Wednesday 2 November 2016


ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस" इंडेक्स 2016 में भारत 130वें स्थान पर
i. विश्व बैंक की "ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस" इंडेक्स 2016 (Ease of doing Business Index 2016) के अनुसार 190 देशों की सूची में भारत का स्थान 130 है.
ii. नई सूची के अनुसार न्यूज़ीलैंड, सिंगापुर को पछाड़कर व्यापार करने के लिये सबसे आसान देश बन गया है.




सरकार ने सेवा क्षेत्र के मतदाताओं हेतु ई-डाक मतदान प्रणाली सुविधा प्रदान की

i. 21 अक्टूबर 2016 को अधिसूचना जारी कर केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों के कर्मियों सहित सेवा क्षेत्र में काम करने वाले मतदाताओं हेतु ई-डाक मतदान प्रणाली सुविधा प्रदान की है.
ii. इस प्रणाली के तहत उनको एक खाली डाक मतपत्र इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजा जाएगा. इस सुविधा की शुरुआत पंजाब राज्य से की जायेगी.





भारत की पहली स्टार्टअप पत्रिका लांच
i. भारत की पहली स्टार्टअप पत्रिका "कोफाउंडर" अधीश वर्मा और अरुणराज राजेंद्रन ने लांच की. यह पत्रिका स्टार्टअप और उद्यमियों की प्रारंभिक अवस्था की वास्तविक कहानियों की बात करेगी.
ii. यह नये डाटा स्टोरेज और संचार माध्यम के रूप में उभरेगी और इस पत्रिका के पहली लांच द्वारा विभिन्न स्टार्टअप के भारतीय सीईओ और सीआईओ को, स्टार्टअप के जीवन, संघर्ष और उसकी यात्रा के बारे में सूचित करना आवश्यक है.


चीन की स्पेस लैब ने माइक्रो सैटेलाइट लांच किया
i. चीन के प्रायोगिक अंतरिक्ष लैब Tiangong-2 ने माइक्रो सैटेलाइट Banxing-2 (इस शब्द का अर्थ कंपेनियन सैटेलाइट है) लांच किया है. इस माइक्रो सैटेलाइट का आकार एक डेस्कटॉप प्रिंटर के जितना है.
ii. वर्तमान में, Tiangong-2 बोर्ड पर 2 अंतरिक्षयात्रियों के साथ पृथ्वी की कक्षा में परिक्रमा कर रहा है.




ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2016 में भारत की 21 स्थानों की छलांग
i. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम द्वारा जारी 'ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2016' में भारत 21 स्थानों की छलांग लगाकर 87वें स्थान पर पहुँच गया है. रैंकिंग में इस उछाल के साथ, भारत चीन से भी आगे निकल गया है जो 144 देशों की इस सूची में 99वें स्थान पर है.
ii. इसमें आइसलैंड शीर्ष रैंकिंग पर है जिसके बाद फ़िनलैंड, नॉर्वे और स्वीडन हैं. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में स्थित एक गैरलाभकारी स्विस फाउंडेशन है.


मैन बुकर प्राइज़ जीतने वाले पहले अमेरिकी बने बीटी
i. 54 वर्षीय अमेरिकी लेखक पॉल बीटी अपने उपन्यास 'दि सेलआउट' (The Sellout) के लिये मैन बुकर प्राइज़ जीतने वाले पहले अमेरिकी बन गये हैं.
ii. अमेरिकी लेखकों को भी यह पुरस्कार दिये जाने के निर्णय के तीन साल बाद उन्हें वर्ष 2016 का £50,000 वाला यह पुरस्कार दिया गया.
iii. अंग्रेजी साहित्य के सबसे प्रतिष्ठित, मैन बुकर पुरस्कार की स्थापना 2005 में हुई थी जो द्विवार्षिक रूप से एक लेखक को दिया जाता है.


जैसन मैकक्रैकन इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन के नए सीईओ नियुक्त
i. इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने न्यूज़ीलैण्ड के जैसन मैकक्रैकन को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. मैकक्रैकन, स्विट्ज़रलैंड के ल्यूसियाना में FIH के मुख्यालय में अपना पद सँभालने के लिये, ANZ बैंकिंग समूह में बीमा और निवेश जोखिम के प्रमुख की अपनी भूमिका को छोड़ेंगे.
ii. वे केली फेयरवेदर का स्थान लेंगे जो इस भूमिका में छः साल रहने के बाद अब इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन के लिये यह पद छोड़ रहे हैं.



लीजेंडरी फुटबॉलर कार्लोस अल्बर्टो टोर्रेस का निधन
i. लीजेंडरी फुटबॉलर कार्लोस अल्बर्टो टोर्रेस का 25 अक्टूबर 2016 को ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो में निधन हो गया. वह 72 वर्ष के थे.
ii. कार्लोस फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में, 1970 में इटली के खिलाफ़ सबसे बड़े गोल में से एक करने के लिये जाने जाते थे.



भारत में 06 अक्टूबर 2017 से शुरू होगा FIFA U-17 वर्ल्ड कप
i. अंडर-17 फीफा (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ फुटबॉल एसोसिएशन) वर्ल्ड कप भारत में अगले साल 06 से 28 अक्टूबर तक होगा.
ii. यह टूर्नामेंट देश के छः शहरों कोचि, नवी मुंबई, गुवाहाटी, दिल्ली, गोवा और कोलकाता में होगा.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...