Tuesday 15 November 2016

दिल्ली में ESIC की ‘कहीं भी-कभी भी’ चिकित्सा सुविधा की शुरुआत 











कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने दिल्ली के अपने लाभार्थियों के लिए ‘कहीं भी-कभी भी’ चिकित्सा सुविधा की शुरुआत की है. इस सुविधा के तहत ESIC के किसी भी डिस्पेंसरी/अस्पताल में कभी भी लाभार्थी सुविधा ले सकते हैं. इस पहल का उद्घाटन श्रम एवं रोजगार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय ने किया.

68 वर्ष बाद पृथ्वी के बेहद करीब दिखा सुपरमून














वर्ष 1948 के बाद चांद पहली बार पृथ्वी के इतना नजदीक दिखाई दिया. एशिया में 14 नवम्बर 2016 को 68 वर्षों बाद सुपरमून का नज़ारा देखने को मिला. इस समय चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी 2 लाख 21 हज़ार 524 मील थी (356509 किलोमीटर).
अब 25 नवम्बर 2034 को फिर से सुपरमून दिखाई देगा. पूर्णिमा (फुल मून) के समय पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की सबसे कम दूरी की स्थिति को सुपरमून कहा जाता है.
मोलिनरी रेल भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करेगी









स्विस की प्रमुख रेल निर्माता कंपनी मोलिनरी रेल (Molinari Rail) अगले वर्ष भारत में डीजल रेल इंजनों की सहायक विद्युत इकाइयों के लिए उत्पादन और असेम्बली केंद्र स्थापित करेगा.
भारत में भारतीय रेल के 1000 डीजल इंजनों के डिजाइन, निर्माण और सहायक विद्युत इकाइयों (APUs) को वितरित करने के लिए मोलिनरी रेल AG ने एक रणनीतिक संधि की है.


एशिया-पैसिफिक आर्थिक सहयोग लीडर्स सप्ताह पेरू में शुरू हुआ









2016 एशिया-पैसिफिक आर्थिक सहयोग (APEC) लीडर्स सप्ताह 14 नवंबर 2016 को लीमा, पेरू में शुरू हुआ. यह 20 नवंबर तक चलेगा. एपेक एक क्षेत्रीय आर्थिक फोरम है जिसकी स्थापना 1989 में एशिया-प्रशांत की बढ़ती निर्भरता का लाभ उठाने के लिए हुई थी. 21 सदस्सीय एपेक का उददेश्य, संतुलित, समावेशी, टिकाऊ, अभिनव और सुरक्षित विकास को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण में तेजी लाकर क्षेत्र के लोगों के लिए अधिक से अधिक समृद्धि बनाना है.

यस बैंक ने ग्लोबल इंडियन बैंकिंग के प्रमुख रूप में अमरेश आचार्य को नियुक्त किया है








निजी क्षेत्र के बैंक YES Bank ने अमरेश आचार्य को समूह के अध्यक्ष और ग्लोबल इंडियन बैंकिंग के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया. केवल येस बैंक पिछले दो दशकों में, बेहतरीन वंशावली निवेशकों के साथ जुड़े होने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा  ग्रीनफील्ड बैंक लाइसेंस से सम्मानित है.


5 दशकों और 200 फिल्मों के बाद , जैकी चैन ने 'आखिर में' ऑस्कर जीता










हॉलीवुड अभिनेता जैकी चैन को 13 नवंबर को वार्षिक गवर्नर्स पुरस्कार में फिल्म में काम करने के अपने दशकों के लिए एक मानद ऑस्कर में उनकी छोटी सी सोने की प्रतिमा द्वारा सम्मानित किया गया ,  जैकी चैन 7 अप्रैल 1954 को हांगकांग में  पैदा हुए थे. उनका नाम चैन कॉन्ग सेंग रखा गया था चान ली ली और चार्ल्स चान का बेटा है, जो कैनबरा में प्रवासी थे. 


गोल्फ खिलाड़ी चौरसिया ने भारत के बाहर पहला एशियाई टूर खिताब जीता









भारतीय गोल्फर एसएसपी चौरसिया ने फिलीपींस में रिसॉर्ट्स विश्व मनीला मास्टर्स में $ 1 मिलियन (रु। 6.8 करोड़) जीता, यह इनका भारत के बाहर पहला एशियाई टूर खिताब है. चौरसिया ने टूर्नामेंट के अंतिम दिन में मलेशियाई निकोलस फंग और अमेरिकी सैम चेन को हराया.

   तिरुवनंतपुरम देश की 'स्तन कैंसर राजधानी' बन गयी है










 तिरुवनंतपुरम को प्रति लाख आबादी में 40 के रिकॉर्ड स्तर  मामलों के साथ देश के स्तन कैंसर राजधानी के रूप में घोषित किया है.
हर साल  
9 लाख महिलाओं के स्तन कैंसर  निदान किया जाता  हैं. 
 भारतीय रेडियोलॉजिकल और इमेजिंग एसोसिएशन (Iria) सम्मेलन केरल अध्याय के दौरान बनाया गया था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...