Thursday 17 November 2016



बाल दिवस: 14 नवंबर
i. हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु के जन्मदिवस को स्मरण करने के लिए प्रतिवर्ष 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है.
ii.पंडित नेहरु और बच्चों के बीच गहरे प्यार और स्नेह के कारण उनके जन्मदिन को बालदिवस के रूप में चुना गया था, और पंडित नेहरु के निधन के बाद 1964 से यह प्रतिवर्ष मनाया जाता है. वे देश भर में चाचा नेहरु के नाम से बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय थे.



विश्व मधुमेह दिवस : 14 नवंबर
i. विश्व मधुमेह दिवस पूरे विश्व में 14 नवंबर को मनाया जाता है. इस वर्ष मधुमेह दिवस का थीम "Eyes on Diabetes" है.
ii. विश्व मधुमेह दिवस एक वार्षिक अभियान है, जिसका नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह परिसंघ (IDF) और उसके सदस्य एसोसिएशन्स द्वारा किया जाता है.




फ़ेडरल बैंक दुबई में खोलेगा अपनी पहली विदेशी शाखा
i. भारत के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक, फ़ेडरल बैंक ने, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से दुबई अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र में अपनी विदेशी शाखा खोलने की अनुमति प्राप्त कर ली है.

ii. यह इस बैंक की पहली अंतर्राष्ट्रीय विदेशी शाखा होगी.



छः दिवसीय भारत दौरे के लिए इजराइली राष्ट्रपति मुंबई पहुंचे
i. इजराइल के राष्ट्रपति रयूवेन रिवलिन (Reuven Rivlin), द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए, 14 नवंबर को छः दिवसीय भारत दौरे के लिए मुंबई पहुंचे.

ii. वे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. इजराइली राष्ट्रपति अपने समकक्ष श्री प्रणब मुखर्जी के साथ चंडीगढ़ में एक एग्रो-टेक कांफ्रेंस के उद्घाटन में हिस्सा लेंगे.


एम & एम ने पवन गोयनका को एमडी के रूप में पदोन्नत किया 
i. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पवन गोयनका को प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में पदोन्नत किया है और आनंद महिंद्रा कार्यकारी निदेशक के रूप में पुनर्नामित किये गए हैं.
ii. गोयनका 1993 में शोध एवं विकास (आर & डी) में जनरल मैनेजर के रूप में महिंद्रा में नियुक्त हुए थे.





2016 टाटा लिटरेचर लाइव! महाकवि अवार्ड गुलज़ार को
i.गीतकार-लेखक गुलज़ार को 2016 टाटा लिटरेचर लाइव! महाकवि अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.
ii. ऑस्कर और ग्रैमी पुरस्कार विजेता गुलज़ार को यह पुरस्कार, 17 नवंबर को इस समारोह के उद्घाटन पर दिया जाएगा.







भारतीय मूल के मानवतावादी को वैश्विक नागरिक पुरस्कार
i. दक्षिण अफ्रीका के एक भारतीय-मूल के व्यक्ति को, वैश्विक समुदाय के लिए उसके "नवीन और दूरदर्शी" योगदान हेतु वैश्विक नागरिकता पुरस्कार (Global Citizenship Award) से नवाजा गया है.
ii. इम्तियाज़ सोलीमन ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहे गए, गिवर्स फाउंडेशन की स्थापना की जो अफ्रीका की सबसे बड़ी आपदा राहत संस्था है.


यूरोपियन ओपन जीत कर अदिति अशोक ने रचा इतिहास
i. भारतीय पेशेवर गोल्फ़र अदिति अशोक ने 13 नवंबर को गुरुग्राम में हीरो महिला इंडिया ओपन पर अपना कब्ज़ा किया.
ii. इसके साथ ही 18 वर्षीय अदिति, महिला यूरोपीय टूर ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. बेंगलुरु की अदिति ने अमेरिका की ब्रिटनी लिनसीकोम और स्पेन की बेलेन मोजो को हराया.




'ऑनरेरी ऑस्कर अवार्ड' जीतने वाले पहले चीनी अभिनेता बने जैकी चैन
i.अभिनेता जैकी चैन 'ऑनरेरी ऑस्कर अवार्ड' जीतने वाले पहले चीनी अभिनेता बन गए हैं. उन्हें 8वें वार्षिक गवर्नर्स अवार्ड्स में फिल्मों में असाधारण उपलब्धियों के लिए इस अवार्ड से नवाज़ा गया.
ii. चैन के साथ ही फिल्म निर्देशक ऐनी वी. कोट्स, कास्टिंग डायरेक्टर लिन स्टालमास्टर और डोक्युमेंटेरियन फ्रेडरिक वाइजमैन को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


हेमिल्टन ने जीता ब्राजीलियन ग्रां प्री का खिताब, रोजबर्ग दूसरे नंबर पर
i. लेविस हेमिल्टन ने रविवार को ब्राजीलियन ग्रां प्री का खिताब अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही हेमिल्टन ने पहले स्थान पर चल रहे अपनी ही टीम के निको रोजबर्ग और अपने बीच का फासला कम कर लिया है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...