Sunday 6 November 2016


ICICI बैंक ने वेतनभोगी होम लोन ऋणकर्ताओं के लिये ओवरड्राफ्ट सुविधा की शुरुआत की
i. ICICI बैंक ने वेतनभोगी ग्राहकों को होम लोन के लिए ऋण सुविधा की शुरुआत की है. 1 करोड़ तक की होम ओवरड्राफ्ट की सुविधा वेतनभोगी ग्राहकों को उनकी संपत्ति के प्रति निजी आवश्यकताओं के लिये उपलब्ध होगी.
ii. प्राथमिकता दिए गए कॉरपोरेट्स के वेतनभोगी उधारकर्ता भी, जिन्होंने ICICI बैंक से होम लोन नहीं लिया है, वे इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये अपने होम लोन को ICICI बैंक में हस्तांतरित करा सकते हैं.


पीएम मोदी द्वारा रामनाथ गोयनका पत्रकारिता अवार्ड प्रदान किए गये
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 नवंबर 2016 को नई दिल्ली में, पत्रकारिता में उम्दा कार्य प्रदर्शन करने हेतु रामनाथ गोयनका पत्रकारिता अवार्ड 2015, प्रदान किया. पत्रकारों को 28 श्रेणियों के लिए पुरस्कार हेतु चयनित किया गया.
ii. द इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के संस्थापक रामनाथ गोयनका की स्मृति में यह पुरस्कार वर्ष 2005 से प्रिंट-प्रसारण और ऑनलाइन पत्रकारिता में उम्दा काम के लिए (अंग्रेजी-हिंदी व अन्य भाषाओं में) दिए जा रहे हैं.



संजीव अरोड़ा लेबनान में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

i. विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा, 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी संजीव अरोड़ा को लेबनान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है.
ii. लेबनान, जिसका अधिकारिक नाम लेबनीज रिपब्लिक है, वह पश्चिमी एशिया में एक संप्रभु राष्ट्र है.
iii. संजीव अरोड़ा मिस्र, सऊदी अरब, श्रीलंका, जर्मनी और चेक गणराज्य में भारतीय कूटनीतिक मिशन में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.



सुलभ संस्थापक बिन्देश्वर पाठक स्वच्छ रेल मिशन के ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त
i. रेल मंत्रालय ने 02 नवंबर को, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिन्देश्वर पाठक को, स्वच्छ रेल मिशन का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया. इस मिशन के एक भाग के रूप में, सुलभ इंटरनेशनल को देश भर में कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता का कार्य सौंपा गया है. 
ii. सुलभ इंटरनेशनल भारत-आधारित सामाजिक सेवा संगठन है जो मानवाधिकार को बढ़ावा देने, पर्यावरण स्वच्छता, ऊर्जा के गैर परंपरागत स्रोतों, कचरा प्रबंधन और शिक्षा द्वारा सामाजिक सुधार के लिये कार्य करता है.


आरबीआई का पायलट प्रोजेक्ट, 10% एटीएम से निकलेंगे सिर्फ 100रु के नोट
i. खुले पैसों की जरुरत को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत बैंकों से 15 दिनों में ऐसी व्यवस्था करने को कहा है कि उनके 10% एटीएम से खास तौर पर सिर्फ 100रु के नोट निकलें.
ii. आरबीआई ने एक अधिसूचना जारी कर कहा, "स्वच्छ नोट की नीति के तहत जनता की 100रु के नोट की उचित जरुरत को पूरा करने का प्रयास किया जायेगा.


भारत-बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 05 नवंबर से
i. भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सम्पृति-2016” 05 से 18 नवंबर 2016 को ढाका के तंगैल में आयोजित होगा.
ii. सम्पृति (SAMPRITI), भारत और बांग्लादेश के बीच एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है और दोनों देशों की मेजबानी में बारी-बारी से होने वाले सैन्य अभ्यास का छठा संस्करण होगा.


दुबई फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित होंगी रेखा
i. भारतीय अभिनेत्री रेखा को 7 से 14 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले दुबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. अपने चार दशकों के करियर में रेखा ने 180 फिल्मों में काम किया है.
ii.इससे पहले इस महोत्सव में ओमार शरीफ़, मॉर्गन फ्रीमैन, यश चोपड़ा और सुभाष घई जैसी हस्तियों को सम्मानित किया जा चुका है.




छात्रों के लिये नौकरी पैदा करने हेतु लिंक्डइन का सरकार से समझौता
i. प्रमुख वैश्विक पेशेवर नेटवर्क लिंक्डइन (LinkedIn) ने भारतीय छात्रों के लिये नौकरी के अधिक अवसर पैदा करने के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. एमओयू के अंतर्गत, लिंक्डइन का ‘प्लेसमेंट’ उत्पाद, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) द्वारा मान्यता प्राप्त सभी भारतीय कॉलेजों द्वारा अपनाया जायेगा.


IFFI में निर्देशक Kwon Taek Im लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से होंगे सम्मानित 
i. प्रसिद्ध दक्षिण कोरियाई निर्देशक Im Kwon Taek को गोवा में होने वाले आगामी 47वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया (IFFI) में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा.
ii. 1934 में जन्मे, Taek Im ने पुरस्कार-विजेता फिल्मों "Chihwaseon", "Gilsoddeum", "Chunhyang" और "Seopyeonje" सहित 100 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया है.



भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतुल जोशी ने जीता बहरीन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट
i. भारतीय शटलर प्रतुल जोशी ने वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन की बहरीन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल ख़िताब जीत लिया है. अल्मोड़ा के प्रतुल का यह पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब है. बहरीन के सेगाया (Segayya) में खेले गये खिताबी मुकाबले में, प्रतुल ने अपने ही भाई आदित्य जोशी को हराया.
ii. बहरीन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता में यह पहली बार हुआ है कि सीनियर वर्ग की पुरूष एकल मुकाबले में दो भाई फाइनल मुकाबले में आमने-सामने रहे.
iii. दूसरी ओर, इस टूर्नामेंट का महिला एकल ख़िताब इंडोनेशिया की श्री फात्मावती (Sri fatmawati) ने जीता. फाइनल मुकाबले में उन्होंने  Asty Dwi Widyaningru को हराया

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...