Wednesday 8 March 2017


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : 08 मार्च

i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. यह एक वैश्विक दिन है जो महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को चिन्हित करता है.
ii. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2017 का विषय है 'Be Bold for Change'. यह दिवस लैंगिक समानता को गति देने के लिए कदम उठाने का भी आह्वान करता है.

पीएम मोदी ने गुजरात में किया केबल ब्रिज का उद्घाटन
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के भरूच में नर्मदा नदी पर बने केबल ब्रिज का उद्घाटन किया जिसे देश का सबसे लंबा केबल ब्रिज बताया जा रहा है.
ii. यह ब्रिज 1.34 किलोमीटर लंबा और 20.8 मीटर चौड़ा है जिसे 2 वर्ष में 379 करोड़ रु के खर्च से लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने तैयार किया है.




वेंकैया नायडू ने किया दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय योग फेस्ट का उद्घाटन
i. केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का उद्घाटन किया.
ii. इस योग शिविर का आयोजन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है जिसका उद्देश्य भारत के जन-जन तक योग को पहुंचाना है. साथ ही एक ही मंच के अन्तर्गत देश के सभी योग केन्द्रों को लाना है.



फिंगरप्रिंट के ज़रिए पेमेंट करने वाली आधार पे सर्विस शुरू

i. सरकार ने मंगलवार को आधार पे सर्विस शुरू की, जिसकी मदद से लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बिना सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट के ज़रिए पेमेंट कर सकेंगे.
ii. इस सर्विस के तहत व्यापारी के स्मार्टफोन से बायोमेट्रिक डिवाइस अटैच होगा, जिससे आधार से जुड़े हुए बैंक खातों से भुगतान हो सकेगा. आईडीएफसी बैंक यह सर्विस देने वाला पहला बैंक है.




मणिपुर हाईकोर्ट ने आर्थिक नाकेबंदी को गैरकानूनी करार दिया
i. मणिपुर उच्च न्यायालय ने यूनाइटेड नागा काउंसिल (UNC) द्वारा मणिपुर में लगाई गयी आर्थिक नाकाबंदी को गैरकानूनी करार दिया हैतीन जजों की पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया.
ii. यूनाइटेड नागा काउंसिल द्वारा 1 नवंबर 2016 को ये नाकेबंदी लागू की गई थी और ये मणिपुर में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है जहां विधानसभा चुनाव चल रहा है. न्यायालय ने अधिकारीयों को निर्देश दिया है कि वे नाकेबंदी के समर्थकों के साथ कानून के अनुसार निपटें.



जम्मू-कश्मीर में पहले आदिवासी गांव का उद्घाटन 
i. जम्मू-कश्मीर के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फार अली ने राज्य के राजौरी जिले में पहला स्मार्ट आदिवासी मॉडल गांव 'हब्बी' (habbi) का उद्घाटन किया.
ii. ग्रामीण विकास विभाग ने गांव में विद्यालयों में बेहतर कक्षाएं, बेहतर सड़कों, बिजली और पानी की सुविधा पेश की है.



एसबीआई ने कर्मचारियों को दी घर से काम करने की सुविधा
i. एसबीआई ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई सुविधा शुरू करते हुए वर्क फ्रॉम होम नीति को मंजूरी दी है. इससे बैंक के कर्मचारी मोबाइल उपकरणों के जरिये घर से काम कर सकते हैं जिससे किसी तात्कालिक जरूरत को पूरा किया जा सके.
ii. बैंक ने बयान में कहा कि वह मोबाइल कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगा और उसका सभी उपकरणों पर नियंत्रण रहेगा जिससे मोबाइल उपकरमों पर डेटा और एप्लिकेशंस को सुरक्षित रखा जा सके और उनका प्रबंधन किया जा सके.



CBSE ने विद्यार्थियों की मदद के लिए एग्जाम लोकेटर एप प्रस्तुत किया
i. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केंद्र को चिन्हित करने के लिए एक मोबाइल एप 'Exam Locator' प्रस्तुत किया है.
ii. यह एप विद्यार्थियों को उनके रोल नंबर के आधार पर अपना परीक्षा केंद्र ढूंढने में सहायता करेगा. CBSE के अनुसार, एक छात्र नक्शे पर नामित केंद्र का पता, चित्र और स्थान आसानी से पा सकता है. 



'मेक माय ट्रिप' और पेपल ने होटल बुकिंग के लिए साझेदारी की
i. भुगतान प्लेटफार्म PayPal ने एयरलाइन टिकट के अलावा होटल और छुट्टियों की बुकिंग की सुविधा के लिए भारतीय ऑनलाइन ट्रेवल बुकिंग कंपनी Make My Trip के साथ अपने व्यापार साझेदार को बढ़ाने की घोषणा की है.
ii. मेक माय ट्रिप के साथ साझेदारी, विदेशी पर्यटकों को होटल एवं अवकाश पैकेजों को बुक करने के लिए निर्बाध और सुरक्षित पेपल अनुभव का आनंद लेना जारी रखने में पर्यटकों की मदद करेगी और विमुद्रीकरण के बाद भारतीय मुद्रा की नकदी की उपलब्धता की समस्या से निपट पाएंगे.



एचडीएफसी बैंक ने ग्राहक सेवाओं के लिए चैटबोट EVA लांच किया
i. एचडीएफसी बैंक ने ग्राहक सेवाओं के लिए भारत के पहले AI (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) आधारित बैंकिंग चैटबोट इलेक्ट्रॉनिक वर्चुअल असिस्टेंट (EVA) का शुभारंभ किया.
ii. Eva भारत का पहला AI-आधारित बैंकिंग चैटबोट है और कई चैनल ग्राहकों के लाखों प्रश्नों का तुरंत जवाब दे सकते हैं, एचडीएफसी बैंक ने बताया कि Eva हजारों स्रोतों से जानकारी/ज्ञान आत्मसात कर सकता है और सरल भाषा में 0.4 सेकंड से कम में जवाब प्रदान करता है.




