में 85.1 फीसद हिस्सेदारी ख़रीदने का यह सौदा 2.4 करोड़ डॉलर (करीब 170 करोड़ रु) में हुआ है.
ii. रुसी दवा कंपनी जेएससी बायोसिंटेज रूस और स्वतंत्र देशों के राष्ट्रमंडल क्षेत्र में व्यापार करती है.

न्यूज़ीलैंड में कर संधि के प्रोटोकॉल को मंजूरी
i. दोहरा कराधान रोकने और राजस्व चोरी रोकने के लिए भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच कर संधि के तीसरे प्रोटोकॉल को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. यह आयकर के संबंध में प्रभावी होगा.
ii. इस प्रोटोकॉल से कराधान के उददेश्य से भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सकेगा. इससे कर चोरी और दोहरा कराधान रोकने में मदद मिलेगी.


अंतर्राष्ट्रीय सर्वे में भारत में टॉप पर आईआईटी खड़गपुर
i. आईआईटी खड़गपुर ने लगातार दूसरी बार भारतीय संस्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय सर्वे में शीर्ष पर अपना कब्ज़ा जमाया. क्यूएस एम्पलॉयबिलिटी रैंकिंग में आईआईटी खड़गपुर 71-80 रेंज में रैंक प्राप्त की और शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में भारतीय संस्थानों में टॉप पर रहा.
ii. टॉप 100 की रैंकिंग में आईआईटी खड़गपुर के बाद आईआईटी मुंबई का स्थान है. साथ ही आईआईटी चेन्नई, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली आदि को भी स्थान मिला है. सर्वे में विश्वे में शीर्ष पर क्रमशः स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, शिनवा यूनिवर्सिटी ऑफ़ चाइना, मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी हैं.


भारतीय पत्रकार को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता अवार्ड

i. पत्रकार संरक्षण समिति (सीपीजे) द्वारा भारतीय पत्रकार मालिनी सुब्रमण्यम समेत चार पत्रकारों को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता अवार्ड से सम्मानित किया गया है. मालिनी को यह पुरस्कार नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में रिपोर्टिंग के लिए दिया गया है.
ii. समाचार वेबसाईट स्क्रोल (Scroll) में खबर भेजने वाली मालिनी ने बस्तर क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों के अत्याचार, यौन हिंसा, किशोरों की गिरफ्तारी, सुरक्षा के नाम पर होने वाली हत्याएं और पत्रकारों को मिलने वाली धमकी को उजागर किया है.

ओबामा ने 21 लोगों को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया
i. बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन, अभिनेता रोबर्ट डी नीरो और ब्रूस स्प्रिंग्सटीन समेत 21 लोगों को अमेरिका के स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया.
ii. वाइट हाउस में एक समारोह के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में अंतिम बार खिलाड़ियों, वैज्ञानिकों, कलाकारों और परोपकारियों को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया.

सरकार ने NHAI का नया चेयरमैन नियुक्त किया
i. सरकार ने युधवीर सिंह मलिक को, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है. मलिक, 1983 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इससे पूर्व वे नीति आयोग में विशेष सचिव थे.
ii. निवर्तमान चेयरमैन राघव चन्द्र जो 1982 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, वे अब राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग में सचिव का पदभार संभालेंगे.

एयरटेल पेमेंट बैंक ने राजस्थान में पायलट सेवा शुरू की
i. देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल की एक सहायक, एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड ने राजस्थान में अपनी बैंकिंग सेवाओं की एक पायलट सेवा शुरू की है. इस बैंकिंग सेवा का उददेश्य, अखिल भारतीय स्तर पर पूर्ण पैमाने पर शुरू करने से पहले प्रणालियों और प्रक्रियाओं का परीक्षण है.
ii. इसके तहत कोई भी प्रयोगकर्ता किसी भी एयरटेल आउटलेट पर, आधार द्वारा कागज रहित e-KYC से बिना अतिरिक्त कागजातों के अपना खाता खोल सकता है. ग्राहक का एयरटेल मोबाइल नंबर ही उसकी खाता संख्या होगा. प्रत्येक बचत खाते पर ग्राहक को 1 लाख का निजी दुर्घटना बीमा मिलेगा.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...