Saturday 5 November 2016


आज की प्रतियोगी परीक्षाओं में बदलते पैटर्न के अनुसार Current Affairs सबसे महत्वपूर्ण हो गया है. उसे समझते हुए इस पोस्ट में हम आपको Latest Current Affairs से अवगत करा रहे हैं जो परीक्षा की आवश्यकता के अनुसार आपको General Knowledge से Update रखेगी.

UPI में पांच नये बैंक शामिल
i. 5 नये बैंक, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) में शामिल हो गए हैं, और इस तरह UPI का प्रयोग करने वाले कुल बैंकों की संख्या 26 हो गई है.
ii. नये शामिल होने वाले पांच बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा तथा निजी क्षेत्र के दो बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी बैंक हैं.
iii. UPI की शुरुआत भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा की गई थी.


जीएसटी काउंसिल ने 4 स्तरीय दर 5%,12%, 18% और 28%
i. जीएसटी काउंसिल ने, जरुरी वस्तुओं के लिये कम दर और लग्जरी वस्तुओं के लिये अधिक दर और उस पर अतिरिक्त उपकर के साथ, 5%,12%, 18% और 28% के चार स्तरीय जीएसटी कर संरचना को मंजूरी दे दी है.
ii. वस्तु एवं सेवा कर भारत में अप्रत्यक्ष कर का एक प्रस्तावित ढांचा है जिसमें वर्तमान के लगभग सभी कर, एकल कर तंत्र में समाहित हो जायेंगे.



तंबाकू नियंत्रण पर WHO के COP7 की मेजबानी भारत करेगा

i. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज़ (COP7) का सातवां सत्र, तंबाकू नियंत्रण पर WHO फ्रेमवर्क कन्वेंशन (FCTC), 7 से 12 नवंबर तक ग्रेटर नॉएडा में होगा.



सरकार और 3 पीएसयू ने नवीकरणीय ऊर्जा के लिए $2 bn का फंड बनाया
i. केंद्र सरकार, राज्य द्वारा संचालित NTPC, REC और PFC के साथ जल्द ही 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक स्वच्छ ऊर्जा इक्विटी फंड बनायेगी. 
ii. इस फंड का निर्माण 2022 तक 175 GW नवीकरणीय ऊर्जा निर्माण क्षमता प्राप्त करने के सरकार के महत्वकांक्षी लक्ष्य समर्थन के लिए किया गया है.


तत्काल बुकिंग के लिए मोबिक्विक ने IRCTC से हाथ मिलाया
i. मोबाइल पेमेंट कंपनी मोबिक्विक ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह भारतीय रेलवे में तत्काल टिकिट की बुकिंग के लिए ई-कैश पेमेंट की सुविधा प्रदान करेगा.
ii. मोबिक्विक की को-फाउंडर उपासना टकू के अनुसार, "मोबिक्विक ने आईआरसीटीसी ऐप तथा आईआरसीटीसी फूडऑनट्रेक ऐप पर पेमेंट के डिजिटलीकरण के लिए भारतीय रेलवे से गठजोड़ किया था. अब हम टिकटों की तत्काल ऑनलाइन बुकिंग के लिए गठजोड़ कर रहे हैं".


सभी जिलों में साइबर पुलिस स्टेशन लांच करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य
i. महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया है जिसके सभी जिलों में एक साथ साइबर पोलिस थाने बनाये गए हैं. राज्य 42 अत्याधुनिक साइबर अपराध प्रयोगशालाओं को पुलिस थानों में परिवर्तित कर रहा है.
ii. राज्य सरकार 51 साइबर अपराध प्रयोगशालायें भी स्थापित कर रही है. ज्ञात हो कि राज्य में पिछले कुछ वर्षों में साइबर अपराध 142.1% बढ़ गया है.


घोटालों के बीच दक्षिण कोरिया के नए पीएम और वित्त मंत्री का नाम घोषित
i. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने 03 नवंबर 2016 को नए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के नाम की घोषणा की. वरिष्ठ पूर्व राष्ट्रपति सचिव किम योंग जून (Kim Byong-joon) संभवतः, प्रधानमंत्री के रूप में ह्वांग क्यों-ह्न (Hwang Kyo-ahn) का स्थान लेंगे.
ii.ब्लू हाउस (राष्ट्रपति आवास) ने वित्तीय सेवा आयोग के अध्यक्ष यिम जोंग-योंग (Yim Jong-yong) का नाम वित्त मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में सुझाया है.




रेल मंत्री ने भारतीय रेल के विकार्बनीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया
i. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 03 नवंबर, 2016 को नई दिल्ली में "भारतीय रेल के विकार्बनीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन" का उद्घाटन किया.
ii. इसका आयोजन, एसोचैम इंडिया और इंस्टीट्यूशन ऑफ़ रेलवेज़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (IREE) की साझेदारी में किया गया था.


सउदी अरब ने आठ वैज्ञानिकों को दिया जल पुरस्कार
i. सउदी अरब ने 3 नवम्बर 2016 को आठ वैज्ञानिकों को ‘‘पानी के लिए प्रिंस सुल्तान बिन अब्दुलअजीज अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार’’ से सम्मानित किया. प्रति दो वर्षों में दिया जाने वाला यह पुरस्कार वैज्ञानिकों को न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रदान किया गया.
ii. संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी में संपन्न इस समारोह की अध्यक्षता विश्व निकाय के महासचिव बान की मून और पुरस्कार समिति के प्रमुख प्रिंस खालिद बिन सुल्तान बिन अब्दुल अजीज ने की. 2002 में दिया जा रहा यह पुरस्कार जल संकट के समस्या को दूर करने के लिए प्रदान किया जाता है.



जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री मंगत राम शर्मा का निधन
i. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री मंगत राम शर्मा का 85 वर्ष की अवस्था में 03 नवम्बर 2016 को जम्मू में निधन हो गया. वह मूल रूप से कठुआ के बिगमा गांव के निवासी थे.
ii. पूर्व उपमुख्यमंत्री बनी से तीन बार लगातार विधानसभा का चुनाव जीते. वर्ष 2002 में जब राज्य में पीपुल्स डेमोकेट्रिक पार्टी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार में मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री थे, तब मंगत राम शर्मा उपमुख्यमंत्री थे

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...