एनसीसी की केंद्रीय सलाहकार समिति के गैर-आधिकारिक सदस्य बने अनुपम
i. अभिनेता अनुपम खेर ने ट्विटर पर बताया है कि उन्हें एनसीसी की केंद्रीय सलाहकार समिति के गैर-आधिकारिक सदस्य के रूप में नामित किया गया है.
ii. अनुपम ने अपने एनसीसी के आईडी कार्ड का फोटो शेयर करते हुए लिखा, "मेरा पहला आईडी कार्ड जब मैं 1970 में एनसीसी वॉलंटियर था." इसके अलावा अनुपम ने अपने नॉमिनेशन का पत्र भी साझा किया.




वनप्लस के ब्रैंड एंबेसडर बने अमिताभ बच्चन
i. चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को अपना ब्रैंड एंबेसडर बनाया है. वनप्लस ने कहा कि अमिताभ के साथ जुड़ना कंपनी की सोच को दर्शाता है.
ii. इस मौके पर अमिताभ ने कहा कि वह खुद वनप्लस का उपयोग करते हैं और भारत में कंपनी के ब्रैंड एंबेसडर बनकर वह रोमांचित महसूस कर रहे हैं.



आईआईएससी टीएचई रैंकिंग में दुनिया के टॉप 10 संस्थानों की सूची में
i. टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) रैंकिंग, 2017 में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) शीर्ष 10 शिक्षण संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है. आईआईएससी को छोटे विश्वविद्यालयों श्रेणी में वैश्विक रैंकिंग में 8वें स्थान पर रखा गया है.
ii. इस सूची में अमेरिका का कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले, फ्रांस का इकोल नॉरमेल सुपीरियेर दूसरे और दक्षिण कोरिया का पोहांग यूनिवर्सिर्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तीसरे स्थान पर हैं.



डॉ के श्रीनाथ रेड्डी ओडिशा सरकार के सलाहकार नियुक्त
i. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि प्रोफ़ेसर डॉ के श्रीनाथ रेड्डी को ओडिशा सरकार का सलाहकार नियुक्त किया गया है. वो राज्य सरकार को वर्तमान में चल रहे स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रमों के उचित कार्यान्वयन और निर्विघ्न डिलीवरी के लिए सलाह देंगे ताकि इसके बेहतर संकेतक हो सकें. 
ii. पद्मभूषण पुरस्कार विजेता रेड्डी इससे पूर्व नई दिल्ली स्थित एम्स में कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष थे.




पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रबी रे का निधन

i. प्रसिद्ध समाजवादी नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष रबी राय का दीर्घकालिक बीमारी के बाद कटक (ओडिशा) में निधन हो गया. वह 91 वर्ष के थे.
ii. 1967 में पुरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से वे पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे, और लोकसभा में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के नेता थे. 1974 में, वह राज्यसभा के लिए चुने गए थे और 1977 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के समय केंद्रीय मंत्री बनाये गए थे.



'स्टार इंडिया' की जगह 'ओप्पो मोबाइल्स' होगी भारतीय टीम की नई स्पॉन्सर
i. बीसीसीआई ने बताया कि भारतीय क्रिकेट टीम की नई स्पॉन्सर मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग ब्रैंड चीनी स्मार्टफोन कंपनी 'ओप्पो मोबाइल्स' होगी.
ii. मुख्य स्पॉन्सर के रूप में 'स्टार इंडिया' की जगह लेने वाली ओप्पो का यह करार भारतीय टीम के साथ अप्रैल 2017 से अगले पांच साल के लिए है. इस करार के बाद भारत की पुरुष टीम, महिला टीम, भारत-ए और अंडर-19 टीम ओपो की जर्सी पहने नजर आएगी.





क्यूवास ने तीसरा ब्राजील ओपन ख़िताब जीता
i. उरुग्वे के पाब्लो क्यूवास ने स्पेन के अल्बर्ट रामोस-विनोला को फाइनल में हराकर लगातार तीसरी बार ब्राजील ओपन खिताब जीता. यह फाइनल लगातार बारिश के कारण 24 घंटे देरी से खेला गया.
ii. विश्व की 33वें वरीयता के खिलाड़ी पाब्लो ने तेजी से खेलते हुए 6-4 से दूसरा सेट जीता और फिर तीसरे सेट में भी 6-4 से जीत दर्ज करते हुए स्पेन के 24वीं वरीयता वाले अल्बर्ट को हराया. यह पाब्लो का करियर का छठा ख़िताब है.



अश्विन-जडेजा टेस्ट इतिहास में नंबर-1 बनने वाली पहली स्पिन जोड़ी
i. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा संयुक्त रूप से नंबर-1 स्थान पर पहुंचने वाली पहली स्पिन जोड़ी बन गई है.
ii. अब तक अश्विन टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज़ बने हुए थे लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद जडेजा भी उनके बराबर अंक हासिल कर अश्विन के साथ पहले पायदान पर काबिज़ हो गए हैं.



सबसे कम टेस्ट में 25 बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने अश्विन
i. रविचंद्रन अश्विन ने बेंगलुरु टेस्ट के चौथे दिन नैथन लायन का विकेट झटककर टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच और पारियों में 25 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 
ii. इसके साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम (30) मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी बन गए हैं

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...