Wednesday 23 November 2016


पीएम मोदी ने शुरू की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
i. पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों को सस्ते में मकान उपलब्ध कराने हेतु, 20 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के आगरा में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की.
ii. 3 करोड़ लोगों को घर देने के लिए शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत मोदी ने 50 लाभार्थियों को आवंटन पत्र सौंपे.
iii. इस योजना का लक्ष्य 2022 तक ग्रामीण क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे सभी गरीबों को घर उपलब्ध कराना है.



नगदी रहित लेन-देन के लिए तेलंगाना ने IDFC बैंक से हाथ मिलाया
i. नगदी रहित लेन-देन और खुले रुपयों की समस्या हल करने के लिए तेलंगाना सरकार ने IDFC बैंक से हाथ मिलाया है.
ii. बैंक कैशलेस खरीददारी हेतु कूपन जारी करेगा. ऐसा करने वाला तेलंगाना पहला भारतीय राज्य है. 
ii. IDFC बैंक लिमिटेड एक बैंकिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है और जिसने 1 अक्टूबर 2015 से अपना संचालन शुरू किया था.




अलीगढ़ शहरी स्वच्छ भारत जागरूकता अभियान में सर्वप्रथम
i. शहरी विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण–2017 के तहत 500 शहरों में अलीगढ़ को प्रथम स्थान दिया गया है. अलीगढ़ को यह स्थान आवश्यक पाक्षिक विषयगत गतिविधियों के अधीन चलाई गई स्वच्छ जागरूकता गतिविधियों में प्रदान किया गया है.
ii. अलीगढ ने सर्वाधिक अंक केन्द्रीय मंत्रालय की आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) गतिविधियों के मूल्यांकन के दौरान अर्जित किए.


सिबी सेबेस्टियन, SBM बैंक (मॉरिशस) की भारत इकाई के सीईओ नियुक्त
i. स्टेट बैंक ऑफ़ मॉरिशस (SBM) समूह ने भारत में अपने संचालन के लिए सिबी सेबेस्टियन (Siby Sebastian) को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है.
ii. SBM समूह चार शाखाओं - मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और रामचंद्रपुरम में संचालन करता है. SBM को मॉरिशस के राष्ट्रीय बैंकिंग नियामक, बैंक ऑफ़ मॉरिशस द्वारा वाणिज्यिक बैंक का लाइसेंस प्राप्त है.

शरिया बैंकिंग : RBI ने बैंकों में ‘इस्लामिक विंडो’ प्रस्तावित किया
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने देश में शरीयत के अनुरूप या ब्याज मुक्त बैंकिंग के "क्रमिक" परिचय के लिएपारंपरिक बैंकों में "इस्लामिक खिड़की" खोलने का प्रस्ताव दिया है.
ii. यह कदम देश में इस्लामिक बैंकिंग शुरू करने के विचार का एक प्रारंभिक प्रयास है. धार्मिक कारणों के चलते बैंकिंग तंत्र से अभी भी बाहर रह गए समाज के हिस्से को बैंकिंग तंत्र में शामिल करने के लिए, RBI और केंद्र सरकार लम्बे समय से शरिया आधारित बैंकिंग की संभावनाएं तलाश रहे हैं.


जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में भारत 20वें नंबर पर
i. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (सीसीपीआई) 2017 में भारत 20वें स्थान पर है. सीसीपीआई सूचकांक में भारत की इस रैंकिंग को सकारात्मक बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है.
ii. जर्मनवाच और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क यूरोप द्वारा प्रकाशित यह रिपोर्ट हाल ही में वैश्विक स्तर पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते के लागू होने के बाद आई है.


मंगलयान द्वारा ली गई मंगल की तस्वीर नेट जियो पत्रिका के कवर पेज पर
i. इसरो के मंगल अंतरिक्ष यान, मंगलयान द्वारा खींची गई मंगल गृह की एक तस्वीर को नेशनल जियोग्राफिक पत्रिका के नवंबर अंक में कवर पेज पर जगह दी गई है. 05 नवंबर को मंगलयान के प्रक्षेपण के तीन वर्ष पूरे हो जायेंगे.
ii. 450 करोड़ रु के इस मिशन को छः माह तक कार्य करने वाला बनाया गया था, लेकिन अब तीन वर्षों होने वाले हैं और यह कार्य कर रहा है.


47वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया, गोवा में शुरू हुआ
i. एशिया के सबसे पुराने फिल्म महोत्सव के रूप में प्रसिद्ध, 47वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया (IFFI), 20 नवंबर, 2016 को गोवा में शुरू हुआ.
ii. IFFI 2016 का फोकस देश कोरिया गणतंत्र है. इस फिल्म महोत्सव की स्थापना 1952 में हुई थी.



अल नाहयान प्रतिष्ठित मदर टेरेसा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित
i. मुंबई आधारित गैर सरकारी संगठन हार्मनी फाउंडेशन (Harmony Foundation) ने शेख़ अब्दुल्लाह बिन ज़ायेद अल नाहयान को प्रतिष्ठित मदर टेरेसा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है.
ii. संयुक्त अरब अमीरात के विदेशी मामलों एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख़ अब्दुल्लाह को पश्चिम एशिया में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया है.


श्री श्री रविशंकर अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित
i. आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को विश्व शांति स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 'डॉ नागेन्द्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कारदिया गया.
ii. यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, हेग में भारतीय न्यायाधीश डॉ नागेन्द्र सिंह की स्मृति में स्थापित किया गया है.


पा‌र्श्वगायक बालासुब्रह्मण्यम शताब्दी पुरस्कार से सम्मानित किए गए
i. पा‌र्श्वगायक पदमभूषण एस पी बालासुब्रह्मण्यम (70) को गोवा में आयोजित 47वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय फिल्मी हस्ती के शताब्दी पुरस्कार (सेंटेनरी अवार्ड) से, केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इस पुरस्कार से सम्मानित किया.
ii. अब तक वह भिन्न भाषाओं में 40,000 से भी ज्यादा गाना गा चुके हैं, उनके नाम सर्वाधिक गाने रिकॉर्ड करने का विश्व रिकॉर्ड भी है.
iii. उन्हें अब तक 6 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किया जा  चुका है. उन्होंने यह पुरस्कार अपनी मां और सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों को समर्पित किया.


रियो ओलंपिक्स के बाद पीवी सिंधु ने जीता अपना पहला ख़िताब
i. रविवार को भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने चीन की सुन यू को चीन ओपन सुपर सीरीज़ के फाइनल में हराकर रियो ओलंपिक्स के बाद पहला ख़िताब अपने नाम कर लिया.
ii. विश्व नंबर-11 सिंधु ने इस मैच में विश्व नंबर-9 खिलाड़ी को 21-11, 17-21, 21-11 से हराया. गौरतलब है कि यह सिंधु का पहला सुपर सीरीज ख़िताब भी है.



जोकोविक को हराकर मरे ने 2016 सत्र का अंत शीर्ष खिलाड़ी के रूप में किया 
i. ब्रिटेन के एंडी मरे ने 20 नवंबर 2016 को लन्दन में, सर्बिया के नोवाक जोकोविक को अंतिम मुकाबले में 6-3, 6-4 से हराकर 2016 एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स ख़िताब पर कब्ज़ा किया.
ii. इस जीत के साथ ही, मरे ने 2016 का सत्र विश्व के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया. इस टूर्नामेंट के 46 वर्ष के इतिहास में यह पहली बार है कि टूर्नामेंट के फाइनल ने वर्ष के अंत में विश्व के शीर्ष खिलाड़ी का निर्धारण किया.


केन्या के ओलंपिक चैंपियन किपचोगे ने जीती दिल्ली हाफ मैराथन
i. गत ओलंपिक मैराथन चैंपियन केन्या के इलियुद किपचोगे ने उम्मीद के मुताबिक  रविवार (20 नवंबर) को दिल्ली हाफ मैराथन के पुरुष वर्ग में जीत दर्ज की. महिला वर्ग में इथोपिया की वोर्कनेश देगेफा ने यह ख़िताब अपने नाम किया.
ii. सर्वकालिक महान मैराथन खिलाडियों में शामिल किपचोगे ने 59 मिनट और 44 सेकंड में 21.097 किमी की दूरी पूरी की.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...